IhsAdke.com

चींटियों की पहचान कैसे करें

मुर्गियों की पहचान करने का सबसे आसान तरीका मृत, "पूरे" नमूना, और साथ ही एक छोटे आवर्धक काँच का उपयोग करना है। केवल सीमित संख्या में प्रजातियां आमतौर पर घरों में पाए जाते हैं, लेकिन "खुली" जगहों की विशिष्ट चींटियों को एक विशिष्ट पहचान पुस्तिका की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

विधि 1
पहचान प्रक्रिया के लिए चींटियों की तैयारी

  1. 1
    पशु के व्यवहार को देखने के लिए एक मिनट का समय लें। यद्यपि यह हमेशा पहचान के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन चींटी व्यवहार प्रजातियों से लेकर प्रजातियों तक भिन्न होता है। नीचे लिखें जहां आप उन्हें मिले और वे क्या खा रहे थे / इकट्ठा। जांचें कि क्या चींटियां एक समान आकार और आकार हैं या यदि कुछ अन्य की तुलना में बड़े हैं
    • एक विकल्प यह देख रहा है कि चींटियों को भोजन कैसे करते हैं, वे कितनी तेज़ी से आगे बढ़ते हैं, कैसे वे अपना "निशान" बनाते हैं और बाधित होने पर भी वे जो गोद लेते हैं इन विवरणों में से अधिकांश इस गाइड में शामिल नहीं हैं, लेकिन भविष्य में उपयोगी हो सकते हैं यदि आप कुछ प्रजातियों के लिए प्रजातियों की पहचान करना चाहते हैं और बाहरी खोज करने की आवश्यकता है।
  2. 2
    चिमटी की एक जोड़ी या शराब के साथ एक ऊतक के साथ चींटियों को उठाएं। चिमटी अधिक सटीक हैं, लेकिन एक कपड़ा या एक ब्रश की नोक प्रोपेल अल्कोहल या इथेनॉल के साथ सिक्त भी काम करेगा
  3. 3
    चींटी को ठिराई या शराब का इस्तेमाल करना। आप इसे एक प्लास्टिक बैग में स्टोर कर सकते हैं, इसे बंद कर सकते हैं और 24 घंटों के लिए फ्रीज़र में ले जा सकते हैं। एक और विकल्प है कि चींटी को शराब की एक पतली परत के साथ एक छोटी सी बोतल में डाल दिया जाए और कुछ मिनटों के बाद इसका परीक्षण करें।
  4. 4
    आवर्धक ग्लास या माइक्रोस्कोप खोजें किसी विशिष्ट चींटी प्रजाति की पहचान करने के लिए आपके शरीर के कुछ हिस्सों की विस्तृत परीक्षा की आवश्यकता होती है। एक लेंस जो 10 या 15 गुना दृष्टि से बढ़ता है, वह काफी शक्तिशाली हो सकता है, लेकिन अगर आप में से एक है तो आप एक लघु विस्तार के साथ एक माइक्रोस्कोप भी उपयोग कर सकते हैं।
    • फिर, चींटी की स्थिति को समायोजित करने के लिए चिमटी की एक जोड़ी इस जांच में उपयोगी होगी।

विधि 2
चींटी की जांच

  1. 1
    पुष्टि करें कि कीट एक चींटी है यह अजीब लग सकता है, लेकिन कुछ दीमक और अपशिष्ट अक्सर इन जानवरों के लिए गलत हैं। पुष्टि करें कि नमूना निम्न बुनियादी विशेषताओं है:
    • चींटियों को अच्छी तरह से परिभाषित और पतली जोड़ों के साथ "तुला" एंटेना होता है। दीमक सीधे और वर्दी एंटीना है
    • कुछ चींटियों को डंकनेवाले होते हैं, जबकि कुछ अपव्यय नहीं होते हैं। दोनों कीड़े पतली कमर हैं, लेकिन चींटियों के शरीर के दो हिस्सों के बीच छोटे नोड हैं - जबकि एक ततैया के खंड सीधे एक दूसरे से जुड़े होते हैं
    • पंख वाले चींटियों के चार पंख होते हैं, पीछे की जोड़ी पीछे की तुलना में बड़ी होती है। यदि सभी एक ही आकार के होते हैं, तो प्रश्न में पशु शायद एक दीमक होगा
  2. 2
    चींटी के शरीर के तीन खंडों को पहचानें इन जानवरों का सिर है, ए वक्ष केंद्रीय और एक पेट पीछे। पेट का आखिरी हिस्सा बड़ी है और इसे बुलाया जाता है Gaster. उस भाग के रंग को लिखें या याद रखें
  3. 3
    नोड्स के लिए खोजें चींटियों के छाती और गेटर के बीच एक या दो छोटे "भाग" होते हैं, जिन्हें कहा जाता है हमें या डंठल. वे छोटे कणों से लेकर बड़े और चौकोर गांठों तक और चपटी वाले क्षेत्रों तक भी रेंज कर सकते हैं - जो केवल चिमटी के साथ गस्टर के छाती को अलग करते हुए देखा जा सकता है। ये चींटियों के सबसे विशिष्ट भाग हैं और इसलिए उनकी पहचान में बहुत उपयोगी हैं। निम्नलिखित नोट करें:
    • हम में से कितने हैं (एक या दो)
    • गाँठ का आकार (इंगित, गोल, चौकोर या फ्लैट)
  4. 4
    कांटे के लिए निकट से छाती की जांच करें कुछ- सभी की नहीं - चींटी प्रजातियों में छाती के ऊपरी तरफ (सिर के पीछे बड़े खंड) छोटे कण होते हैं। वे आमतौर पर छोटे और "बालों" से अंतर करने के लिए मुश्किल होते हैं - इसलिए उन्हें सावधानीपूर्वक जांचें और हल्के से उन्हें उड़ा दें - या चिमटी का उपयोग करें कई प्रजातियों में यह विशेषता नहीं होती है - जो आमतौर पर छाती के पीछे एक से चार कण होते हैं।
    • यदि कोई हो तो कांटों की संख्या की गणना करें
  5. 5
    चींटी को मापें इसे किसी शासक के खिलाफ रखें और उसके आकार को नोट करें। यदि संभव हो तो, मिलीमीटर के निशान वाले एक शासक का उपयोग करें।

विधि 3
खोज फड़फड़ा रही है

  1. 1
    यदि संभव हो, तो अपने क्षेत्र में रहने वाले चींटियों की सूची पाएं। दुनिया भर में इन जानवरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन आमतौर पर उनमें से कुछ ही हर क्षेत्र में पाए जाते हैं। हर संभव विवरण को पढ़ने के बजाय अपने देश या राज्य में चींटियों के लिए क्या संभावनाएं हैं, यह बता कर समय बचाएं।
    • कुछ उष्णकटिबंधीय देशों और द्वीपों में इंटरैक्टिव गाइड हैं, लेकिन उनमें से सभी "अप टू डेट" नहीं हैं इंटरनेट खोजें
  2. 2



    यदि आवश्यक हो, बड़े गाइड का उपयोग करें दुनिया भर में चींटी प्रजातियों को कवर करने वाले लोग आपको दर्जनों या सैकड़ों जानवरों से परामर्श करने की आवश्यकता कर सकते हैं। यदि आपको कोई स्थानीय सूची नहीं मिली है या नीचे वर्णित चींटी प्रजातियों में से कोई भी आपकी नमूना विवरण से मेल नहीं खाता है, तो यहां कुछ अच्छे विकल्प दिए गए हैं:
    • पर जाएँ AntWeb.org (अंग्रेजी में) क्षेत्र के ऊपर स्थित क्षेत्र पर क्लिक करें, और सूची से अपना क्षेत्र चुनें। लैटिन अमेरिका के लिए "नियोट्रोपिकल" चुनें
    • वैकल्पिक रूप से, वेबसाइट पर अपनी नमूना जानकारी दर्ज करें जीवन का डेटाबेस खोजें (अंग्रेजी में)
  3. 3
    नीचे अनुभाग पढ़ते समय नमूना की जांच करें ये चींटी विवरण अतिरिक्त जानकारी प्रदान करते हैं जो उपयोगी हो सकते हैं सिर का रंग, एंटीना आकार (पतली या मोटी) और अन्य जानकारी मदद कर सकता है
    • नमूना के आधार पर, एक या दो समुद्री मील के साथ चींटियों के अनुभाग के माध्यम से नेविगेट करना शुरू करें। प्रत्येक अनुभाग में, सबसे आक्रामक चींटी प्रजातियों को पहले विवरण में सूचीबद्ध किया गया है। अधिक प्रतिबंधित क्षेत्रों के साथ अन्य अपेक्षाकृत आम हानिकारक प्रजातियों को कम विवरण दिया जाता है।

विधि 4
नोड से चींटियों की पहचान करना

  1. 1
    अर्जेंटीना चींटियों की पहचान करें दुनिया के अधिकांश हिस्सों में पाया जाता है, ऐसी चींटियों को एक भूरे रंग का धब्बा होता है और लगभग 3 मिमी लंबा होता है, जिसमें एक गाँठ होता है। वे सीधे पटरियों पर तेजी से आगे बढ़ते हैं, जैसे चीनी, लेकिन प्रोटीनों और वसा को भी निगलना और कुचल जब एक बासी गंध छोड़ दें।
    • कालोनियों में आमतौर पर गीला और बाहरी क्षेत्रों में रहना पड़ता है, लेकिन इनडोर भी पाया जा सकता है। उन्हें मिटा देना बहुत मुश्किल है क्योंकि वे कई सहयोगी कॉलोनियों की स्थापना करते हैं - प्रत्येक में कई रानियां होती हैं
  2. 2
    बढ़ई चींटियों की पहचान करें वे काले, भूरे या गहरे लाल या इन रंगों के संयोजन हैं। वे 6 से 12 मिमी के बीच भिन्न होते हैं और एक गांठ खड़ा होता है और छाती में कोई कांटा नहीं होता है। वे यादृच्छिक ट्रेल्स पर चलते हैं और अक्सर लकड़ी के करीब पाए जाते हैं, मजबूत गंध और भूरा बवासीर, साथ ही मिट्टी और कीट भागों के साथ स्थानों।
    • चरागाह के ट्रेल्स की तलाश करें जहां वनस्पति छंटनी या निकाला गया है
  3. 3
    पागल चींटियों की पहचान करें इन चींटियों की वजह से वे यात्रा की दिशा में तेजी से बदलाव की वजह से नामित हैं, और संभवत: उनके लंबे, अनोखे दिखने वाली एंटीना और पैरों के कारण। उनके ठीक शरीर और भूरे, काले या गहरे भूरे रंग के रंगों में 2 से 3.5 मिमी, एक फ्लैट गाँठ और देखने के लिए कठिन और कोई कांटा नहीं है।
    • उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, पागल चींटियों की कुछ प्रजातियों में पीले और भूरे रंग के टन होते हैं और लंबाई में 5 मिमी तक हो सकती हैं, साथ ही गहरे ढंके (हिंद पेट में)।
  4. 4
    अन्य प्रजातियों को पहचानें एक गांठ की ये प्रजातियां कुछ क्षेत्रों में आम कीट होती हैं, लेकिन ऊपर बताई गई चींटियों की तुलना में वैश्विक स्तर पर अधिक सीमित है:
    • प्रेत चींटियों: वे छोटे (2 मिमी लंबे), काले / भूरे रंग के सिर और एक हल्के पेट के साथ हैं उनके पास एक चपटा और छिपी हुई गाँठ है और कताई नहीं हैं। वे आम तौर पर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में खुले स्थानों या ग्रीनहाउस पौधों में पाए जाते हैं।
    • घर का सुगंधी चींटियों: वे 3.5 मिमी लंबे हैं, एक चपटा और छिपी हुई गाँठ और कोई कांटा नहीं। कुचल जब वे एक अजीब गंध का उत्पादन। वे ज्यादातर चीनी की तलाश में ट्रेल्स पर पाए जाते हैं, लेकिन ये भिन्न हो सकते हैं।
    • ब्रैकिमीरेमिक्स चींटियों (कोई सामान्य नाम नहीं): पुरुष ऑपरेटर के पास 2 मिमी और छोटे अजीब और सीधे काले एंटीना हैं। वे अधिक आसानी से मादाओं की तुलना में पहचाने जाते हैं, जो बड़े और पंखों वाले हैं और प्रकाश स्रोतों के नजदीक पाए जाते हैं या अभी भी जल स्रोतों पर तैरते हैं
    • एंट्स टेक्नोमिरमेक्स अल्बिपे (कोई सामान्य नाम नहीं): ये 3.5 मिमी चींटियां आमतौर पर स्पष्ट "पैरों" के साथ काले होती हैं। उनके पास एक चपटा और छिपी हुई गाँठ है और कोई कांटा नहीं है

विधि 5
दो नोड्स से चींटियों की पहचान करना

  1. 1
    कलाबाज पहचानें उनके पास भूरा, लाल या काले रंग का एक संयोजन होता है और इसकी लंबाई 3.5 मिमी या अधिक होती है। परेशान होने पर, वे एक गंध का उत्सर्जन करते हैं और पेट की नोक तक अंगूठी को ऊपर उठाते हैं। इसके समुद्री मील थोड़ा नरम हैं, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं है
    • अपने घोंसले को खोजने के लिए, बस उन पटरियों का पालन करें जिनको वे छोड़ दें और दीवारों में छेद के पास मृत चींटियों की तलाश करें।
  2. 2
    बड़े सिर वाले चींटियों को पहचानें वे अपने बड़े श्रमिकों (जिनकी 3.5 मिमी की शव हैं) में सिर के आकार से आसानी से भिन्नता प्राप्त होती है, साथ ही छोटे श्रमिकों के साथ, अधिक स्तर अनुपात (2 मिमी) के साथ। दो बड़े, गोल समुद्री मील और छाती पर दो छोटे कांटे, उन्हें पहचानने में आसान बनाते हैं।
    • ये चींटियां प्रोटीन में उच्च भोजन पसंद करती हैं
  3. 3
    आग चींटियों को पहचानें वे बहुत आक्रामक हैं, घुसपैठियों पर हमला कर रहे हैं उनके शक्तिशाली डंक मारने वालों के साथ वे 2 से 7 मिमी की लंबाई में हैं और दो उठाए हुए नोड्स हैं, साथ ही शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में एक भूरे रंग के स्वर को गहरा होने के अलावा।
    • घर के अंदर स्थापित होने पर ये चींटियों आमतौर पर बिजली के बक्से और एयर कंडीशनरों में घोंसले आते हैं। जब बाहर सड़क पर देखा जाता है, तो वे बड़ी संख्या में दिखाई देते हैं, जो वर्षा के बाद तिल के रूप में अपने माउल्स के पुनर्निर्माण के लिए दिखाई देते हैं।
  4. 4
    अन्य प्रजातियों को पहचानें नीचे सूचीबद्ध दो-गाँठ प्रजातियां कुछ क्षेत्रों में आम कीट हैं, लेकिन उपरोक्त उन लोगों के समान नहीं हैं,
    • काली चींटियां छोटे हैं (2 मिमी) उनके पास स्पाइक नहीं है और उनके पास एक छोटी, लगभग अदृश्य स्टिंगर है, जो उनकी पहचान मुश्किल बना देता है। जब वे घर के अंदर घोंसलों का निर्माण करते हैं, तो वे लकड़ी और चिनाई के क्षय के आगे पाए जाते हैं
    • फुटपाथ की चींटियां आम तौर पर जमीन में दरारें या घूमने वाले घोंसले बनाते हैं (इसलिए नाम) छोटे क्रेटर के साथ। वे धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं और अजीब विवरण देते हैं (मैग्निफाइंग चश्मे के उपयोग के साथ दिखाई देते हैं)
    • फिरौन चींटियों पीले या नारंगी होते हैं और लगभग कहीं भी घोंसले के रूप में आते हैं - वे अपने एंटीना पर गोलियां तैयार की हैं, जो तीन खंडों में विभाजित हैं। पेशेवर मदद के बिना उन्हें विनाश करने का प्रयास समस्या को भी बदतर बना सकता है
    • चींटियों-चोर बेहद छोटा (2 मिमी या उससे कम) और पीले या भूरे रंग के होते हैं, दो खंड एंटीना और गोल युक्तियों के साथ। जब वे एक निशान बनाते हैं, वे अक्सर इसे लगातार पालन करते हैं और बिजली के आउटलेट या खाद्यान्न पैकेजिंग में छोटे छेद से गुजरते हुए पाया जा सकता है।

युक्तियाँ

  • घरों या पिछवाड़े के बाहर निकलने वाली चींटियों को पहचानना कठिन हो सकता है, क्योंकि इस प्रक्रिया के अधिकांश गाइड (इस एक को शामिल करते हुए) प्रजातियों पर ध्यान देते हैं जो कीट के रूप में कार्य करते हैं।
  • चींटी की पहचान करने के बाद, यदि यह एक कीट है, तो उचित उपचार विधि चुनें। यदि आप इंटरनेट पर उपयोग करने के लिए कौन से विधि का पता नहीं लगाते हैं, तो पेशेवर या किसी कंपनी / स्टोर से कीटनाशकों को बेचने से सहायता प्राप्त करें
  • यदि आप अभी भी चींटी की पहचान नहीं करते हैं और एक पेशेवर किराया नहीं करना चाहते हैं, तो इस विषय में विशेषज्ञता वाले ऑनलाइन मंचों में पूछने का प्रयास करें।

आवश्यक सामग्री

  • चींटी
  • चिमटी
  • कांच, आवर्धक काँच या माइक्रोस्कोप
  • शासक
  • प्लास्टिक बैग या फ्रीज़र या
  • शराब और एक छोटी बोतल
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com