IhsAdke.com

कैसे मेंढक को आकर्षित करने के लिए

अपने आवास में परिवर्तन और प्रदूषण के कारण पर्यावरणीय परिवर्तनों से मेंढक की आबादी गंभीर रूप से प्रभावित हुई है। स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने के लिए आवश्यक होने के अलावा, इन उभयचर भी नियंत्रण कीट मदद, क्योंकि वे मच्छरों, टिड्डे, पतिंगे, कैटरपिलर, बीट्लस, तिलचट्टे, घोंघे, मल और मक्खियों की तरह जीव को खाते हैं। आपके क्षेत्र में मेंढक की आबादी को अपने यार्ड या बगीचे में सुधार कर और उनके लिए एक सुरक्षित और मज़ेदार वातावरण बनाने में मदद करें। आपको आश्रय, भोजन, आर्द्रता और उनके लिए एक जगह प्रदान करने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
आवश्यक मेंढक संसाधन प्रदान करना

चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 1
1
उथले पानी का एक स्रोत प्रदान करें और रोकें। मेंढक पीना और त्वचा के माध्यम से सांस लेते हैं, जिससे लगातार नमी की आवश्यकता होती है, ताकि ये इन बुनियादी कार्यों को पूरा कर सके। इसलिए, उन्हें आकर्षित करने के लिए सबसे आवश्यक तत्व ताजे पानी का एक सुलभ स्रोत है जो सूर्य के प्रकाश के साथ सीधे संपर्क में नहीं है।
  • अगर आपके पास अपने यार्ड में तालाब या किसी अन्य जल स्रोत नहीं है, तो अपने लॉन या बगीचे के छायांकित इलाके में पानी के साथ बड़े उथले डिश करें। व्यंजन धोने और साप्ताहिक पानी बदलने की कोशिश करें ताकि यह स्थिर न हो।
  • आप उबाऊ तालाब बनाने के लिए जमीन पर एक उथले प्लास्टिक की बाथटब भी स्थापित कर सकते हैं।
  • मेंढक भी पानी में अंडे देते हैं आदर्श रूप से, वयस्कों के लिए बेडूक और युवा मेंढक दोनों को समायोजित करने के लिए पानी का स्रोत काफी बड़ा होना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 2
    2
    एक नम और छायादार आश्रय प्रदान करें मेंढक आमतौर पर रात में अधिक सक्रिय होते हैं, क्योंकि सूरज के अत्यधिक संपर्क में उन्हें निर्जलीकरण कर सकते हैं। उनके लिए एक सरल आश्रय बनाएं, जो एक प्रकार की गुफा की तरह है जहां वे दिन के दौरान आराम कर सकते हैं। आश्रय सूर्य से और संभावित शिकारियों की पहुंच से बाहर होना चाहिए।
    • आप कुछ पत्थरों पर चढ़ा हुआ उलटवाले सिरेमिक फूलदान का उपयोग करके मेंढक के लिए एक सरल आश्रय बना सकते हैं। एक पानी के स्रोत के पास एक छायादार स्थान में बर्तन रखें और बर्तन के किनारे और मिट्टी के बीच केवल एक छोटे से स्थान छोड़ना ताकि मेंढ़कों में और आश्रय से बाहर जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 3
    3
    के लिए संयंत्र कीड़ों को आकर्षित करें. यदि आप अपने यार्ड या बगीचे में दिखना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त भोजन प्रदान करने की जरूरत है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका विभिन्न प्रकार के मौसमी फूलों को लगाने के लिए है, जो पूरे वर्ष कीड़े को आकर्षित करेगा।
    • हमेशा वसंत, गर्मी, और गिरावट के दौरान फूलों के फूलों की कोशिश करें। इस तरह, अमृत पर फ़ीड कीड़े आपके यार्ड में झुकेगी।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 4
    4
    अपने बगीचे में खाद और गीली घास का ढेर रखें। वनस्पति कवर और खाद द्वारा आकर्षित कीड़े भी मेंढक के लिए महान भोजन हैं। उर्वरक और पौधों का आवरण पर्यावरण को मिटाने में भी मदद करेगा, जिससे मेंढक जगह से प्यार करते हैं।
    • अपने यार्ड के कुछ इलाकों से गिरने वाले पत्थरों को मत हटाएं। गिरते पत्ते मेंढकों के लिए एक आश्रय के रूप में सेवा करते हैं, इसके अलावा उनके कुछ शिकार को आकर्षित करने के अलावा।
  • विधि 2
    मेंढक के लिए एक झील बनाना

    चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 5
    1
    एक अच्छा स्थान चुनें झील को आपके यार्ड के आंशिक रूप से छायादार क्षेत्र में बनाया जाना चाहिए। पर्यावरण के लिए स्वस्थ होने के लिए, सूर्य के प्रकाश के साथ कुछ प्रत्यक्ष संपर्क होना चाहिए। हालांकि, मेंढक सूरज से प्रजनन और छिपाने के लिए छायांकित वातावरण पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 6
    2
    उथले छेद खोदो मेंढक की झील में आप की चौड़ाई हो सकती है, लेकिन 30 सेंटीमीटर गहराई से अधिक नहीं होनी चाहिए। छेद के छोर उथले होना चाहिए ताकि मेंढक आसानी से अंदर और बाहर निकल सकें। छेद के लाइनर को नुकसान पहुंचा सकता है किसी भी जड़ें, चिपक या पत्थरों निकालें
    • मेंढक उथले जल स्रोतों पर सर्वोत्तम कामयाब होते हैं और रोकते हैं। अविश्वसनीय रूप से, वे पानी के गहरे शरीर में डूब सकते हैं।
    • यदि आपके तालाब के छोर को पतला नहीं किया जाता है, तो एक प्रकार का ढलान बनाने के लिए आवश्यक होगा। आसानी से पानी से बाहर निकलने के लिए मेंढकों को थोड़ा ढलान (उदाहरण के लिए, पत्थर का एक खंड) की आवश्यकता होती है
    • यदि आप अपने तालाब को विशिष्ट आकार के लिए चाहते हैं, तो खुदाई करने से पहले रस्सी के साथ छोरों को चिह्नित करें।
    • यदि आपके लॉन पर खुदाई हो, तो घास के टुकड़े को तालाब के छोर के रूप में जमा करें।
  • चित्र शीर्षकः आकर्षित करें मेंढक चरण 7
    3
    रेखा छेद पानी को छेद में रखने के लिए, आपको इसे प्लास्टिक या रबर के साथ कवर करना होगा लाइनर को कुशन करने के लिए प्लास्टिक और जमीन के बीच एक सुरक्षात्मक परत डालने के लिए भी सलाह दी जाती है।
    • सबसे आसान विकल्प मुश्किल या लचीला प्रकार के एक कृत्रिम झील लाइनर खरीदना है। हालांकि, किसी भी मोटे और टिकाऊ प्लास्टिक की अस्तर करेंगे।
    • पूरे झील को कवर करने के लिए पर्याप्त एक लाइनर खरीदें, सभी पक्षों पर कम से कम 60 सेमी अतिरिक्त।
    • झील को कंक्रीट के साथ भी लगाया जा सकता है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि पानी के साथ चूने मिक्स हों।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 8
    4
    झील के परिधि को सुरक्षित करें तालाब की छोर तक प्लास्टिक को जोड़ने के लिए कई पत्थरों का एक साथ उपयोग करें और / या जब आप छेद खोले तब घास के संचित टुकड़ों के साथ इसे घेरे। किसी भी तरह, जगह में लाइनर रखने के लिए तालाब की छोर पर पर्याप्त वजन डालने का प्रयास करें।
    • तालाब की परिधि को सुरक्षित करने के बाद, अतिरिक्त परत को काट दिया।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 9
    5
    झील को पानी से भरने दें आदर्श रूप से, कृत्रिम झील का नलिका पानी या नली के साथ भरने के बजाय वर्षा जल से भरने के लिए प्रतीक्षा करें। आप बाल्टी में बारिश का पानी इकट्ठा करके इसे झील में फेंकने की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 10
    6
    प्राकृतिक झील से पानी जोड़ें आप क्षेत्र में एक झील या दलदल से एकत्र पानी जोड़ सकते हैं। यह अपने कृत्रिम झील के पारिस्थितिकी तंत्र में हजारों सूक्ष्म जीवों का परिचय देगा। वे ऑक्सीजन के साथ पानी को पानी में डाल देते हैं, जिससे आपके क्षेत्र में मेंढक के लिए इसे और अधिक रहने योग्य बनाते हैं।
    • आप मेंढ़कों को आकर्षित करने में मदद करने के लिए अपने कृत्रिम झील में क्षेत्र के जल निकायों में पाए जाने वाले कुछ जलीय पौधे पेश कर सकते हैं। बस सावधान रहें कि पौधों को बहुत ज्यादा पैदा न हो, झील पर सभी जगह ले जाने और अन्य जीवन स्वरूपों को दूर करने के लिए।
  • चित्र शीर्षकः आकर्षित मेंढक चरण 11
    7
    मेंढक के लिए कवर प्रदान करें झील के कम से कम एक अंत में आपके क्षेत्र में पाए जाने वाले एक ही प्रकार की पर्याप्त दृढ़ लकड़ी का वनस्पति होना चाहिए। झील के आसपास संयंत्र घास और बारहमासी पत्ते पर्याप्त मात्रा में छाया, नमी और मेंढक संरक्षण प्रदान करने के लिए।
    • यदि आप अपने क्षेत्र से आम प्रजातियों को आकर्षित करना चाहते हैं, तो यह झील के चारों ओर देशी पौधे लगाने के लिए सलाह दी जाती है। देशी घास की एक चयन एकत्र करें, फर्न और लिली और झाड़ियों और लताओं के रूप में अस्तर की तरह झाड़ियों पौधों झील के चारों ओर संयंत्र।



  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 12
    8
    अपने यार्ड या बगीचे में बंजर करने के लिए मेंढक की प्रतीक्षा करें यह ध्यान रखें कि अपने बगीचे को तैयार करने के लिए कुछ समय लग जाएंगे, यहां तक ​​कि उनके लिए आदर्श वातावरण बनाने के बाद भी।
    • यदि मेंढक दिखाई देने में अधिक समय ले रहे हैं, तो आप अपने तालाब को वसंत के दौरान तपेदियों के साथ उगाने की भी कोशिश कर सकते हैं। आमतौर पर आपके क्षेत्र में पाए जाने वाले टेडपोल का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    मेंढक की आबादी के जोखिम को समाप्त करना

    चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 13
    1
    रसायनों के उपयोग से बचें. बगीचों में कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों, सिंथेटिक उर्वरकों और अन्य आम रसायनों द्वारा विष सेवन करने के लिए विशेष रूप से मेंढक की संभावना है। यह इस तथ्य के कारण है कि डंठल की श्वसन और जलयोजन झरझरा त्वचा के माध्यम से होता है। यदि आप स्वस्थ मेंढक की आबादी को आकर्षित करना चाहते हैं, तो जैविक खेती पद्धति का उपयोग करें।
    • इसके बजाय, वनस्पति के लिए उपयुक्त पोषक तत्व मिट्टी से पौधों की वृद्धि को बढ़ावा देने के सिंथेटिक उर्वरक का उपयोग कर फसल बारी मिट्टी रखने के लिए और प्रचुर मात्रा में जैव उर्वरक का उपयोग कर के रूप में आवश्यक के।
    • ध्यान रखें कि मेंढ़कों को आकर्षित करने के बाद, वहाँ है कि एक ही मेंढक के मौसम के दौरान 10,000 से अधिक कीड़ों की खपत होगी रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने की कोई जरूरत को देखते हुए किया जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 14
    2
    आक्रामक प्रजातियां दूर रखें आदर्श प्रकार के मेंढक को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है। अन्य क्षेत्रों के मेंढक स्थानीय मेंढक के साथ भोजन और आश्रय के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। एक प्रजाति दूसरे को खा सकती है इन प्रजातियों के निपटान को अक्सर नियंत्रित करना मुश्किल होता है, क्योंकि उनके पास प्राकृतिक शिकारियों नहीं होते हैं।
    • अपने यार्ड या बगीचे में मेंढक की प्रजातियों को पहचानें कि क्या वे गैर-आक्रामक हैं यदि संभव हो तो खतरनाक आक्रामक प्रजातियों की सूची के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपके विशेष क्षेत्र से संबंधित नहीं हैं।
    • वास्तव में अपने यार्ड या बगीचे में आक्रामक प्रजातियों मिल जाए, अपने राज्य में या जिम्मेदारी जीव को दूर करने पर मार्गदर्शन के लिए एक पर्यावरण गैर लाभ संघ के साथ एक पर्यावरण एजेंसी से संपर्क करें।
  • चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 15
    3
    घास को कम रखें मेंढक लंबा घास में छिपाना पसंद करते हैं, अक्सर लॉन मावर के शिकार होते हैं। अपने यार्ड या बगीचे में घास को कम रखें ताकि आप मार्ग के किनारे घुमने वाले किसी भी उभयचर को देख सकें।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 16
    4
    जरूरी होने पर जल स्रोतों को बचाएं सर्दियों के दौरान अधिकांश पुरुष मेंढक जल में सीधा पड़ते हैं। बर्फ की एक छोटी परत उभयचर को नुकसान नहीं पहुंचेगी, हालांकि, यदि जल स्रोत पूरी तरह से जमी है, तो वे जीवित नहीं होंगे उन हिस्सों पर गर्म पानी के पैन को मोड़कर किसी भी निष्क्रिय मेंढक को सुरक्षित रखें, जिस पर बर्फ मोटा होना है।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 17
    5
    ऐसे पौधों से बचें जो कि मेंढक के लिए विषाक्त हैं। कई फूल और सब्जियां मेंढक के लिए जहरीली होती हैं। ऐसी विषाक्त प्रजातियों को रोपने से बचें या उन्हें अपने यार्ड या बगीचे में उभयचर जनसंख्या की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से दूर रखें।
    • मेंढक के लिए खतरनाक सब्जियां शामिल हैं बैंगन, रबड़, मटर और आलू।
    • मेंढक के लिए विषैले फूलों में हनीसकल, अज़ेलियस, हाइड्रेंजस, डैफ़ोडील्स और हयातहों का समावेश होता है।
  • विधि 4
    मेंढक को आकर्षित करना

    चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 18
    1
    रात को बाहर रोशनी रखें मेंढक प्रकाश स्रोतों से आकर्षित पतंग और अन्य कीड़े खाने के लिए प्यार करते हैं बगीचे में रात या पूरी रात के लिए उनके लिए एक अनूठा खिलाना बनाने के लिए रोचक रखें।
  • चित्रा शीर्षक से आकर्षित मेंढक चरण 1 9
    2
    वृक्ष नहीं कर सकते आप पानी और भोजन के स्रोतों के पास छंटाई वाले झाड़ियों और वृक्षों की शाखाओं से बचने के द्वारा मेंढक के लिए एक प्राकृतिक आवास प्रदान कर सकते हैं। शाखाओं और झाड़ियों को पूर्ण और पत्तेदार रखते हुए पर्याप्त मेंढक को कवर और एक महान शिकार वातावरण के रूप में सेवा करेंगे।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 20
    3
    मेंढक के लिए एक घर प्रदान करें मेंढक अन्य बेड़े के आम आवासों में प्रवेश नहीं करेंगे उनके लिए एक उच्च स्थिति के साथ एक विकल्प प्रदान करें। एक पीवीसी पाइप की लंबाई के बारे में 1.5 मीटर की खरीद करें। इसे जमीन में सम्मिलित करें ताकि इसका केवल आधा बाहर हो।
    • जल स्रोत के पास एक पेड़ से लगभग 30 सेमी दूर पीवीसी पाइप की स्थिति।
    • ऐसा हो सकता है कि पानी बैरल के नीचे जमा हो जाता है, लेकिन जल्द ही मिट्टी से अवशोषित हो जाएगा इससे पहले कि यह मेंढक के लिए खतरनाक हो सकता है
    • पीवीसी पाइप सबसे निर्माण भंडार में पाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक में आकर्षित मेंढक चरण 21
    4
    एक पेड़ में मेंढक के लिए रुके हैं एक पीवीसी अनुसूची 20 ट्यूब काट 60 सेमी लंबे टुकड़े में। बैरल के नीचे कैप करें और आवरण के ऊपर सिर्फ 8 से 10 सेंटीमीटर छेद ड्रिल करें ताकि पानी बैरल में से बाहर निकल सके।
    • प्रत्येक बैरल के शीर्ष के एक हिस्से पर दो छेद डालें। छेद के माध्यम से एक भारी मछली पकड़ने की रेखा पास करें और एक पेड़ के चारों ओर पाइप बांधें।
    • यदि संभव हो तो, एक पेड़ का चयन करें जो कि जल स्रोत के करीब है, क्योंकि आमतौर पर उस स्थान पर बेडूक इकट्ठा होते हैं।
    • एक आसान पहुंच पर पीवीसी पाइप रखें। एक महीने में कम से कम एक बार कवर निकालें ताकि पानी पाइप के अंदर स्थिर न हो।
  • युक्तियाँ

    • सर्दियों में मेंढक हाइबरनेट होते हैं यदि आप ठंड के समय झील के निचले भाग के पास सोते हैं तो चिंता न करें - यह सामान्य है।

    चेतावनी

    • अगर आप बगीचे की रक्षा के लिए नायलॉन स्क्रीन का उपयोग करते हैं, तो वे कम से कम 4 सेमी ऊंची होनी चाहिए और पूरी तरह से फैला होना चाहिए- अन्यथा मेंढक स्क्रीन पर फंस सकते हैं और मर सकते हैं।
    • मेंढक की झील में फव्वारे को न रखें। अंडे और टेडपोल को पानी पंप से मारा जा सकता है।
    • मछली बेडू के अंडे खाएंगे और भोजन के लिए उनके साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। एक तालाब में मछली न डालें जहां आप मेंढक को आकर्षित करना चाहते हैं।
    • अपने प्राकृतिक आवास से उन्हें अपने यार्ड या बगीचे में पेश करने के लिए कभी भी मेंढक नहीं निकालें इस तरह से किए गए मेंढक नए वातावरण में जीवित रहने की थोड़ी संभावना रखते हैं, साथ ही साथ मौके पर बीमारियों को जीवित करने में सक्षम होने के साथ-साथ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com