IhsAdke.com

उर्वरक लेबल कैसे पढ़ें

पौधों, जैसे लोगों को, विकसित करने के लिए एक संतुलित आहार की आवश्यकता होती है। यहाँ उर्वरकों का `रहस्य` सबसे बुनियादी तरीके से अच्छी तरह से विस्तृत है।

चरणों

एक उर्वरक लेबल चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
1
पैकेज में मुख्य सक्रिय तत्वों की प्रतिशतता निर्धारित करें एन-पी-के (नाइट्रोजन - फास्फोरस - पोटेशियम) उर्वरक के हर लेबल पर सूचीबद्ध 3 सबसे प्रचुर मात्रा में अवयव हैं। वे हमेशा उस क्रम में रहते हैं, एन-पी-के आप उन्हें लेबल पर तीन नंबर के रूप में देखेंगे। कैसे: 30-10-10 / 10-5-5 / 21-0-0 लेकिन इसका क्या मतलब है और आप कैसे जानते हैं कि आपको कौन सा सूत्र चाहिए? पहला उदाहरण, 30-10-10 का अर्थ है कि यदि आपके पास उस उर्वरक की 100 ग्राम है, तो 30 ग्राम नाइट्रोजन, 10 ग्राम फॉस्फोरस और 10 ग्राम पोटेशियम होगा। शेष 50 ग्राम अक्रिय या निष्क्रिय अवयव होंगे।
  • एक उर्वरक लेबल चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2



    पता करें कि प्रत्येक संघटक का उपयोग किस प्रकार किया जाता है। नाइट्रोजन हरे रंग के लिए और पौधे की वृद्धि के लिए है। फास्फोरस और पोटेशियम फल, फूल और जड़ के लिए हैं। लॉन बनाने के लिए हरा जाना और इसे बढ़ाना, 21-0-0 सबसे तेज़ और सस्ता तरीका है यह अमोनियम सल्फेट है हालांकि, एक स्वस्थ लॉन रखने के लिए जो अधिक सूखे सहिष्णु है, आपको जड़ें अच्छी तरह से विकसित करना चाहिए। एक बहुउद्देशीय लॉन उर्वरक, जैसे 10-6-4, वास्तव में स्वस्थ लॉन के लिए एक बेहतर आहार होगा।
  • एक उर्वरक लेबल चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने संयंत्र की जरूरतों के बारे में अनुसंधान करें विभिन्न स्रोतों में जांच करें जानकारी की तुलना करें पेशेवरों आप पौधे रोपण के प्रकार के लिए सिफारिश करते हैं। जब आप उर्वरक खरीदते हैं, एन-पी-कश्मीर की प्रतिशतता के आपके ज्ञान से आपके निर्णय में मदद मिलेगी। नाइट्रोजन = ग्रीन / ग्रोथ फास्फोरस और पोटेशियम = फल / फूल / जड़ें
  • युक्तियाँ

    • आप निम्न के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं:
      • तेजी से अवशोषण के लिए तरल उर्वरक और
      • सूखे प्रकार जो थोड़ी देर बाद प्रभावी होते हैं, और
      • उर्वरकों को एक समान समय पर जारी करें जो पौधों को लाभ का विस्तार करते हैं।
    • सूखा उर्वरक घटकों को विभाजित किया जा सकता है, और निश्चित रूप से कम से कम भंग और पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ कई हफ्तों के लिए जड़ों को लगातार उपलब्ध होना चाहिए।
    • याद रखें: पौधों तत्वों को अवशोषित करते हैं और उन्हें विटामिन में बदल देते हैं। मनुष्य विटामिन को अवशोषित करते हैं और उन्हें तत्वों में बदलते हैं।
    • अच्छी तरह से निषेचित वनस्पति पौधों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है क्योंकि अलग और संयंत्र को अवशोषित करने के लिए मूल तत्वों में वापस ले लिया गया। उर्वरक भी मिट्टी की ढीली छोड़ देता है और जड़ों को ऑक्सीजन प्राप्त करने की अनुमति देता है।
    • उर्वरक लेबल को पढ़ते समय, आप मैग्नीशियम, कैल्शियम, सल्फर, लोहा, मैंगनीज, जस्ता, बोरान और मोलिब्डेनम जैसे रासायनिक घटकों में नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के अतिरिक्त आइटम देख सकते हैं। ये तत्व सुविधाओं पौधे की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं इन तत्वों में से कई प्राकृतिक रूप से मिट्टी में उपलब्ध हैं पौधे अपनी जड़ों और पत्तियों के माध्यम से (रासायनिक) तत्वों को अवशोषित करते हैं। पौधे इन कच्चे तत्वों को फल और पत्ते में परिवर्तित करते हैं, जो विटामिन में समृद्ध है। जैसे कि एडिटिंग खरीदने से बचें विटामिन बी और किसी भी उर्वरक में यह कहते हैं कि प्रोटीन या वसा शामिल हैं पौधे विटामिन, पशु चारा, दूध या किसी संसाधित भोजन को अवशोषित नहीं करते हैं।
    • उर्वरक तुरंत परिणाम नहीं देते हैं। कई मामलों में, किसी भौतिक परिवर्तन को देखने के लिए दो से तीन सप्ताह लगते हैं।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, तरल उर्वरकों को उनके उत्पाद के सूखी बराबर के मुकाबले आपको बहुत ज्यादा कीमत मिलती है, लेकिन वे तेज़ी से प्रभावित कर सकते हैं क्योंकि वे पहले से ही एक जलजनित रूप में हैं।

    चेतावनी

    • घरेलू पौधों पर बाहरी उपयोग के लिए किए गए उर्वरकों का उपयोग न करें संभावना है कि उर्वरक फसलों में उपयोग के लिए बने, झाड़ियां और पेड़ घरेलू पौधों या छोटे बर्तनों के लिए बहुत मजबूत होंगे।
    • बहुत अधिक उर्वरक का प्रयोग न करें! जब संदेह में, सिफारिश की तुलना में कम उपयोग करें, और नहीं यदि लेबल एक गिलास एक महीने में कहता है, तो आप हर दो सप्ताह में आधा कप का उपयोग कर सुरक्षित रहेंगे। वही घरेलू पौधों पर लागू होता है उन्हें हर महीने बड़ी मात्रा में जगह देने के बजाय उन्हें कमजोर समाधान के साथ खिलाया जा सकता है
    • अधिकांश रोपाई उर्वरक के उपयोग से लाभ नहीं करते हैं। जब तक आप यह महसूस न करें कि किसी भी उर्वरक को सुरक्षित रूप से लागू करने के लिए संयंत्र काफी पुराना है (3-4 सप्ताह) जब आप बहुत छोटे पौधों को निषेचन शुरू करते हैं, तो ऐसा कुछ कम मात्रा में करें।
    • ज्यादातर पौधे गिरावट या सर्दियों में एक निष्क्रियता अवधि पसंद करते हैं। यदि आप उष्णकटिबंधीय जीवों में रहते हैं, तो प्रारंभिक गिरावट में निषेचन रोकें वर्ष के इस समय में नई वृद्धि सर्दी में ठंढ क्षति के अधीन है। घरेलू पौधों को लगातार बढ़ने के बजाय मजबूर होने के बजाय `आराम` चरण होना चाहिए।
    • संयंत्र में सीधे उर्वरक को लागू न करें, विशेष रूप से गर्म धूप में। यह पत्ते को जलाने और संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • किसी भी रासायनिक के साथ, सुनिश्चित करें कि आप बच्चों की पहुंच से उर्वरक को रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com