IhsAdke.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास रोगी रोग है

चगास रोग परजीवी ट्रायटेनोसोमा क्रूज़ी के कारण एक संक्रामक रोग है। यह रोग मध्य और दक्षिण अमेरिका में आम है और इसे कीट ट्राइटोमिनेओस (रेडवीडाई) द्वारा मनुष्यों को प्रेषित किया जाता है, जिसे "बारबीरो" के रूप में जाना जाता है यदि आपने हाल ही में उन स्थानों की यात्रा की है जहां यह प्रचलित है, तो लक्षणों और जोखिमों के बारे में और जानने के लिए जारी रखें।

चरणों

विधि 1
पहले लक्षणों को पहचानना

प्रारंभिक चरण, जिसे तीव्र चरण के रूप में भी जाना जाता है, कीटनाशक काटने के लगभग एक सप्ताह बाद शुरू होता है।

चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 1
1
काटने के क्षेत्र में बाधाओं की तलाश करें सूजन आम तौर पर काटने के एक सप्ताह बाद दिखाई देती है। काटने का क्षेत्र एक सूजन, कठोर और वायलेट रंग का घाव बन जाता है, जो कई हफ्तों तक चली जाती है। ऊतक में परजीवी के स्थानीय गुणन के कारण सूजन उत्पन्न होती है, जिससे सूजन हो जाती है। इसे "चैगोमा" कहा जाता है।
  • नारियों का काटने अन्य कीड़ों के काटने के साथ भ्रमित किया जा सकता है। हालांकि, एक मधुमक्खी के डंक या चींटी की सूजन अधिक तेजी से विकसित करता है और खरोंच पहले से ही दोनों सूजन खरोंच नहीं है डंक नाई much-।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 2
    2
    पलकों की सूजन से अवगत रहें यदि परजीवी ने नेत्रश्लेष्मला झिल्ली को संक्रमित करता है, तो दर्द रहित सूजन या पलकें के खुजली हो सकती हैं। यदि यह मामला है, तो वे दृढ़ और लाल रंग का दिखेंगे। वे एक बैंगनी रंग भी मान सकते हैं। इस लक्षण को रोमाग्ना के संकेत के रूप में जाना जाता है यदि संक्रमण फैलता है तो डंकने वाले क्षेत्र के आसपास सूजन भी हो सकती है।
    • यह चागास की बीमारी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण लक्षण है। हालांकि अन्य बीमारियां भी पलकों की सूजन का कारण बन सकती हैं, केवल एक ही चीगस है जो पीड़ारहित और खुजली वाली सूजन का परिणाम है। वायरल या जीवाणु संक्रमण के कारण पलकें सूजन आमतौर पर दर्दनाक होती है और खुजली और फाड़ के साथ होती है जीवाणु संक्रमण के कारण होने वाली एक सीढ़ी एक एकल पलक में सूजन और सूजन के विकास का कारण बनता है।
  • चित्र शीर्षक से पता चला है कि आपके पास चागास रोग है चरण 3
    3
    बुखार की किसी भी घटना का ट्रैक रखें। यह संभावना है कि बुखार गैर-विशिष्ट और कम तापमान है यह एक तरह से भी हो सकता है जो दिन में कुछ घंटों तक रहता है और बाकी दिन या रात के लिए जोड़ता है
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 4
    4
    किसी भी अचानक त्वचा पर चकत्ते के लिए देखो चागस रोग खरोंच के कारण खरोंच के कारण हो सकता है, जो खसरा खरोंच जैसा दिखता है। सौभाग्य से, यह आमतौर पर सीमित होता है और कुछ दिनों के भीतर गायब हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके लिम्फ नोड्स सूजन हो गए हैं। संक्रमण के स्थल के पास लिम्फ नोड्स काटना एक काटने के बाद हो सकता है। परजीवी इन नोड्यूल तक पहुंचने के लिए लसीकाय जहाजों के माध्यम से यात्रा करेंगे, जहां वे सूजन उत्पन्न करेंगे। लिम्फ नोड्स की सूजन का मतलब है कि वे प्रतिक्रिया कर रहे हैं और हमलावर जीवों को मारने या निकालने की कोशिश कर रहे हैं।
    • लिम्फ नोड्स संक्रमण से लड़ते हैं और शरीर के विभिन्न भागों में पाए जाते हैं। सामान्य व्यक्तियों में, उन्हें महसूस नहीं किया जा सकता या महसूस नहीं किया जा सकता। वे बगल की त्वचा, मुंह के कोने या गर्दन के नीचे झूठ बोलते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 6
    6
    हो सकता है कि किसी भी पाचन समस्याओं को रिकॉर्ड। भूख, मतली या दस्त या उल्टी के विकास का नुकसान हो सकता है। हालांकि, ये पाचन समस्याएं विशिष्ट नहीं हैं और कई अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं का परिणाम है। जैसे, आप यह निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं हो कि आप चागस की बीमारी के साथ हैं या नहीं।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपके पास चागास रोग है चरण 7
    7
    थकान और शरीर में दर्द के लिए सावधान रहें ये गैर विशिष्ट लक्षण भी हैं थकान को तीव्र तनाव के कारण विकसित किया जा सकता है कि आपके शरीर में संक्रमण का कारण बनता है। जब शरीर संक्रमण को पहचानता है, तो वह हमलावर जीवों से लड़ता है, जो बदले में थकान का भाव पैदा करता है। शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द संवेदना आमतौर पर संक्रमण और सूजन की साइट पर उत्पादित विषाक्त पदार्थों के कारण होता है।
  • विधि 2
    देर के लक्षणों को पहचानना

    देर से लक्षण, या पुराने चरण, प्रारंभिक संक्रमण से दो महीने बाद दिखाई देते हैं और 10 से 20 साल बाद हो सकते हैं। हृदय और जठरांत्र संबंधी समस्याओं की वजह से पुराना चरण अनिश्चित चरण से बनता है।

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 8
    1
    अनिश्चित चरण को समझें यह उन 60% और 70% रोगियों के बीच होता है जो पुराने चरण में होते हैं। इन रोगियों में चाग्ज रोग की हृदय, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (एनोफेगस या कोलन) और स्नायविक (मस्तिष्क या तंत्रिका) समस्याओं के लक्षण नहीं हैं। फिर भी, इन रोगियों में लगभग 2% से 5% बाद में हृदय, अन्नप्रणाली और / या बड़ी आंत और बृहदान्त्र में समस्याएं होती हैं। संक्रमण की शुरूआत के बाद यह स्थिति आठ से दस सप्ताह तक होती है और यह सिस्पटामेटिक चरण है, यानी बिना लक्षण या बीमारी के लक्षण।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास चागास रोग है, चरण 9



    2
    दिल की समस्याओं के लिए देखो चागस रोग से होने वाली हृदय की समस्याएं चग्स के हृदय रोग के रूप में जाने जाते हैं यदि इस स्थिति का इलाज नहीं किया जाता है, तो परजीवी धीरे-धीरे दिल को नुकसान पहुंचाएंगे। रेशेदार ऊतक के गठन के साथ दिल की मांसपेशियों को नष्ट कर दिया जाएगा। हृदय के कक्षों को फैलाव दिया जाएगा और मांसपेशियों को तालबद्ध और कुशलता से अनुबंधित नहीं किया जा सकता है, जिससे हृदय की विफलता उत्पन्न हो सकती है।
    • जब आप अपने दिल की धड़कन को अनियमित या खो जाने लगते हैं, तो यह हृदय रोग का शुरुआती संकेत हो सकता है।
    • यदि दिल की विफलता विकसित होती है, तो फेफड़ों में तरल पदार्थ का निर्माण होगा। आप श्वास, थकान, और नींद खांसी की झिल्लीदार झिल्ली के साथ अनुभव करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है, अगर आपके पास चागास रोग है चरण 10
    3
    पाचन समस्याओं के लिए सचेत रहें एक स्थायी संक्रमण आपके पाचन तंत्र की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है। घुटकी (गला) और बृहदान्त्र सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों हैं मुंह से गुदा तक भोजन के बोल्ट को प्रेरित करने के लिए वे पेरिस्टलिस या आंत्र संकुचन के नुकसान की वजह से फैलते हैं। आपको घुटकी या बृहदान्त्र के साथ समस्याएं होंगी।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको चागास रोग है तो चरण 11
    4
    मेगासोफेगस के लक्षणों के लिए देखो मेगास्सोफेगस को अनाशी के फैलाव या वृद्धि के रूप में परिभाषित किया गया है। लक्षण, ठोस और / या तरल खाद्य पदार्थ निगलने पर achalasia और दर्द की कठिनाई साँस लेने में कठिनाई, regurgitation, वजन घटाने और भोजन का सेवन शामिल हैं। इस स्थिति की वजह से, पहले से निगलने वाले खाद्य ट्रेकिआ के माध्यम से गुजरने वाले मुंह को लौट सकते हैं और खांसी और न्यूमोनिया पैदा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 12
    5
    जब आप मेगाकॉलन के लक्षणों को देखते हैं तो अस्पताल जाना मेगॅक्लोन को बड़ी आंत या बृहदान्त्र के फैलाव या विस्तार के रूप में परिभाषित किया गया है। यह कब्ज के रूप में प्रस्तुत करता है, मल को प्रभावित करता है या बड़ी आंत को घुमा देता है। बृहदान्त्र रोधगलन के लक्षणों में पेट की दर्द, दस्त, बुखार और उल्टी शामिल है। बृहदान्त्र और बृहदान्त्र की बाधा दोनों आपातकालीन मामलों है कि सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • विधि 3
    जोखिम कारक जानना

    छवि का शीर्षक है अगर आपके पास चागास रोग है चरण 13
    1
    पता है कि कीट ट्रायटोमिनेओस (रेडवीडाइ) चागास रोग का मुख्य कारण है। वह संक्रमित जानवर के खून को चूसने से संक्रमण हो जाता है। फिर परजीवी कीट की आंत में बहती है और उसके मल में उत्सर्जित होता है। परजीवी कीट के काटने से पैदा हुए घाव के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करती है।
    • नाई आम तौर पर रात में खुद को खिलाने के लिए जाती है, जब लोग आमतौर पर सोते हैं डंक के लिए पसंदीदा स्थान चेहरा है (यही वजह है कि इसे "चुंबक" कहा जाता है)।
    • परजीवी भी मुंह के बलगम या होंठ के अक्षत झिल्ली के माध्यम से मानव शरीर में प्रवेश कर सकते हैं यदि कीट उसके होंठों के निकट उसके मल को जमा करती है। आँखों के कंजाक्तिवा झिल्ली को प्रभावित किया जा सकता है अगर आंखों में उत्सर्जन रुक जाता है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 14
    2
    पता है कि बीमारी सबसे प्रचलित है। नहर मध्य और दक्षिण अमेरिका के हिस्सों में पाया जाता है। यह आमतौर पर गरीब घरों की दीवारों या झाड़ी में दरारें में रहता है। वे जिन देशों में पाए जाते हैं उनमें शामिल हैं:
    • अर्जेंटीना, बेलीज, बोलीविया, ब्राजील, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, होंडुरास, मैक्सिको, निकारागुआ, पनामा, पराग्वे, पेरू, उरुग्वे, फ्रेंच गयाना, सूरीनाम, गुयाना और वेनेजुएला।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 15
    3
    पता है कि आप एक खराब रक्त आधान के माध्यम से चागस रोग प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी बीमारी में कोई लक्षण नहीं होते हैं यदि कोई व्यक्ति लापरवाह है - इसमें कोई लक्षण नहीं है - और वह रक्त दान करता है, रोग दूसरे को प्रेषित किया जा सकता है
    • दाता संक्रमित है अगर अंग दान के लिए भी यही सच है।
  • चित्र शीर्षक से पता है कि आपके पास चागास रोग है चरण 16
    4
    पता है कि संक्रमित गर्भवती महिला अपने बच्चे को भी संक्रमित कर सकती है। परजीवी नाल में प्रवेश कर सकते हैं और अपनी मां के गर्भ के भीतर बच्चे को संक्रमित कर सकते हैं। इस मामले में, बच्चे को पेट की सूजन, पीलिया या दिल या फेफड़ों की विफलता जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप नाई कीट के लिए जाना जाता है एक जगह पर यात्रा कर रहे हैं, कीट से बचाने वाली क्रीम की बड़ी मात्रा में निवेश करने और सुनिश्चित करें कि जब तुम सो जाओ आपकी त्वचा कवर किया जाता है बनाने के लिए सावधानी बरतने।

    चेतावनी

    • यदि आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com