IhsAdke.com

कैसे एक बोन्साई बनाने के लिए

बोन्साई की खेती की प्राचीन कला एक हजार वर्षों से अच्छी तरह से अस्तित्व में है, और हालांकि यह अक्सर जापान के साथ जुड़ा हुआ है, यह चीन में पैदा हुआ था, जहां पेड़ ज़ेन बौद्ध धर्म से जुड़े हुए थे। अब बोन्साई सजावटी और मनोरंजक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है पारंपरिक उपयोगों के अतिरिक्त, और उनके लिए देखभाल करने से उत्पादक प्राकृतिक सौंदर्य के प्रतीक के विकास में एक विचारशील अभी तक रचनात्मक भूमिका निभाने का मौका देता है। अपनी खुद की बोन्साई शुरू करने के तरीके जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें।

चरणों

भाग 1
आपके लिए सही बोनसाई चुनना

एक बोन्साई वृक्ष चरण 01 प्रारंभ करें
1
अपने जलवायु के लिए एक उपयुक्त प्रजाति चुनें सभी बोनसाई ही नहीं-कई बारहमासी वुडी प्रजातियां हैं और यहां तक ​​कि कुछ उष्णकटिबंधीय पौधे बोन्साई भी हो सकते हैं, लेकिन हर जगह आपके क्षेत्र के लिए उपयुक्त नहीं होगा। जब किसी प्रजाति का चयन करते हैं, तो उस जलवायु पर विचार करना महत्वपूर्ण होता है जिसमें यह बढ़ेगा। उदाहरण के लिए, कुछ पेड़ ठंड तापमान में मर जाते हैं, जबकि अन्य वास्तव में वे की जरूरत है इन तापमानों में निद्रा की स्थिति दर्ज करने और वसंत के लिए तैयार करते हैं। एक बोन्साई शुरू करने से पहले, देखें कि यदि आपके द्वारा चुनी गई प्रजातियां आपके क्षेत्र में रह सकती हैं, खासकर अगर आप बाहर संयंत्र बढ़ने की योजना बना रहे हैं। यदि आपके पास कोई सवाल है तो स्थानीय उद्यान की दुकान के कर्मचारी आपकी मदद कर सकते हैं
  • शुरुआती लोगों के लिए एक बहुत अच्छी बोन्साई किस्म जुनेचर है यह सदैव पौधे प्रतिरोधी है, उत्तरी गोलार्ध में और दक्षिणी गोलार्ध के समशीतोष्ण क्षेत्रों में भी जीवित रहने में सक्षम है। इसके अलावा, यह बढ़ना आसान है क्योंकि यह छंटाई और अन्य "प्रशिक्षण" प्रयासों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और , क्योंकि यह एक सदाबहार है, यह कभी भी पत्तियों को खो देता है
  • बोनसाई के रूप में आम तौर पर जो अन्य कोनिफिरों की खेती की जाती है उनमें विभिन्न किस्मों के देवदार, देवदार और देवदार शामिल हैं। पर्णपाती पेड़ (पर्णपाती या पर्णपाती पेड़) एक और संभावना है, और जापानी मैपल विशेष रूप से सुंदर हैं, जैसे मैगोनोलिया, एल्म और ओक। अंत में, कुछ गैर जंगली उष्णकटिबंधीय पौधों, जैसे कि जेड प्लांट और सेरीसा, ठंड या समशीतोष्ण जलवायु में इनडोर वातावरण के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 02 प्रारंभ करें
    2
    निर्णय लें कि क्या आप घर के भीतर या बाहर बढ़ना चाहते हैं। आंतरिक और बाह्य बोन्साई की जरूरत बहुत भिन्न हो सकती है आम तौर पर, इनडोर परिवेश सुखाने वाला और आउटडोर की तुलना में कम प्रकाश है, इसलिए आपको रोशनी और नमी के लिए कम आवश्यकता के साथ पेड़ का चयन करना चाहिए। इनडोर या बाहरी वातावरणों के लिए उपयुक्तता के अनुसार वर्गीकृत सबसे आम बोनसाई किस्मों में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • आंतरिक: अंजीर के पेड़, चेफ्लेरा, सीरिसा, बागिया, कैमेलिया और जापानी बॉक्सवुड
    • बाहरी: जुनिपर, सरू, देवदार, मेपल, बिर्च, बीच, जिन्कगो, लर्च और एल्म।
    • ध्यान दें कि अधिक प्रतिरोधी किस्मों में से कुछ, जैसे कि जूनिपर्स, इनडोर और आउटडोर उपयोग के लिए उपयुक्त हैं, जब तक उन्हें उचित देखभाल मिलती है
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 03 को शुरु करें
    3
    अपने बोन्साई का आकार चुनें बोन्साई आकार की एक विस्तृत विविधता में आती है - प्रजातियों के आधार पर वृक्षों का सेवन 90 सेंटीमीटर तक हो सकता है। यदि आप बोन्साई को एक पेड़ के पौधे या एक पौधे के पौधों से उगने के लिए चुनते हैं, तो यह छोटे से भी शुरू हो सकता है। बड़े पौधों को अधिक पानी, मिट्टी और सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास खरीद करने से पहले आपको जो कुछ भी ज़रूरत है
    • बोन्साई का आकार तय करते समय आपको कुछ पहलुओं पर विचार करना चाहिए:
      • कंटेनर के आकार का उपयोग करेगा-
      • आपके घर या कार्यालय में उपलब्ध स्थान-
      • आपके घर या कार्यालय में उपलब्ध धूप-
      • देखभाल की राशि जो आप पेड़ को दे सकते हैं (बड़े लोगों को छँटाई के लिए अधिक समय लगता है)
  • एक बोन्साई ट्री स्टार्ट 04 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संयंत्र का चयन करते समय अंतिम उत्पाद की कल्पना करें। एक बार जब आप तय करें कि किस प्रकार के बोन्सई का आकार आप चाहते हैं, तो नर्सरी या बोन्साई स्टोर पर जाएं और संयंत्र का चयन करें। ऐसा करने में, यह सुनिश्चित करने के लिए जीवंत हरे रंग की रंग की तलाश करें कि यह स्वस्थ है लेकिन याद रखें कि पर्णपाती पेड़ के पतन में अलग-अलग रंगीन पत्ते हो सकते हैं। अंत में, आपकी खोज को सबसे सुंदर और स्वस्थ पौधों तक सीमित करने के बाद, कल्पना करें कि छाँटने के बाद उनमें से प्रत्येक कैसी रहेगी। बोन्साई के बढ़ने का मजाक यह छंटाई में है और धीरे-धीरे इसे ढालता है जब तक कि आप जिस तरह से आप चाहते हैं तब तक रहता है, जो कि साल लग सकता है। एक पेड़ का चयन करें जिसका प्राकृतिक आकार आपको छंटाई या स्वरूपण योजना को दिये जाने पर दिया गया है।
    • ध्यान दें कि यदि आप बीज से बोन्साई बढ़ाना पसंद करते हैं, तो आपके पास विकास के लगभग हर चरण में वृक्ष की वृद्धि को नियंत्रित करने की क्षमता होगी। हालांकि, प्रजातियों के आधार पर, वयस्क वृक्ष बनने में 5 साल तक लग सकते हैं। इसलिए यदि आप जल्द ही वृक्ष (अपेक्षाकृत) को छंटाई या आकार देने में रुचि रखते हैं, तो पहले से ही एक बड़े होकर खरीदना बेहतर है
    • आपके पास एक और विकल्प है कि बोन्साई को अंकुर से बढ़ाना। पौधों की शाखाएं बढ़ते पेड़ों से कट जाती हैं और एक नई मिट्टी तक प्रत्यारोपित होती हैं जो कि एक अलग, फिर भी आनुवांशिक रूप से समान, पौधे की शुरुआत होती हैं। वे एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे बीज के रूप में विकसित होने में लंबे समय तक नहीं लेते हैं, लेकिन पेड़ के विकास पर अभी भी बहुत अच्छा नियंत्रण प्रदान कर सकते हैं।
  • एक बोन्साई ट्री स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 05
    5
    एक फूलदान चुनें. बोन्साई की मुख्य विशेषता यह है कि वे बर्तन में उगाए जाते हैं जो कि विकास को सीमित करते हैं। पौधों की जड़ों को कवर करने के लिए पर्याप्त मिट्टी के लिए यह काफी बड़ा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि कौन सा गुलदस्ता उपयोग करने का निर्णय लेना है, इस पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। जब पेड़ पानी पिलाया जाता है, तो यह नमी को जड़ों से मिट्टी से अवशोषित करता है, इसलिए आपको बर्तन में इतनी छोटी मिट्टी नहीं छोड़नी चाहिए कि जड़ें नमी को नहीं रोक सकें। अपनी सड़ांध को रोकने के लिए, आप भी यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पोत के नीचे तल में एक या अधिक निकासी छेद हैं। यदि नहीं, तो आप इसे स्वयं कर सकते हैं
    • यद्यपि फूलदान को वृक्ष का समर्थन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, आपको अपने बोन्साई के सौंदर्यशास्त्र के बारे में चिंतित होना चाहिए। पेड़ों को बहुत बड़ा पेड़ अजीब और बौना देख छोड़ सकते हैं जड़ों के लिए काफी बड़ा कंटेनर खरीदें, लेकिन उनके मुकाबले ज्यादा बड़ा नहीं है, क्योंकि विचार यह है कि पॉट दृश्य को परेशान किए बिना पेड़ को सौंदर्यशास्त्र से पूरक करता है।
    • कुछ लोग बोन्साई को सरल और व्यावहारिक कंटेनर में विकसित करना पसंद करते हैं और उन्हें बढ़ने के बाद उन्हें सबसे सुंदर लोगों में स्थानांतरित करना पसंद करते हैं। यह प्रक्रिया नाजुक प्रजातियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है क्योंकि इससे आपको बाद में जब आपका पेड़ सुंदर और स्वस्थ होता है, तब "अच्छा" पॉट खरीदने के लिए अनुमति देता है।
  • भाग 2
    वृक्षों को पैक करना

    एक बोन्साई वृक्ष चरण 06 को शुरु करें
    1
    पेड़ को तैयार करें अगर आपने स्टोर से बोनसाई खरीद ली है और यह एक बदसूरत प्लास्टिक के कंटेनर में आया है या आप अपना पेड़ उगाया है और इसे सही बर्तन में डालना चाहते हैं, तो आपको ट्रांसप्लांट के लिए संयंत्र तैयार करने की आवश्यकता होगी। सबसे पहले, यह वांछित प्रारूप को कम कर दिया गया होगा। यदि आप इसे प्रत्यारोपित होने के बाद कुछ हद तक विकसित करना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे विकास को निर्देशित करने के लिए एक मजबूत तार के साथ ट्रंक या शाखाओं को लपेटो। प्रत्यारोपित होने से पहले पेड़ को अपने सबसे अच्छे होने की आवश्यकता होगी, क्योंकि प्रक्रिया इसके लिए मुश्किल हो सकती है।
    • मौसमी जीवन चक्रों वाले पेड़, जैसे कई पर्णपाती प्रजातियों, वसंत में सबसे अच्छे रूप से प्रत्यारोपित होते हैं, क्योंकि इस मौसम के उच्च तापमान में कई पौधों में वृद्धि की स्थिति में प्रवेश करने का कारण बनता है, जिसका मतलब है कि वे छंटाई से ठीक हो जाएंगे और रूट काटने वाले की तेजी से
    • ट्रांसप्लांटिंग से पहले पानी को कम करना दिलचस्प हो सकता है, क्योंकि गीली मिट्टी की तुलना में शुष्क, ढीली मिट्टी के साथ काम करना बहुत आसान है।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 07 शीर्षक से चित्र
    2
    पेड़ निकालें और जड़ों को साफ करें पौधे को मौजूदा बर्तन से बाहर निकालना, सावधान रहना, मुख्य तने को तोड़ने या क्षति न करना। आप इस प्रक्रिया में मदद करने के लिए एक potting चप्पू का उपयोग कर सकते हैं अधिकांश जड़ों को नए पोत में प्रत्यारोपण से पहले काटा जाएगा। हालांकि, जड़ों के बारे में स्पष्ट रूप से देखने के लिए, अक्सर उनसे जुड़े पृथ्वी को ब्रश करने के लिए आवश्यक होता है। अपनी दृष्टि को अवरुद्ध करने वाले गंदगी के ब्लॉकों को हटाकर स्वच्छ करें। इस समय में गार्डन रैक, चिपक, चिमटी और इसी तरह के उपकरण उपयोगी होते हैं।
    • जड़ों को पूरी तरह से साफ नहीं करना है, बस इतना है कि आप देख सकते हैं कि आप उन्हें छंटनी करते समय क्या कर रहे हैं।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 08 को शीर्षक से चित्र दिखाएं
    3
    जड़ों को छाँटें अगर उनकी वृद्धि ठीक से नियंत्रित नहीं है, तो कंटेनर के लिए बोन्साई आसानी से बहुत बड़ी हो सकती है यह सुनिश्चित करने के लिए कि वृक्ष नियंत्रित और सुव्यवस्थित रहता है, इसे जलोढ़ करके जड़ें। बड़े, मोटी जड़ों और ऊपर की ओर का सामना करना पड़ रहा है, मिट्टी की सतह के करीब होगा कि लंबे, पतली जड़ों का एक नेटवर्क छोड़ने, ऊपर की ओर काट। जल को जड़ टिपों द्वारा अवशोषित किया जाता है - इसलिए एक छोटे फूलदान में, पतली जड़ों के कई हिस्सों को आमतौर पर एक बड़े जड़ से बेहतर होता है



  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 09 शीर्षक से चित्र देखें
    4
    बर्तन तैयार करें इससे पहले, एक ताजा, शुष्क मिट्टी के आधार पर रखें जो पौधे को वांछित ऊंचाई देता है। खाली पॉट के निचले भाग में, आधार के रूप में काम करने के लिए बड़े अनाज की एक परत डाल दीजिए और उसके ऊपर पतली, ढीला मिट्टी को जोड़ने। अच्छी जल निकासी के साथ एक माध्यम का प्रयोग करें, जैसा कि आम बगीचे की मिट्टी में बहुत अधिक पानी है और पौधे डूबता है। पेड़ की जड़ों को कवर करने के लिए बर्तन के शीर्ष पर कुछ जगह छोड़ दें।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 10 आरंभ करें चित्र शीर्षक
    5
    पेड़ को कंटेनर वांछित उन्मुखीकरण में नए बर्तन में संयंत्र की स्थिति। ठीक मिट्टी और अच्छे जल निकासी या बढ़ते माध्यम कंटेनर में समाप्त करें, पेड़ की जड़ प्रणाली को कवर। यदि वांछित है, तो आप बजरी या पीट की अंतिम परत डाल सकते हैं सौंदर्यशास्त्र के अनुकूल होने के अलावा, यह परत संयंत्र को जगह में रखने में मदद कर सकता है।
    • यदि पेड़ नए बर्तन में खड़ा नहीं है, तो बर्तन के नीचे स्थित जल निकासी छेद के माध्यम से एक मजबूत तार गुजरती हैं और संयंत्र को जगह में सुरक्षित करने के लिए जड़ प्रणाली के चारों ओर बाँधते हैं।
    • आप मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए पोत के नाली के छेद पर स्क्रीन स्थापित कर सकते हैं, जो तब होता है जब पानी इन छेदों के माध्यम से जहाज से मिट्टी को बाहर निकालता है।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने नए बोन्साई का ख्याल रखना उनका नया पेड़ एक कट्टरपंथी और कुछ हद तक दर्दनाक प्रक्रिया से गुजर रहा है। इसे दोबारा बोतल करने के दो से तीन सप्ताह बाद, इसे आंशिक प्रकाश के साथ जगह में छोड़ दें, हवा या सीधे धूप से सुरक्षित रखें। जल संयंत्र, लेकिन उर्वरक का उपयोग नहीं करते जब तक कि जड़ें फिर से स्थापित नहीं की जातीं प्रक्रिया के बाद "साँस" करने के लिए पेड़ का समय देकर, आप इसे नए घर के अनुकूलन और समय के साथ, कामयाब हो सकते हैं।
    • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, वार्षिक जीवन चक्र के साथ पर्णपाती पेड़ वसंत ऋतु में वृद्धि की अवधि के माध्यम से जाना जाता है। इसलिए, सर्दियों की निष्क्रियता अवधि बीत जाने के बाद, इस मौसम में उन्हें प्रत्यारोपण करना सबसे अच्छा है। यदि आपका पर्णपाती एक घर का प्लांट है, तो इसे प्रत्यारोपण से उबरने के लिए समय देने के बाद, आप उसे बाहर ले जा सकते हैं, जहां उच्च तापमान और बढ़ते सूर्य की रोशनी प्राकृतिक विकास चक्र को गति प्रदान कर सकती है।
    • जब आपकी बोन्साई स्थापित होती है, तो आप बर्तन में अन्य छोटे पौधों को रखने की कोशिश कर सकते हैं। अगर उन्हें ध्यान में रखा गया है और देखभाल के साथ बनाए रखा गया है, तो वे आपको सुंदर रहने की तस्वीर बनाने की अनुमति दे सकते हैं। अपने बोन्साई के समान क्षेत्र से देशी पौधों का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि पानी और प्रकाश का एक शासन सभी के लिए काम करे।
  • भाग 3
    बीज से एक पेड़ की शुरुआत

    एक बोन्साई वृक्ष चरण 12 आरंभ करने वाली तस्वीर
    1
    बीज प्राप्त करें बोन्साई को एक बीज का उपयोग करना एक बहुत ही लंबी और धीमी प्रक्रिया है। पेड़ के प्रकार के पौधे के आधार पर, ट्रंक के लिए व्यास में केवल 2.5 सेमी तक पहुंचने में 4 से 5 साल लग सकते हैं। कुछ बीज को भी अंकुरित करने के लिए नियंत्रित परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह विधि शायद अनुभव है सुप्रीम बोन्साई के साथ, क्योंकि इससे आपको पौधे की वृद्धि पर पूरी तरह से नियंत्रण होने की अनुमति मिलती है, इसलिए यह मिट्टी छोड़ती है। शुरू करने के लिए, एक दुकान में इच्छित प्रजातियों के बीज खरीद या जंगली में उन्हें इकट्ठा।
    • कई पर्णपाती पेड़, जैसे ओक, बर्च और बर्च, में बीज होते हैं जिन्हें तुरंत पहचाना जा सकता है (जैसे ओक एकोर) और वृक्ष को सालाना छोड़कर। बीज प्राप्त करना आसान होने पर, इन प्रकार के पेड़ बहुत अच्छे विकल्प होते हैं यदि आप बीज से बोन्साई बनाने की योजना बना रहे हैं।
    • ताजी बीज प्राप्त करने की कोशिश करें उस समय की अवधि में पेड़ के बीज अंकुरण कर सकते हैं आमतौर पर पौधे के बीज या फूलों की तुलना में कम होते हैं। उदाहरण के लिए, ओक बीजों (एकॉर्न) "कूलर" हैं जब वे शुरुआती गिरावट में काटा जाता है और फिर भी कुछ हरे रंग को बनाए रखता है।
  • एक बोन्साई ट्री चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बीज अंकुरित होने दें एक बार जब आप अपने बोन्साई के लिए उपयुक्त बीज इकट्ठा करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि वे अंकुरित हो जाएं। परिभाषित मौसम के साथ गैर-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, बीज आमतौर पर गिरावट के पेड़ों से गिरते हैं, सर्दियों में निष्क्रिय होते हैं, और फिर वसंत में अंकुरित होते हैं। इन क्षेत्रों के मूल रूप से पेड़ों के बीज आमतौर पर जैविक रूप से ठंडे सर्दियों के तापमान और वसंत में गर्मी की क्रमिक वृद्धि से गुजरने के बाद अंकुरित करने के लिए कोडित होते हैं। ऐसे मामलों में, यह आवश्यक है कि उनके बीजों को इन परिस्थितियों में उजागर करें या उन्हें रेफ्रिजरेटर में अनुकरण करें।
    • यदि आप सेट मौसम के साथ एक समशीतोष्ण वातावरण में रहते हैं, तो आप अपने बीज को मिट्टी से भरा एक छोटे फूलदान में दफन कर सकते हैं और इसे सर्दियों और शुरुआती वसंत के दौरान बाहर रख सकते हैं। यदि नहीं, तो आप सर्दियों के अनुकरण के लिए रेफ्रिजरेटर में बीज छोड़ सकते हैं। उन्हें एक प्लास्टिक बैग में एक ज़िप और एक नम, ढीले विकास माध्यम जैसे वर्मीक्यूलिट में डाल दें और उन्हें वसंत में हटा दें जब आप पौधों को आते देखते हैं।
      • तापमान के प्राकृतिक चक्र को अनुकरण करने के लिए जो धीरे-धीरे देर से गिरने से शुरुआती वसंत तक गिरता है, शुरुआत में रेफ्रिजरेटर के नीचे बीज बैग रखो। अगले दो हफ्तों में, इसे ऊपर ले जाएं, शेल्फ द्वारा शेल्फ, जब तक यह शीर्ष तक नहीं पहुंच जाता है, फ्रीज़र के पास। फिर, सर्दियों के अंत में, बैग नीचे जाकर, शेल्फ द्वारा शेल्फ की प्रक्रिया को उल्टा कर दें।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    पौधों को फूलदान या ट्रे में डालें। एक बार जब पौधे बढ़ने लगते हैं, तो वे आपकी पसंद के एक कंटेनर में मिट्टी के साथ उगाए जाने के लिए तैयार होंगे। यदि आप बीज को स्वाभाविक रूप से बाहर उगने की इजाजत देते हैं, तो वे उस बर्तन में रह सकते हैं जिसमें उन्हें अंकुरित किया गया था। अन्यथा, स्वस्थ बीज को रेफ्रिजरेटर से एक बर्तन या पैन में स्थानांतरित करें। उनके लिए थोड़ा छेद खोदें और उनको दफनाने के लिए मुख्य रोड़ें छोड़ दें और रूट जड़ें नीचे का सामना कर रही हैं। पानी तुरंत और बीज के चारों ओर मिट्टी रखने के लिए नम, लेकिन भिगो नहीं, या जड़ सड़ सकता है
    • पौधों के नए कंटेनरों में बसने के बाद 5 या 6 सप्ताह तक उर्वरक का उपयोग न करें। धीरे धीरे शुरू करो, केवल छोटी मात्रा का उपयोग करें, या आप संयंत्र के जवान जड़ों को "जलाने" को समाप्त कर सकते हैं, उन्हें उर्वरक रसायनों के लिए अत्यधिक मात्रा में नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक उपयुक्त तापमान के साथ एक स्थान में रोपाई रखें। जैसे-जैसे बीज बढ़ते जाते हैं, उन्हें ठंडा तापमान पर सीधे प्रदर्शित नहीं करना महत्वपूर्ण होता है, या आप अपने युवा पौधे खो सकते हैं। यदि आप एक गर्म स्प्रिंग स्थान पर रहते हैं, तो आप सावधानीपूर्वक अपने नए रोपाई को गर्म, फिर भी आश्रय, आउटडोर स्थान के लिए पेश कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करना है कि पौधों को तेज हवाओं या निरंतर धूप का सामना नहीं करना पड़ता है, जब तक कि उनकी प्रजातियां एक है आपके भौगोलिक क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से जीवित रह सकते हैं हालांकि, यदि आप उष्णकटिबंधीय पौधे उग रहे हैं या मौसम के बाहर बीज अंकुरण कर रहे हैं, तो यह सबसे बेहतर हो सकता है कि रोपण घर के भीतर या ग्रीनहाउस में रखे जहां यह गरम हो।
    • चाहे आप युवा पौधे क्यों न रखें, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि उन्हें अक्सर मिलता है, लेकिन अत्यधिक नहीं, पानी। मृदा नम रखें, लथपथ नहीं।
  • एक बोन्साई वृक्ष चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    5
    युवा पौधों की देखभाल करें पौधों को बढ़ने के साथ-साथ पानी और सूर्य के संपर्क में रहने के अपने शासन को जारी रखें। सजी पत्तियां विकसित करने और विकसित होने से पहले पर्णपाती पेड़ बीज के सीट से सीधे दो छोटे पत्ते अंकुरित करेंगे। जैसा कि वृक्ष एक ऐसी प्रक्रिया में फिर से बढ़ता है जिसे आमतौर पर साल लगते हैं, आप धीरे-धीरे इसे बड़े और बड़े कंटेनरों में जोड़ सकते हैं ताकि वृक्ष आपके इच्छित आकार तक पहुंच सकें।
    • एक बार जब पेड़ अधिक या कम स्थापित हो जाता है, तो आप उसे बाहर की जगह पर छोड़ सकते हैं जहां सुबह धूप और दोपहर की छाया प्राप्त होती है, जब तक प्रजाति एक है जो आपके भौगोलिक क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से जीवित रह सकती है। यदि स्थानीय मौसम उचित नहीं है तो उष्णकटिबंधीय पौधों और अन्य नाजुक बोन्साई किस्मों को हमेशा घर के अंदर रखा जाना आवश्यक हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जड़ों को छूने से आम तौर पर छोटे पर्यावरण के साथ संयंत्र सौदा में मदद करता है।
    • आप अन्य प्रकार के वृक्षों के साथ बोन्साई भी बना सकते हैं।
    • मूल ट्री शैलियों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें, जैसे कि ऊर्ध्वाधर, अनौपचारिक और कैस्केडिंग।
    • अपने पेड़ को बड़े कंटेनर में लगा दें और ट्रंक की मोटाई बढ़ाने के लिए इसे एक या दो साल तक बढ़ने दें।
    • पेड़ अगले साल तक जब तक पेड़ काटना या आकार लगाने का प्रयास नहीं करता तब तक बढ़ने लगी।
    • पेड़ को मरने और इसे अच्छी तरह से देखभाल न करें
    • साइट पर दूषित होने से बचने के लिए घर के भीतर रखे गए जहाजों कंकड़ की परतें प्राप्त करना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com