IhsAdke.com

दीमक दीमक पहचान कैसे करें

दीमक एक घर की संरचना और नींव के लिए बड़ा जोखिम पैदा कर सकते हैं, क्योंकि ये आम तौर पर लकड़ी से बने होते हैं। दीमक लार्वा की उपस्थिति संकेत कर सकती है कि क्या साइट प्रभावित है या नहीं। लार्वा को उनके आकार, रंग और आकार से पहचाना जा सकता है, और अक्सर कॉलोनियों के भीतर दीमक के पास पाए जाते हैं। वे अन्य कीड़े के साथ भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए इस प्लेग की विशेषताओं और विशेषताओं को समझना महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
लार्वा की जांच

चित्रित शीर्षक दीर्घा लार्वा चरण 1 को पहचानें
1
प्रारूप को नोट करें लार्वा में नरम शरीर हैं, शरीर पर एक अच्छी तरह से निर्मित सिर, छह पैर और सीधे एंटीना।
  • वे श्रमिक दीमक और नक्सीफ जैसे शरीर के आकार में बहुत कम हैं, क्योंकि वे इन दोनों से बहुत कम हैं
  • दीमक चींटियों का उल्लेख कर सकते हैं, लेकिन उनके पास पतली कमर और जोड़ एंटीना है - वे सीधे एंटीना के साथ नरम, सीधे निकायों हैं।
  • चित्रित शीर्षक दीर्घा लार्वा चरण 2 की पहचान करें
    2
    रंग की जांच करें लार्वा का रंग आमतौर पर सफेद और लगभग पारदर्शी होता है। इस मामले में, दीमक श्रमिकों और अप्सराओं के पास भी इन पहलुओं का आशय है। इस तरह, केवल रंग यह बताने के लिए पर्याप्त नहीं होगा कि क्या यह लार्वा है या नहीं
    • काले सिर के साथ श्वेत शव सिपाही termites, जो वयस्क दीमक हैं संकेत मिलता है।
    • अंधेरे निकायों (ज्यादातर काले या भूरे रंग) किताब जूँ या चींटियों हो सकती हैं पंखों की उपस्थिति में, वे प्रजनन दीमक होने की संभावना है।
  • चित्रित शीर्षक दीर्घा लार्वा चरण 3 को पहचानें
    3
    निकायों को मापें ज्यादातर लार्वा एक कार्यकर्ता की तुलना में लंबाई में 2.5 मिमी से कम है, जो आमतौर पर 6.5 मिमी है। कुछ प्रजनन वाले, जो पंख वाले दीमक के रूप में जाने जाते हैं, 13 मिमी तक बढ़ सकते हैं, लेकिन अगर आप इस कीट को मापते हैं तो यह 13 मिमी से अधिक है, यह संभवतः दीमक नहीं है
    • लार्वा लगभग उसी आकार के होते हैं जो अंडे से पैदा होते हैं, जो सफेद और बहुत छोटे होते हैं उन्हें ढूंढना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे कॉलोनी के अंदर अच्छे लगते हैं। इसलिए, जब बहुत से अंडे के पास दीमक लगते हैं, तो आकार की तुलना करें: यदि वे समान आकार हैं, तो आपको लार्वा मिल गया है।
  • विधि 2
    लार्वा की खोज

    चित्रित शीर्षक दीर्घा लार्वा चरण 4 को पहचानें
    1
    वयस्क दीमक पहचानें. प्रौढ़ दीमक मिलते समय, इसका मतलब है कि कॉलोनी में कहीं लार्वा हैं। यद्यपि कुछ अलग प्रकार के वयस्क दीमक हैं, आप नरम, फली शरीर के कारण उन्हें पहचान सकते हैं। कार्यकर्ता और नक्सीफ लार्वा के बड़े संस्करणों की तरह दिखते हैं, जबकि सैनिकों के पास कठोर, काले रंग का सिर है। अंडों के पंखों को रखने वाले दीमक उत्पन्न करना
  • चित्रित नाम से दीमाइट लार्वा चरण 5 की पहचान करें
    2
    उन क्षेत्रों की जांच करें जहां दीमक रहते हैं। भले ही एक व्यावसायिक अभिशापक को उन्हें ढूंढने के लिए कॉल करने के लिए आवश्यक हो, फिर भी आप मूल निरीक्षण को देख सकें कि वहां उपद्रव के संकेत हैं। खिड़की के दरवाज़े, दरवाजे और खिड़की के फ्रेम, मुस्कराते हुए और स्थानों का निरीक्षण करते हुए, जहां लकड़ी के साथ कंक्रीट जोड़ होते हैं यह संलग्न स्थानों जैसे कि तहखाने, घर के छोर और बालकनी में देखने के लिए भी वैध है। दरारें और गहरा रिक्त स्थान देखने के लिए टॉर्चलाइट का उपयोग करें
    • दीमक आम तौर पर दीवारों के अंदर अच्छी तरह से रहते हैं और देखा जा रहा बिना वर्षों के लिए एक घर में पड़ सकता है। हालांकि कोई बाहरी संकेत नहीं हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि घर बिना किसी उपद्रव के है।
  • चित्रित नाम से दीमाइट लार्वा चरण 6 पहचानें
    3
    दीवारों को सुनें एक पेचकश के साथ दीवार पर हल्के ढंग से टैप करें और देखें कि क्या आप अंदर से कुछ खोखले शोर आ रहे हैं। यह शोर इंगित करेगा कि लकड़ी के अंदर कुछ जीवित है



  • चित्रित नामित दीर्घा लार्वा चरण 7 पहचानें
    4
    कीचड़ पाइप खोलें। शायद दीमक इन ट्यूबों का निर्माण करते हैं, जो कॉलोनी के क्षेत्रों के बीच जाने के लिए उनके लिए सेवा करते हैं। वे टहनियां या कीचड़ वाली लाइनों के समान होती हैं जो दीवार पर चढ़ते हैं या स्वयं दीवार के आधार से हो जाते हैं और आप उनमें से एक को तोड़ने के लिए देख सकते हैं कि क्या कोई लकड़ी के खाने वाले अंदर हैं यहां तक ​​कि एक खाली पाइप की संभावना से इनकार नहीं किया जाएगा कि वे घर के किसी अन्य हिस्से में हैं।
  • चित्रित नाम से दीमाइट लार्वा चरण 8 की पहचान करें
    5
    एक विनाशक कॉल करें क्योंकि वे कीड़े जो एक संरचना के अंदर अच्छी तरह से रहते हैं, वे आमतौर पर घोंसले के सुरक्षित भागों के अंदर लार्वा छोड़ देते हैं। उपद्रव की मात्रा का विश्लेषण केवल एक पेशेवर द्वारा कुछ कीट नियंत्रण कंपनी से किया जाएगा। उसे बुलाओ क्योंकि वह वास्तव में आपको बता सकता है कि क्या आप दीमक या किसी अन्य प्लेग के साथ काम कर रहे हैं और साथ ही वह यह पहचान सकते हैं कि लार्वा कहाँ है।
    • जब संदेह होता है, तो घर का मुकाबला करने वाले लार्वा या कीट का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका कुछ को एक गिलास जार के साथ मिलना है और उसे बुलंद करने वाले को दिखा देना है।
  • विधि 3
    दीमक लार्वा और अन्य कीड़ों में अंतर जानने के लिए

    चित्रित नाम से दीमाइट लार्वा चरण 9 की पहचान करें
    1
    दीमक और चींटियों के लार्वा की तुलना करें। जब वे वयस्कता में होते हैं तो चींटियों के साथ दीमक को भ्रमित करना आसान होता है। दूसरी ओर, दोनों के लार्वा बहुत अलग हैं। अगर यह संदेह है कि यह एक या दूसरे है, तो लार्वा का निरीक्षण करने की कोशिश करें, अगर आप उन्हें पहले ढूंढ सकते हैं।
    • दीमक लार्वा श्रमिकों और नाम्फ के एक छोटे संस्करण की तरह दिखते हैं - उनके पास सिर, पैरों और एंटीना खंड हैं
    • चींटियों को कैटरपिलर की तरह दिखते हैं: उनके पास कोई पैर या आंख नहीं होते हैं, न ही वे एक खंड वाले सिर पर दिखाई देते हैं। इसके अलावा, उसके पूरे शरीर में बालों के साथ कवर किया गया है
  • चित्रित नामित चित्रित दीर्घा लार्वा चरण 10 पहचानें
    2
    सिर की जूँ की पहचान करना सीखें चींटी लार्वा की तरह, पुस्तक जूँ छोटे और सफेद होते हैं, लेकिन वे केवल 1.5 से 3 मिमी लंबे होते हैं। भोजन के संबंध में, लकड़ी के बजाय, वे आर्द्र वातावरण में मौजूद कवक पर भोजन करते हैं, चाहे लकड़ी में, पुस्तकों में या स्टार्च वाले अन्य चीजों में।
    • यदि लकड़ी या किसी अन्य दीमक संकेतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाता है, तो यह संभावना है कि इस उच्छेदन का उपयोग उस दीमक के होता है यह सुनिश्चित करने के लिए, उनमें से कुछ को पकड़ लें और उन्हें कीट नियंत्रण में ले जाएं
    • उन जगहों पर जहां आप उन्हें किताबों के अलावा, अखबार, भोजन और ढाला अनाज, पुराने वॉलपेपर, गत्ता के बक्से और कागज के अन्य उत्पादों के साथ मिल सकते हैं। तुलनात्मक प्रयोजनों के लिए दीर्घाओं को अक्सर दीवारों, ढेर और लकड़ी, स्पैन और अन्य जगहों पर स्टंप मिलता है जहां लकड़ी होती है।
  • चित्रित नाम से दीमाइट लार्वा चरण 11 की पहचान करें
    3
    पता लगाएँ कि क्या लकड़ी को नुकसान बीटल्स द्वारा किया गया था। दीमक केवल कीड़े नहीं हैं जो लकड़ी खाते हैं लकड़ी के अभ्यास हैं, जो दीमक से बहुत अलग हैं, काले और कठोर निकायों वाले हैं - कुछ प्रजातियां ठीक बाल से ढंके हुए हैं। ड्रिलल्स सफेद, "सी" के आकार वाले हैं, और पीठ पर छोटे देखा ब्लेड हैं।
    • यदि आप ड्रिल या दीमक के साथ काम कर रहे हैं तो पता करने का सबसे अच्छा तरीका एक विनाशकारी कॉल कर रहा है। वे उस क्षति के पैटर्न के आधार पर प्लेग की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • चित्रित शीर्षक दीर्घा लार्वा चरण 12 पहचानें
    4
    सुनिश्चित करें कि वे कीड़े नहीं हैं (लार्वा फ्लाई) कीड़े एक प्रकार का लार्वा हैं, लेकिन अंतर यह है कि वे मक्खियों को देखते हैं जब वे बढ़ते हैं। दीमक की तरह, वे नरम शरीर के साथ सफेद होते हैं, लेकिन क्या उन्हें दीमक लार्वा से अलग करता है सिर की अनुपस्थिति है, और यहां तक ​​कि उनके पास भी एक है, तो इसे देखना संभव नहीं है।
    • वे अक्सर क्षयकारी सामग्री जैसे पुराने खाद्य पदार्थ, सड़ांध वाले पौधों और इतने पर मिलते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दीमक लार्वा भूखे रहेंगे अगर श्रमिक मारे जाते हैं, क्योंकि वे उन्हें भोजन करते हैं। कॉलोनी को नष्ट करने के लिए किसी देवता या विनाशकारी को देखें
    • नेमाटोड, परजीवी जो मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं, इन लार्वा पर फ़ीड करें। प्रभावित क्षेत्रों में नेमाटोड को छिड़कर आप उन्हें रोक सकते हैं।
    • यदि आपको वयस्क दीमक मिल गया है, तो संभवतः कॉलोनी या मैदानी इलाकों में कहीं कहीं मैगगोट हैं।
    • दीमक लार्वा का सामना करते समय, आप को सीखना चाहिए कॉलोनी का विनाश करना. आपकी सहायता करने के लिए एक विनाशक कॉल करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com