IhsAdke.com

कैसे खाद्य बाल्टी की पहचान करने के लिए

प्लास्टिक के बाल्टी में भोजन को संग्रहित करना विभिन्न कारणों से उपयोगी हो सकता है। प्लास्टिक की बाल्टी आपको बड़ी मात्रा में खाद्य पदार्थों जैसे कि हल्के कंटेनर में अनाज और सूखे बीन्स को आपात स्थिति के लिए तैयार करने के साथ-साथ कम कीमत के लिए थोक में खाद्य पदार्थ खरीदने और उन्हें कंटेनर में स्टोर करने की अनुमति देते हैं। हेमेटिक और कीट सबूत हालांकि, भोजन के साथ सभी प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता - कुछ प्लास्टिक आपके भोजन में विषाक्त घटकों को जारी करते हैं। इस समस्या से बचने के लिए, आपको यह सीखने की आवश्यकता है कि आप उन बाल्टियों की पहचान कैसे करें जो कि उनके उपयोग करने से पहले आपको खाना ग्रेड होता है।

चरणों

  1. 1
    बाल्टी के नीचे रीसाइक्लिंग प्रतीक की जांच करें। खाद्य सुरक्षा की जांच करने का सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीका है रीसाइक्लिंग नंबर की जांच करना, जो 1 से 7 के बीच होना चाहिए और तीरों के त्रिभुज के भीतर मुद्रांकित होना चाहिए। सामान्य नियम के अनुसार, संख्याएं जो भोजन के उपयोग के लिए सुरक्षित हैं 1, 2, 4 और 5
    • लंबी अवधि में भोजन को स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा प्रकार का प्लास्टिक उच्च घनत्व पॉलीथीन (एचडीपीई) है, जिसे "2" नंबर से पहचान लिया गया है एचडीपीई सबसे स्थिर और निहित प्लास्टिक के रूपों में से एक है, और विशेष रूप से खाद्य भंडारण के लिए बेची जाने वाली सभी प्लास्टिक की बट्टियों को इस सामग्री से बनाया जाएगा।
    • खाद्य भंडारण के लिए स्वीकार्य अन्य प्रकार के प्लास्टिक में पीईटीई, एलडीपीई और पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी) शामिल हैं। ये प्लास्टिक क्रमशः नंबर 1, 4 और 5 के द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं।
    • इस नियम का अपवाद बायोप्लास्टिक है, जिसे सामान्य संख्या "7" के तहत वर्गीकृत किया गया है। बायोप्लास्टिक्स प्लास्टिक की तरह-तरह के मकई जैसे पौधे स्रोतों से संश्लेषित सामग्री हैं ये सामग्रियां गैर प्रतिक्रियाशील हैं और इन्हें भोजन को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, नोट करना महत्वपूर्ण है, हालांकि, "7" संख्या से पहचाने जाने वाले सभी प्लास्टिक जैवप्लास्टिक नहीं हैं
  2. 2
    प्लास्टिक की बाल्टी पर मुद्रित सभी भोजन-संबंधी प्रतीकों की जांच करें, क्योंकि भोजन के लिए उनके उचित उपयोग की पहचान करने के लिए प्लास्टिक में प्रयुक्त मानक प्रतीक प्रणाली है एक गिलास और कांटा का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक इसका मतलब है कि प्लास्टिक भोजन को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित है और इस प्रकार खाद्य गुणवत्ता वाली बाल्टी है अन्य प्रतीकों हैं: विकिरण तरंगों का मतलब है कि बाल्टी माइक्रोवेव में जा सकते हैं, एक हिमपात का मतलब है कि यह फ्रीजर पर जा सकता है, और पानी के अंदर के व्यंजन का मतलब है कि यह डिशवॉशर में जा सकता है
  3. 3



    प्लास्टिक की बाल्टी लेबल को देखें यदि बाल्टी में अभी भी कीमत टैग, निर्माता का लेबल या अन्य पहचान टैग है, तो आप यह देख सकते हैं कि क्या प्लास्टिक खाद्य ग्रेड है या नहीं। खाद्य गुणवत्ता वाली बाल्टी लगभग हमेशा इस तरह पहचानी जाएगी क्योंकि उनका उत्पादन आम तौर पर अधिक महंगा है और इसलिए उन्हें अधिक मूल्य के लिए बेचा जा सकता है। यदि कोई लेबल नहीं है, तो आप निर्माता से उस बाल्टी के बारे में जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि उनके पास खाना ग्रेड है या नहीं।
  4. 4
    उन बाल्टी का उपयोग करें जिन्हें पहले खाद्य भंडारण के लिए इस्तेमाल किया गया है। अगर खाद्य भंडारण के लिए एक प्लास्टिक बाल्टी का विकास किया गया था, तो यह संभावना है कि यह आपके भोजन को थोक में संग्रहीत करने के लिए उपयुक्त है।
    • उदाहरण के लिए, कई बेकरी बड़े प्लास्टिक की बकेट में फ्रॉस्टिंग और अन्य अवयवों को प्राप्त करते हैं, आमतौर पर 1 9 लीटर की क्षमता होती है। ये बेकरियां आपको इन बेकाबारी बाल्टी को दान या बेचने की इच्छा कर सकती हैं, ताकि आप उन्हें साफ कर सकें और अपना भोजन स्टोर करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकें।
    • यह नियम छोटे प्लास्टिक कंटेनरों पर लागू नहीं होता है उदाहरण के लिए, पानी की बोतलें आमतौर पर पीईटीई (लेबल "1") से बना होती हैं, जिसका उपयोग केवल एक बार और फिर पुनर्नवीनीकरण में किया जाना चाहिए। पीईटीई शुरू में भोजन के उपयोग के लिए सुरक्षित है, हालांकि, अगर इसे लगातार पुन: उपयोग किया जाता है तो यह विघटित हो सकता है और विषाक्त यौगिकों को छोड़ सकता है।

युक्तियाँ

  • कवर के तहत रबड़ की सील वाले प्लास्टिक की बाल्टी भोजन को संग्रहीत करने के लिए सबसे उपयुक्त हैं, क्योंकि वे हवा, नमी और कीड़ों के खिलाफ बेहतर मुहर प्रदान करते हैं।

चेतावनी

  • अत्यधिक तापमान और आर्द्रता के लिए खाद्य भंडारण के लिए किसी भी प्लास्टिक कंटेनर को उजागर न करें, क्योंकि ये प्लास्टिक की गिरावट को तेज कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com