IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आपके पास मलेरिया है

मलेरिया मच्छरों के कारण होने वाली बीमारी है आपने हाल ही में एक ऐसा क्षेत्र है जहां मलेरिया प्रचलित है में किया गया है, और आप किसी भी गोलियाँ नहीं लिया या मच्छरों के लिए बचाने वाली क्रीम का उपयोग नहीं किया है, तो आप रोग और कैसे के लक्षणों के बारे में पता है कि यह से छुटकारा पाने के होना चाहिए। मलेरिया के लक्षणों और इसके इलाज के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक लक्षणों की खोज

चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 1 है
1
जानें कि मलेरिया के लक्षणों को विकसित करने में कितना समय लगता है आप एनोफेलीज़ मच्छर के साथ काट लेंगे, जो कि प्लाज्मोडियम के रूप में जाना जाता है, एक एक विषैली परजीवी प्रसारित होती है। आमतौर पर, एक व्यक्ति रोगी के निशान और लक्षण विकसित करता है, जिस दिन से वे डुबाए गए थे, उस दिन से 7 से 20 दिन बाद।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 2 है
    2
    ध्यान दें कि अगर आप अचानक तापमान में अत्यधिक परिवर्तन महसूस करते हैं पहली चीज जिसे आप महसूस कर सकते हैं, अत्यधिक ठंड है। आप कांपना शुरू कर सकते हैं और आपके शरीर, विशेष रूप से आपके हाथों और पैरों, बहुत ठंडा होगा। फिर आप बहुत गर्म लगना शुरू कर देंगे, जिससे पसीना आना या बुखार हो सकता है। बहुत ठंडा होने के बाद तापमान में यह वृद्धि कुछ घंटों या कुछ दिन हो सकती है।
    • कई दिनों के बाद, आपका तापमान सामान्य में वापस आ जाएगा, लेकिन आप बहुत थका हुआ महसूस करेंगे और शरीर में दर्द हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 3 है
    3
    अचानक सिरदर्द या मतली के लिए देखो बुखार, सिरदर्द, मतली और उल्टी तब होती है जब व्यक्ति ने हाल ही में मलेरिया को अनुबंधित किया है ये बीमारियां आपके अनुभव के तापमान में बदलाव को ट्रैक कर सकती हैं। आपको खांसी भी हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 4 है
    4
    लक्षणों के चक्र पर नजर रखें मलेरिया लक्षणों का एक चक्र का कारण बनता है - इस चक्र को विषाक्तता कहा जाता है आपको सबसे पहले एक ठंडा-दूसरा, एक गर्म चरण लगता है जिसमें आपके बुखार होंगे- और तीसरा पसीने वाला चरण है। ये चरण हर दो दिनों में होंगे। Paroxysm होता है क्योंकि मलेरिया परजीवी जीवन के हर चरण के शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है।
  • विधि 2
    देर के लक्षणों की खोज

    यदि आपको तुरंत इलाज नहीं मिल रहा है, तो आप मलेरिया के देर से चरण में जा सकते हैं, जो अपरिवर्तनीय और घातक हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो अस्पताल के आपातकालीन विभाग में तुरंत जाएं

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 5 है
    1
    जानें कि मलेरिया परजीवी परिपक्व होने पर क्या होता है पहले दो चीजों में प्लाज्मोडियम संक्रमित होते हैं यकृत और रक्त। जब प्लाज्मोडियम खून में प्रवेश करता है, तो यह यकृत में जाता है, जहां यह गुणा होगा। यद्यपि यह यकृत में है, यह यकृत कोशिकाओं को संक्रमित करेगा। जब यह सूख जाता है, तो यह अपने मेजबान सेल को नष्ट कर देगा और खून में यात्रा करेगा जहां यह लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित करेगा। वहां से, यह अन्य अंगों को गुणा और प्रभावित करेगा।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 6 है
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी त्वचा पीली है त्वचा या आँखों में पीलिया कम लाल रक्त कोशिका के स्तर के कारण हो सकती है आपकी त्वचा पर तीव्र खुजली हो सकती है क्योंकि यह पीलिया के कारण बाहर सूख जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 7 है
    3
    तुरंत एक चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अचानक एनीमिया का विकास करें मलेरिया गंभीर एनीमिया का कारण बनता है क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट करता है कम रक्त कोशिकाओं के होने का अर्थ है कि रक्त कोशिकाओं के ऊतकों और अन्य अंगों को पोषक तत्वों और ऑक्सीजन ले जाने के लिए कम कोशिकाओं का उपयोग करेगा। एनीमिया खुद को सामान्यीकृत कमजोरी और मानसिक सतर्कता के एक कम स्तर के रूप में प्रकट होगा
    • एनीमिया साँस लेने में समस्या पैदा कर सकता है। जब आपको एनीमिया होता है, तो आपका रक्त बहुत ऑक्सीजन ले जाने में असमर्थ है इसका मतलब है कि आपको श्वास लेने में परेशानी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 8 है
    4
    अस्पताल में तुरंत जाएं यदि आपको लगता है कि आपके पास सेरेब्रल मलेरिया है सेरेब्रल मलेरिया एक देर बाद की अभिव्यक्ति का एक और चरण है। मलेरिया परजीवी के पास रक्त-मस्तिष्क की बाधा को घुसना करने की क्षमता है। यह मलेरिया में सबसे खराब समस्याओं में से एक है। आप कोमा, मिर्गी, बदलते चेतना, असामान्य व्यवहार और संवेदी धारणा में अन्य परिवर्तनों के माध्यम से जा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 9 है
    5
    एक चिकित्सक से अपने जिगर की जांच करने के लिए कहें कि यह बढ़े हुए है या नहीं। प्लास्मोडियम के परजीवी द्वारा की जाने वाली स्थानीय संक्रमण की वजह से आपका यकृत बढ़ सकता है। आपके यकृत के लिए इन परजीवी लड़ने का एक मार्ग के रूप में, यह सूजन के माध्यम से चलेगा, जिससे यह बढ़ेगा। नतीजतन, अन्य यकृत कार्यों से समझौता किया जा सकता है, जैसे कि शरीर में ग्लूकोज का उचित विनियमन।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 10 है
    6
    सुनिश्चित करें कि आपकी तिल्ली भी बढ़ गई है। आपका प्लीहा भी बढ़ सकता है संक्रमित लाल कोशिकाओं को सम्मिलित करना प्लीहा में प्रवेश करती है और यह अंग परजीवी का पता लगाने में अच्छा है। जब ऐसा होता है, तो प्लीहा कई लाल कोशिकाओं को मार देगा और वृद्धि के माध्यम से जाना होगा।
  • विधि 3
    घर पर मलेरिया से निपटना

    घरेलू उपचार दवाओं के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए यदि आप कोई दवा नहीं लेते हैं और एक दिन बाद लक्षणों में वृद्धि को देखते हैं, तो तत्काल एक चिकित्सक को देखें और एक दवा लें।

    चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 11 है
    1



    बुखार को कम करने के लिए एक ठंडा सेक का उपयोग करें मलेरिया के सबसे बड़े लक्षणों में से एक बुखार है। इसका मुकाबला करने के लिए, एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें ठंडे पानी से भरा कटोरे में एक साफ कपड़े लेना। कपड़ा मोड़ो और सीधे माथे या शरीर के ट्रंक पर लागू करें जब कपड़े गरम हो जाता है और प्रक्रिया को दोहराता है तो उसे निकालें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 12 है
    2
    अंगूर खाओ या अंगूर का रस लें। अंगूर में क्विनिन होता है, जो मलेरिया परजीवी के विकास में हस्तक्षेप करता है। कच्चे अंगूर खाएं या पानी में एक चौथाई फल उबलते हुए अंगूर का रस बनाओ। लुगदी को अलग करने और रस पीने के लिए तनाव।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 13 है
    3
    संक्रमण से लड़ने के लिए नींबू का रस लें। यह बताया जाता है कि नींबू सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। ये कोशिका प्रतिरक्षा प्रणाली कोशिकाएं हैं जो संक्रमण से लड़ते हैं आधा नींबू से ताजा नींबू का रस निकालें और एक गिलास गर्म पानी में जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 14 है
    4
    तुलसी खाओ यह बताया जाता है कि इस जड़ी बूटी में क्विनोन नामक यौगिक शामिल है, जो मलेरिया परजीवी से लड़ने में मदद करता है। तुलसी के लगभग 12-15 पत्तों के रस को निकालें और निकाले गए रस में 1-2 चम्मच कालीमिर्च को मिलाएं। रस पी लो
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 15 है
    5
    बुखार से लड़ने के लिए कैसलपिनिया बंधु का उपयोग करें इस संयंत्र को हर्बल स्टोर्स में खरीदा जा सकता है छह ग्राम पौधे पाएं और शादी के रिसेप्शन में जोड़ें। बुखार की अपेक्षित समय से दो घंटे पहले पियो। बुखार या मलेरिया के हमले के दौरान एक और गिलास पीना
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 16 है
    6
    उपवास करना, केवल पानी और नारंगी का रस लेना। जब मलेरिया का निदान किया जाता है, तो उपवास बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन शुद्ध संतरे का रस और पानी के अतिरिक्त के साथ। बुखार की गंभीरता के आधार पर, नारंगी रस के साथ उपवास 1-3 दिनों तक हो सकता है।
    • संतरे का रस के साथ उपवास के बाद, ताजे फल को शामिल किया जा सकता है। वे सभी इन फलों में पाए जाने वाले विटामिन और खनिजों के माध्यम से आपकी प्रतिरक्षा को पुनः प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे
  • विधि 4
    दवा के साथ मलेरिया का इलाज करना

    निम्न दवाएं सामान्यतः निर्धारित होती हैं, लेकिन मलेरिया का उपचार रोगी की विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करता है। अपने चिकित्सक से सलाह और नुस्खे लेना सबसे अच्छा है

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 17 है
    1
    आर्टेमिसिया पर आधारित दवा लें इस मलेरियारोधी दवा को अकेले नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए, लेकिन चिकित्सा या दवाओं के संयोजन में आर्टेमिसिया, दवा में एक घटक, परजीवी के प्रोटीन पर हमला करके काम करता है और इस प्रकार उसे मारता है। यदि आप इस दवा का इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से बताना चाहिए।
    • वयस्क खुराक प्रति दिन 400 मिलीग्राम का 2 कैप्सूल है।
    • 15 किलो वजन वाले बच्चों - 46 किग्रा को आमतौर पर प्रतिदिन 400 मिलीग्राम के एक कैप्सूल के साथ निर्धारित किया जाता है।
    • 15 किलो से कम वजन वाले बच्चों को आमतौर पर प्रति दिन आधा 400 मिलीग्राम कैप्सूल के साथ निर्धारित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 18 है
    2
    कुछ प्रोफिलैक्टिक दवाएं लें यदि आप मलेरिया के उच्च स्तर वाले किसी क्षेत्र में जाने की योजना बना रहे हैं, तो प्रोफिलैक्टिक दवाएं ली जा सकती हैं। हालांकि, यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां मलेरिया सामान्य है, तो इसके लिए आपको प्रतिरक्षात्मक दवाएं लेने की सलाह नहीं है, इसके बजाय अन्य निवारक उपाय करें।
    • क्लोरोक्वाइन मलेरिया के लिए सबसे सामान्य प्रकार के प्रोफिलैक्सिस है यह प्लास्मोडमियम vivax, पी मलेरिया और पी। ओवले के खिलाफ प्रभावी है। हालांकि, कुछ जगहें हैं जहां मलेरिया परजीवी ने क्लोरोक्वाइन के खिलाफ प्रतिरोध विकसित किया है। इसलिए इस दवा का उपयोग प्रागयुनेल के साथ किया जाना चाहिए
    • वैकल्पिक रोगनिरोधी दवाइयां का उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि आईफ्लोक्वीन और एटोवाक्ोन ये दवाएं उन लोगों के इलाज के लिए भी उपयोग की जाती हैं जो पहले से ही मलेरिया विकसित कर चुके हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 1 है
    3
    कोटेम लें यह दवा मलेरिया परजीवी के विकास में दखल देती है। दुष्प्रभावों में अनिद्रा, ताकत और मांसपेशियों में दर्द की कमी शामिल है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव जारी है या खराब हो सकता है
    • 35 किलो या अधिक वजन वयस्क रोगियों के लिए, की सिफारिश की खुराक अगले दो दिनों तक 4 गोलियां, 4 गोलियाँ 8 घंटे के बाद एक और के द्वारा पीछा किया, और उसके बाद 4 गोलियां दिन में दो बार की एक प्रारंभिक खुराक है।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको मलेरिया चरण 20 है
    4
    लोरीम ले लो यह दवा परजीवी की वृद्धि के साथ हस्तक्षेप करती है। साइड इफेक्ट्स में दस्त, मतली और पेट दर्द शामिल है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव जारी है या खराब हो सकता है खुराक 125 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, एक एकल खुराक के रूप में लिया जाता है।
    • क्लोरोक्वीन को प्लाज्मोडियम vivax और प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम प्रतिरोध (परजीवी प्रकार) की वजह से गैर संक्रमण के लिए नियंत्रण केंद्र और रोग की रोकथाम खुराक की सिफारिश प्रारंभिक खुराक के रूप में 750 मिलीग्राम मौखिक रूप से है। खुराक के बाद एक 500 मिलीग्राम खुराक के बाद, मौखिक रूप से, पहली खुराक के बाद 6 से 12 घंटे बाद।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपको मलेरिया चरण 21 है
    5
    क्विनिन ले लो यह दवा परजीवी को मारकर काम करती है और उन्हें गुणा करने से रोकती है। दुष्प्रभाव में दस्त, मतली और उल्टी शामिल हो सकते हैं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव जारी है या खराब हो सकता है खुराक 658 मिलीग्राम है, मौखिक रूप से, हर 8 घंटे, और 7 दिनों के लिए दिया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • उपचार के दौरान अपनी निर्धारित दवा ले लो। यदि आप इसे जल्दी लेना बंद कर देते हैं, क्योंकि आपको बेहतर महसूस होता है, मलेरिया शायद फिर से विकसित हो जाएगा
    • मलेरिया की गोलियां ले लो जो किसी भी मलेरिया संक्रमण से मुकाबला करेगा यदि आप दुनिया में कुछ जगह की यात्रा करते हैं जहां रोग प्रचलित है।
    • आप से कीट से बचाने वाली क्रीम का प्रयोग करें उस इलाके में हैं जहां मच्छरों मलेरिया का संचार कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपके पास मलेरिया है, या यदि आपको लगता है कि आपकी दवा काम नहीं कर रही है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें या अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में जाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com