IhsAdke.com

कैसे मेंढक से छुटकारा पाने के लिए

मेंढक जहां कीड़े की आबादी को कम करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, उन्हें अपेक्षाकृत अहानिकर जानवरों के रूप में माना जा सकता है, जब तक वे एक जहरीली प्रजाति से संबंधित नहीं होते। पर्यावरण में प्राकृतिक शिकारियों का परिचय, जैसे कि बिल्लियों या साँप, किसी दिए गए क्षेत्र में टोड आबादी को कम करने का एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, उन जगहों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना संभव है जहां इन जानवरों को इकट्ठा करना है, जैसे तालाबों और पानी के पूल शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने स्थानीय कानूनों की जांच करें कि आप उन्हें कानूनी तौर पर निकाल सकते हैं

चरणों

विधि 1
मेंढक से छुटकारा पाने की तैयारी

चित्र शीर्षक से मेंढक चरण 1 से छुटकारा मिलता है
1
आप के साथ काम कर रहे हैं मेंढक की तरह पहचानें। यह जानकारी न केवल जानवरों को हटाने में आपकी मदद करेगी, क्योंकि विभिन्न प्रजातियों में विभिन्न तरीकों पर प्रतिक्रिया होगी, लेकिन यह भी यह सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ अवैध नहीं कर रहे हैं, क्योंकि कुछ मेंढक और मेंढक कानून द्वारा संरक्षित हैं। दूसरी ओर, कुछ प्रजातियों को आक्रामक माना जाता है और इसलिए उन्हें मारने की अनुमति है। उनमें से, निम्नलिखित:
  • बुलफ्रोग, जब यह उत्तरी अमेरिका के पूर्वी क्षेत्र में अपने प्राकृतिक आवास में नहीं है। ये जानवर देशी प्रजातियों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, उन्हें खाकर फैलाते हैं और फैले हुए च्यट्रिडीयोकोसिस, एक संक्रामक बीमारी जो लगभग 100 प्रजातियों के विच्छेदन के लिए जिम्मेदार है।
    चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 1 बुलेट 1 से छुटकारा मिलता है
  • कुरू मेंढक, जब यह मध्य और दक्षिण अमेरिका में प्राकृतिक निवास स्थान से बाहर है, हालांकि मेंढक नहीं है, इस लेख को पढ़ने वाले कई लोग इस प्रकार के एम्फीबियान से निपटते हैं। वे विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया में कई हैं
    चित्र शीर्षक में मेंढक चरण 1 बुलेट 2 से छुटकारा मिलता है
  • क्यूबा के पेड़ मेंढक, जब यह अपने प्राकृतिक आवास, क्यूबा में नहीं है ये जानवर फ्लोरिडा में एक बड़ी समस्या है, जहां वे बिजली की बिजली आपूर्ति में बाधाओं के लिए भी जिम्मेदार हैं।
    चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 1 बुलेट 3 से छुटकारा मिलता है
  • कोक्वी मेंढक, जब वह पर्टो रीको में अपने प्राकृतिक आवास से बाहर है
    चित्र शीर्षक में मेंढक के चरण 1 बुलेट 4 से छुटकारा मिलता है
  • चित्र शीर्षक से मेंढक चरण 2 के छुटकारा मिलता है
    2
    स्थानीय कानूनों की जांच करें दुनिया के कई हिस्सों में यह मूल प्रजाति को मारने के लिए अवैध है, लेकिन लोगों को इनवेसिव प्रजातियों पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उनमें से कुछ इतने आक्रामक होते हैं कि कब्जा करने के बाद उन्हें प्रकृति में लौटना गैरकानूनी है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई मेंढक या मेंढक देशी है या नहीं, तो एक तस्वीर ले लीजिए और उसे पहचानने के लिए स्थानीय जिम्मेदार अधिकारियों को भेजें।
    • कुछ भी करने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने इलाके के मेंढक से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका पर चर्चा के लिए आईबीएएमए से संबद्ध एजेंसी से संपर्क करें।
  • 3
    केवल देशी प्रजातियों को छोड़ दें यदि आपको पता चलता है कि आपकी जगह के जानवर मूल हैं, तो उन्हें अकेला छोड़ना सबसे अच्छा है। जब एक प्रजाति किसी विशेष पारिस्थितिकी तंत्र के मूल होती है, तो इसे समाप्त नहीं किया जाना चाहिए, भले ही वह जहरीली हो। मेंढक और मेंढक उनके पारिस्थितिकी तंत्र के आवश्यक सदस्य हैं और इसके अलावा, उनकी मौजूदगी एक स्वस्थ वातावरण का संकेत देती है। इन जानवरों कीट आबादी को नियंत्रण में रखने और मार्श क्षेत्रों में सकारात्मक योगदान देते हैं।
    • यदि आपको देशी मेंढक की उपस्थिति पसंद नहीं है, तो उन्हें अपनी संपत्ति से दूर रखने के तरीके हैं। यह संभव है, उदाहरण के लिए, पत्ते को छंटाई रखने के लिए ताकि जानवरों के रहने की जगह न हो।
    • यह भी संभव है कि आप अपने घर में प्रवेश करने से दरवाज़े और खिड़कियां पूरी तरह से बंद हो जाएं और स्क्रीन से सुरक्षित हो जाएं।
  • विधि 2
    आश्रय स्थल और खाद्य स्रोतों को निकालना

    चित्र शीर्षक से मेंढक चरण 3 से छुटकारा मिलता है
    1
    किसी भी प्रकार के खड़े पानी को निकालना मेंढक और टोड नमी से आकर्षित होते हैं, इसलिए आपके यार्ड से पानी के किसी भी स्रोत को निकालकर, आप सबसे ज्यादा जानवरों को ब्याज खो देंगे और रात में अंडे और आश्रय रखने के लिए कहीं और दिखेंगे। आपके यार्ड की अधिकांश आपूर्तियों को निकालने के लिए पानी पंप किराए पर संभव है।
    • पक्षियों, दलदलों और कृत्रिम झीलों के लिए फव्वारे उन स्थानों के कुछ उदाहरण हैं जो आमतौर पर toads को आकर्षित करते हैं।
      चित्र शीर्षक में मेंढक चरण 3 बुलेट 2 से छुटकारा मिलता है
    • खड़े पानी की आपूर्ति समाप्त करने से मच्छरों और अन्य कीड़ों को भोजन से बाहर खाए जायेंगे, जिससे उनकी संपत्ति भी ऐसे जानवरों के लिए कम आकर्षक हो जाएगी।
    • यदि आप अपने यार्ड में जल स्रोत रखना चाहते हैं, जैसे तालाब के मामले में, फिल्टर या फव्वारा जोड़ने का प्रयास करें इससे पानी को प्रसारित करने, मच्छरों और अन्य कीड़ों को नष्ट करने का कारण होगा। मेंढक अभी भी पानी के लिए आकर्षित होंगे, लेकिन भोजन की कम उपलब्धता के साथ, कई जगह छोड़ देंगे।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 4
    2
    जगह के पौधों को छाँटें। छोटे घास, झाड़ियां और अन्य कठोर कवच, मेंढक और टोड्स के लिए एकदम सही छिपने वाले स्थान हैं। उन्हें छंटाई करके, जानवरों को उजागर किया जाएगा, एक ऐसी परिस्थिति जिसे वे आमतौर पर ऐसा होने से रोकने की तलाश करते हैं। पानी के स्रोत के चारों ओर लंबा पौधों का उत्थान विशेष रूप से परेशानी है। यदि आप यार्ड में उच्च या घने वनस्पति बनाए रखना चाहते हैं, तो उन्हें यथासंभव किसी भी जल स्रोत से दूर रखें।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 5
    3
    मलबे और मलबे से छुटकारा पाएं उच्च वनस्पति की तरह, कचरा और कूड़े कचरा साइटें, बेडूक और toads के लिए एक उत्कृष्ट छुपा स्थान के रूप में काम करते हैं। इन जगहों को रोकना इन जानवरों को दूर रखने का एक शानदार तरीका है। खाली बर्तन, गांठ और लकड़ी के ढेर या किसी अन्य संरचना से छुटकारा पाएं जो एक नम, अंधेरे वातावरण बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 6
    4
    अपनी संपत्ति के बाहरी प्रकाश को बंद करें रोशनी कीड़ों को आकर्षित करती है, और नतीजतन, टोड। रात में आउटडोर लैंप को बंद करने से कीट और उभयनिष्ठ आबादी दोनों कम हो जाएंगे।
    • बगीचे और बालकनी रोशनी बंद करें
    • बाहर से दिखाई देने से आंतरिक प्रकाश को रोकने के लिए अपने घर के आसपास खिड़कियां और पर्दे बंद करें
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के छुटकारा 7 कदम उठाएं
    5
    पालतू भोजन घर के अंदर रखें हालांकि असामान्य हालांकि, मेंढक और मेंढक कभी-कभी बिल्ली और कुत्ते के भोजन की चोरी करते हैं। अपने पालतू जानवरों को घर के अंदर फ़ीड करें या कटोरे को सुरक्षित रखें जब वे खा नहीं रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक में मेंढक चरण 8 के छुटकारा मिलता है
    6



    अपनी संपत्ति से कीड़े को नष्ट कर दें मक्खियों, मच्छरों और अन्य कीड़े उभयचर खिला का प्राथमिक स्रोत हैं। इसलिए, जब उनकी आबादी को कम करते हैं, तो मेंढक जगह पर जाने से रोकते हैं। उन्हें नियंत्रण में रखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • एक इलेक्ट्रिक किलर का उपयोग करें उड़ान कीड़े के सभी प्रकार के लालच और मारने के लिए पोर्च पर लटकाओ
      चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 8 बुलेट 1 से छुटकारा मिलता है
    • जैविक कीटनाशकों स्प्रे करें कई रासायनिक कीटनाशक मेंढ़कों के लिए घातक होते हैं, लेकिन कार्बनिक पदार्थ आमतौर पर हानिरहित होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के छुटकारा पाने के चरण 9
    7
    एक बाड़ बनाओ एक ठीक मेष स्क्रीन या प्लास्टिक की बाड़ के साथ संपत्ति (या सिर्फ तालाब) के चारों ओर। स्क्रीन या तार की बाड़ का उपयोग न करें, क्योंकि ये जानवर आसानी से इस प्रकार की बाड़ के माध्यम से सीने में सक्षम हैं।
    • याद रखें कि बाड़ उच्च होना चाहिए और जमीन के समान स्तर पर शुरू होना चाहिए। मेंढक काफी ऊंचा कूद सकते हैं, इसलिए एक मानक ऊँचाई बाड़ एक उद्देश्यपूर्ण कम बाड़ से बेहतर काम करता है।
    • बाड़ स्थिर रखने के लिए एहतियाती उपायों को ले लो कम से कम 30 सेमी की गहराई पर खंभे को दफनाने के लिए, और गंदगी के साथ कवर बाड़ मेष के कुछ हिस्से को भी याद रखना।
      चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 9 बुलेट 3 से छुटकारा मिलता है
  • विधि 3
    Repellents का उपयोग करना

    1. 1
      प्राकृतिक शिकारियों का परिचय सांप और बिल्लियों कुछ प्रकार के मेंढक और मेंढक खाते हैं, इसलिए यदि आप अपनी संपत्ति पर इन जानवरों में से कुछ डालते हैं, तो आप उभयचर जनसंख्या को नियंत्रण में रख सकते हैं और अपने यार्ड को कम आकर्षक जगह बना सकते हैं। हालांकि, कुछ भी करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए विषय पर अनुसंधान करें कि सवाल में मेंढक या मेंढक प्रजातियां सांप या बिल्लियों के लिए एक उपयुक्त शिकार हैं।
      • याद रखें कि कई तरह के मेंढक जहरीले होते हैं। इन जानवरों के जहर के शिकार होने वाले शिकारी को पेश करने का प्रयास न करें।
      • मेंढक और टोड की प्रजातियों के शिकारियों को अनुसंधान करें जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। सांप और बिल्लियों को पेश करने वाले सबसे आसान जानवर हैं, लेकिन यह भी सलाह दी जाती है कि आपके यार्ड को अन्य शिकारियों, जैसे बाज़ या अन्य पक्षियों के लिए एक अधिक स्वागत स्थल बनाने के लिए करना चाहिए।
    2. 2
      प्राकृतिक पुनरावृत्तियों की कोशिश करो कुछ प्राकृतिक पदार्थ हैं जो एक जगह से बेडूक और मेंढक को मारने या हटाने में सक्षम हैं। रासायनिक पदार्थों का उपयोग करने से पहले इन पदार्थों में से किसी एक को आज़माएं, क्योंकि इन फलों को धीरे-धीरे जानवरों को मारना पड़ता है। कार्बनिक स्प्रे और स्प्रे तेजी से कार्य करते हैं और इसलिए अधिक मानव हैं
      • मेंढक और toads पर साइट्रिक एसिड स्प्रे। एक बड़ी स्प्रे बोतल में 4 लीटर पानी के साथ 600 ग्राम सूखा साइट्रिक एसिड मिलाएं। फिर सीधे जानवरों पर समाधान का स्प्रे करें और वे लगभग तुरंत मर जाएंगे।
      • नमक फैलाने यदि तालाब के पास कोई पौधे नहीं हैं, तो इसकी परिधि के आसपास थोड़ा सा नमक फैलाएं। नमक ने उभयचर के पैरों को जला दिया, जगह से दूर। हालांकि, नमक पौधों को हानि पहुँचाता है।
      • कैफीन के साथ मेंढ़कों को स्प्रे करें केंद्रित कैफीन उभयचर के लिए घातक है क्योंकि इससे उन्हें दिल का दौरा पड़ता है। यदि आप जानवरों को मारना नहीं चाहते हैं, तो उन जगहों के माध्यम से कॉफी पाउडर फैलाना संभव है। हालांकि यह असुविधा का कारण बनता है, यह उन्हें मारने की संभावना नहीं है
    3. चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 13 से छुटकारा पाएं
      3
      केवल अंतिम उपाय के रूप में रसायनों का उपयोग करें। हालांकि आप कीड़े के लिए रासायनिक नियंत्रण उपाय हैं, जो आप मेंढ़क और मेंढक से छुटकारा पा सकते हैं, ये विकल्प आमतौर पर जानवरों को पीड़ा या मारते हैं और जब तक कोई अन्य विकल्प प्रभावी साबित नहीं हो जाता है तब से बचा जाना चाहिए। जब संभव हो तो विनाश के बजाय पीछे हटने के लिए उपाय करें।
      • सांप विकर्षक का उपयोग करने का प्रयास करें सांप विकर्षक के साथ अपने पिछवाड़े की परिधि छिड़काव आमतौर पर मेंढक के खिलाफ एक प्रभावी तरीका है। वास्तव में, इस प्रकार का उत्पाद साँपों के इस्तेमाल के रूप में उभयचर के खिलाफ उपयोग में प्रभावी है
        चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 13 बुलेट 1 से छुटकारा मिलता है
      • जड़ी बूटी का उपयोग करें अध्ययन ने सुझाव दिया है कि कुछ प्रकार की जड़ी-बूटियों ने रासायनिक रूप से नर मेंढक और मेंढक को बदल दिया है, जिससे उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित किया जा सकता है। नतीजतन, इन जड़ी बूटियों को उभयचर से प्रभावित क्षेत्रों में छिड़काकर इन जानवरों की भविष्य की आबादी बहुत कम हो सकती है।

    विधि 4
    शारीरिक रूप से मेंढक और मेंढक को निकालना

    चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 10 से छुटकारा मिलता है
    1
    जानवरों को नेट से पकड़ लें ठीक जाल और लंबी रेंज केबल के साथ तितलियों या किसी अन्य प्रकार के जाल के लिए नेट का उपयोग करें। उन्हें एक-एक करके कैद करें, और अगर बहुत से बेड़े हैं, तो दूसरों को यह करने में आपकी मदद करने के लिए कहें। एक बार जब आप उन्हें पकड़ लेते हैं, तो आपके पास दो विकल्प होंगे:
    • उन्हें दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करें मेंढक को कैप्चर करने के बाद, उन्हें किसी नज़दीकी धारा या तालाब में ले जाने पर विचार करें। ऐसा करने में, हालांकि, ऐसी प्रजातियों में उभयचर को पेश करना महत्वपूर्ण है जहां प्रजातियां स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। अन्यथा, आप उस आवास के पारिस्थितिक संतुलन को प्रभावित करेंगे।
    • मौत के लिए मेंढक रुकें अगर उन्हें किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करना असंभव है, तो आप उन्हें ठंड से मानव रूप में मार सकते हैं। ढक्कन में छेद वाले एक कंटेनर में जानवरों को रखें। फिर कंटेनर को पूरे रात के लिए रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें, जिससे कोमेड को कोमा में प्रवेश करने के कारण होता है। अगले दिन, फ्रीजर में कंटेनर रखें और वहां के मेंढक को 48 से 72 घंटे तक छोड़ दें। फ्रीजर के निम्न तापमान उन्हें मार देंगे।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक चरण 11 के मुताबिक छुटकारा
    2
    कब्जा और tadpoles को मार डालो तालाब या अन्य जल स्रोतों में सभी टेडपोल को पकड़ने के लिए एक्वैरियम का मानक नेट का प्रयोग करें। फिर उन्हें सूर्य के नीचे एक दिन के लिए छोड़ दें और गर्मी उन्हें मार डालेंगे।
    • उन्हें सीमेंट क्षेत्र या लॉन पर छोड़ना संभव है। ध्यान रखें कि सतह सूखने पर, तेज़ी से विनाश हो जाएगा।
    • एक और विकल्प जमीन में तड़पों को दफनाने के लिए है, उन्हें घुटने।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 12 से छुटकारा मिलता है
    3
    जाल के अंदर सेट करें यदि मेंढक को आपके घर में आने का रास्ता मिल गया है, तो उन्हें मारने के लिए कुछ जाल तैयार करें। उन्हें बाहर के किसी भी खोलने के पास रखें, जैसे गेराज दरवाजे और तहखाने खिड़कियां।
  • चित्र शीर्षक से मेंढक के चरण 14 में छुटकारा मिलता है
    4
    एक बलात्कारी किराया यदि आप बेडूकों को हटाने के बारे में अनिश्चित हैं या यदि आपके प्रयास सफल नहीं हुए हैं, तो एक पेशेवर किराया
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी संपत्ति पर एक असली सांप पेश नहीं करना चाहते हैं, रबर साँप का उपयोग करने का प्रयास करें!
    • एक कमरे के कोने या फर्नीचर के एक टुकड़े के नीचे से एक मेंढक को हटाने के लिए, कंप्यूटर स्पीकर के साथ मेंढक की आवाज़ पुन: उत्पन्न करें। वे कूदेंगे!

    चेतावनी

    • ड्रेग्स और टोड्स को संभालने या छूने के बाद हाथ धोएं। कई उभयचर त्वचा के माध्यम से एक जहरीले पदार्थ को छिपाना हालांकि यह मनुष्यों के लिए शायद ही कभी घातक है, यह पेट की समस्याओं, त्वचा की जलन और अन्य अप्रिय लक्षणों का कारण बन सकता है।
    • अपने आप को मेंढक हटाने और उत्पीड़न पर स्थानीय कानूनों से परिचित कराएं। कुछ क्षेत्रों में यह मेंढक और मेंढक को मारना गैरकानूनी है - दूसरों में इसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए अवैध है उचित एजेंसियों और अधिकारियों से जांच लें कि आपको कौन सी प्रक्रियाएं चाहिए और क्या करनी चाहिए।

    आवश्यक सामग्री

    • जल पंप
    • पानी फिल्टर या फव्वारा
    • ठीक मेष कपड़े के साथ बाड़
    • एक्वैरियम के लिए नेटवर्क
    • इलेक्ट्रिक कीड़े
    • तितली नेटवर्क
    • रासायनिक या जैविक प्रतिकारक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com