IhsAdke.com

मच्छर काटने से शिशुओं को कैसे सुरक्षित रखें

मच्छरों का कष्टप्रद जानवर हैं, जो बुजुर्गों और बच्चों सहित किसी को भी परेशान कर सकते हैं। आम तौर पर, किसी अन्य कीट की बजाय मच्छरों के कारण शिशुओं और बच्चा काटा जाता है न केवल वे खुजली और गांठों का कारण बन सकते हैं, जैसे कि मलेरिया जैसी कुछ बीमारियां। शिशुओं को प्रभावी तरीके से कैसे सुरक्षित रखना है यह जानने के लिए कुछ कदम उठाएं

चरणों

मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे पर सुरक्षात्मक कपड़े रखो हालांकि मौसम गर्म हो सकता है, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के हथियार और पैरों को कवर किया गया है। डंक के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए तंग लंबे बाजू वाली टी-शर्ट और पैंट और मोजे रखो। हल्का रंग गर्मी को पुन: प्रतिक्रिया देते हैं और कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि हल्के रंग और पुष्प प्रिंट कीड़े को आकर्षित कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    अपने बच्चे पर कीट से बचाने वाली क्रीम रखें धीरे से अपने शरीर और कपड़े पर सभी पास। सामग्री में गैरेनिओल, आईकार्डिडाइन और युकेलिप्टस तेल वाले प्रजनन के लिए देखो। बच्चे से दूर की क्रीम दूर रखें
    • डीईईटी युक्त कीट repellents अधिक संरक्षण की पेशकश करते हैं, लेकिन अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ने सिफारिश की है कि बच्चों में प्रयुक्त प्रतिजनों में डीईईटी के 10% से अधिक नहीं होते हैं। रसायन विज्ञान त्वचा द्वारा अवशोषित हो जाता है और बहुत अधिक खतरनाक हो सकता है। क्या अधिक है, अगर आपका बच्चा 2 महीने से छोटा है, तो डीईईटी उत्पादों का उपयोग पूरी तरह से करें।
    • बच्चे के कपड़ों के नीचे डीईईटी के साथ कभी भी उत्पाद न रखें इससे बच्चे की त्वचा में बहुत अधिक रसायन विज्ञान अवशोषित हो सकता है।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    बच्चे के पास नियमित सुरक्षात्मक स्क्रीन का प्रयोग करें अपने बच्चे की कार सीट, गाड़ी और अन्य इलाकों के आसपास ऊतक रखें जहां आपका बच्चा बाहर निकलता है जब भी वह सोता है तो आप पालना में भी स्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं।



  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक 4 चित्र
    4
    अपने बच्चे को कई मच्छरों के साथ क्षेत्रों से दूर रखें लकड़ी और खड़े पानी के क्षेत्र में इन कीड़ों में से बहुत से निवास किया जा सकता है। मच्छरों को अभी भी पानी में पुन: पेश किया जाता है, इसलिए अपने बच्चे को अपने स्थान पर ले जाने से बचें।
    • एक मच्छर 250 अंडे छोड़ सकता है, और ये अंडे आम तौर पर 7 से 10 दिनों के लिए होती हैं, इसलिए आपको उन्हें प्रजनन से रोकने के लिए अपने घर में किसी भी पानी की खपत से छुटकारा पाना चाहिए। अप्रयुक्त खिलौने, खाली कचरा के डिब्बे या स्विमिंग पूल मच्छरों के लिए प्रजनन आधार बन सकते हैं।
  • मस्तिष्क के काटने से शिशुओं को सुरक्षित रखें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपने घर में सभी टूटी हुई विंडोपेंल्स की मरम्मत करें अगर आप सावधान न हों तो मच्छरों को आपके घर में आने का एक रास्ता मिल सकता है, खासकर यदि आप रात को खिड़कियां खोलते हैं, तब जब मच्छरों को सबसे अधिक दिखाई देता है
    • खिड़कियों को खोलने के बजाय, बेडरूम में एक प्रशंसक का उपयोग करें, जबकि बच्चा सोता है। हवा मच्छरों के करीब होने की संभावना को कम कर सकती है और उसे पुन: ताज़ा कर सकती है
  • युक्तियाँ

    • मच्छर के काटने से निपटने के लिए एंटीहिस्टामाइन या होम उपचार का प्रयोग करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें इसके अलावा, यदि काटने से संक्रमित होता है या आपका बच्चा बहुत खुजली है, तो डॉक्टर को देखें।
    • यदि आपके बच्चे को मच्छर काट लिया गया है, तो दर्द और सूजन में मदद करने के लिए एक आइस पैक का उपयोग करें। आप अपने बच्चे पर कैलामाइन लोशन भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको आंखों और जननांगों के क्षेत्र से बचना चाहिए।

    चेतावनी

    • सुबह के दौरान अपने बच्चे को बाहर ले जाने से बचें, जो मुख्य समय है जो कीड़े दिखाई देते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com