IhsAdke.com

बच्चों में कीटनाशक का इलाज कैसे करें

यदि आपके बच्चे या बेटी को कीट से काट लिया गया है, तो इसमें गंभीर प्रतिक्रिया हो सकती है। हल्की प्रतिक्रियाओं का सामान्य तकनीकों (विधि 1 में वर्णित) या स्टिंग की पहचान करके और विशिष्ट कीट (2 तरीके और 2) के जहर से निपटने के तरीकों का उपयोग करके इलाज किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को गंभीर प्रतिक्रिया हो रही है लेकिन यह निश्चित नहीं है, तो आप विधि 4 में गंभीर प्रतिक्रियाओं के लक्षणों के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। यदि वे होते हैं तो अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं।

चरणों

विधि 1
गैर-गंभीर काटने के लिए सामान्य उपचार विधियों का उपयोग करना

टॉडडर्स स्टेप 1 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स का शीर्षक चित्र
1
समझें कि उपचार आमतौर पर लक्षण है। सामान्य तौर पर, बच्चों में कीट के काटने का उपचार लक्षण है, जिसका अर्थ है कि आप काटने के लक्षणों का इलाज करेंगे, जैसे कि खुजली के रूप में, कटाई का इलाज करने के बजाय।
  • आम तौर पर, इन रोगसूचक उपचारों में स्टिंग धोना और सुखदायक लोथ लगाने में शामिल हैं निम्नलिखित चरणों में उनका वर्णन किया जाएगा
  • टॉडडर्स स्टेप 2 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चे को काटने से रोकें, चाहे कीट की वजह से हो। अपने बच्चे को प्रभावित क्षेत्र को खरोंच से रोकने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें, क्योंकि ऐसा करने से लक्षण भी खराब हो सकते हैं और यदि त्वचा टूट गया हो तो संक्रमण का कारण भी हो सकता है।
    • बच्चे को बाहों या पैरों पर काटने के बावजूद इसे आस्तीन और लंबी पैंट पहनकर रोकने से रोकने का प्रयास करें। यदि स्टिंग आपके पैरों या टखनों पर है, तो मोज़े डाल दें।
  • टॉडडर्स स्टेप 3 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    3
    काटने पर क्रीम कॉर्टिकोस्टेरॉइड लागू करें। टोपिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग दंश के क्षेत्र में मौजूद सूजन और खुजली को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। कई प्रकार हैं जो सबसे शक्तिशाली से लेकर सबसे नरम तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक को आपके बच्चे के विशिष्ट स्टिंग पर निर्भर होना चाहिए।
    • इस क्षेत्र में क्रीम को एक दिन में तीन बार लागू करें, त्वचा पर एक छोटा बिंदु डालें और उसे धीरे से फैलकर रखें।
  • टॉडडर्स स्टेप 4 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    4
    कैलामाइन लोशन की कोशिश करो कैलामाइन लोशन बिना प्रतिबंध के बिक्री के लिए पाया जा सकता है और आमतौर पर दर्द, खुजली और कीटों के काटने से होने वाली मामूली त्वचा परख को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। ऐसा करने के लिए कपास के एक टुकड़े का उपयोग करते हुए क्रीम को एक से तीन बार लागू करें। त्वचा पर लोशन सूखने दो।
    • कैलामाइन लोशन को बच्चे की आँखें, नाक या जननांग क्षेत्र तक पहुंचने की अनुमति न दें।
  • टॉडडर्स चरण 5 में इलाज कीट काटने वाला शीर्षक चित्र
    5
    काटने पर एक आइस पैक रखो। स्टिंग के कारण खुजली हुई सनसनी को राहत देने के लिए आप कपड़े में लिपटे बर्फ या बर्फीली सेक का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, सीधे बाल की त्वचा पर बर्फ लागू नहीं करें क्योंकि यह इसे जला सकता है
    • 15 से 20 मिनट के लिए काटने पर ठंडा दबाव रखें।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    6
    बच्चे को एंटीहिस्टामाइन देने पर विचार करें दुर्लभ मामलों में, मौखिक एंटीथिस्टामाइन, जैसे कि डिफेनहाइडरामाइन (Benadryl)। यह तथापि, केवल तब किया जाना चाहिए जब आपके बच्चे को काटने के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो।
    • किसी भी प्रकार के एंटीहिस्टामाइंस देने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें अधिकांश फ़ार्मेसियों में बच्चों के लिए कुछ प्रकार अधिक उपयुक्त हैं
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने के शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    किसी भी तरह की कीट की परवाह किए बिना, एक मध्यवर्ती प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानें। अधिकांश कीट काटना आमतौर पर केवल हल्के और स्थानीय प्रतिक्रियाओं में ही प्रभावित होता है, जो प्रभावित क्षेत्र के भीतर ठीक है। इनमें से अधिकांश प्रतिक्रियाओं को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जा सकता है:
    • खुजली: यह एक कीटनाशक का सबसे आम अभिव्यक्ति है और शरीर द्वारा प्रयोजन एजेंट के लार में जहर से निपटने के प्रयास के रूप में होता है। आपके बच्चे का शरीर हिस्टामाइन नामक एक पदार्थ को रिलीज करता है, जो काटने के समय तीव्र खुजली सनसनी पैदा कर सकता है।
    • सूजन: यह सीधे काटने के बिंदु पर होता है। कीट द्वारा जारी विष से निपटने के लिए सूजन का भी परिणाम प्रभावित क्षेत्र में भेजा जा रहा है।
    • लाली: आपके बच्चे का शरीर भी चुभन क्षेत्र को रक्त भेजता है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय लालिमा होता है।
  • विधि 2
    कीट काटने की पहचान करना

    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने वाला शीर्षक चित्र 8
    1
    कुख्यात कीट के काटने की पहचान करें। मच्छर का काट सभी के सबसे आम है। ये काटने आमतौर पर 2 से 15 दिन तक चलेगा। मच्छर के काटने के लक्षण शामिल हैं:
    • स्टिंग के बिंदु पर लाल और उच्च सूजन
    • प्रभावित क्षेत्र में खुजली और अतिसंवेदनशीलता।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने के शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    2
    पिसा काटने की पहचान करें फ्लीज़ आमतौर पर पालतू जानवरों पर पाए जाने वाले छोटे कीड़े हैं। पिटाई काटने आमतौर पर बच्चे के शरीर के कुछ हिस्से पर लाल धब्बे केंद्रित होते हैं। लाल डॉट्स के इन समूहों में हमेशा एक बड़ा, अधिक केंद्रीय काट होता है
    • पिटाई के काटने के कारण बहुत खुजली होती है
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    3
    मधुमक्खी के निशानों, ततैया, हॉर्नेट और इस तरह की पहचान करें जब मधुमक्खी का डंठल होता है, तो स्टिंगर आमतौर पर शरीर से अलग होता है और त्वचा पर रहता है। वेश्या और हॉर्नट, दूसरी ओर, कई बार स्टिंग कर सकते हैं, क्योंकि वे अपना डंक नहीं गंवाते हैं। भले ही कीट ने आपके बच्चे को गले लगाया है, डंक ही बहुत दर्दनाक होगा।
    • प्रभावित क्षेत्र सूज और लाल हो सकता है धीरे-धीरे, काटने का मुद्दा सफेद हो जाएगा
    • यदि आपका बच्चा मधुमक्खी के डंठल से एलर्जी है, तो आपको तुरंत उसे अस्पताल ले जाना चाहिए एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में साँस लेने में कठिनाई, जीभ और गले में सूजन, चक्कर आना, कम हृदय गति, मतली, और चेतना की कमी शामिल है।
  • 4
    फुटुवम चींटियों की वजह से पुस्ट्यूल के लिए देखें पैर धोने की चींटियां उनके जबड़े के साथ त्वचा से जुड़ी होती हैं और उस व्यक्ति को काटने देती हैं जिसके लिए उन्होंने खुद को संलग्न किया है दोनों कार्य बेहद दर्दनाक हो सकते हैं और आमतौर पर `बर्निंग` के रूप में परिभाषित किया जाता है
  • यही कारण है कि इन चींटियों को "फायर एंट्स" भी कहा जाता है।

    1. 1
      • आपके काटने से प्रभावित क्षेत्र में पुष्ट या घाव हो सकते हैं।
    2. टॉडडर्स चरण 13 में ट्रीट इनकेक्ट काटने वाला शीर्षक चित्र
      2
      विचार करें कि क्या काटने से बिस्तर कीड़े से आ सकता है Fleas की तरह, बेडबेग छोटे परजीवी होते हैं जो आमतौर पर बेड में पाए जाते हैं। वे वास्तव में मनुष्यों के लिए खतरा नहीं मानते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर रोगी वाहक नहीं होते हैं, लेकिन उनके काटने से बड़ी परेशानी और खुजली हो सकती है।



    विधि 3
    कीट के प्रकार के आधार पर स्टिंग का इलाज करना

    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने के शीर्षक वाले चित्र चरण 14
    1
    मच्छर काटने का इलाज करें प्रभावित इलाके में कैलामाइन लोशन लगाने से कीट के काटने के लक्षण, जैसे खुजली और सूजन, को कम किया जा सकता है। आप क्षेत्र को सुन्न करने के लिए एक बर्फ घन को भी रगड़ सकते हैं जिससे कि बच्चे को इतनी तीव्रता से खुजली महसूस न हो।
    • यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां मस्तिष्क रक्तस्रावी डेंगू के वाहक होते हैं, तो बच्चे को 7 से 15 दिनों तक मॉनिटर करते हैं। अगर वह बीच में बुखार पैदा कर लेता है, तो उसे अस्पताल ले जाना, क्योंकि कीट डेंगू का वाहक हो सकती है।
  • टॉडलर्स चरण 15 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स का शीर्षक चित्र
    2
    मधुमक्खी के डंठल, वाशिप्स, हॉर्नट्स और इस तरह से संभाल करने के लिए एक ठंडा संपीड़ित करें। यदि आपका बच्चा धक्का दे चुका है, लेकिन एलर्जी की प्रतिक्रिया के कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो स्टिंग को हटा दें और साबुन और पानी के साथ क्षेत्र को साफ करें। फिर क्षेत्र में एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें। यदि खुजली या दर्द बहुत मजबूत है, तो अपने बच्चे को एंटीहिस्टामाइन (खुजली के लिए) या आईबुप्रोफेन (दर्द के लिए) देने पर विचार करें। हालांकि, इन दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेने से पहले उन्हें परामर्श करें।
    • अगर आपके बच्चे ने स्टिंग पर एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित की होती है (जैसा कि पिछले चरणों में वर्णित है), उसे तुरंत निकटतम अस्पताल ले जाएं।
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने वाला स्टेप्स 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पिस्सू के काटने के लिए एक सामयिक क्रीम का प्रयास करें पिटाई काटने दोनों असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है अपने लक्षणों को कम करने के लिए, प्रभावित इलाके में कैलमाइन क्रीम या लोशन में सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड की एक छोटी मात्रा लागू करें।
  • 4
    लड़ाई लड़ियाँ टिक का काटना दर्दनाक है क्योंकि इस प्रकार की कीट में तेज, चाकू के आकार का मुंह है कटा हुआ क्षेत्र आग लग सकता है और प्रफुल्लित हो सकता है। सामान्य तौर पर नम वातावरण में रहते हैं।
  • टॉडलर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाले चित्र चरण 17
    5
    एक फुटवाश चींटी के डंक से निपटने का तरीका जानें सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि बच्चे को कई स्ट्रोक नहीं हैं - उस स्थिति में, तत्काल चिकित्सा ध्यान दें यदि केवल एक स्टिंग है, तो इस क्षेत्र पर एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें। आप एक सामयिक विरोधी हिस्टामाइन क्रीम भी लागू कर सकते हैं या एक कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपका बच्चा बहुत दर्द से पीड़ित है, तो आईबुप्रोफेन लेने पर विचार करें।
  • टॉडडर्स स्टेप 18 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स का शीर्षक चित्र
    6
    एक बिस्तर बग काटने साफ। यदि आपके बच्चे के पास एक बिस्तर बग स्टिंग है, तो साबुन और पानी के साथ क्षेत्र धो लें एक बार साइट साफ हो जाने के बाद, खुजली वाले सनसनी पेश करने के लिए कैलामाइन लोशन या स्थानीय एंटीहिस्टामाइन क्रीम लागू करें।
  • विधि 4
    एक गंभीर प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानना

    टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    साँस लेने में कठिनाइयों की जांच करें जब एक बच्चे को कीट काटने के लिए गंभीर प्रतिक्रिया होती है, तो उनके वायुमार्ग का अनुबंध हो सकता है, जिससे यह साँस लेना मुश्किल हो जाता है।
  • टॉडडर्स स्टेप 20 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बच्चे से पूछें कि उसे निगलने में क्या मुश्किल है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक गंभीर प्रतिक्रिया से airway संकुचन हो सकता है, जो इसे निगलने में भी मुश्किल हो सकता है। गला भी प्रज्वलित कर सकते हैं।
  • टॉडडर्स स्टेप 21 में ट्रीट इनकेक्ट बाइट्स का शीर्षक चित्र
    3
    यह जानने के लिए कि आपके बच्चे को बुखार है, थर्मामीटर का प्रयोग करें। आपके बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली उस समय काम करना शुरू कर देगी जब वे महसूस करते हैं कि शरीर में जहर ने प्रवेश किया है। शरीर शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाकर संक्रमण और अन्य रोगज़नक़ों के खिलाफ लड़ाई करेगा, जिसके परिणाम स्वरूप बुखार होगा।
    • बुखार शरीर का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है
  • टॉडडर्स में ट्रीट इनकेक्ट काटने वाला शीर्षक चित्र 22
    4
    यदि आपको हाइपोटेंशन (कम रक्तचाप) पर संदेह है तो अपने बच्चे को एक डॉक्टर से ले लें। हाइपोटेन्शन तब होता है जब जहर कार्डियोवास्कुलर सिस्टम तक पहुंच जाता है, जिससे कोरोनरी ऐंठन उत्पन्न होता है। ये आंतों दिल की धमनी प्रणाली में होती हैं, आमतौर पर रक्तचाप में कमी होती है।
    • निम्न रक्तचाप के कारण अनैफिलैक्टिक शॉक हो सकता है।
  • टॉडडर्स स्टेप 23 में ट्रीट इनकेक्ट काट शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    यदि आप उपरोक्त लक्षणों को देखते हैं तो अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं। गंभीर प्रतिक्रियाओं पर तत्काल चिकित्सा ध्यान दिया जाना चाहिए आमतौर पर, काटने के बाद 5 से 30 मिनट के भीतर एनाफिलेक्सिस और अन्य गंभीर लक्षण विकसित होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा कीड़े के काटने के लिए अपने बच्चे के पूरे शरीर की जांच करना याद रखें, खासकर जब वह बाहर खेली है कीड़े जब काटने या काटने और किसी के शरीर के किसी भी हिस्से पर ऐसा कर सकते हैं, न केवल हथियार या पैरों, आमतौर पर अधिक उजागर, मतभेद नहीं देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर आपके बच्चे को विधि 4 में सूचीबद्ध एक बुखार या अन्य लक्षण हैं, तो उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाएं
    • बच्चों के लिए दर्दनिवारक और एंटीहिस्टामाइन का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com