IhsAdke.com

कैसे एक बोन्साई छँटाई करने के लिए

बोन्साई छोटे बर्तनों में छोटे वृक्षों के बढ़ते जापानी अभ्यास हैं। बोन्साई की कला मुख्य रूप से किसी व्यक्ति की वृक्ष को नियंत्रित करने और उसके विकास को प्रत्यक्ष करने की क्षमता से आती है। इस कारण से, इस पद्धति में रुचि रखने वाले किसी के लिए बोन्साई को छाछ करना सीखना आवश्यक कौशल है। नीचे दिए गए कदम आपको छंटाई प्रक्रिया को समझने में मदद करेंगे और बोन्साई को आकार देंगे और इसे कला के एक टुकड़े में बदल देगा।

चरणों

ट्रिम एक बोनसाई चरण 1 शीर्षक चित्र
1
मौसम का निर्धारण करें अपने पेड़ का काटकर होना चाहिए बोन्साई के वृक्ष केवल वर्ष के कुछ मौसमों के दौरान कमजोर हो सकते हैं ताकि वे ठीक से ठीक हो सकें। छंटाई के लिए आदर्श समय पेड़ों की प्रजातियों के बीच भिन्न है, लेकिन वसंत या गर्मियों में, जब संयंत्र सख्ती से बढ़ रहा है में आम तौर पर है। इंटरनेट पर या किसी विशेष स्टोर पर अपनी बोन्साई प्रजातियों के लिए उचित छायन का मौसम देखें
  • चित्र ट्रिम एक बोन्साई चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि पेड़ को छंटाई से ठीक करने के लिए पर्याप्त समय है। याद रखें: किसी भी पौधे की छंटाई से घाव पैदा हो जाता है, जिससे यह संक्रमण के जोखिम पर खुलता है और इसे ठीक करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। चूंकि बोन्साई पेड़ बनाए रखा है अपने फार्म के लिए अक्सर कम कर दिए हैं करने की आवश्यकता है, यह प्रमुख छंटाई के बीच जब तक संभव हो पारित करने के लिए महत्वपूर्ण है।



  • ट्रिम एक बोनसाई चरण 3 शीर्षक चित्र
    3
    निर्धारित करें कि कौन सी शाखाओं को छांटा जाना चाहिए। सौंदर्य ब्याज और संरचनात्मक स्थिरता: एक बोन्साई की शाखा छंटाई इसके विकास है, जो दो कारणों के लिए किया जाता है की दिशा को नियंत्रित करने में शामिल है।
    • सौंदर्य के कारणों के लिए, आपको किसी भी शाखाओं को निकालने की आवश्यकता होती है जो पेड़ की कलात्मक रेखा को क्लस्टर और कैपिंग कर रहे हैं। इस शाखाओं कि पार, शाखाओं है कि बहुत न्यून कोण और शाखाओं कि ट्रंक बढ़ने और संयंत्र के निरंतर लाइन बीच में से बढ़ने भी शामिल है।
    • संरचनात्मक कारणों के लिए, आपको शाखाओं को बरकरार रखना होगा जो कमजोर क्षेत्रों के विकास में सुधार करेगी। उदाहरण के लिए, ऐसे क्षेत्रों में मात्रा देने में मदद करने के लिए दुर्लभ क्षेत्रों की शाखाएं छोड़ दें। यदि टहनी एक दिशा में बहुत अधिक दूर कर रहा है, तो उस दिशा से टहनियाँ निकाल दें, जबकि विपरीत दिशा में उनको बचाए रखें।
  • ट्रिम एक बोन्साई चरण 4 नामक चित्र
    4
    पेड़ की जड़ों के अनुपात में हो सकता है जो भाग पृथ्वी पर रहते हैं और जो पृथ्वी के नीचे रहते हैं, उन्हें रिश्तेदार अनुपात में रखा जाना चाहिए। कभी कभी को रोकने के लिए पेड़ जड़ प्रणाली मई बोन्साई बहुत मजबूती से बढ़ने: इस तेजी से विकास के संक्रमण और सड़ांध के लिए लंबे समय तक संपर्क में बोन्साई छोड़ रहा है, अधिक बार पेड़ छँटाई करने के लिए आप मजबूर हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • बड़ी शाखाओं को तेज प्रंटर्स या कैंची से काट दिया जाना चाहिए, लेकिन छोटे लोगों को आपकी उंगली से निकाल दिया जा सकता है।
    • जुनिपर और अंजीर बोन्साई पेड़ों के सबसे लोकप्रिय प्रकार के दो हैं, लेकिन कई अन्य पेड़ भी हैं जिन्हें अनुकूलित किया जा सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • बोन्साई वृक्ष
    • फूलदान
    • pruners
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com