IhsAdke.com

कैसे एक छोटे एक्वैरियम साफ करने के लिए

क्या आपके ताजे पानी के मछलीघर गंदे हैं? छोटे मीठे पानी के एक्वैरियम में पानी के लगभग 39 लीटर जलाना संभव है। आम तौर पर उनके पास निस्पंदन सिस्टम नहीं होता है, इसलिए उन्हें बड़े एक्वैरियम से अधिक बार साफ करना आवश्यक हो सकता है। अपने मछलीघर की सफाई करते समय, मछली को हटा दें और कांच और सजावट साफ करें, फिर ताज़ा और इलाज किए गए पानी को जोड़ने मछली को खुश और स्वस्थ रखने के लिए हर दो सप्ताह में अपने मछलीघर को अच्छी तरह से साफ करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
अपने मछलीघर को साफ करने की तैयारी

पिक्चर का शीर्षक साफ ए स्मॉल फिटकैंक चरण 1
1
अपने मछलीघर को साफ करने के लिए एक समय निर्धारित करें छोटे एक्वैरियम के मामले में, पानी या उससे अधिक का 50% बदलना आवश्यक है, कम से कम सप्ताह में दो बार, लेकिन अधिमानतः हर दो दिन। यदि बड़ी मात्रा में पानी का अक्सर विमर्श नहीं किया जाता है, मछली को खतरे में डालने से अस्थिर किया जा सकता है, इसलिए एक्वेरियम पानी साफ और परिवर्तित करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। सजावट को हटाने और मछलीघर के अंदर ब्रश करने सहित, हर दो सप्ताह में पूरी तरह से सफाई करें।
  • मछली को देखने के लिए दैनिक देखो कि क्या वे स्वस्थ दिखते हैं और क्या वे सामान्य रूप से व्यवहार कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि मछली का रंग और तराजू स्वस्थ दिखते हैं और यदि पंख नहीं फंस रहे हैं। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि क्या वे चिपचिपा या क्रूटप्लेड नहीं हैं। इसके अलावा, किसी भी मृत मछली को हटा दें यदि मछली को धीमा, जोर या सांस से कम दिखाई देता है, तो मछलीघर में पानी की जगह
  • यह अक्सर गहरी सफाई करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह बैक्टीरिया को समाप्त करेगा जो कि मछली के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन एक स्माल फिटकैंक चरण 2
    2
    आवश्यक सफाई उत्पादों को प्राप्त करें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक सूची बनाएं कि आपके पास सभी आवश्यक आइटम हैं हाथ में सभी आवश्यक वस्तुओं को होने से प्रक्रिया शीघ्र और आसान हो जाएगी इनमें से अधिकतर वस्तुओं को बाजार या पालतू जानवरों की दुकानों में देखा जा सकता है। आपकी मदद करने के लिए निम्नलिखित सूची का उपयोग करें
    • मछली के लिए दो जाल
    • मछली के लिए मछलीघर या अस्थायी कंटेनर
    • प्रतिस्थापन बनाने के लिए ताजे पानी की आवश्यक मात्रा
    • एक्वैरियम की सफाई के लिए एक स्पंज
    • एक नया टूथब्रश
    • दो बड़े बाल्टी (20 से 40 लीटर)
    • एक बजरी वैक्यूम क्लीनर
    • एक साइफोन
    • जल कंडीशनर
    • एक गिलास क्लीनर जिसे एक्विरियम या सिरका समाधान में इस्तेमाल किया जा सकता है
    • एक साफ कपड़े
    • एक तौलिया
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्लिम फिटैंक चरण 3
    3
    वह जगह तैयार करें जहां आप सफाई करेंगे। गिरा पानी को अवशोषित करने के लिए फर्श पर तिरपाल या तौलिये रखो। हमेशा एक ही स्थान पर टैंक रखने की कोशिश करें। इसे सिंक में ले जाएं या झुकाव न करें। मछलीघर झुकाव मछली पर तनाव और टैंक से गंदगी फैल सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक साफ ए स्मॉल फिटकैंक चरण 4
    4
    उचित पोशाक एक छोटी आस्तीन टी-शर्ट या टैंक टॉप पहनें एक और विकल्प एक स्विमिंग सूट पहनना है आप अपने कपड़ों की सुरक्षा के लिए एक एप्रन पहन सकते हैं। एक और अच्छा विचार जलमापन जूते पहनना है, जैसे तैराकी के जूते या चप्पल
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 5
    5
    किसी भी बिजली के उपकरणों को बंद करें पंखा, फिल्टर, और मछलीघर हीटर बंद करें, लेकिन पर luminaire छोड़ दें। इसे रोशनी रखने के लिए टैंक के पीछे ल्यूमिनेर रखें।
  • भाग 2
    मछलीघर की सफाई

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 6
    1
    मछलीघर के किनारों को रगड़ें पानी हटाने से पहले गिलास साफ करना महत्वपूर्ण है। शैवाल और गंदगी को हटाने के लिए एक मछलीघर सफाई स्पंज या साफ कपड़े (और कोई साबुन अवशेष नहीं) का प्रयोग करें। कुछ मछली मालिक शैवाल को नहीं निकालना पसंद करते हैं, क्योंकि वे पानी की हरकत छोड़ते हैं और विभिन्न प्रकार के मछलियों के लिए भोजन करते हैं। हालांकि, हम अनुशंसा करते हैं कि आप उन्हें आंशिक रूप से हटा दें।
  • पिक्चर नामक क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 7
    2
    अस्थायी मछलीघर को कुछ पानी के साथ भरें जिसे बदलना है। यह मछली के तनाव को कम कर देगा क्योंकि वे अपने पर्यावरण को बदलते हैं। सुनिश्चित करें कि अस्थायी मछलीघर साफ है और कोई साबुन अवशेष नहीं है यदि आप प्रतिस्थापन मछलीघर की सफाई की स्थिति के बारे में अनिश्चित हैं, तो यह सावधानी बरकरार रहना और एक एक्वैरियम कांच क्लीनर या सिरका समाधान का उपयोग करना बेहतर है
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 8
    3
    सफाई करने में सक्षम होने के लिए एक मछली के साथ मछलीघर से मछली निकालें कोमल और सावधान रहें यदि आवश्यक हो, तो दो जाल का उपयोग करें - एक जाल के साथ मछली को मार्गदर्शन करें और दूसरे के साथ उन्हें पकड़ लें अस्थायी मछलीघर में मछली रखें, जिसे पुराने मछलीघर से पानी से भरना चाहिए। नल के पानी से कभी भी टैंक में मछली न डालें इसके अलावा, सावधान रहें कि मछली अस्थायी मछलीघर से उछाल नहीं करती। इसे ढक्कन के साथ बंद करने की सलाह दी जाती है
  • पिक्चर नामक क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 9
    4
    सजावट के सामान निकालें (पौधे, पत्थर, आदि))। हालांकि हर बार जब आप पानी बदलते हैं तो इन मदों को हटाने के लिए आवश्यक नहीं है, फिर भी आपको सफाई के दौरान उन्हें निकालना चाहिए। उन्हें तौलिया पर रखें और उन्हें साफ पानी से और कमरे के तापमान पर कुल्ला। आप स्पंज या टूथब्रश के साथ सफाई भी कर सकते हैं। डिटर्जेंट या साबुन के साथ सजावट न धोएं - इन उत्पादों की विषाक्तता मछली को मार सकती है यदि आप देखते हैं कि सजावट शैवाल से पीड़ित हैं, तो मछली फ़ीड बदलने या मछलीघर की सफाई आवृत्ति बढ़ाने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है



  • पिक्चर का शीर्षक साफ ए स्मॉल फिटकैंक चरण 10
    5
    अपनी बाल्टी 20 से 40 लीटर तक तैयार करें। मछलीघर स्तर के नीचे स्थित बाल्टी छोड़ें यदि संभव हो तो उसे फर्श पर या कुर्सी पर रखें। इस प्रक्रिया के दौरान टैंक की स्थिरता और निकटता महत्वपूर्ण होती है। विशेष रूप से मछलीघर को साफ करने के लिए एक नई बाल्टी खरीदने की सिफारिश की गई है। साबुन या डिटर्जेंट अवशेष मछली स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 11
    6
    पुराने पानी को हटाने के लिए साइफन का उपयोग करें एक समय में 50% पानी निकालें। उचित साइफन में 1.5 मी लम्बी नली होना चाहिए। मछलीघर में भरा साइफन धीरे-धीरे रखें। जांचें कि ट्यूब में कोई हवा नहीं है अपनी उंगली से ट्यूब के एक छोर को कैप करें और इसे पानी में दूसरे छोर को रखने वाले मछलीघर से हटा दें। अंत में आप बाल्टी में पानी से निकाल दिया, इसे अपनी उंगली से ढकेलकर रखें। जब आप अपनी उंगली निकालते हैं तो पानी बाल्टी में गिरना शुरू हो जाएगा पुरानी पानी को बाल्टी में धीरे-धीरे परिवहन के लिए इस प्रक्रिया का उपयोग करें।
    • आप पालतू जानवरों की दुकान में एक एक्वैरियम के लिए एक प्लास्टिक साइफ़ोन खरीद सकते हैं। हाथ पंपों को भी मिलना संभव है, जो पानी के स्थानांतरण में सहायता के लिए साइफन में रखा जा सकता है।
    • मछली पुराने मछलीघर के पानी के आदी हैं। सभी पानी को हटाने से मछली के अंग प्रभावित हो सकते हैं। इस मामले में, सबसे सुरक्षित समाधान पुराने पानी को नए पानी के साथ मिश्रण करना है
  • पिक्चर नामक क्लीन ए स्लिम फिटैंक स्टेप 12
    7
    बजरी से गंदगी को निर्वात करें जब साइफन पानी को बाल्टी में स्थानांतरित कर दिया गया है, तो इसका उपयोग बजरी को खाली करने, भोजन और मलबे से मलबे हटाने के लिए करें। बजरी वैक्यूम क्लीनर 5 सेमी व्यास प्लास्टिक हार्ड ट्यूब हैं, जो साइफन से जुड़ा होना चाहिए। वैक्यूम क्लीनर गंदगी को ढंकने के लिए पानी के प्रवाह के कारण आवेग का उपयोग करता है और मछलीघर से ठोस कचरे को निकालता है।
    • छोटे एक्वैरियम को बैक्टीरिया की उपनिवेशों की आवश्यकता होती है, जो मछलियों के लिए फायदेमंद होते हैं। बजरी में ऐसे बैक्टीरिया पैदा होते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 13
    8
    एक्वैरियम के बाहर साफ करें एक सिरका समाधान या एक गिलास क्लीनर (जो एक्वैरियम में उपयोग किया जा सकता है) का उपयोग कर टैंक के बाहर रगड़ें फिर एक साफ तौलिया के साथ गिलास साफ करें कार्बनिक, गैर-विरंजन कागज तौलिया का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • भाग 3
    टैंक में आइटम्स की जगह

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 14
    1
    सजावट को वापस रखो टैंक की सफाई खत्म करने के बाद, सजावट वापस डाल दिया। अगर आवश्यक हो तो बजरी जोड़ें यह नई सजावट जोड़ने का भी एक अच्छा मौका है।
  • पिक्चर नामक क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 15
    2
    कंडीशनर के साथ पानी का इलाज करें ताजा पानी के साथ टैंक भरने से पहले, एक कंडीशनर के साथ इलाज क्लोरीन, क्लोरामाइन, अमोनिया, और अन्य रसायनों को बेअसर करने वाले एक को खोजने की कोशिश करें। Dechlorinators जरूरी है। यह एक मछलीघर में पानी डालने से पहले एक स्वच्छ बाल्टी में पानी शर्त याद रखें
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 16
    3
    गंदा मछलीघर को ताजा और उपचारित पानी से बदलें। ताजे पानी के तापमान की जांच करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि यह पुराने पानी के समान तापमान पर है। मछली के स्वास्थ्य के लिए पानी का तापमान बनाए रखना महत्वपूर्ण है। टैंक में नया पानी लगाने के लिए एक साइफन का उपयोग करें मछलीघर से अधिक सतह पर बाल्टी की स्थिति और धीरे-धीरे पानी डालना मछलीघर से अधिक न लें पानी की सतह और मछलीघर के ढक्कन के बीच अंतरिक्ष छोड़ना जरूरी है क्योंकि मछली को ऑक्सीजन के आदान-प्रदान की आवश्यकता होती है जो पानी की सतह पर सांस लेने के लिए होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन ए स्मॉल फिटकैंक चरण 17
    4
    नए वातावरण में मछली प्राप्त करें एक कंटेनर में मछली डालें और उन्हें जारी करने से पहले मछलीघर पानी में फ्लोट करने के लिए कंटेनर रखें। इस प्रक्रिया से मछलियां मछलीघर के तापमान को समायोजित करने में मदद करेगी, जब उन्हें रिहा हुआ हो तो सदमे से अचानक परिवर्तन को रोकने चाहिए। मछली को मछलीघर में छोड़ दो।
    • एक विकल्प छोटे मोहरबंद प्लास्टिक की थैलियों में मछली डाल दिया जाता है, पुराने मछलीघर के पानी के साथ आधे से भरा होता है। यह तब किया जाना चाहिए जब सफाई के लिए मछली को मछलीघर से हटा दिया जाए। जब आप मछली को फिर से तैयार करने के लिए तैयार हैं, तो 15 से 20 मिनट के लिए मछलीघर के पानी में फ्लोट करने के लिए प्लास्टिक की थैली रखें। यह प्लास्टिक बैग और मछलीघर के पानी के तापमान को विनियमित करेगा। उस अवधि के बाद, मछली को ढकने के लिए बैग खोलें।
  • युक्तियाँ

    • जीवित पौधों प्लास्टिक की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक महंगे हैं, लेकिन वे मछलियों के लिए मछलीघर रसायन विज्ञान संतुलित और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
    • छोटे मछलीघर में बहुत अधिक मछली या बहुत बड़ी मछली रखने से बचें। वे मछलीघर ढेर कर देंगे, यह कचरे के साथ अधिक जल्दी से भिगोएंगे।
    • समुद्री जीव प्राप्त करने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है जो मछलीघर को साफ करने में सहायता करते हैं झींगे, उदाहरण के लिए, समुद्री शैवाल, बचे हुए भोजन और अन्य प्रकार की गंदगी खाएं। कई अन्य समुद्री जीव समान भूमिका निभाते हैं वे अपने सभी काम नहीं करेंगे, लेकिन सफाई दिनों के दौरान टैंक को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।
    • अगर आपके पास कोई फिल्टर है, तो मछलीघर की सफाई के बाद एक हफ्ते में इसे पोंछ लें।

    चेतावनी

    • यह लेख केवल एक्वैरियम और मीठे पानी की मछली पर लागू होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com