IhsAdke.com

कैसे मच्छर लार्वा मछली फ़ीड करने के लिए

कुछ मछलियों को जीवित रहने के लिए जीवित भोजन की आवश्यकता होती है - कुछ को पुन: उत्पन्न करने के लिए जीवित भोजन की आवश्यकता होती है। इस प्रयोजन के लिए मच्छरों या मच्छर लार्वा का निर्माण करना निशुल्क, सरल करना है और न्यूनतम काम की आवश्यकता है। एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि ऐसा करने से किसी भी तरह से सार्वजनिक स्वास्थ्य पर सबसे कड़े स्थानीय कानूनों या नियमों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा, तो आपको बाल्टी, पानी और सूरज की ज़रूरत है।

चरणों

फिश फूड चरण 1 के लिए रेस मस्क्किटो लार्वा नामक चित्र
1
एक बाल्टी या प्लास्टिक ड्रम खोजें. 20 लीटर की एक बाल्टी काम करेगी, जैसे 200 लीटर बैरल। 140-50 लीटर प्रति बैरल से 30 से 40 लार्वा प्रतिदिन इकट्ठा करना संभव है। एक काली बाल्टी पहले गर्म हो जाएगी, लेकिन गर्मियों के मध्य में बहुत गरम हो सकता है जब तापमान अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो बाल्टी को पूरे दिन एक छायादार स्थान पर ले जाएं। अप्रत्यक्ष धूप अभी भी शैवाल की वृद्धि की अनुमति देगा। शैवाल लार्वा के लिए भोजन का मुख्य स्रोत हैं। वैकल्पिक रूप से, आप 20- या 40-लीटर टैंक का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप लार्वा को बेहतर देख सकें और टैंक के नीचे भागने वाले लोगों तक पहुंच सकें। बाहरी उपयोग के लिए एक ऐक्रेलिक टैंक अधिक उपयुक्त होगा
  • फिश फूड स्टेप 2 के लिए रेस मस्क्किटो लार्वा नामक चित्र
    2
    बाहर बाल्टी रखो और इसे वर्षा का पानी भरने दें। या, अगर यह सर्दी है तो इसे गर्म मौसम में पिघलकर बर्फ में भर दें। यदि आप इसे बगीचे नली से पानी से भरते हैं, तो क्लोरीन और क्लोरामीन को बेअसर करने के लिए एक डिच्लोरिज़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें। क्लोरीन शैवाल के विकास को रोक देगा, जो भोजन के लार्वा को वंचित करेगा।
  • फिश फूड स्टेप 3 के लिए रेस मस्क्किटो लार्वा नामक चित्र
    3
    बाल्टी को सूरज में रखो यह पानी गर्मी और शैवाल बढ़ने की अनुमति देगा। पानी एक मटर सूप की तरह दिखना चाहिए टैंक के किनारों पर बढ़ने वाला शैवाल, आपके लार्वा खाने वाले नहीं हैं। उन्हें शैवाल की आवश्यकता होती है जो पानी को हरा बनाते हैं।



  • फिश फूड चरण 4 के लिए रेस मस्क्किटो लार्वा नामक चित्र
    4
    मक्खियों तक इंतजार करें और मच्छरों ने गहरे भूरे अंडे के छोटे बैग डालते हैं (एक तिल के बीज के आकार के बारे में) पानी की सतह पर। यदि आप भूरे रंग के अंडे के इन छोटे बैग पा सकते हैं, तो आपको एक बोनस मिलेगा! उन्हें अपने टैंक में रखें और मछलियां लार्वा खायेगी, क्योंकि ये पानी में छिड़कती हैं, आमतौर पर 48 घंटों के भीतर। यदि आप उन्हें मछली के टैंक में नहीं ले जाते हैं, तो वे बचेंगे और लार्वा बढ़ेगा और शैवाल खाएंगे। लार्वा परिपक्व होने पर, वे दो छोटे एंटीना के साथ एक अल्पविराम आकार तक पहुंचते हैं। जब वे उस रास्ते ले जाते हैं, तो उनके साथ अपनी मछली को खिलाने का ध्यान रखें।
    • याद रखें कि वे अंडे से पानी की लार्वा जाते हैं, और वहां से पिएते हैं, फिर वयस्क उड़ान के लिए। जो कुछ भी करते हैं, लेकिन उन्हें वयस्क वयस्क उड़ान के स्तर तक नहीं पहुंचने दें, चूंकि मक्खियों और कुछ मच्छरों न केवल एक उपद्रव हैं, लेकिन ये रोगों को जानवरों और मनुष्यों को संचारित कर सकते हैं। नीचे चेतावनी अनुभाग देखें।
  • फिश फूड चरण 5 के लिए रेस मस्क्किटो लार्वा नामक चित्र
    5
    हर दिन लार्वा को पिएली में बदलने से रोकने के लिए निकालें (और फिर मच्छरों या मक्खियों पर)। मौसम गर्म है, तेज़ी से वे विकसित होंगे। उस वक्त, खड़े पानी के अन्य स्रोतों की तलाश करें जहां लार्वा विकसित हो सकता है (पुराने टायर, मार्ग में पूल, अनफ़िल्टर्ड फिश टैंक, रिक्त वाहिकाओं और किसी भी आइटम को कुछ दिनों से अधिक समय तक पानी पकड़ सकता है)। लार्वा निकालें और पानी डालना ताकि मच्छरों की नस्ल न बनें। नीचे चेतावनी अनुभाग देखें।
    • एक चिंराट नेट का उपयोग कर लार्वा निकालें नेट बहुत पतली है और टी-शर्ट सामग्री की तरह लग रहा है। एक नियमित रूप से मछली पकड़ने के जाल के रूप में अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता क्योंकि लार्वा जाल छेद से बच सकता है।
    • एक या एक से अधिक बाल्टी का प्रयोग करें (एक खाली, दूसरा पानी और मच्छर से भरा)। रिक्त बाल्टी के किनारे पर नेट की स्थिति रखो और नेट के माध्यम से सारी सामग्री डालें, जिससे कि पानी को खाली बाल्टी में चलाया जा सके। एक निश्चित आकार के सभी लार्वा को बनाए रखा जाएगा और उनके मछली के लिए भोजन दिया जा सकता है जितने छोटे छोटे हैं उतने नेट जायेंगे और बढ़ेंगे। इस पद्धति का उपयोग करके, आपको कम से कम हर दो दिन एकत्र करना होगा, भले ही आप उस दिन बहुत थक गए हो, मच्छरों या मक्खियों के विकास से पिए और वयस्कों को रोकने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी आपको मच्छरों की तरह आकार के छोटे अस्थायी गोले मिलेंगे ये खाल हैं वे मृत लार्वा नहीं हैं लार्वा को अपनी खाल और साथ ही अन्य कीड़ों को छोड़ने की जरूरत है।
    • यदि आप मच्छर लार्वा खुद नहीं बनाना चाहते हैं, तो अपने पालतू जानवरों की दुकान देखें लयोफिलाइज्ड मच्छर लार्वा (अक्सर "रक्त कीड़े" के रूप में बेचा जाता है) शीशियों में उपलब्ध हैं। उन्हें त्वचा से छूने से बचें, क्योंकि इससे एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। इसके बजाय, चिमटी के साथ उनका इलाज करें या एक बड़ा टैंक या तालाब में थोड़ा हिलाएं।
    • वयस्क मच्छरों और मक्खियों बहुत समान हैं, जैसे उनके लार्वा हैं। यह अंतर जानने के लिए एक माइक्रोस्कोप और एक उच्च प्रशिक्षित जीवविज्ञानी लेता है। कुछ मच्छर लार्वा मच्छरों की तरह सतह पर फ्लोट, कुछ लार्वा लाल होते हैं और वे बाल्टी के नीचे स्थित होते हैं।

    चेतावनी

    • अपनी आबादी को नियंत्रित करने के लिए हर दिन लार्वा फसल लगाने का ध्यान रखें। प्यूपा ("अल्पविराम") प्राप्त करना सुनिश्चित करें क्योंकि ये 48 घंटों के भीतर उभर आए हैं।
    • कुछ देश लार्वा को विकसित करने की अनुमति नहीं देते हैं, खासकर दक्षिण पूर्व एशिया में। सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में मच्छरों के प्रजनन पर बहुत सख्त कानून हैं, और उल्लंघन कड़ाई से दंडित किया गया है।
    • एक नई या स्वच्छ पावर बाल्टी का उपयोग करें पेंट, टार या अन्य रसायनों का उपयोग करने वाले किसी का उपयोग न करें, क्योंकि यह शैवाल या लार्वा को जहर देगा। यहां तक ​​कि अगर आप इसे साफ करते हैं, तो रसायनों के निशान अभी भी मौजूद होंगे।
    • जिम्मेदार रहें मच्छरों को छोड़कर और परिपक्वता के लिए मक्खियों को आप, आपके परिवार, अपने पड़ोसियों, अपने पालतू जानवरों, और वन्यजीवों के लिए खतरों को प्रस्तुत करता है। कुछ खतरों के बारे में जागरूक होना (और बचें):

      • एन्सेफलाइटिस: मानव
      • वेस्ट नाइल वायरस: मानव, घोड़े, पक्षियों और अन्य जानवरों
      • मलेरिया: मानव (जीनस अनोपहेल्स के मच्छरों, मलेरिया के कुख्यात वैक्टर उत्तरी अमेरिका में और साथ ही पूरे विश्व में आम हैं)
      • Dirofilariosis: कुत्तों और बिल्लियों

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com