IhsAdke.com

अनाज या पाउडर में कॉफी कैसे स्टोर करें

कई थोक खाद्य पदार्थों को विभिन्न प्रकार की स्थितियों में संग्रहित किया जा सकता है बिना उत्पादों को बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया या कीड़ों को आकर्षित करने के बिना। दुर्भाग्य से, कॉफी इस सूची में नहीं है। कॉफी, दोनों पाउडर और अनाज में, जैसे ही यह ऑक्सीजन, प्रकाश, नमी और प्रतिकूल तापमान के संपर्क में है, बिगड़ता है। बस बेकिंग सोडा और चाक की तरह, यह आपके पड़ोसियों के पेंट्री में गंध को भी अवशोषित कर सकता है, जो बाद में आपके कप में दिखाई देगा। अनाज या पाउडर के रूप में कॉफी को स्टोर करने का तरीका सीखने से इसकी स्वाद और सुगंध हमेशा ताज़ा हो जाएगा।

चरणों

स्टोर कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी के बारे में तस्वीर चरण 1
1
यदि संभव हो तो अग्रिम में अपनी कॉफी पीसने से बचें जैसे ही कॉफ़ी जमीन होती है, इसकी सतह बहुत बढ़ जाती है और तेजी से बिगड़ना शुरू होती है। प्री-ग्राउंड कॉफ़ी इसलिए अधिक वृद्ध और कम जीवंत स्वाद और हौसले से जमीन की कॉफी की तुलना में सुगंध है। यदि आप अपनी कॉफी को संचय करने में रुचि रखते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कॉफी की चक्की में निवेश करना ताकि आप इसे तैयार करने से तुरंत पीस सकें।
  • स्टोर कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी के बारे में तस्वीर चरण 2
    2
    कॉफी स्टोर करने के लिए एक अपारदर्शी कंटेनर चुनें कॉफी की तेजी से उम्र बढ़ने के कारण शायद प्रकाश मुख्य अपराधी है। यदि आप एक स्पष्ट ग्लास या प्लास्टिक के बर्तन के बजाय अपारदर्शी कंटेनर में अपनी कॉफी शेयर करते हैं तो यह समस्या आसानी से रिमोड किया जा सकता है यदि आप एक पारदर्शी कंटेनर में कॉफी को संचय करने पर जोर देते हैं, तो यह रोशनी, पैंट्री या अलमारी में रखने से बेहतर है, उदाहरण के लिए
  • पिक्चर का शीर्षक स्टोर कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी चरण 3
    3
    एक एयरट्रीम कंटेनर में अपनी कॉफी स्टोर करें ऑक्सीजन एक ताजा-महक कॉफी का दूसरा दुश्मन है। हवा के संपर्क में कॉफी की फलियों का कारण बनता है, और विशेष रूप से कॉफी पाउडर, तेजी से उम्र के लिए एक कंटेनर में निवेश करें जो hermetically सील है या कम से कम एक मजबूत ढक्कन के साथ एक कंटेनर का उपयोग करें। हेर्मेटिक कंटेनर भी अपने पड़ोसियों की गंध को अवशोषित करने से की जाने वाली कॉफी को रोकने के लिए आदर्श हैं और कीड़े और मोल्ड के रूपों को नकार देते हैं।



  • स्टोर कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी के बारे में तस्वीर चरण 4
    4
    एक अपेक्षाकृत शुष्क वातावरण में कॉफी रखें आपके रसोई घर में पेंट्री या कपाट में आर्द्रता के स्तर पर ज्यादा नियंत्रण नहीं हो सकता है, लेकिन ध्यान दें कि कॉफी में सूखी वातावरण में बेहतर भंडारण होगा- उदाहरण के लिए, एक नम तहखाने में कॉफी बीन्स को संचय न करें।
  • स्टोर कॉफी बीन्स या ग्राउंड कॉफी के बारे में तस्वीर चरण 5
    5
    अत्यधिक तापमान में कॉफी भंडारण से बचें। कई थोक खाद्य पदार्थों की तरह, अत्यधिक ठंड या उच्च तापमान में कॉफी अच्छी स्थिति में नहीं है। उन जगहों पर कॉफी संग्रहित करने से बचें जो सर्दियों में गर्म नहीं होते हैं या गर्मी के दौरान रेफ्रीज़रेट नहीं किए जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • छोटी मात्रा में संभव मात्रा में कॉफी खरीदें, क्योंकि उत्पाद की बड़ी मात्रा में भंडारण के कारण उम्र बढ़ने और गिरावट हो सकती है।
    • कॉफी के लिए खरीदारी करते समय, वैक्यूम पैकेजिंग के बजाय वैक्यूम वाल्व वाले पैकेजिंग की तलाश करें। कॉफी भुनाएं के 48 घंटों के बाद गैसों का उत्सर्जन करता है और वैक्यूम के तहत पैक किए जाने से पहले इसे खड़ा करने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • रेफ्रिजरेटर या फ़्रीज़र में कॉफी भंडारण से बचें। कॉफी ताजगी बनाए रखने के लिए आर्द्रता और तापमान की स्थिति भयावह होती है, और ये जगहें हैं जहां उत्पाद अपने पड़ोसी देशों की गंध को अवशोषित करने की संभावना रखते हैं।
    • कॉफ़ी को एक ही जगह में संग्रहीत रखें क्योंकि जब भी स्थिति बदलती है, कॉफी तेजी से खराब हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • कॉफी बीन्स
    • कॉफी की चक्की
    • अपारदर्शी और वायुरोधी कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com