IhsAdke.com

मलेरिया को कैसे रोकें

प्लास्मिड परजीवी हैं जो मलेरिया का कारण बनते हैं वे अनोप्लीज मच्छरों के काटने के माध्यम से हमारे खून से प्रेषित होते हैं। मलेरिया के लक्षणों में थकान, झटके, बुखार और पीलिया शामिल हैं। जटिलताओं जैसे कि दौरे, गुर्दे की विफलता, और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। यह लेख ऐसे तरीके बताता है जिसमें मलेरिया को रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1
अपनी यात्रा की योजना बनाएं

  1. 1
    प्रस्थान से पहले एक जोखिम मूल्यांकन तैयार करें जिन क्षेत्रों में मलेरिया प्रसारण उच्च होता है, वे उन करारों के बढ़ते जोखिम पर हैं और बाद में इस रोग को प्रेषित करते हैं।
  2. 2
    अपने यात्रा पर आने वाले देशों की एक सूची बनाएं क्या मलेरिया इन देशों में प्रचलित है? सामान्य तौर पर, इक्वाडोर, उप-सहाराण अफ्रीका और दक्षिण एशिया के पास सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्र सबसे अधिक जोखिम वाले क्षेत्र हैं।
  3. 3
    अपने आवास की बुकिंग करते समय जागरूक रहें आपकी यात्रा शैली क्या है? क्या आप एयर कंडीशनिंग के साथ होटल में रहेंगे या बैकपैक यात्रा करने और पैसे बचाने की योजना बना रहे हैं? यदि संभव हो, तो सुरक्षित या वातानुकूलित कमरों में रहें।
  4. 4
    अपनी यात्रा की लंबाई के बारे में सोचो लंबे समय तक आप मलेरिया से ग्रस्त क्षेत्र में रहते हैं, इस बीमारी का अनुबंध करने का जोखिम अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अनुशंसा की है कि गर्भवती महिलाएं और युवा बच्चों को उन क्षेत्रों की यात्रा करने से बचते हैं जहां ट्रांसमिशन की घटनाएं उच्च होती हैं।
  5. 5
    ध्यान रखें कि पहले और दूसरी पीढ़ी के आप्रवासी जो मित्रों और परिवार (विशेष रूप से पश्चिम अफ्रीका और भारत) में जाने के लिए घर जाते हैं, वे मलेरिया के खतरे में हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों की सिफारिश की जाती है कि ये लोग रोग को रोकने के लिए दवाएं लेते हैं।

विधि 2
मच्छर काटने से बचें

  1. 1



    पता है कि मलेरिया को संचारित करने के लिए केवल एक संक्रमित मच्छर का एक काट लेता है इन संभावित खतरनाक कीड़ों से रोगों को संचारित करने से बचने का प्रयास करें
  2. 2
    आपकी त्वचा पर कीट से बचाने वाली क्रीम लागू करें डीईईटी 12 घंटे तक रहता है, इसलिए इसे उजागर त्वचा का उपयोग करें और केवल उजागर त्वचा पर। इत्र और कालोनियों का उपयोग करने से बचें
  3. 3
    मच्छरदानी का उपयोग करें जब मच्छरों से पीड़ित क्षेत्रों में सोते हैं। इसके अलावा, उन क्षेत्रों में मच्छरों की संख्या को कम करने के लिए कीटनाशकों और उड़ने वाली कीड़ों के स्प्रे का उपयोग करें जहां आप बहुत समय बिताएंगे।
  4. 4
    जब भी संभव हो, शिविर से बचें या अभी भी पानी के साथ क्षेत्रों में बहुत अधिक समय खर्च करें पानी के बर्तन और पानी को खाली रखें पीने के पानी के लिए खोलने वाले जहाजों को कवर किया जाना चाहिए। मच्छरों को अपने अंडे जमा करने के लिए अभी भी पानी के क्षेत्रों का उपयोग करें।
  5. 5
    ऐसी गतिविधियों की योजना बनाने की कोशिश करें जो आपको गोता और सुबह के बीच संरक्षित क्षेत्रों में रहने की अनुमति दें। मच्छर जो कि मलेरिया को प्रसारित करता है आम तौर पर रात के दौरान हमला करता है
  6. 6
    लंबे बाजू वाले कपड़ों पहनें और रोकथामपूर्ण दवाएं ले लो। यदि आप जानते हैं कि आप मलेरिया के इलाके में जा रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि एंटीलरल ड्रग्स लिखने के लिए कुछ गोलियां एक दिन में एक बार और एक बार एक हफ्ते में ले जा सकती हैं। अपनी यात्रा के साथ छोड़ने से पहले आपको दवा लेने शुरू करना होगा और आपकी वापसी पर जारी रखना होगा।

युक्तियाँ

  • यात्रा करने से पहले मलेरिया को रोकने के लिए सबसे उपयुक्त दवा निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर से मिलने जाएं। चिकित्सा यात्रा क्लीनिक जानकारी और सलाह का एक बड़ा स्रोत हैं

चेतावनी

  • विदेश से यात्रा करने से पहले अपने विरोधी मलेरिया दवाएं खरीदें ऐसे देशों में जो मलेरिया के उच्च जोखिम वाले हैं, वे यात्रियों को "नकली" या "अनिश्चित" दवाएं बेचने में सक्षम होने के लिए जाने जाते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com