IhsAdke.com

दीमक द्वारा किए गए नुकसान की खोज करना

दीमक हर वर्ष उपोष्णकटिबंधीय, गर्म और शुष्क जलवायु में स्थित संरचनाओं और वृक्षारोपणों के लिए महत्वपूर्ण नुकसान का कारण है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि दीमक की वजह से घर के मालिकों ने दुर्व्यवहारियों के इलाज के लिए अरबों डॉलर का सालाना खर्च किया और क्षतिपूर्ति की। प्रारंभिक पहचान को नष्ट करने की कॉलोनी की क्षमता को सीमित करने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन ऐसा करना मुश्किल हो सकता है। मालिकों को शायद ही कभी दीमक को देखते हैं, जो भूमिगत घोंसले में हैं और अंदर की लकड़ी को खा लेते हैं, लेकिन उनकी मौजूदगी का पता लगाने के लिए तरीके हैं। यदि आप इन भयंकर खामियों से प्रभावित क्षेत्रों में रहते हैं, तो उनके द्वारा किए गए नुकसानों को खोजने के लिए इन चरणों का पालन करें।

चरणों

  1. 1
    अन्य कीटों से दीमक को अलग करने के तरीके जानें वे केवल एक प्रकार की लकड़ी खानेवाला कीट है जो घरों को नुकसान पहुंचाता है। कुछ प्रकार के चींटियों और बीटल भी लकड़ी खाते हैं यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि प्लेग ने आपके घर पर घुसपैठ क्यों किया है ताकि आप इसके खिलाफ कार्रवाई की सही दिशा तय कर सकें। पता करने के लिए सबसे आसान तरीका है कि आपके घर को दीमक या किसी अन्य कीट द्वारा हमला किया जा रहा है, तो इसे निकट से जांचना है दीमक के लक्षण हैं जो कि चींटियों और बीटल से भिन्न होते हैं।

    • कार्यकर्ता दीमक आमतौर पर हल्के पीले होते हैं और नरम शरीर होते हैं। बढ़ई चींटियों और भृंग अक्सर अधिक गहरा और कठिन exoskeletons है।
    • दीमक सीधे एंटीना होते हैं, कोण के चींटियों से बहुत अलग होते हैं
    • चूंकि दीमक आमतौर पर छिपे हुए होते हैं, कीट के पंख वाले संस्करण को देखकर यह जानना आसान होता है कि जब एक कॉलोनी काफी बड़ी होती है, पंखधारी प्रजनकों को एक नया बनाने के लिए बाहर जाते हैं - इसे झुंड कहा जाता है, और यह एक समय था जब दीमक बाहरी दुनिया में बाहर आते हैं। कीट के पंखों को देखो। दीमक एक ही आकार के पंजों के 2 जोड़े हैं। बढ़ई चींटियों में, फ्रंट पंख रियर वाले की तुलना में बहुत अधिक हैं। बीटल के पास कठिन पंख हैं जो उड़ान के लिए उपयोग किए जाने वाले नाजुक पंखों की रक्षा करते हैं। हार्ड पंख कीट के exoskeleton का हिस्सा हैं और उड़ान के दौरान शरीर से दूर चले जाते हैं।
    • दीमक उनके खंडित निकायों के साथ कोई स्पष्ट कमर नहीं है बढ़ई चींटियों के पास एक बहुत अलग पेडीसिल है जो पेट को छाती के साथ जोड़ता है।
  2. 2
    दीमक उपद्रव के अन्य सबूत देखें। यदि आप अच्छी तरह से खोजते हैं, तो आपको दीमक उपद्रव युक्तियां मिल सकती हैं, भले ही आप कीट खुद नहीं देख सकें। दीमक कॉलोनी के दृश्य संकेत शामिल हो सकते हैं:

    • "शेल्टर टनलल्स" जमीन से बाहर लकड़ी से ऊपर आ रहे हैं। जब भूमिगत दीमक लकड़ी के अपने प्राकृतिक स्रोतों से दूर जाते हैं, तो वे संरचनाओं में गुज़र जाते हैं इमारत को सुरक्षित पहुंच सुनिश्चित करने के लिए यह छोटे बंद मार्गों, या सुरंगों के निर्माण के द्वारा किया जाता है। टनल मिट्टी, लार, fecal सामग्री या अन्य सामग्रियों से बने होते हैं, और संकेत देते हैं कि दीमक सक्रिय हैं और उन्हें उन्मूलन के लिए कदम उठाए जाने चाहिए।
    • प्रजातियों के दीमक अंडेसिटर्मस, लकड़ी के निर्माण के भीतर छोटे जीवित रहते हैं, जिसमें संरचनात्मक दृढ़ लकड़ी, फर्नीचर, और दृढ़ लकड़ी फर्श शामिल हैं। क्योंकि वे उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां वे भोजन करते हैं, वे शायद ही कभी कॉलोनी के बाहर दिखाई देते हैं, लेकिन उनकी उपस्थिति का कोई निशान नहीं छोड़ते हैं। माइनर इंकिस्टरमेक्स, उनके सुरंगों और कक्षों के बाहर, विलक छर्रों या मलकास को दबाते हैं। इन जंगली रंग की पहाड़ियों ने पीड़ित वर्गों के नीचे जमीन पर ढेर कर दिया।
    • बढ़ई चींटियों ने लकड़ी में बने उनके उपग्रह घोंसलों से सामग्री को भी फेंक दिया। ये अलग-अलग हिस्सों से भिन्न होते हैं क्योंकि ये आमतौर पर विभिन्न सामग्रियों को शामिल करते हैं और स्कीटिंग बोर्डों में दांतों के साथ शंकु के आकार के बवासीर में दिखाई देते हैं।
  3. 3



    सुराग के लिए सुनो अपने घर पर आवधिक निरीक्षण करने के दौरान, एक बड़े पेचकश के साथ लकड़ी के वर्गों को टैप करें यदि लकड़ी खोखले लगती है, तो यह एक कीट की लकड़ी खानेवाला द्वारा क्षतिग्रस्त हो सकता है। घर के अंदर, अलग-अलग दीवारों पर एक स्टेथोस्कोप या अन्य समान आइटम का उपयोग करें। आप दीर्घाओं को सुनने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन बढ़ईदार चींटियों ने अपने कक्षों में जाने के दौरान कमजोर आवाजें कीं।

  4. 4
    लकड़ी पर नुकसान की जांच करें यदि दीमक उपद्रव का संदेह हो, तो यदि संभव हो तो लकड़ी का एक टुकड़ा काट लें विभिन्न प्रकार के दीमक लकड़ी के नुकसान के विभिन्न प्रकार के उत्पादन करते हैं।

    • भूमिगत दीमक कोमल लकड़ी खाएं और फाइबर के साथ खाएं इससे सामग्री में एक बहुत अलग हाइप पैटर्न पैदा होता है। जैसे ही उपद्रव की खोज की जाती है, उतनी ही इस प्रकार के दीमक को रोकना बहुत महत्वपूर्ण है एक प्रकार, Rhinotermitidae परिवार के उन, बहुत भारी है, इसकी बड़ी मात्रा के लिए बड़े हिस्से में होने के कारण। इस दीमक की कालोनियां लाखों कीड़े तक पहुंच सकती हैं। यदि छोड़ दिया जाता है, तो ये कीट घर, बाड़ और बीम को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

माइनर इंजेसिटर्म्स लकड़ी के बड़े वर्गों को खोते हैं, फाइबर के साथ और इसके खिलाफ चबाते हैं। क्षति की उपस्थिति गंभीर है, लेकिन अधिकांश भूमिगत प्रकार के रूप में खराब नहीं होती है। कॉलोनियों में आमतौर पर केवल कुछ हजार सदस्य होते हैं और उस नंबर तक पहुंचने में कई सालों तक लगते हैं। यहां तक ​​कि जब यह आकार पहुंचता है, तब भी पूरे कॉलोनी केवल प्रति वर्ष लगभग 230 ग्राम लकड़ी खाती है।

आवश्यक सामग्री

  • पेचकश
  • आरा

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com