IhsAdke.com

कूक्सामा कैसे बनाएं

कूक्सामा एक प्रकार का लटक गया बगीचे है। अपने घर के लिए एक कुकैमा बनाना एक अति मजेदार गतिविधि हो सकती है आपको पौधों को लपेटने के लिए धरती गेंदों और काई बनाने की आवश्यकता होगी और उन्हें छत पर टांग दें और पौधों को नियमित रूप से पौष्टिक रूप से कोकडामा स्वस्थ रखने के लिए पानी डालें।

चरणों

भाग 1
ग्राउंड बॉल बनाना

एक कुकदामा चरण 1 को बनाएं
1
एक प्रकार का पौधा चुनें जब तक यह आपके घर की सजावट से मेल खाती है, तब तक आप कुकडामा बनाने के लिए किसी भी संयंत्र का उपयोग कर सकते हैं। प्रक्रिया के अंत में, पौधों को छत में हुक में लटका दिया जाएगा, स्ट्रिंग के साथ। परंपरागत कोकडामा कई प्रकार के पौधों से बना है, इसलिए अलग-अलग होने से डरो नहीं। एक बगीचे की दुकान के माध्यम से जाओ और एक उद्यान बनाने के लिए कुछ इनडोर पौधों को खरीदते हैं। यदि आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव है, तो आप कूक्सामा में बाहरी पौधे भी रख सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक कोकदामा चरण 2
    2
    जड़ों से मिट्टी से पौधों को निकालें। चाहे आप इनडोर या आउटडोर पौधों का उपयोग कर रहे हों, पहला कदम उन्हें जड़ से मिट्टी या फूलदान से निकालना है। धरती के अवशेषों को दूर करने के लिए धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को जड़ से चलाएं, या पानी चलने में उन्हें धो लें, यदि वे बहुत पतले हैं
    • घर के बाहर एक बाहरी संयंत्र लेते समय, यह देखें कि क्या यह कीड़े या अन्य प्रकार की कीटों से दूषित नहीं है।
  • एक कुकदामा चरण 3 बनाओ चित्र बनाएं
    3
    काई और बोन्साई सब्सट्रेट मिलाएं। एक बाल्टी और एक प्लास्टिक बैग अलग करें और दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए। स्पॉग्नुम प्रकार के काई के सात टुकड़े और बोन्साई सब्सट्रेट के तीन भागों का इस्तेमाल गेंद को बनाने के लिए करें, जब तक कि मिट्टी भी ठीक नहीं होती है।
    • आपको पौधों की जड़ों को पूरी तरह से कवर करने वाली गेंद बनाने के लिए पर्याप्त काई और मिट्टी की आवश्यकता होगी। सटीक राशि कोक्सामा के आकार पर निर्भर करता है।
  • एक कुकदामा चरण 4 को चित्रित करें चित्र
    4
    गंदगी की एक गेंद बनाओ बाल्टी या प्लास्टिक की थैलियों से कुछ काई और मिट्टी को निकालें और अपने हाथों से मिश्रण लपेटें जब तक कि यह एक मोटी, फर्म की गेंद को एक पौधे की जड़ों को कवर करने के लिए काफी बड़ा बनाता है। जब किया, गेंद एक तरफ रख दीजिए।
  • एक कुकैयामा चरण 5 को बनाएं
    5
    काई के साथ जड़ों जकड़ें स्फ्लेनम का काई का उपयोग करें आप इसे इंटरनेट या बागवानी दुकानों में पा सकते हैं। पूरी तरह से उन्हें कवर जब तक मॉस के कई परतों के साथ संयंत्र की जड़ों को लपेटें। फिर उन्हें पकड़ने के लिए जड़ों के चारों ओर तार का एक सा लपेटो।
    • आवश्यक मॉस की मात्रा गेंद के आकार पर निर्भर करती है।
  • एक कुकैयामा चरण 6 नामक चित्र बनाएं
    6
    गेंद के बीच में जड़ों को रखें। गेंद को आधा में खोलें और जमीन में पौधे की जड़ डालें। तब गेंद को दबाएं जब तक यह जड़ों के चारों ओर कसकर बंद नहीं हो जाता।
  • भाग 2
    रैपिंग और फांसी के पौधे

    एक कुकैयामा चरण 7 नामक चित्र बनाएं
    1
    पीट काई के साथ गेंद को कवर करें पीट मोस की परत के साथ गेंद को लपेटें इस विशिष्ट प्रकार के काई खोजने के लिए, इंटरनेट पर खोज करें या किसी बगीचे की दुकान पर जाएं। काई के साथ पूरी तरह से गेंद को कवर करें, बाहर कोई छोटा सा टुकड़ा छोड़ नहीं।
    • मॉस की मात्रा बॉल के आकार पर निर्भर करेगी।



  • एक कूक्सामा चरण 8 को चित्रित करें
    2
    गेंद को पकड़ने के लिए स्ट्रिंग का उपयोग करें जगह में पीट काई रखने के लिए स्ट्रिंग के साथ गेंद को लपेटें जमीन के ढंकने के चारों ओर कड़े कसने और कसकर एक साथ जमीन पकड़कर जब तक आप कुछ भी नीचे खटखटाने के बिना कूक्सामा को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • एक कुकैयामा चरण 9 को चित्रित करें चित्र
    3
    कूक्सामा को लटका देने के लिए टाई टाई कूक्सामा को पकड़ने के लिए पर्याप्त स्ट्रिंग का एक टुकड़ा लें स्ट्रिंग के अलग-अलग किनारों पर स्ट्रिंग के दो सिरों को बाँध जो आप गेंद को टाई करते थे। इस प्रकार, आप छत पर संयंत्र लटका करने के लिए एक लूप कर देगा।
  • एक कुकैयामा चरण 10 नामक चित्र बनाएं
    4
    कूक्सामा को लटकाओ उन्हें लटका करने के लिए एक जगह चुनें। पौधों को उत्तर की ओर खिड़की में रखें, यदि संभव हो तो। अगर आपके पास उत्तर की ओर मुड़ने वाली खिड़की नहीं है, तो दक्षिण, पूर्वी या पश्चिम के सामने एक खिड़की से 30 सेमी या 60 सेमी पौधों को लटका दें।
  • भाग 3
    कोकडामा को बनाए रखना

    मेक ए कुकडामा चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    पौधों को रोजाना मिलाएं। हर दिन पौधों पर सिंक से कुछ पानी स्प्रे करें। आप नमी बढ़ाने के लिए कूक्सामा के तहत पानी और कंकड़ के ट्रे भी रख सकते हैं।
  • एक कुकैयामा चरण 12 को बनाओ चित्र
    2
    नियमित रूप से पौधों को गीला करें कूक्सामा को सोखने के लिए, उन्हें कमरे के तापमान पर दस मिनट के लिए पानी की एक कटोरी में भिगो दें। फिर, एक छलनी में गेंद को जगह दें जब तक कि वह टपकता नहीं रोकता और कूक्सामा को वापस लटकाए।
    • कूक्सामा को गीला होना चाहिए जब वे बहुत हल्के होते हैं और पौधों के पत्तों को भूरे रंग के होते हैं।
  • एक कुकैयामा चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र बनाएं
    3
    मृत पत्तियों को अक्सर ट्रिम करें छोटे पौधों पर ध्यान दें। जैसे ही आप मृत या भूरे रंग के पत्तों की उपस्थिति को देखते हैं, कैंची की एक जोड़ी लेकर और उन्हें काट लें।
    • यदि आप भूरे रंग के पत्तों की एक निरंतर उपस्थिति देखते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको संयंत्र को अधिक बार पानी की जरूरत है
  • मेक ए कुकडामा चरण 14 नामक चित्र
    4
    पौधों को दोबारा बढ़ाना जब वे बढ़ते हैं। जैसे पौधे बढ़ते हैं, जड़ें जमीन के मैदानों के पार जाने लगती हैं। ऐसा होने पर, उन्हें नए गेंदों पर पुनर्विचार करें यह आमतौर पर एक वर्ष में एक या दो बार किया जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com