IhsAdke.com

पौधों को कैसे फ़ीड करें

पौधों के लिए एक स्वस्थ और जोरदार ढंग से विकसित करने के लिए (एन), फास्फोरस (पी), पोटेशियम (K) नाइट्रोजन का एक मिश्रण और अन्य सूक्ष्म पोषक आवश्यकता होती है। इन पोषक तत्वों में से कई लोग मिट्टी में स्वाभाविक रूप से मौजूद हैं, लेकिन बाद के वर्षों में हर वसंत नई फूल, घास या वनस्पति रोपण, उनकी मात्रा कम हो जाती है और वे बदला जाना चाहिए। संयंत्र पोषण के लिए विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
निर्मित उर्वरक का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक से फीड प्लांट्स चरण 1
1
घास और एक दानेदार उर्वरक के साथ उद्यान फ़ीड। दानेदार रूप में आने वाली उर्वरकों को बगीचे या लॉन के चारों ओर छिड़कना आसान होता है। चूंकि आपको सीधे मिट्टी तक आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपको इसे कुछ महीनों में पुन: लागू करना होगा। उर्वरक को पिछले लंबे समय तक बनाने के लिए, एक रेक का प्रयोग करें ताकि इसे बगीचे की रेखाओं के साथ मिट्टी में घुसना हो।
  • वाणिज्यिक उर्वरकों का नाम एन-पी-के दर पर रखा जाता है, जिसमें वे प्रत्येक पदार्थ की मात्रा देखते हैं। यदि आप सिर्फ घास का निषेचन कर रहे हैं, नाइट्रोजन में एक विशेष रूप से उच्च उर्वरक का चयन करें क्योंकि इससे पौधे हरे और जोरदार बढ़ते हैं। यदि आप पुष्प पौधों या बल्बों को निषेचन दे रहे हैं, तो फॉस्फोरस में एक उर्वरक चुनें, जो फूलों में सहायता करता है।
  • एक जीवंत लॉन के लिए, नए घास के बीज लगाने के बाद दानेदार उर्वरक का उपयोग करें। आप इसे हाथ से छिड़क कर सकते हैं या एक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, जो इसे समान रूप से विस्तार के साथ वितरित करता है।
  • दानेदार नियंत्रित रिलायंस उर्वरक आपकी मदद कर सकते हैं यदि आपके पास एक व्यापक लॉन है और इसे वर्ष में दो बार से भी अधिक निषेचन नहीं करना है। ग्रेन्युल, इस मामले में, उर्वरक को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे रिलीज करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • पिक्चर शीर्षक फीड प्लांट्स चरण 2
    2
    बोतलबंद पौधों के लिए तरल उर्वरक का उपयोग करें। बोतलों या स्प्रे में आने वाले उर्वरक सभी बर्तनों में रखा पौधों के लिए उपयुक्त हैं।
    • पौधों की जड़ों के आसपास की सिफारिश की मात्रा डालें या इंजेक्षन करें। वे तुरंत सामग्री को अवशोषित करेंगे और आप अगले कुछ दिनों में परिवर्तनों को नोटिस करेंगे।
    • बहुत अधिक तरल उर्वरक पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए लेबल पर सुझाई गई मात्रा से ज्यादा उपयोग न करें।
  • विधि 2
    कार्बनिक पदार्थ के साथ पौधों को दूध पिलाने

    पिक्चर शीर्षक फीड प्लांट्स चरण 3
    1
    खाद का उपयोग करें खाली खाद पौधों fertilizing के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक रहा है। आप कई बगीचे के घरों में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम युक्त गुआनो चमड़े के बक्से भी खरीद सकते हैं। बर्ड लिटर किसानों और माली के बीच एक लोकप्रिय पसंद है। उन पौधों की जड़ों के आस-पास पदार्थ को वितरित करें जो आप फ़ीड करना चाहते हैं।
  • पिक्चर नामित फीड प्लांट्स चरण 4
    2
    हड्डी का भोजन या रक्त भोजन का उपयोग करें ये पदार्थ, जानवरों की हड्डियों और खून से बने होते हैं, इसमें बड़ी मात्रा में नाइट्रोजन और फास्फोरस होते हैं। वे बैग या बक्से में बागवानी दुकानों में उपलब्ध हैं उन्हें अपने पौधों की जड़ों के आसपास वितरित करें
    • आप पौधों को उर्वरक सामग्री को पौधों के दौरान खोदकर छिद्रों को जोड़कर खाद कर सकते हैं।
    • बीज या शूट डालने से पहले रोपण के रास्ते में आटा को मिलाकर बनाने की कोशिश करें, फिर सब कुछ तैयार होने के बाद ऊपरी मिट्टी में जोड़ दें।
    • अधिकांश किसानों या मालीकारों का मानना ​​है कि जानवरों के पदार्थ पौधों के लिए सबसे अच्छा पोषण प्रदान करते हैं, लेकिन यदि आपके पास हड्डी या रक्त के उपयोग के बारे में आरक्षण है, तो आप कपास के आटे का उपयोग कर सकते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक फीड प्लांट्स चरण 5
    3
    खाद के साथ मिट्टी को पोषण करें यौगिक, या धरण, समय के साथ पोषित पौष्टिक और स्वस्थ पौधों को रखने से ज्यादा काम करता है। यह समय-समय पर उन्हें खाद करने के लिए अभी भी एक अच्छा विचार है, लेकिन यौगिक में पोषक तत्व स्वस्थ पौधों के लिए उत्कृष्ट आधार प्रदान करते हैं।
    • आप यौगिकों के लिए एक टोकरी में सब्जियों और दूसरों से पेल्स इकट्ठा करके अपना स्वयं का खाद बना सकते हैं।
    • परिसर को बगीचे के घरों से भी खरीदा जा सकता है
  • विधि 3
    जानने के लिए जब पौधों को खिलाने के लिए

    पिक्चर शीर्षक से फीड प्लांट्स चरण 6
    1
    उन्हें रोपण के द्वारा फ़ीड। किसी भी समय आप एक नया बाग लगा रहे हैं या किसी संयंत्र को बोतल कर रहे हैं, यह अच्छी तरह से खाने के लिए इसे खाद के लिए एक अच्छा विचार है। मिट्टी में खाद का काम करें, छिद्रों में आटे को वितरित करें या नयी सघन मिट्टी पर दानेदार उर्वरक छिड़कें।
    • याद रखें कि नाइट्रोजन का कारण बनता है और पत्तियों को सख्ती से बढ़ने का कारण बनता है, फास्फोरस एक स्वस्थ जड़ प्रणाली का पोषण करता है, और पोटेशियम पौधों को उनके आकार और सुंदर कली में स्वास्थ्य देता है। प्रत्येक प्रकार के पौधे की विभिन्न जरूरतें हैं, इसलिए यदि आप अपने पौधों के पोषण के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने स्थानीय बगीचे के घर में किसी विशेषज्ञ को शोध या पूछना सुनिश्चित करें।
  • पिक्चर नामित फीड प्लांट्स चरण 7
    2
    उन्हें हर कुछ महीनों में फ़ीड करें। जब तक कोई समस्या पौधों को खिलाने के लिए नहीं दिखती तब तक इंतजार न करें। जब वे आखिरी बार निषेचित किए गए थे, और इसके बाद के कुछ महीनों बाद इसे आगे बढ़ने की योजना बनाते हैं, तो यह रिकॉर्ड रखें।
  • पिक्चर नामित फीड प्लांट्स चरण 8
    3
    जब उन्हें स्वस्थ नहीं दिखता तब उन्हें भोजन करें यदि पौधे पीले या भूरे रंग के धब्बे, टूटे हुए पत्ते या अन्य समस्याएं हैं, तो वे कुपोषित होने की संभावना है। आप उर्वरक स्प्रे खरीद सकते हैं जो तत्काल मदद के रूप में काम करते हैं और पौधों को पुनर्जीवित करते हैं जो एक अनुपयुक्त स्थिति में हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने खुद के संयंत्र पोषण बनाना मुश्किल नहीं है। अंडेरेल्ले, सूखे पत्ते और कुछ सेब और केला के पेल्स को संयोजित करने का प्रयास करें, और आपके पौधों का कुछ थोड़ा सा होगा।
    • आपके बगीचे में कांच का स्वागत है वे अपघटन में तेजी लाने में मदद करते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com