IhsAdke.com

कैसे अपने यार्ड को चमगादड़ को आकर्षित करने के लिए

चमगादड़ दिलचस्प और फायदेमंद स्तनधारियों हैं। वे मच्छरों, पतंग और बीटल सहित रात की उड़ान कीड़े के सबसे महत्वपूर्ण नियंत्रक हैं। उदाहरण के लिए, एक बल्ला एक घंटे में 600 मच्छरों को पकड़ सकता है। रोशनी के चारों ओर उड़ने वाले चमचमाते कीड़े को पकड़ने के लिए एक रोचक और मजेदार रात का समय गतिविधि हो सकती है।

चरणों

  1. अपने यार्ड चरण 1 के लिए चमगादड़ का शीर्षक चित्र देखें
    1



    आपके बगीचे में एक बल्ला का घर चमगादड़ को आकर्षित करने और उन्हें एक आवश्यक आश्रय प्रदान करने में मदद करेगा।
    • इस घर को 4.5 मीटर की ऊंचाई पर एक ध्रुव पर रखा जाना चाहिए और उस जगह पर जो दिन के अधिकांश दिन सूर्य के प्रकाश को प्राप्त कर लेते हैं।
    • वृक्ष की चड्डी आमतौर पर एक बल्ला घर के रूप में उपयोग करने के लिए बहुत अंधे हैं
    • कुछ प्रजातियों, जैसे कि ग्रे, लाल और सफेद बत्ती, झाड़ियों और पेड़ों को घर के छाल या गुफाओं का उपयोग करते हैं।

युक्तियाँ

  • चमड़े की कई प्रजातियों के पतन में पलायन और गुफाओं, खानों या इमारतों में सर्दियों के दौरान सीतनिद्रा में होना। अगर उन्हें सीतनिद्रा के दौरान परेशान किया जाता है, तो उनकी चयापचय तेज हो जाती है, वसा के भंडार का विस्तार करती है और जीवित रहने की संभावना कम करती है।
  • मानव बालों में चमड़ी कर्ल का अभाव है अनावश्यक चमगादड़ अपने शिकार को ईचोलोकेशन का उपयोग करते हुए खोजते हैं यदि वे एक मच्छर की पहचान करने में सक्षम होते हैं जो एक निर्धारित आंदोलन पैटर्न के बिना खुले में उड़ता है, तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि मानव सिर के मुकाबले बड़े पैमाने पर आने के दौरान वे एक गलती करेंगे।
  • पक्षियों के विपरीत, चमगादड़ लगभग चुपचाप उड़ते हैं। यदि आप खेत के खलिहान के बड़े दरवाजे पर खड़े होकर ध्यान से सुनो, तो आप अक्सर पागल होकर अचानक लंबी उड़ान रेखा के साथ आते होंगे और अपने पंखों के शोर को सुनेंगे। इसी समय, आप देखेंगे कि चमगादड़ अचानक बाहर आ रहा है, भटकने वाला पैटर्न और ज़ीग-ज़ग में, कोई शोर न किए।

चेतावनी

  • सभी वन्यजीवों की तरह, चमगादड़ को देखा जाना चाहिए, लेकिन इसका संचालन नहीं किया जाता है या पीछा नहीं किया जाता है। आम तौर पर, चमगादड़ मनुष्यों के बारे में शर्मिन्दा होते हैं और लोगों पर हमला नहीं करते हैं या उड़ नहीं पाएंगे हालांकि, अगर जमीन से पकड़ा जाता है, तो एक बल्ले का काट भी हो सकता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com