IhsAdke.com

कैसे एक मच्छर रोगी से बचने के लिए चुनें

कीट repellents हमारी त्वचा मच्छरों, ticks और मक्खियों के रूप में कीड़ों को पीछे हटाना बनाने, और उन्हें चुभने से रोकने से काम करते हैं। बस विकर्षक को लागू करें और कीड़े उस क्षेत्र से बचें। मच्छर प्रत्यारोपण, विशेष रूप से, कृत्रिम या प्राकृतिक रसायनों के उपयोग से कई तरह से करते हैं। तो आप सबसे अच्छा उत्पाद कैसे चुनते हैं? यह निर्भर करता है आप चाहते हैं कि सक्रिय संघटक न केवल, लेकिन यह भी अवधि और क्या आप की रक्षा की जरूरत है के बारे में सोचो

चरणों

विधि 1
सक्रिय संघटक चुनना

चित्र शीर्षक मच्छर विहार करनेवाला चरण 1 चुनें
1
डीईईटी के साथ उत्पादों की कोशिश करो डीईईटी "डायमिथेल टोलुमाइड" या "एन, एन-डाइमिथाइल-मेटा-टूलामाइड" के लिए है। यह एक विश्वसनीय मच्छर विकर्षक है जिसका उपयोग 1 9 50 के दशक से "कटर", "रिपेलर" और "ऑफ!" के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका में किया गया है। आप स्प्रे और क्रीम के रूप में फार्मेसियों और सुपरमार्केट में मच्छर प्रत्यारोपण पाएंगे
  • डीईईटी बहुत प्रभावी है तथापि, डीईईटी के विभिन्न सांद्रण के बारे में जागरूक रहें, 5% से लेकर 100% तक।
  • डीईईटी की जहरीले सामग्री अभी भी अध्ययन के तहत है, इसलिए सावधान रहें, खासकर जब बच्चों में इसका इस्तेमाल करते हैं कुछ बच्चों में त्वचा के जलन और अधिक हानिकारक प्रतिक्रिया हो सकती है अगर वे कुछ उत्पाद को निगल लेते हैं
  • हालांकि, पता है कि कम एकाग्रता में डीईईटी के रिपेलेंट बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने बच्चों के लिए 35% की अधिकतम एकाग्रता की सिफारिश की है।
  • चित्र शीर्षक मच्छर विहार करनेवाला चरण 2 चुनें
    2
    डीईईटी के विकल्प के रूप में Icaridina की कोशिश करो Icaridina 1 99 80 में सक्रिय संघटक डीईईटी के विकल्प के रूप में बायर कंपनी द्वारा बनाई गई थी और 2005 में (और साथ ही ब्राजील में भी) अमेरिका में प्रवासीों में इस्तेमाल किया गया है। यह डीईईटी के रूप में मच्छरों को दूर रखने में प्रभावी है और डीईईटी के कुछ अवांछनीय गुण नहीं हैं। यदि आप डीईईटी के बारे में संदेह रखते हैं, तो आईसीडीना की कोशिश करें
    • Icaridina सुरक्षित और डीईईटी के समान समान सांद्रता के रूप में प्रभावी है। इसके अलावा, इसमें गंध नहीं होता है, तेल त्वचा नहीं छोड़ता है, त्वचा की जलन नहीं होती है और प्लास्टिक पिघल नहीं करता है
    • "ऑफ!", "रेप्लेक्स" या "एक्स्पोज़िस" जैसी ब्रांडों के लिए फ़ार्मेसीज़ में देखो
  • मस्जिटिटो विस्मयकारी चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    पेमेमेथ्रिन से एक विकर्षक पर विचार करें पेमेमेथ्रिन एक और विकर्षक का परीक्षण किया है इसका उपयोग कृषि में, मनुष्यों और जानवरों में जूँ के इलाज में और मच्छरों, टिक्स और अन्य कीड़ों के एक विकर्षक के रूप में किया गया है। इसमें लंबी अवधि भी है। यह उत्पाद क्या खड़ा है, हालांकि, यह कि कपड़े पर पहना जाता है और त्वचा पर नहीं।
    • पेमेमेथ्रीन अपेक्षाकृत सुरक्षित है यह त्वचा को जलन पैदा कर सकता है, लेकिन यह बायोडिग्रेडेबल है, इसलिए अगर यह मिट्टी या कपड़े पर गिरती है तो कुछ हफ्तों में इसे टूट जाएगा।
    • इसमें पक्षियों और स्तनधारियों के लिए कम विष सामग्री है, लेकिन कीड़े, मधुमक्खियों और मछली के लिए अधिक विषाक्त है। इसलिए इसे गलती से पौधों या पानी को दूषित न करें।
  • चित्र शीर्षक मच्छर से बचाने वाली जगह चुनें चरण 4
    4
    हर्बल विकर्षक पर विचार करें अन्य प्रकार के सक्रिय संघटक के साथ कई मच्छर प्रत्यारोपण हैं, जिनमें से कई पौधों से प्राप्त हुए हैं। यदि आप DEET या Permethrin जैसे रसायनों के संभावित विषाक्त दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित हैं, हर्बल रिपेलेंट्स चुनें
    • नींबू के नीलगिरी के तेल के साथ एक विकर्षक की कोशिश करें, प्राकृतिक तेल का सिंथेटिक रूप जो नीलगिरी के पत्तों में पाया जाता है यह यौगिक 15% या 20% डीईईटी एकाग्रता के रूप में प्रभावी है।
    • बच्चों में नींबू की नीलगिरी का प्रयोग न करें, क्योंकि इस परिसर की सुरक्षा अभी तक जांच नहीं की गई है। प्राकृतिक भिन्नता के साथ भ्रमित न करें, नींबू-युकलिप्टस तेल भी। यह एक अलग उत्पाद है और इसे एक विकर्षक के रूप में परीक्षण या अनुमोदित नहीं किया गया है।
    • सक्रिय सामग्री के रूप में सीट्रोनेला, लैवेंडर, सैसफ्रास, पेपरमिंट या सोयाबीन तेल वाले रेप्लेंट्स का प्रयास करें। उनमें से सभी का परीक्षण किया गया है और, जबकि मामूली कुशल, कम सिंथेटिक उत्पादों का उपयोग करें।
  • विधि 2
    सुरक्षा समय के लिए चुनना

    मस्क्कीटो विस्मयकारी कदम 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सबसे लंबे समय तक संरक्षण समय के लिए पेमेमेथ्रीन चुनें क्योंकि Permethrin रासायनिक कपड़े का पालन करता है, यह वास्तव में लंबे समय तक रहता है और कपड़े धोने के बाद भी सक्रिय रहता है। यह शायद एक लंबी अवधि के लिए सबसे अच्छा विकल्प है और थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है।
    • अमेरिकी सैन्य अध्ययनों से पता चला है कि कपमेस्ट्रीन (5%) में कममेन्ट्रेशन का कम घनत्व 97.7% काटने के लिए सुरक्षा प्रदान करता है। यह भी दो हफ्तों से छः महीनों तक हो सकता है, या पांच से 20 वाशों में भी हो सकता है।
    • यदि आप पेमेमेथ्रीन का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो कपड़े पहनें जो कि पहले से ही विकर्षक के साथ गर्भवती हैं आप इस प्रकार के कपड़ों को "एक्स्टॉजिओओ" जैसे ब्रांडों में ढूंढते हैं ब्राजील में यह आसान नहीं है, लेकिन इंटरनेट पर खरीदा जा सकता है



  • चित्र शीर्षक मच्छर विहार करने वाला कदम 6 चुनें
    2
    लंबे समय से स्थायी सुरक्षा के लिए डीईईटी के उच्च एकाग्रता का उपयोग करें। डीईईटी केवल शक्तिशाली नहीं है, लेकिन अगर आप बहुत लंबे समय से बाहर होने जा रहे हैं तो यह बेहतरीन कवरेज दे सकता है। सामान्य तौर पर, एकाग्रता जितनी अधिक होगी, उतनी ही लंबी और लंबी अवधि की सुरक्षा होगी।
    • लगभग 50% डीईईटी का एकाग्रता आमतौर पर चार घंटे की सुरक्षा देता है, जबकि एकाग्रता में 100% की वृद्धि को एक अतिरिक्त घंटे देता है। हालांकि, कुछ ब्रांड 100% डीईईटी के साथ 10 घंटे की सुरक्षा या अधिक पहुंचते हैं।
    • उत्पाद की एकाग्रता की जांच के लिए लेबल को ध्यान से पढ़ें। डीईईटी (10% तक) की कम सांद्रता अधिकतम दो घंटे की सुरक्षा प्रदान करेगी।
  • के बारे में चित्र चुनें मच्छर रोगी से छुटकारा 7 कदम
    3
    प्राकृतिक सक्रिय तत्व लंबे समय तक नहीं रहेंगे। मस्तिष्क से बचाने वाली क्रीम का चयन करते समय कई लोगों की समस्या यह है कि वे डीईईटी या इकेरिडिना जैसी रसायनों पर भरोसा नहीं करते हैं, ऐसा न हो कि वे विषाक्त हो। दुर्भाग्य से, वैकल्पिक उत्पाद हमेशा बेहतर काम नहीं करते हैं प्राकृतिक उत्पादों से व्युत्पन्न पुनर्विक्रेताओं में आम तौर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है और बहुत लंबे समय तक नहीं रह जाता है
    • यदि आप थोड़े समय के लिए चले जाते हैं, प्राकृतिक सक्रिय तत्वों (जैसे कि सीट्रोनला और पेपरमिंट) के साथ repellants कुछ घंटों तक प्रभावी होंगे।
    • उदाहरण के लिए, "बर्ट्स बीस हर्बल कीट रिपेलेंट" विकर्षक रोज़मिरी तेल, लेमोफोन तेल और सीट्रॉनला तेल का उपयोग करता है और छह घंटे तक रहता है, लेकिन यह एक अपवाद है।
    • सबसे पारंपरिक उत्पाद सक्रिय संघटक के रूप में सीट्रोनेला का उपयोग करते हैं और केवल 20 मिनट से चार घंटे तक की रक्षा करते हैं।
  • विधि 3
    एप्लिकेशन मोड द्वारा चुनना

    चित्र शीर्षक मच्छर विहार करनेवाला चरण 8 चुनें
    1
    क्रीम या शरीर स्प्रे चुनें आप जिस प्रकार से विकर्षक चुनते हैं, इस पर निर्भर हो सकते हैं कि आप इसका प्रयोग कैसे करेंगे: आवेदन की विधि अधिकांश प्रजनन हाथों से त्वचा पर फैलते हैं या स्प्रे के साथ छिड़काव करते हैं। क्रीम, स्प्रे या छड़ी के बीच चुनें और जो भी आप पसंद करते हैं उसका उपयोग करें।
    • तरल, क्रीम, लोशन और स्टिक रिपेलेंट्स की सहायता से आप सीधे आपकी त्वचा पर आवेदन कर सकते हैं, जबकि एरोसोल या स्प्रे को त्वचा या कपड़े पर लागू किया जा सकता है।
    • स्प्रे त्वचा और कपड़े पर एक अधिक समान आवेदन प्रदान करते हैं।
    • सक्रिय तत्वों के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें एक पसंदीदा क्रीम या स्प्रे चुनें जो आपके पसंदीदा घटक है, या तो डीईईटी, आईकेराडीन या प्राकृतिक विकल्प।
  • के बारे में चित्र मच्छर से बचाने वाली कगार चुनें चरण 9
    2
    कपड़े, टेंट, जूते और अन्य सामग्रियों के लिए पेमेमेथ्रीन चुनें जैसा ऊपर वर्णित है, Permethrin कपड़े और अन्य कपड़ों पर इस्तेमाल के लिए विशेष रूप से बनाया गया था। कपड़ों में इस्तेमाल होने वाले इस सक्रिय संघटक के साथ एक उत्पाद चुनें क्योंकि Permethrin आमतौर पर स्प्रे या एयरोसोल में आता है, ध्यान रखें कि अनजाने में त्वचा पर इसका इस्तेमाल न करें।
    • दोनों "ऑफ!" "रेप्लेक्स" और "एक्स्पोज़िस" के रूप में स्प्रे और एरोसोल संस्करण हैं
    • आप पेमेथेथ्रीन को मच्छर स्क्रीन या अपने खुद के कपड़े जैसे वस्तुओं पर भी लागू कर सकते हैं, और डीईईटी के साथ शरीर से बचाने वाली मशीन का इस्तेमाल करते हुए आप यह कर सकते हैं। इससे सुरक्षा में और भी बढ़ोतरी होगी
  • चित्र शीर्षक मच्छर विषाद चुनें चरण 10
    3
    Citronella मोमबत्तियों के साथ परेशान मत करो बगीचे में जश्न का विचार और सुगंधित मोमबत्तियों द्वारा मच्छरों से बचाया जाने वाला विचार महान है वास्तव में, कई मोमबत्तियां हैं जो सिट्रोनेला गुणों का उपयोग करते हुए ऐसा करते हैं समस्या यह है कि वे बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं
    • त्वचा पर लागू जब सीट्रोनेला मामूली प्रभावी है मोमबत्तियों में, हालांकि, यह हमेशा मच्छरों के खिलाफ काम नहीं करता है। हो सकता है कि धुएं में दिशा बदल जाती है और हवा में जल्दी ही नष्ट हो जाता है।
    • एक अध्ययन में, सीट्रोनेला मोमबत्तियाँ एक छोटी राशि (42.3% और 24.2%) में काटने की संख्या में कमी आई है। आप उन्हें एक विकर्षक के रूप में उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उनमें से बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com