IhsAdke.com

बीटल की पहचान कैसे करें

4,000 से अधिक विभिन्न प्रजातियों के साथ, बीटल सभी कीट प्रजातियों में से 40% तक बनाते हैं और दुनिया के सभी जीवन स्वरूपों में 25% के लिए खाते हैं। कई प्रकार के कोलेप्टेरा को अलग करना मुश्किल है, लेकिन महत्वपूर्ण है। हालांकि कई हानिकारक प्रजातियों से संबंधित हैं जो फसलों और पेड़ों को नष्ट करते हैं, जबकि अन्य पारिस्थितिक तंत्र के भीतर महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। यदि आप बीटल की पहचान करना सीखना चाहते हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें

चरणों

चित्रा शीर्षक से पहचानें बीटल्स चरण 1
1
देखें कि बीटल के छह पैर हैं और शरीर को तीन खंडों में विभाजित किया गया है: सिर, छाती और पेट
  • चित्रा शीर्षक से पहचानें बीटल्स चरण 2
    2
    देखें कि उनके पास एक कठिन बहिष्कार है Exoskeleton शरीर का एक बड़ा हिस्सा बचाता है यद्यपि इसका मुख्य कार्य रक्षा है, एक्सोट्सकेलेटन भी बीटल की विभिन्न प्रजातियों की पहचान करने के लिए सबसे विशिष्ट विशेषता है।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें बीटल्स चरण 3
    3
    नोट करें कि एक्सोस्केलेटन अलग और रंगीन है अधिकांश वयस्क बीटल काले या भूरे रंग के होते हैं, लेकिन कुछ रंगीन होते हैं। सबसे भव्य रूप से रंग का एक बीटल-गहना है इसकी exoskeleton के जटिल सेल संरचना अलग तरंग दैर्ध्य पर प्रकाश को दर्शाता है, बीटल लाल, पीले, या हरे रंग के कोण के किनारे पर निर्भर करता है जिस पर यह देखा जा रहा है। कई अन्य प्रजातियों में एक ही उज्ज्वल रंग होता है, जिसमें नीले से नारंगी होते हैं। दूसरों, आग की तरह, अपने अजीब गर्दन पर लाल रंग का स्पर्श होता है।
  • चित्र शीर्षक पहचानें बीटल्स चरण 4
    4
    बीटल को देखने के लिए जांचें कि क्या इसमें कोई निशान है जो इसे पहचानने में मदद कर सकता है। कई लोग अपने एक्सोस्केलेटोन में पैटर्न है जो पहचान में मदद करते हैं। कुछ, हालांकि, अन्य प्रजातियों के समान हैं। उदाहरण के लिए, लेडीबग में, काले धब्बों के साथ एक नारंगी या लाल कारपेट है। अंजीर वृक्ष बीटल के अपने exoskeleton में एक ही पैटर्न है। दोनों प्राणियों को अन्य विशेषताओं द्वारा एक दूसरे से आसानी से अलग किया जा सकता है, जिसमें सिर के आकार और रंगद्रव्य शामिल हैं।



  • चित्रा शीर्षक से पहचानें बीटल्स चरण 5
    5
    एल्टा नामक छोटे झिल्लीदार पंखों की तलाश करें, जो बीटल से उड़ान भरने के लिए तैयार होने पर खोल से बाहर निकलते हैं। इससे द्वितीयक पंखों को यह उड़ने में सक्षम बनाने का पता चलता है।
  • चित्र शीर्षक पहचानें बीटल्स चरण 6
    6
    जमीन के पास चिड़चिड़ाहट उड़ाने वाली एक कीट को देखो। इन-फ्लाइट बीटल आसानी से अन्य कीड़ों से अलग हैं, जैसे मक्खियों। उड़ने और जमीन के करीब रहने पर आम तौर पर वे शोर करते हैं, और स्टीयरिंग की समस्याएं हैं।
  • चित्र शीर्षक पहचानें बीटल्स चरण 7
    7
    मुंह में अलग हिस्सों के साथ बड़े सिर को नोट करें बीटल्स अक्सर जबड़े के साथ बड़े सिर होते हैं, जो नग्न आंखों में दिखाई देते हैं। उनके जबड़े मजबूत होते हैं और शिकार को मारने या शिकारियों को मारने के लिए इस्तेमाल होते हैं। कुछ लोग, जैसे ल्यूकन बीटल (या गायों), उनके नाम की विशिष्ट आकृति के कारण यह नाम है (वे बहुत सींगों की तरह दिखते हैं)। मुंह के अंदर जबड़े छोटे हिस्से होते हैं, जो वास्तव में भोजन को ग्रहण करते हैं।
  • चित्र शीर्षक पहचानें बीटल चरण 8
    8
    छोटे कीड़े जैसे लार्वा की तलाश करें। अधिकांश लोग जब बीटल्स के बारे में सोचते हैं तो बड़े, उज्ज्वल कीड़े कि अक्सर गर्मियों के महीनों के दौरान भोजन की तलाश में दिखाई जाती हैं। हालांकि, वे विकास के लार्वा चरण में अपने उपयोगी जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बिताते हैं। वयस्कों की तरह, लार्वा एक प्रजाति से दूसरे तक उपस्थित होने में भिन्न होता है। पहली नज़र में, बीटल लार्वा संभवत: सामान्य बीटल अवधारणा से कीड़े के समान होते हैं। लेकिन करीब से जांच करने के बाद, आप मुंह के कुछ हिस्सों के साथ कठोर और सुप्रसिद्ध सिर सहित विशिष्ट विशेषताओं, और एक अलग छाती और पेट के क्षेत्रों को देख सकते हैं। आम बीटल लार्वा की अन्य विशेषताओं में शामिल हैं:
    • आम लार्वा: वे कीड़े या छोटे कैटरपिलर की तरह दिखते हैं, उनके पास काले सिर और मांसल सफेद शरीर हैं। वे लकड़ी और लॉन सड़ने में पाए जाते हैं, जहां वे खासतौर से भोजन करते हैं। प्यूपा चरण में जाने के बाद, जिसमें वे आगे नहीं बढ़ते, न ही फीड करते हैं, वयस्क रूप में लार्वा को तोड़ने से पहले बीटल जारी करते हैं।
    • चापलूसी: इन लार्वा रंग में हल्के भूरे रंग, संकीर्ण और खंडित होते हैं। वे अल्फाल्फा के साथ और गेहूं के आटे के कंटेनर में खेती करते हैं - वयस्कता में वे काला भृंग बन जाते हैं।
    • लकड़ी के ड्रिल: इन प्रकार के बीटल के लार्वा ढीले पेड़ की छाल के नीचे पाए जाते हैं। उनके पास कोई पैर नहीं है और बड़े शरीर हैं जो या तो भारी या फ्लैट हैं गोल सिर वाले लार्वा अंततः लंबे सींग के साथ बीटल बन जाते हैं।
    • घाट के बीजों की लार्वा: इन प्रकारों को होस्ट प्लांट के अनुसार नाम दिया गया है, जहां से वे भोजन करते हैं (उदाहरण के लिए, आलू बीटल, चूने-हरा बीटल, नारियल बीटल)। वे मांसल होते हैं और एक नरम शरीर होते हैं सभी बीटल लार्वा की तरह, वे पौधे चरण के लिए पोषक तत्वों को स्टोर करने के लिए लगातार फ़ीड करते हैं, जो वयस्क जीवन के लिए मौलिक विकास चरण है। ये कीटनाशक कृषि उद्योग के लिए अत्यधिक चिंता का विषय हैं क्योंकि वे प्रत्येक वर्ष बड़ी मात्रा में फसलों को नष्ट करते हैं।
  • चित्र नामित बीटल पहचानें चरण 9
    9
    सामान्य बीटल की पहचान करें और पारिस्थितिकी तंत्र में उनकी भूमिकाओं को समझें। बीटल की विशेषताओं की मूल समझ रखने से आप अपने क्षेत्र में विकसित होने वाले प्रकारों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। कुछ ऐसे कीट हैं जो बड़े आर्थिक खतरों को खड़े करते हैं, लेकिन कई अन्य पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। ब्राजील में सबसे आम बीटल हैं:
    • लेडीबग्स: दक्षिण अमेरिका और उत्तर के ज्यादातर हिस्सों में प्रचुर मात्रा में, लेडीबग्स शायद सभी बीटल के सबसे पहचानने योग्य हैं, और सबसे ज्यादा लाभकारी में से एक हैं। काले धब्बों के साथ रंग में उज्ज्वल, वे पौधों को नष्ट करने वाले एफ़ाइड खाते हैं, और माली और किसानों के बीच अच्छी तरह से देखा जाता है। वे कभी-कभी अंजीर के वृक्षों के लिए गलत होते हैं, जिनमें नारंगी एक्सोस्केलेटन और चार काली स्पॉट होते हैं। हालांकि, समानताएं वहां रुकती हैं अंजीर वृक्ष बीटल लंबे और बेलनाकार होते हैं, और वे लेडीबग्स के विपरीत, उनके सिर रंग में नारंगी होते हैं।
    • बीटल्स: एक प्रकार का अनाज के रूप में भी जाना जाता है, वे एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिकीय कार्य करते हैं, जानवरों के मल में अपरिवर्तनीय पदार्थों को खिलाते हैं और मिट्टी में मिश्रित यौगिकों को पुनः संयोजित करते हैं। वे अक्सर रंगे होते हैं, तांबा से लेकर धातु के हरे तक। कुछ प्रजातियों में इसे अधिक बायोडिग्रेडेबल बनाने के लिए खाद के भीतर रहना पड़ता है। दूसरों को मिट्टी में सुरंगों का खंभा और पृथ्वी की पोषक तत्व नमी को चूसना।
    • कार्ंचोस: दुनिया में लगभग 60,000 प्रजातियां हैं, जो कि सबसे विनाशकारी बीटल हैं। गेहूं कीड़े बर्नों में अनाज के साथ-साथ एक अन्य भंडारण सुविधा में भी खाती हैं। कॉटनवर्ड्स कपास के फूलों का उन्मूलन करते हैं उनकी विनाशकारी क्षमताओं के कारण, वैज्ञानिक अपने विकास के हर चरण को समझने के प्रयास करते हैं, ताकि उन्हें नियंत्रित किया जा सके। प्रजातियों की संख्या को देखते हुए, उनकी भौतिक विशेषताओं में बहुत भिन्नता है, लेकिन उनमें सभी विशिष्ट मुखौटे हैं जो उन्हें पौधे के पोषक तत्वों को चूसते हैं। उनके पास एक और विशिष्ट संरचनात्मक रूप है, जो पूरे परिवार को शामिल करता है एंटोमोलॉजिस्टों ने पाया है कि कारुंकल के पास उनके पैरों में शिकंजे की तरह कुछ है, जिससे उन्हें पौधों को बढ़ने और चिपकाने की अनुमति मिलती है। वे अपने अधिकांश सहयोगियों की तुलना में छोटी हैं, आमतौर पर लंबाई में केवल 7 मिमी तक पहुंचते हैं
    • बीटल-हरक्यूलिस: शायद दुनिया में सबसे बड़े में से एक यह प्रजाति विभिन्न प्रकार के शिकार स्थलों में रहता है। वे आमतौर पर लंबाई के बीच 30 से 57 मिमी के बीच में मापते हैं। वे कीड़े और लार्वा जैसे नरम प्राणियों पर फ़ीड करते हैं, इसलिए वे कीट नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बीटल के इस प्रकार की एक उल्लेखनीय विशेषता यह है कि यह उड़ नहीं करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com