IhsAdke.com

डायमंड के क्षेत्र की गणना कैसे करें

हीरा चार बराबर पक्षों के साथ एक चतुर्भुज समानांतर पत्र है। एक हीरे के क्षेत्र को खोजने के लिए तीन सूत्र हैं। यदि आप उनसे मिलना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
विकर्णों का उपयोग करना

चित्रा शीर्षक से एक राक्षस चरण 1 के क्षेत्र की गणना करें
1
प्रत्येक विकर्ण की लंबाई का पता लगाएं एक हीरे के विकर्णों की रेखाें हैं जो आकार के विरोध के कोने (कोनों) को एक दूसरे से जोड़ते हैं। वे लंबवत हैं और उनके चौराहे पर चार आयताकार त्रिकोण बनाते हैं।
  • मान लीजिए कि विकर्णों की लंबाई 6 सेंटीमीटर और 8 सेमी लंबा है।
  • एक राक्षस चरण 2 के क्षेत्र की गणना करें
    2
    विकर्णों की लंबाई गुणा करें बस प्रत्येक विकर्ण की लंबाई के बराबर उपाय लिखें और उन्हें गुणा करें इस मामले में, 6 सेमी × 8 सेमी = 48 सेमी2. इकाइयों को चुकाना मत भूलना, क्योंकि हम चौकोर इकाइयों के साथ काम कर रहे हैं।
  • एक राक्षस चरण 3 के क्षेत्र की गणना करें
    3
    परिणाम 2 से विभाजित करें चूंकि 6 सेमी × 8 सेमी = 48 सेमी2, सिर्फ 2. 48 सेमी से परिणाम विभाजित करें2 / 2 = 24 सेमी2. इसलिए, हीरे का क्षेत्रफल 24 सेंटीमीटर के बराबर है2.
  • विधि 2
    आधार और ऊंचाई का उपयोग करना




    चित्रा शीर्षक से एक राक्षस चरण 4 के क्षेत्र की गणना करें
    1
    आधार और ऊंचाई की लंबाई ढूंढें आप इस प्रक्रिया को हीरे की तरफ से ऊंचाई के गुणन के बराबर मान सकते हैं। मान लें कि ऊंचाई 7 सेंटीमीटर के बराबर है और यह आधार 10 सेंटीमीटर के बराबर है।
  • एक राक्षस चरण 5 के क्षेत्र की गणना करें
    2
    आधार और ऊंचाई गुणा करें एक बार जब आप हीरे के आधार और ऊंचाई को जानते हैं, तो आपको केवल आकार के क्षेत्र को खोजने के लिए उन्हें गुणा करना होगा। इस प्रकार, 10 सेमी × 7 सेमी = 70 सेमी2. नतीजतन, हीरे का क्षेत्रफल 70 सेमी के बराबर है2.
  • विधि 3
    त्रिकोणमिति का उपयोग करना

    एक राक्षस चरण 6 के क्षेत्र की गणना करें
    1
    दोनों पक्षों से माप को मापें। एक हीरे के चार समान पक्ष हैं और इस प्रकार कोई भी पक्ष चुनने के लिए नहीं है। मान लीजिए कि पक्ष में 2 सेमी का उपाय है 2 सेमी × 2 सेमी = 4 सेमी2.
  • 2
    एक कोण के साइन से परिणाम गुणा करें चुने हुए पक्ष के बावजूद, मान लें कि कोणों में से एक 33 डिग्री के बराबर है बस साइन (33) 4 सेमी से गुणा करें2 हीरा क्षेत्र प्राप्त करने के लिए (2 सेमी)2 × साइन (33) = 4 सेमी2 × 1 = 4 सेमी2. हीरे का क्षेत्र 4 सेंटीमीटर के बराबर है2.
    • लेटेक्स के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट है Knuth`s Computer Modern, जो लाटेक्स के साथ बनाए गए दस्तावेज़ों को सादे पाठ से बनाए गए समान विक्षिप्त स्वरूप देता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com