IhsAdke.com

कैसे अंडा बढ़ने के लिए

अंजीर लोकप्रिय फल हैं जो ताजे या सूखे खाए जाते हैं और संरक्षित और ब्रेड में शामिल होते हैं। अंजीर के पेड़ में अंजीर दिखाई देते हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिण और पश्चिम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं, साथ ही साथ भूमध्य और उत्तरी अफ्रीकी स्थानों में जहां जलवायु समशीतोष्ण और शुष्क होते हैं अंजीर गर्म मौसम और धूप की बहुत जरूरत होती है अंजीर के पेड़ बहुत बड़े होते हैं, और आकार बढ़ाने और प्राप्त करने के लिए बहुत सी स्थान की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
तैयारी

ग्रो फाग्ज चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
विभिन्न प्रकार के अंजीरों में से चुनें बाजार में कई प्रकार के अंजीर उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ और अधिक आम हैं जो अपने प्रतिरोध के लिए बहुत लोकप्रिय हैं। अपने क्षेत्र में सबसे अच्छे से विकसित होने वाले अंजीर की तलाश करें, लेकिन ब्राउन टर्की, ब्रंसविक या ओस्बॉम्ब अंजीर जैसी किस्मों पर विचार करें। ध्यान रखें कि अंजीर विभिन्न रंगों में आते हैं, बैंगनी, हरे और भूरे रंग से लेकर रंगों में। प्रत्येक प्रकार के अंजीर आमतौर पर वर्ष के अलग-अलग समय पर परिपक्व होते हैं।
  • अपने क्षेत्र के लिए उपयुक्त अंजीर प्राप्त करने के लिए एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं या कृषि कंपनी से संपर्क करें।
  • अंजीर गर्म, उष्णकटिबंधीय और रेगिस्तानी इलाकों में सबसे अच्छे से बढ़ते हैं, इस प्रकार अधिकांश अंजीर के प्रकार इन वातावरणों में बढ़ने में सक्षम होंगे। केवल कुछ प्रजातियां ऐसे स्थानों में विकसित हो सकती हैं जिनके तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरते हैं।
  • ग्रो फॉग्ज चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    पता है कि संयंत्र कब होगा सामान्य तौर पर, अंजीरों को मध्य वसंत में लगाया जाना चाहिए। एक युवा अंजीर के पेड़ को अपना पहला फल बनाने के लिए दो साल लगेंगे, लेकिन आमतौर पर अंडाकार देर से गर्मी और शुरुआती गिरने में पिसने लगते हैं। ग्रीष्म ऋतु में छंटाई भी होनी चाहिए, जो कि कुछ अन्य लोकप्रिय फलों के पेड़ के लिए असामान्य है।
  • ग्रो फॉग्ज चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    तय करना है कि पौधे को कहाँ लें चूंकि अंजीर गर्मी के प्रति संवेदनशील होते हैं और जड़ के रखरखाव की भी आवश्यकता होती है, उन्हें आमतौर पर एक बर्तन में पौधे लगाने में आसान होता है इस तरह, उन्हें गर्म क्षेत्रों में ले जाया जा सकता है और उनकी जड़ आसानी से बनाए रख सकते हैं। हालांकि, आप अपने अंजीर के बाहर सही स्थितियों के साथ रोपण करने के लिए चुन सकते हैं न्यूनतम साइड और बहुत से जल निकासी के साथ दक्षिण-ओर का ढलान पर एक स्थान खोजें।
  • ग्रो फाग्स चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिट्टी तैयार करें यद्यपि अंजीर के पेड़ विशेष रूप से मिट्टी की स्थिति की मांग नहीं कर रहे हैं, वे कुछ मामूली परिवर्तनों के साथ कामयाब हुए हैं। सामान्य तौर पर, अंजीर के पेड़ थोड़ा सैंडी मिट्टी में बढ़ते हैं, जिसमें पीएच करीब 7 या उससे भी कम (अधिक क्षारीय) होता है। 4-8-12 या 10-20-25 के मिश्रण में मिट्टी में थोड़ा उर्वरक जोड़ें
  • विधि 2
    अपने अंजीर वृक्ष रोपण

    ग्रो फाग्ज चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपनी जमीन तैयार करें अंजीर के पेड़ में एक छेद खोदने के लिए एक छोटे से रंग या अपने हाथ का प्रयोग करें। मूल द्रव्यमान के लिए पर्याप्त मात्रा में एक छेद बनाओ और काफी गहराइत करें ताकि ट्रंक के आधार का लगभग 2-5 सेंटीमीटर मिट्टी से ढंका हो।



  • ग्रो फाग्स चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    अपने पेड़ का पौधा कंटेनर से पौधे निकालें और सावधानीपूर्वक इसे अपने पक्ष में रखें बागवानी कैंची की जोड़ी के किनारों के चारों ओर अधिक जड़ें कटौती करने के लिए उपयोग करें क्योंकि वे फल उत्पादन कम करते हैं। फिर छेद में जड़ों के द्रव्यमान को रखें और जड़ों को सावधानी से ट्रंक से दूर फैलाएं। मिट्टी के नीचे और पेड़ के आसपास के क्षेत्रों को भरें और मिट्टी को टैप करें ताकि यह भी और फर्म हो।
  • ग्रो फॉग्ज चरण 7 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अंजीर का वृक्ष शावर अपने नए वृक्ष पेड़ को समायोजित करने में मदद करने के लिए, कुछ दिनों के लिए अच्छी तरह से पानी। हालांकि, अंजीर आम तौर पर ज्यादा पानी पसंद नहीं करते, इसलिए रोपण के बाद अपने पेड़ को एक हफ्ते में 1-2 बार पानी की एक सामान्य राशि दें।
  • ग्रो फाग्ज चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिट्टी को बनाए रखें यदि आपने अपने अंजीर के पेड़ को बाहर लगाया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप मिट्टी और जमीन को बनाए रखें जहां पौधे बढ़ रहा है। हर 4-5 सप्ताह तक उर्वरक के साथ मिट्टी को मिलाकर फिर से भरें। इसके अलावा, पेड़ के ट्रंक के चारों ओर 10 से 15 सेंटीमीटर पत्ते लागू करें, मिट्टी को समान रूप से कवर करें
    • गर्मियों में पत्तियों को रखने से नमी की रक्षा होगी सर्दियों में पहले से ही, यह ठंड और ठंढ से अंजीर की रक्षा करेगा।
  • ग्रो फाग्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    आपके अंजीर की जरूरत कब हो सकती है दूसरे वर्ष की गर्मियों में अपने अंजीर के पेड़ को, क्योंकि यह विकास के अपने पहले वर्ष के दौरान उन्हें छांटना जरूरी नहीं है। आप 4 मजबूत शाखाओं तक शाखा कर सकते हैं, जो फलों के उत्पादन में आगे बढ़ेंगे। जब वृक्ष परिपक्व हो जाए, तो अंजीर के बढ़ने से पहले यह वसंत हो सकता है।
  • ग्रो फाग्ज चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    फल काटा पेड़ से अंजीर उठाएं जब वे पूरी तरह परिपक्व हो जाते हैं, क्योंकि वे कटाई के बाद पिप नहीं करते (जैसे आड़ू)। एक परिपक्व अंजीर थोड़ा नरम होगा, और गर्दन के चारों ओर घुमावदार होगा। एक पक्की अंजीर का रंग आपकी विविधता के आधार पर अलग-अलग होगा, क्योंकि अंजीर कई अलग-अलग रंगों में आते हैं। अंजीर को नुकसान पहुंचाने के लिए धीरे से पेड़ से फल निकालें
    • अपने अंजीर उठाते समय दस्ताने पहनें, क्योंकि पेड़ की सांस (कटाई के दौरान जारी) एक प्राकृतिक त्वचा अड़चन है
  • युक्तियाँ

    • बहुत अधिक नाइट्रोजन उर्वरक का उपयोग करने से बचें।
    • कीड़ों और अन्य कीटों को आकर्षित करने से बचने के लिए तुरंत पके फल काटा।
    • एक दक्षिण की ओर वाली दीवार के खिलाफ बढ़ते अंजीर उज्ज्वल गर्मी का लाभ लेते हैं और संभवतः ठंड के खिलाफ अंजीर की रक्षा करते हैं।
    • सूखे अंजीर उन्हें सूरज में 4 या 5 दिनों के लिए या देहेडरेटर में 10 से 12 घंटे के लिए रखकर तैयार किया जा सकता है। सूखे अंजीर 6 महीने के लिए पिछले।

    चेतावनी

    • दस्ताने पहनना याद रखें जब छाँटना या अंजीर उठाएं। अंजीर से निकलने वाला सैप त्वचा को परेशान कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com