IhsAdke.com

बेडबग्स का इलाज कैसे करें

कोई भी बिस्तर कीड़े से "हमला" हो सकता है लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यहां तक ​​कि एक बहुत ही साफ घर भी इन कीड़ों से पीड़ित हो सकता है, क्योंकि उपद्रव कपड़े, सूटकेस और सामान में और साथ ही कई अन्य सतहों में लाया जा सकता है। बेडबग के काटने से संबंधित लक्षणों की गंभीरता प्रत्येक व्यक्ति के साथ अलग-अलग होती है। कुछ लोग यह भी महसूस नहीं करते हैं कि उन्हें डूबा हुआ है, जबकि अन्य एलर्जी हो सकते हैं, लालिमा, धब्बा और बहुत खुजली का विकास इस प्रकार के स्टिंग के इलाज के लिए किसी प्रकार की दवा का उपयोग करने से पहले, यह देखने के लिए जांचें कि क्या यह वास्तव में एक बिस्तर बग था

चरणों

विधि 1
एक बेडबग स्टिंग की पहचान करना

चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 1
1
सावधानी से काट ली गई स्पॉट की जांच करें आम तौर पर, इस कीट के काटने से अन्य कीटों जैसे - मच्छरों जैसे - एक सूजन वाले लाल उभाड़ या छाला के माध्यम से प्रकट होता है। अन्य कीड़ों से बिस्तर बग काटने के लिए अलग करना मुश्किल है - यहां तक ​​कि एक चिकित्सक उन्हें देखकर भेद का पालन नहीं कर पाएगा।
  • हालांकि, बेडबग के काटने में एक निश्चित "मानक" है हालांकि कुछ में केवल एक लाल ढेर होता है, अधिकांश पक्ष में (तीन से पांच) या गांठ के एक समूह (बिस्तर बग) के अन्य प्रोट्रुशन हैं। काटने के ज्यादातर मामलों में झिग्ग-ज़ग्ग्ज होते हैं, लेकिन अगर सुबह में "हमला" होता है तो यह भी खड़ा हो सकता है।
  • अक्सर, काटने त्वचा के उजागर क्षेत्रों पर होते हैं, जैसे कि गर्दन, चेहरा, पैर और हथियार मच्छर के काटने के विपरीत, बिस्तर बग काटता हुआ शायद ही कभी घुटने के पीछे या त्वचा की परतों में दिखाई देता है।
  • एक या दो हफ्तों के भीतर, अधिकतर मामलों में बाधा फैल जाती हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि प्राकृतिक उपचार के साथ, यह भी आवश्यक है कि बिस्तर में बग़ी उपद्रव का नाश किया जाए या डंठ लगना जारी रहेगा। जबकि अभी भी बिस्तर बग कीड़े हैं, वे लगातार रहेंगे और मानव रक्त प्राप्त करने की कोशिश करेंगे
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 2
    2
    काटने के समय पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए जांचें, अगर वे जागने के बाद होते हैं (और उन्हें पहले नहीं देखा गया था)। यह निर्धारित करने के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि प्रत्येक के प्रतिक्रिया समय बहुत भिन्न हो सकते हैं। हमले के एक सप्ताह से कुछ घंटों तक, कुछ समय बाद, अलग-अलग समय के बाद काटने की वजह से दिखाई देने वाले लक्षण
    • बिस्तर बग काटने के एक काफी लंबे समय ऊष्मायन अवधि है सबसे अधिक दिखाई देने वाले संकेत (लाल खुजली एड़ी) स्टिंग के बाद केवल 10 दिन बाद दिखाई दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 3
    3
    घर में बिस्तर कीड़े के लक्षणों के लिए देखो बेडरूम और बिस्तर से शुरू करें जहां आप सोते हैं बेडबैग जहां लोगों को बहुत अधिक समय बिताने के लिए रहने के लिए, गर्म मानव रक्त मिल सकता है। यह आसानी से चादरों पर लाल डॉट्स ढूंढकर निर्धारित किया जा सकता है - ये उस बिस्तर पर पलटने की मौत के कारण दिखाई देते हैं, जिसने उस व्यक्ति के रक्त के खाने के बाद इसे सोते हुए सोते हुए वहां सो रहे हैं।
    • कोटिंग और सीवन सहित पूरे गद्दे का विश्लेषण करें। सोने की बग, शव, exoskeletons और कीट मल (स्पॉट या बहुत छोटे काले धब्बों) के लिए देखो। यह भी ध्यान दें कि तकिया, तकिया और शीट पर इन कीटों का कोई संकेत है।
    • नग्न आंखों के साथ एक बग का पता लगाने के लिए लगभग असंभव है (साथ ही इसे पकड़ने के लिए) ये कीड़े छोटे हैं, अंडाकार, भूरे रंग के मजबूत शरीर हैं और पता है कि कैसे बहुत अच्छी तरह से छिपाने के लिए। हालांकि, एक बिस्तर को खोजने के लिए यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि वह वास्तव में उस पीड़ित को फँस गया था।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 4
    4
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आप चाहते हैं, तो आपको सही निदान करने के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लें, अगर आपको बिस्तर की बग नहीं मिल पाती है और काटने, एलर्जी या बीमारियों के "स्रोत" की पहचान नहीं की जा सकती है। हालांकि, ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर सही प्रकार के स्टिंग का निदान नहीं कर पाएगा, क्योंकि लक्षण अन्य कीड़ों के काटने और त्वचा संबंधी विकारों के समान हैं। फिर भी, व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए, डॉक्टर के पास जाने का सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह पुष्टि करेगा कि बेडबेग्स मानव स्वास्थ्य के लिए न्यूनतम जोखिम रखता है।
    • विशेषज्ञ खुजली और सूजन को राहत देने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड युक्त एक सामयिक मलहम लिख सकता है। ऐसे मलहम ओवर-द-काउंटर मलहम से ज्यादा मजबूत होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 5
    5
    एक डिस्केट निर्माता की सेवाएं लें यह पुष्टि करने का सबसे आसान तरीका है कि स्टिंग एक बग था। हिरण टीम घर के आसपास कीट के लिए खोज करेगी और पुष्टि करेगी कि वास्तव में क्या मौजूद है।
    • पेशेवर कीटनाशकों को खोजने के लिए सबसे अच्छी जगहों को पता चलेगा, साथ ही साथ "समस्या की जड़" का इलाज करना होगा, जिससे आपको फिर से फंसाने से रोकना होगा।
    • कीटनाशक (स्प्रे या धुंध में) आमतौर पर एक बिस्तर बग infestation के खिलाफ कोई प्रभाव नहीं है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि इस तरह के कीड़ों को घर से समाप्त कर दिया गया है, एक व्यावसायिक कटिटाइज़र की सेवाएं लीजिए।
  • विधि 2
    बेडबग काटने का इलाज करना

    चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 6
    1
    साबुन और पानी का उपयोग करने के काटने को धो लें अपने हाथ की सतह को गीला करने के लिए साबुन और पर्याप्त पानी की एक बार का उपयोग करें और क्षेत्र धोएं। साबुन को आपके हाथों पर फोम चाहिए - प्रभावित स्थान पर रगड़ो और पूरे क्षेत्र को ढकने तक पुन: दोहराएं। इसे स्टिंग पर छोड़ दो और कुल्ला मत करो, घावों पर व्यवस्थित और सूखने के लिए साबुन सूदों की अनुमति खुजली में तेजी से सुधार करना चाहिए।
    • साबुन और पानी से काटने से धुलाई करना त्वचा की खुजली को कम करने और त्वचा के संक्रमण से जूझने में मदद करता है।



  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 7
    2
    खुजली को दूर करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें आप निचोड़ के साथ जुड़े प्रुरिटस को कम करने के लिए निम्नलिखित उपायों में से कुछ का उपयोग कर सकते हैं, सामग्री का उपयोग करके, जो अधिकांश भाग के लिए, आप पहले से ही अपने घर में हैं।
    • बेकिंग सोडा और पानी की एक पेस्ट बनाओ धीरे-धीरे बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी जोड़ें जब तक कि मोटी पेस्ट का गठन न हो जाए। काटने पर एक परत को लागू करें और इसे गर्म पानी से हटाने से पहले एक घंटे या उससे अधिक समय तक खड़े रहें।
    • नींबू पानी, चुड़ैल हेज़ेल या सेंट जॉन के पौधा में एक कपास की गेंद भिगोएँ, सभी प्राकृतिक ऑरगेंटेंट्स। इसे कूड़े के ऊपर पार करने के लिए इसे सूखा और खुजली पर नियंत्रण रखें।
    • काटने पर मुसब्बर वेरा जेल लागू करें मुसब्बर वेरा जेल 100% शुद्ध का उपयोग करें, क्योंकि संयंत्र में एंटिफंगल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जिससे चिड़चिड़ापन स्थल को खरोंच करने के कारण उत्पन्न होने वाला दूसरा संक्रमण रोकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 8
    3
    खुजली को कम करने के लिए एक स्टेरॉयड ओवर-द-काउंटर क्रीम लागू करें। 1% हाइड्रोकार्टिसोन या कॉर्टिसोन के साथ क्रीम खुजली और सूजन को कम करता है, और किसी भी फार्मेसी या दवाई की दुकान पर प्राप्त किया जा सकता है। डॉक्टर बताएंगे कि क्रीम और ब्रांड स्थिति के लिए आदर्श हैं।
    • क्रीम को सही ढंग से लागू करने के लिए पैकेज डालने के निर्देशों का पालन करें अधिकतर संभावना है, यह बहुत हल्का हो जाएगा और अगर सालों के लिए थोड़ी सी अवधि में दी जाती है, जैसे कि सप्ताह के लिए।
    • एक डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से, एक मजबूत कॉर्टिकोसाइरोइड क्रीम प्राप्त करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेल्ड बग काटने चरण 9
    4
    कैलामाइन लोशन का उपयोग करें जब बेडबेग के काटने के लिए आवेदन किया जाता है, तो यह लोशन खुजली से थोड़ी राहत प्रदान कर सकता है, साथ ही साथ घावों को सूख सकता है और त्वचा की रक्षा के रूप में ठीक हो जाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 10
    5
    मौखिक एंटीहिस्टामाइन का उपभोग करें इन दवाइयां, जैसे डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल), काटने से जुड़े एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं (सूजन और खुजली) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
    • सही मात्रा का संचालन करने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • पता है कि Benadryl उपाय उनींदापन पैदा कर सकता है इसे लेने से बचें, अगर आपको ड्राइव की ज़रूरत है
    • एक और विकल्प है कि ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन क्रीम का प्रयास करना, जो काटने के स्थल पर शीर्ष पर लागू होता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 11
    6
    दर्द से छुटकारा यदि काटने से दर्द या बेचैनी पैदा हो रही है, तो असुविधा को कम करने में मदद करने के लिए ओवर-द-काउंटर मौखिक दर्दनाशक दवाओं- ibuprofen, naproxen, या एस्पिरिन लें। एक चिकित्सक से परामर्श करें और इन विकल्पों के बारे में पूछें, साथ ही साथ किसी भी संदेह को स्पष्ट करने का उपयोग करें जो उपयोग के संबंध में उत्पन्न हो सकते हैं और क्या इस तरह के उपचार स्थिति के लिए भी उपयुक्त हैं।
    • इबुप्रोफेन (एडिविल) एक गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) है जो शरीर में सूजन और दर्द का कारण होने वाले हार्मोन की मात्रा को कम करके काम करता है। इसके अलावा, यह हार्मोन से लड़ता है जो बुखार को सक्रिय करता है।
    • एस्पिरिन (एसिटिस्लालिसिलिक एसिड) एक ऐसी दवा होती है जो एनाल्जेसिक, राहत से पीड़ित होती है और मस्तिष्क द्वारा भेजे गए दर्द सिग्नल को बाधित करती है। इसके अलावा, यह एक एंटीप्रायटिक है, यानी यह बुखार को कम करता है। हालांकि, बच्चों को एस्पिरिन नहीं दी जानी चाहिए।
    • एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) बच्चों के लिए सुरक्षित है और एस्पिरिन के समान प्रभाव पड़ता है यह एनएसएडी नहीं है, इसलिए यह सूजन को कम नहीं करता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट बेड बग काटने चरण 12
    7
    एक चिकित्सक से परामर्श करें स्वाभाविक रूप से (एक से दो सप्ताह) ठीक नहीं होने पर काटने की जांच करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता पर जाएं। इसके अलावा, यदि चिकित्सक निम्न लक्षणों में से किसी को देखता है, तो यह एक चिकित्सक को चोट दिखाने के लिए विवेकपूर्ण है:
    • कई काटने
    • बुलबुले।
    • त्वचा संक्रमण (कोमलता या छुट्टी) के लक्षण
    • एलर्जी त्वचा प्रतिक्रिया (लालिमा, सूजन, या अंगूठियां)
    • बिस्तर बग काटने - सभी कीट के काटने की तरह- अत्यधिक खुजली के कारण संक्रमित हो सकते हैं, क्योंकि नाखूनों के कई बैक्टीरिया हैं यदि ऐसा होता है, तो काटने बहुत लाल और सूजन, निविदा और मवाद दिखाएगा। आमतौर पर, कोई बुखार नहीं होता है, जब तक कि त्वचा के प्रभावित क्षेत्र बहुत व्यापक नहीं होते हैं। यदि इन लक्षणों में से कोई भी उठता है, तो चिकित्सकीय ध्यान दें, क्योंकि वे द्वितीयक संक्रमण का संकेत देते हैं। डॉक्टर एंटीबायोटिक उपचार लिखेंगे या यदि संक्रमण हल्का है, तो एक ओवर-द-काउंटर एंटीसेप्टिक
    • जब एक मजबूत एलर्जी की प्रतिक्रिया से पीड़ित हो, तो चिकित्सक की सिफारिश एक एंटीहिस्टामाइन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड या एपिनेफ्रीन (एड्रेनालाईन) को नियंत्रित करने के लिए हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि बिस्तर के बग काटने के लिए आम तौर पर चिकित्सा उपचार आवश्यक नहीं होता है एक चिकित्सा परिप्रेक्ष्य से, जो जोखिम मनुष्यों पर लगाए गए बेडबग्स छोटे हैं, लगभग गैर-मौजूद हैं इसके अलावा, उपचार का कोई सबूत नहीं है जो बाइट प्रभाव से वसूली प्रक्रिया को कम कर सकता है (एक से दो सप्ताह तक), क्योंकि इस विषय पर कोई और शोध नहीं किया गया है।
    • किसी यात्रा के दौरान, विशेष रूप से एक उष्णकटिबंधीय जलवायु स्थान में, जब आप वापस आने पर कीड़ों को अपने घर में ले जाया जाने से रोकने के लिए गर्म पानी से अपने कपड़ों को अच्छी तरह से धो लें और पोंछते समय बिस्तरों का सामना करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप चाहें, तो आप काटने का इलाज कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे एक या दो सप्ताह के भीतर गायब हो जाते हैं। हालांकि, उपचारात्मकता का इलाज करने के लिए महत्वपूर्ण है या उस व्यक्ति को डुबाया जाना जारी रहेगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com