IhsAdke.com

कैसे मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए

आपके कान के निकट मच्छर की गूंज और कुछ मिनटों में आपकी उजागर त्वचा पर एक सुंदर काटने पर कष्टप्रद कुछ भी नहीं है। मच्छरों ने उच्च आर्द्रता वाले क्षेत्रों पर आक्रमण किया है जो दुनिया के कई हिस्सों में रोगों के प्रसारण के लिए जिम्मेदार हैं। भले ही आप अपनी अगली डेरा डाले हुए यात्रा पर कड़े रहने के लिए दृढ़ हैं या आप अपने पिछवाड़े में मच्छर आबादी कम रखना चाहते हैं, इस आलेख में एक ऐसी विधि है जो आपकी सहायता कर सकती है। मच्छरों से छुटकारा पाने और उन्हें लौटने से रोकने के लिए सीखने के बारे में पढ़िए।

चरणों

विधि 1
मच्छरों को आपकी त्वचा से दूर रखना

चित्र शीर्षक मस्तिष्क से छुटकारा दो चरण
1
एक हत्यारे के साथ उन्हें मारो मच्छर किलर, आमतौर पर पारंपरिक मक्खी हत्यारे की तुलना में धातु / प्लास्टिक की मोटाई से बना होता है, स्प्रिंग्स के समान मोटे तार के अंत में घुमाया जाता है। यह नाटकीय ढंग से एक स्थिर मच्छर को मारने की संभावना बढ़ जाती है, जबकि हत्यारा की इच्छा को बढ़ाती है
  • कोई भी आइटम जो आपके हाथ के विस्तार को बढ़ाता है, और इसे और अधिक तेज़ी से मारता है, वह पर्याप्त होगा अखबार / पत्रिका को लुढ़काएं।
  • हाथ में कोई मेटाडायर नहीं है? ताली बजाने से उड़ान मच्छर को मार डालो दो हाथों का उपयोग एक का उपयोग करने से ज्यादा कुशल है, क्योंकि शरीर के प्रत्येक भाग से आने वाले हवा में मच्छर को विपरीत हथेली में फेंक दिया जाएगा।
  • मस्जिदों से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    2
    एक रासायनिक विकर्षक का उपयोग करें मच्छरों को शरीर से दूर रखने से डंकने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप घर से दूर हो जाते हैं, तो विशेष रूप से दिन के दौरान, आपके त्वचा पर और अपने कपड़ों पर बरामद किए गए टुकड़ों पर पश्चाताप का उपयोग करें। सनस्क्रीन का उपयोग करते समय, इससे पहले कि आप विकर्षक पास करें
    • 50% DEET (एन, एन diethyl-एम-toluamide) को 30% से युक्त repellents सबसे सब से लोकप्रिय हैं, और उम्र के 2 महीने से अधिक वयस्कों और बच्चों के लिए सिफारिश कर रहे हैं और कई घंटों तक प्रभावी रहेगा। DEET की कम मात्रा के साथ repellents अल्पकालिक सुरक्षा प्रदान करते हैं, और नियमित रूप से लागू किया जाना चाहिए।
    • पेंरिडाइन को 15% से ऊपर रखने वाले रोधक, जिन्हें नियमित रूप से लागू करने की आवश्यकता है, ब्राजील में पाए जा सकते हैं पिकारिडिन की कोई गंध नहीं है, एक सुखद अनुभूति होती है और डीईईटी की तरह प्लास्टिसाइज़ नहीं करता है। अध्ययनों से पता चला है कि यह मच्छरों और डीईईटी को बदल देता है, और 2 महीने से अधिक उम्र के बच्चों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • मच्छरों के जाल के साथ संरक्षित एक घुमक्कड़ का उपयोग करते समय 2 महीने से कम उम्र के बच्चों की रक्षा करना।
  • चित्र मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 9
    3
    तेल से बने एक विकर्षक का उपयोग करें प्रयोगशाला में सिंथेटिक यौगिकों के संयोजन के माध्यम से रासायनिक रूप से निर्मित पुनरावृत्तियों के सुरक्षित उपयोग पर सवाल उठाया गया है, और इन फार्मूलों को प्रतिस्थापित करने वाले कई प्राकृतिक समाधान हैं। सिट्रोनेला तेल, दालचीनी तेल और अरंडी तेल जाहिरा तौर पर मच्छरों को दूर रखते हैं। अधिकांश प्राकृतिक प्रजनकों को रासायनिक घटकों से अधिक लगातार आवेदन की आवश्यकता होती है।
    • नींबू का नीलगिरी तेल नाम के तहत बेचा जाता है पीछे हटाना एक सूत्र है जिसमें 40% नीलगिरी का तेल होता है और इसमें सुखद सुगंध है। इसमें प्लास्टिसाइझिंग गुण नहीं हैं टिक्ल्स को छूने के लिए भी प्रभावी
    • चाय ट्री ऑयल एक और उपयोगी प्राकृतिक विकर्षक है। वाणिज्यिक पट्टियों के लिए देखो जो इसे है
    • विकर्षक साबुन की कोशिश करो ऑस्ट्रेलिया और चीन के शोधकर्ताओं ने पिछले कुछ दशकों से एक सक्षम विकर्षक को खोजने के लिए कड़ी मेहनत की है और साबुन बनाने में सक्षम हैं। साबुन शक्तिशाली प्राकृतिक तेल के एक समूह से बने एक पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद है जो शिविरों के दौरान या काम पर मच्छर के आक्रमणों से मुक्त होने में आपकी मदद कर सकता है।
  • शीर्षक से चित्र मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 15
    4
    अपने शरीर को कवर करने वाले ढीले कपड़ों को पहनें। जब आप घर से दूर होते हैं तो लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट आपको मच्छरों से बचाएंगे मच्छरों को दूर करने के लिए त्वचा को कवर करना महत्वपूर्ण है
    • आप अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कपड़ों पर जीनस के पेमेथ्रिन या अन्य रासायनिक यौगिक युक्त डिटेल्स भी स्प्रे कर सकते हैं। अपनी त्वचा पर सीधे permethrin का उपयोग न करें।
    • गर्म मौसम में काले और भारी कपड़े पहने से बचें मच्छरों को गर्म शरीर के लिए आकर्षित किया जाता है - तो बर्फीले शरीर के साथ रहना चोंच से बचने का एक कारगर तरीका है। मच्छरों को भी काले, नीले, और लाल की तरह लगता है
    • मच्छर स्टेशनों पर घर छोड़ने पर इत्र का उपयोग न करें। मच्छरों को पसीने के लिए आकर्षित किया जाता है, लेकिन पसीने के कार्य में यौगिकों को मुखौटा कर सकते हैं जो आगे कीड़े को आकर्षित करते हैं - जैसे इत्र।
  • चित्र शीर्षक मस्तिष्क से छुटकारा 13 कदम 13
    5
    रात को अपने आप को बचाने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें यदि आप एक मच्छर-पीड़ित क्षेत्र में सो रहे हैं, तो नेट पकड़ो और इसे बिस्तर / गद्दे के चारों ओर लपेटें, यह सभी तरफ फर्श पर पहुंचने दें। यह वास्तव में आपको डंकने से रोकने के लिए एकमात्र कारगर तरीका है, खासकर अगर खिड़कियां या दरवाजे मौके पर खुले हैं
    • छेद को नियमित रूप से खोजने के लिए नेट की जांच करें लंबे समय तक नेट में छेद भी हो सकते हैं, जो मच्छरों के लिए इनपुट के रूप में काम करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप सोने के दौरान नेट को छू नहीं रहे हैं
    • कैनिस और अन्य जानवरों के रेफ्यूग्स को नेट्टल्स द्वारा कवर किया जाना चाहिए, जब मच्छरों का एक उपद्रव होता है।
  • मस्जिदों से छुटकारा पाने वाला चित्र 14 कदम
    6
    अपने घर का कटौती करें अपने स्क्रीन की जांच करें और किसी भी छेद या निशान की मरम्मत करें जो मच्छरों को दर्ज करने की अनुमति दें। सिलिकॉन और नए जाल अच्छी तरह से काम करते हैं सील स्ट्रिप्स का उपयोग दरवाजे में दरारें सील करने के लिए करें, खासकर निम्न वाले। मच्छरों में आने से रोकने के लिए कोई गारंटी नहीं है, लेकिन ऐसे कदम उठाने से वास्तव में मदद मिल सकती है।
  • मस्जिदों से छुटकारा पाने के लिए मस्तिष्क का चरण 20
    7
    मच्छरों के अंदर रहना जब मच्छरों से बाहर होना पसंद करते हैं। वे भोर में, शाम में और अंधेरा होने पर छोड़ देते हैं। इसलिए यदि आप ऐसे समय के दौरान घर के अंदर सुरक्षित रह सकते हैं, तो बेहतर होगा। मस्तिष्क की बढ़ती गतिविधि के समय में छोड़ते समय, आपकी त्वचा की रक्षा के लिए कपड़ों की अधिक परतें का उपयोग करें।
  • विधि 2
    उन्हें अपने यार्ड से लौटाना

    मस्जिदों से छुटकारा पाने वाला पिक्चर 10
    1
    उन्हें पीछे हटाने के लिए सीट्रोनेला उत्पादों का उपयोग करें मच्छरों को सिट्रोनेला तेल के करीब पाने के लिए पसंद नहीं है शरीर के उपयोग के अलावा, मृदाओं को आपकी संपत्ति से दूर रखने के लिए सीट्रोनेला तेल का उपयोग निम्न तरीके से किया जा सकता है:
    • सीट्रोनेला या मशाल की मोमबत्ती जलाएं। हवा में धूम्रपान कुछ कीड़े दूर रखेंगे
    • संयंत्र एक vaso.Para उपयोग पर एक बर्तन में एक सिट्रोनेला संयंत्र, आप एक शाखा को हटाने और त्वचा पर या जहाज की परिधि के आसपास रगड़ें कर सकते हैं - गंध मच्छरों को हतोत्साहित कर सकते हैं।
    • सीट्रोनेला धूप का उपयोग करें इन उत्पादों की अन्य सामग्री की जांच करें और धूम्रपान लाइन में खड़े न हों। धुआं संभावित हानिकारक है
  • मस्तिष्क के छुटकारा पाने वाले चित्र का शीर्षक चरण 11



    2
    अन्य आवश्यक तेल जलाएं एक तेल बर्नर प्राप्त करें और कुछ पानी और एक नींबू, लैवेंडर या गेटिरा आवश्यक तेल गर्मी के लिए एक मोमबत्ती का उपयोग करें (कुछ प्रकार के तेल का मिश्रण सबसे अच्छा है)। मोमबत्ती को गरम करना हवा में तेल को लुप्त हो जाएगा, और दोनों गर्मी और प्रजनन 2-3 मीटर के भीतर मच्छरों को बनाए रखेंगे।
  • 3
    साबुन पानी का कटोरा रखो यदि आप भोजन खा रहे हैं, तो आप मच्छरों को पास के बुद्धिमान जगह में थोड़ा डिटर्जेंट के साथ पानी के एक छोटे से डिब्बे रखकर रख सकते हैं। मच्छरों को जल स्रोत से तैयार किया जाएगा और डिटर्जेंट बुलबुले में फंस जाएगा, डूबने।
  • चित्र मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 18
    4
    प्रकाश का प्रयोग करें जो मच्छरों को आकर्षित नहीं करता दरवाजे, खिड़कियां और बालकनियों के पास एलईडी रोशनी रखें। मच्छरों एलईडी बल्बों द्वारा उत्पादित रोशनी से नहीं मिलते पीला कीट रोशनी या सोडियम लैंप भी उन्हें दूर रखें।
  • चित्र मस्तिष्क के छुटकारा पाने के चरण 19
    5
    नेटवर्क पास करें या रिक्त स्थान के बाहर कवर करें यदि आप बड़े मच्छर के संक्रमण के साथ एक जगह में रहते हैं, तो घर के बाहर और अंदर दोनों के पास नेट या स्क्रीन का उपयोग करने के लिए वांछनीय हो सकता है। अपने बालकनी या बाहरी क्षेत्र के आसपास एक उपयुक्त नेट या स्पष्ट आउटडोर कवर रखें। एक निविड़ अंधकार में बारिश, ठंढ और कीड़े भी शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक मस्तिष्क से छुटकारा पाने के चरण 21
    6
    अपने यार्ड में कुछ लहसुन बढ़ाएं विज्ञान ने अभी तक यह साबित नहीं किया है कि लहसुन खाने से दैनिक मस्तिष्क का आह्वान होता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसमें बाधा के रूप में उपयोग करने की क्षमता है चूंकि लहसुन स्वादिष्ट है, इसे बढ़ने के लिए हानिकारक नहीं होना चाहिए। फिर भी, उसे एकमात्र कीट-प्रमोचन स्रोत के रूप में भरोसा मत करो
    • मच्छरों को दूर करने के लिए अपने घर के आसपास संयंत्र लहसुन इसे आपके घर के आसपास, काउंटर पर एकीकृत किया जा सकता है।
    • अपने स्थानीय किराने की दुकान से लहसुन पाउडर, जो सभी यार्ड में बिखरे हुए हैं, एक महान मच्छर विकर्षक बना सकते हैं। पोर्च और आँगन पर थोड़ी अधिक फैलाएं। यदि वे ऐसे क्षेत्रों में सोते हैं तो यह पालतू जानवरों की रक्षा कर सकता है।
  • मस्जिदों के छुटकारा पाने के चरण 16 के मुताबिक चित्र
    7
    एक मच्छर जाल प्रणाली का उपयोग करें मच्छरों को प्रभावी ढंग से एक विशिष्ट मशीन का उपयोग गर्मी और कार्बन डाइऑक्साइड को आकर्षित करने और जाल कीड़े लागू होता है कि उन्हें मारने के लिए या जाल, कंटेनर या यौगिकों का उपयोग करके exterminated जा सकता है। हालांकि ये सिस्टम महंगे हो सकते हैं, वे काफी कुशल हैं। अगर आप अपने यार्ड मच्छरों से मुक्त रखने के लिए तैयार हैं आप उन्हें खोज सकते हैं।
    • मच्छर जाल सिस्टम आपके यार्ड में सभी कीड़े नष्ट नहीं करेगा पूरे पड़ोस मच्छर प्रजनन स्थान से अधिक है, और विभिन्न प्रकार के जाल सिस्टम विभिन्न प्रजातियों को आकर्षित करते हैं। यह पता लगाने के लिए अपने क्षेत्र में पूछें कि किस प्रकार की फँसाने वाली प्रणाली सर्वश्रेष्ठ काम करती है
    • बिजली के जाल का उपयोग करने से बचें वे कई कीड़े कुशलतापूर्वक मारते हैं हालांकि, आमतौर पर, मृत कीड़े उनको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। इसके अतिरिक्त, जो शोर वे पैदा करते हैं वे चैट आईसीएमओ हो जाते हैं।
  • विधि 3
    उनके प्रजनन आधार को नष्ट करना

    चित्र मस्तिष्क से छुटकारा पाने के चरण 22
    1
    अपने यार्ड में खड़े पानी के किसी भी स्रोत को निकालें मच्छरों को आम तौर पर पानी से आकर्षित किया जाता है, खासकर स्टॉप। स्थानों के उदाहरण जहां मच्छर प्रजनन के पुराने टायर, सड़कों में puddles, भरा हुआ गटर, फ़िल्टर नहीं किए गए झीलों, खाली वाहिकाओं और किसी भी आइटम है जो कुछ दिनों से अधिक के लिए पानी धारण कर सकते हैं शामिल हैं।
    • छोटे पेडल्स से चिकनी सतहों के लिए पानी वितरित करने के लिए झाड़ू का उपयोग करें। बड़े पूड्स को संभालने के लिए एक शिफॉन का प्रयोग करें
    • यदि आपको लगता है कि मच्छरों को सड़क के छेद, जल निकासी के दोष, पड्डियों या अन्य चीजों से अपने नियंत्रण से बाहर खड़े पानी में प्रजनन करते हैं, तो समस्या की व्याख्या के लिए जिम्मेदार लोक प्राधिकरण को बुलाओ।
    • यदि विशेष जल स्रोत को दूर करना संभव नहीं है, तो पानी में बेसिलस थुरिंजियन्सिस इजराइलैंसिस (बीटीआई) के कुछ अनाज डाल दें। बीटीआई एक प्रकार का जीवाणु है जो एक लार्वासनास के रूप में कार्य करता है और मच्छर लार्वा को एक महीने की समय खिड़की में मारता है। क्या अधिक है, पदार्थ बच्चों और जानवरों के लिए गैर विषैले है।
  • 2
    स्विमिंग पूल और अन्य तत्वों को बनाए रखें जो पानी प्राप्त करते हैं। यदि आपके पास एक ऐसा पूल है जिसे अक्सर प्रयोग नहीं किया जाता है, तो यह मच्छरों के लिए एक प्रजनन स्थल बन सकता है। अपने और अपने पड़ोसियों को एहसान करें और पानी को ताज़ा और बहने के लिए नियमित पूल रखरखाव करें।
    • पूल के चारों ओर वनस्पति और जल संचय के साथ अन्य स्थानों को काटें।
    • यदि आपके पास पानी का फव्वारा या किसी अन्य कंटेनर है, तो बार-बार तरल परिवर्तन या इसे हिलाएं ताकि मच्छरों पर अंडे न लगाए जाएंगे।
    • अपने पूल को उचित रासायनिक यौगिकों के साथ मस्तिष्क के लिए निर्जन बनाने के लिए उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक मस्तिष्क से छुटकारा 23 कदम 23
    3
    घास को नियमित रूप से रखें और अपनी झाड़ियों को ट्रिम करें। अतिरिक्त घास और clumps मच्छरों के लिए छुपा स्थानों और प्रजनन साइटों बना सकते हैं। नियमित रूप से अपने लॉन फेंकना और झुंड और अन्य वनस्पति ट्रिम करने के लिए कैंची का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • अधिक सूख (पिछले या सूखी) चादरें, कई अध्ययनों के अनुसार, मस्तिष्क के काटने के प्रभाव या संख्या को कम नहीं करते।
    • यदि आप मच्छरों के विशेष रूप से बड़े उपद्रव वाले एक जगह में रहते हैं (या किसी क्षेत्र की यात्रा करते हैं) तो नेटल्स खरीदने पर विचार करें।
    • लैवेंडर मच्छरों के साथ-साथ लैवेंडर तेल के लिए महान है
    • सीट्रोनेला का उपयोग करें
    • किसी भी वांछित स्थान पर एक छोटे से प्रवेश द्वार के साथ पानी के बंद और स्पष्ट प्लास्टिक की थैलियों को फांसी पर मक्खियों पर कब्जा कर लिया जाता है, मच्छरों, मधुमक्खियों, वाशी या फ्लाईस नहीं।
    • कीड़ों को दूर रखने के लिए इलाज और अनुपचारित मच्छरदानी का उपयोग करें

    चेतावनी

    • टिकी जलाशयों पर मोमबत्तियाँ / सीट्रोनेला तेल अलग तरह से काम नहीं कर सकते हैं, जो कि मोमबत्तियां हैं, जो गर्मी, नमी और कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करती हैं - मच्छरों को आकर्षित करने वाले तत्व।
    • विटामिन बी के सिद्धांत दिलचस्प हैं (और विटामिन बी ज्यादातर लोगों को चोट नहीं लेता है) हालांकि, मच्छरों से मुकाबला करने में विटामिन ई की प्रभावशीलता के सिद्धांत अनारनीय हैं।
    • कभी-कभी मच्छरों के कुछ ब्रांडों से विकर्षक विकसित होते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com