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बेस में ऑब्जेक्ट की गणना कैसे करें (ओबीपी)

आधार (अंग्रेजी ओबीपी) का प्रतिशत मुख्य रूप से बेसबॉल और सॉफ्टबॉल में उपयोग किया जाने वाला एक सांख्यिकीय सूत्र है। यह आवृत्ति को सामान्य रूप से इंगित करता है, जिसके साथ एक बल्लेबाज आधार पर पहुंचता है (या कितनी बार एक बल्लेबाज फिसल जाता है)। एक बार मूल बातें समझने के बाद, ओबीपी की गणना करने के लिए सूत्र का उपयोग सरल हो जाता है। अधिक जानने के लिए पहला कदम पढ़ें

चरणों

भाग 1
मूल बातें सीखना

चित्र शीर्षक आधार पर प्रतिशत गणना चरण 1
1
बेसबॉल फ़ील्ड के प्रमुख भागों को पहचानें यह एक आंतरिक क्षेत्र, एक बाहरी, लांचर के टंकी, तीन कुर्सियां ​​और एक मुख्य आधार (या घर का आधार) से बनाया गया है।
  • आंतरिक क्षेत्र (या बाग) हीरा के आकार का हिस्सा है, मुख्य आधार से जुड़ा हुआ है (जहां हेटीटर खड़ा है) और तीन कुर्सियां ​​(पहले, दूसरे और तीसरे) के लिए।
  • बाहरी क्षेत्र (या बाग) आंतरिक उद्यान (हीरा) के बाहर स्थित है।
  • पिचर टीला एक छोटे से उठाए गए क्षेत्र है, जहां आंतरिक स्थित है जहां खिलाड़ी स्थित है।
  • चित्र प्रतिशत आधार पर गणना करें चरण 2
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    समझें कि "चमगादड़" पर क्या है जब भी एक पिचर मुख्य आधार पर दिखाई देता है, वह एक "बॅट पर" (एबी) स्कोर करता है।
  • चित्र प्रतिशत आधार पर गणना करें चरण 3
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    हिट की परिभाषा जानिए जब एक बल्लेबाज इनडोर या आउटडोर उद्यान में गेंद को हिट करता है और एक आधार सुरक्षित रूप से पहुंचता है, तो यह एक हिट (एच) स्कोर करता है
    • जब किसी स्ट्राइकर ने गेंद को तथाकथित "मृत क्षेत्र" से बाहर कर दिया, जो क्षेत्र को सीमांकित करने के लिए काम करते हैं, तो इस गेंद को एक शॉट नहीं माना जाता है, लेकिन एक मृत गेंद
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    "नीचे-अप" ऑपरेशन को समझें जब एक बल्लेबाज को चार "गेंद" प्राप्त होते हैं - जो हड़ताल क्षेत्र के बाहर होता है, जहां बल्लेबाज को हड़ताल का प्रयास करना होता है - और फिर पहले आधार पर जाता है, तो वह तथाकथित "गेंदों पर आधार" बनाता है ( बीबी) या "पैदल"
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    इस तथ्य से अवगत रहें कि बल्लेबाजों द्वारा फेंकने वाले बल्लेबाज़ भी आधार तक पहुंचते हैं। यदि एक बल्लेबाज या उसके उपकरण को पिच से मारा जाता है, तो यह पहले आधार पर जाता है - जिसे "शॉट पिच (एचपीबी)" कहा जाता है
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    बलिदान के विद्रोह को पहचानना सीखें जब बल्लेबाज हवा में गेंद को फेंकता है, तो बेस पर पहले से ही एक सहयोगी को स्कोर करने का मौका देने के लिए अपना "बल्ला पर" बलिदान करता है, तो तथाकथित बलिदान छूट (एसएफ) है। विरोधी टीम के एक खिलाड़ी भी हवा में गेंद को पकड़ सकता है, जिसका मतलब है कि बल्लेबाज बाहर है, लेकिन कोई अन्य खिलाड़ी आगे बढ़ सकता है या कोई अंक हासिल कर सकता है।
  • भाग 2
    आधार पर प्रतिशत की गणना




    चित्र प्रतिशत आधार पर गणना करें चरण 7
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    स्ट्रोक की संख्या निर्धारित करें याद रखें कि बल्लेबाज एक हिट (एच) को चिह्नित करता है जब वह गेंद को एक वैध क्षेत्र में फेंकता है और यह पहले आधार पर सुरक्षित रूप से पहुंचता है
    • उदाहरण के तौर पर कोलोराडो रॉकी के चार्ल्स कोब ब्लैकमन को ले लो। मान लें कि सैन फ्रांसिस्को दिग्गजों के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने दो शॉट बनाए। इस मामले में, एच (हिट) 2 के बराबर होगा
  • चित्र शीर्षक आधार पर प्रतिशत गणना चरण 8
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    चलने की संख्या का पता लगाएं जब आप बल्लेबाजी की संख्या में रन बनाते हैं, तो हड़ताल के क्षेत्र के बाहर चार पिचों प्राप्त करने से पहले खिलाड़ी को पहले आधार पर पहुंचने की संख्या के लिए ऐसा ही करें।
    • उपरोक्त उदाहरण में, चार्ल्स कोब ब्लैकमन के पास केवल एक वॉलेट था। इस मामले में, बीबी 1 के बराबर होगा
  • चित्र का आधार प्रतिशत प्रतिशत पर गणना करें चरण 9
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    खिलाड़ी को एक पिच से मारा गया बार की संख्या लिखें बल्लेबाजी और रन के अलावा, आपको यह जानना होगा कि खिलाड़ी कभी भी पिच से मारा जा रहा है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, चार्ल्स कोब ब्लैकमन को एक पिच से नहीं मारा गया था। इसलिए, एचबीपी (एक पिच द्वारा मारा) 0 होगा
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    "चमगादड़ पर" की संख्या की गणना करें आधार पर प्रतिशत निर्धारित करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि खिलाड़ी ने कितनी बार हिट किया है ज्यादातर बल्लेबाज़ खेल के दौरान 4 से 5 शॉट्स के बीच मिलेंगे, लेकिन संख्या बहुत भिन्न हो सकती है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, ब्लैकमन 5 बार फेंकने में सक्षम था, इसलिए एबी (चमगादड़ पर) 5 होगा
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    बलिदान की लड़ाई की संख्या की दर। अगर खिलाड़ी ने किसी भी रन बनाए हैं, तो आपको बेस पर प्रतिशत निर्धारित करने की आवश्यकता है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, ब्लैकमन के पास कोई प्रतिवाद नहीं था। एसएफ (बलिदान मक्खी) तो 0 होगा
  • चित्र प्रतिशत आधार पर गणना करें चरण 12
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    ओबीपी सूत्र में अपने मूल्यों को लागू करें आधार पर प्रतिशत का पता लगाने के लिए, आप खिलाड़ियों की बल्लेबाजी की संख्या जोड़ते हैं, पिचों के लिए हिट कर लेते हैं और एक साथ चलते हैं - फिर नंबरों को चमगादड़, फेंकने और बलिदान से मारा जाता है। सूत्र इस तरह दिखता है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, आप सूत्र में ब्लैकमन के मूल्यों को लागू करेंगे। यहां सबसे अधिक प्रासंगिक हैं आप एच + बीबीएस + एचपीबी को 3, और एबी (चमगादड़ पर) + बीबी (बेस हिट) + एचबीपी (शॉट प्रति हिट) + एसएफ प्राप्त कर सकते हैं ) प्राप्त करने के लिए 6. फिर 3 से 6 विभाजित करें। इसलिए उस विशेष गेम के लिए ब्लैकमन बेस प्रतिशत (ओबीपी) 0.5 था।
  • युक्तियाँ

    • कई मामलों में, आधार प्रतिशत औसत बल्लेबाजी औसत से एक आक्रामक खिलाड़ी की प्रभावशीलता को मापने का एक बेहतर तरीका है। इसका कारण यह है कि औसत शॉट आंकड़े चलने की अनदेखी करते हैं, और कई अच्छे खिलाड़ी हैं जो हड़ताल क्षेत्र के बाहर पिच को चकमा दे सकते हैं।
    • कुल मिलाकर, लगभग 0.370 का ओबीपी अच्छा माना जाता है। औसत आमतौर पर 0.330 के आसपास है।
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