IhsAdke.com

ब्लू हाइड्रेंजस का रंग कैसे रखें

एसिड मिट्टी में उगने पर नीले रंग में हाइड्रेंजस का फूल (गुलाबी के बजाय) कभी कभी हाइड्रेंजिया समय के साथ रंग बदल जाएगा जब मिट्टी का अम्लता का स्तर भिन्न होता है इसलिए यदि आप फूलों के नीले रंग को रखना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी के पीएच स्तर की निगरानी करना होगा और इसकी अम्लता को बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे। यह अपेक्षाकृत आसानी से किया जा सकता है: बस शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
विज्ञान को समझें

ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 1 रखें शीर्षक वाला चित्र
1
ध्यान दें कि नीले हाइड्रेंजिया एसिड मिट्टी पर बढ़ते हैं और गुलाबी हाइड्रेंजस क्षारीय मिट्टी पर बढ़ते हैं। हाइड्रेंजिया काफी अद्वितीय उद्यान पौधों हैं क्योंकि मिट्टी पीएच स्तर के अनुसार रंग बदलने की उनकी क्षमता है। इसका अर्थ है कि आपके बगीचे में हाइड्रेंजस का रंग पृथ्वी के अम्लता या क्षारीयता पर निर्भर करेगा।
  • इस घटना के पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि मृदा अम्लता के स्तर (पीएच के रूप में भी जाना जाता है) के आधार पर संयंत्र के लिए एल्यूमीनियम के विभिन्न स्तरों को उपलब्ध हो जाते हैं। एसिड मिट्टी में एल्यूमीनियम की एक उच्च सामग्री होती है, जिससे रंग नीला होता है।
  • एक क्षारीय मिट्टी हाइड्रेंजस में गुलाबी फूल उत्पन्न करेगी - पहले से ही एसिड मिट्टी में एक ही पौधे को नीले रंग का फूल बनाने का कारण होगा। इसका अपवाद सफेद या हरे रंग की हाइड्रेंजस है, जो मूल किस्म हैं और रंग बदल नहींते हैं। आपको सफेद हाइड्रेंजिया के रंग को गुलाबी या नीले रंग में बदलने की कोई भी कोशिश नहीं होगी।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 2 रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी मिट्टी पीएच स्तर की जांच करें यह देखने के लिए कि आपके बगीचे में मिट्टी क्षारीय या अम्लीय होती है, आपको पीएच स्तर का परीक्षण करना होगा। इससे आपको नीला हाइड्रेंजस बढ़ने की संभावना का अनुमान लगाने में मदद मिलेगी।
    • 5.5 नीचे पीएच के साथ मृदा का परिणाम नीले फूलों के उज्ज्वल हाइड्रेंजस में होगा।
    • जब पीएच 5.5 से 6.5 है, तो फूल एक अलग बैंगनी रंग होगा।
    • 6.5 से अधिक पीएच वाला एक मिट्टी फूलों को गुलाबी बनाती है।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 3 रखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह मूल्यांकन करने के लिए सफेद सिरका का उपयोग करें कि क्या मिट्टी क्षारीय या अम्लीय है। एक अच्छा संकेत प्राप्त करना संभव है कि आपकी मिट्टी क्षारीय या एसिड डिस्टिल्ड श्वेत सिरका का उपयोग कर रही है। बस अपनी मिट्टी की एक मुट्ठी भरो, शीर्ष पर सिरका डाल दिया और परिणाम के लिए प्रतीक्षा करें
    • अगर मिट्टी के संपर्क में आने पर सिरका फिसल जाता है और बुलबुले होता है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी क्षारीय है और गुलाबी हाइड्रेंजस उत्पन्न होगी। अधिक गहन उल्लास, अधिक क्षारीय पृथ्वी
    • यदि कुछ नहीं होता है, जब सिरका मिट्टी के संपर्क में आता है, इसका मतलब है कि मिट्टी तटस्थ या अम्लीय है, और नीले हाइड्रेंजस पैदा करने की अधिक संभावना है।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 4 रखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी मिट्टी की पीएच वैज्ञानिक रूप से जांचें यदि आप अपनी पीएच पीएच के सटीक मूल्य जानना चाहते हैं, तो आप इसे घर पीएच परीक्षण किट का उपयोग करके परीक्षण कर सकते हैं। इन बागवानी केन्द्रों या ऑनलाइन में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं, बस पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें।
    • वैकल्पिक रूप से, आपकी मिट्टी का नमूना एक स्थानीय उद्यान केंद्र पर भेजना संभव है जहां वे आपके लिए पीएच का परीक्षण करेंगे।
  • भाग 2
    मिट्टी को अधिक अम्लीय छोड़ दें

    चित्र ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 5 रखें
    1
    मिट्टी पर मौलिक सल्फर छिड़कें अपने हाइड्राजेस को नीले रंग में रखने के लिए, पीएच को नीचे 5.5 से नीचे करने के लिए वृक्ष के आसपास की मिट्टी पर मौलिक सल्फर छिड़का जाना चाहिए। मौलिक सल्फर की सटीक मात्रा भिन्न होती है, मिट्टी के प्रकार के आधार पर और पीएच को कितना समायोजित किया जाना चाहिए।
    • मार्ल या मिट्टी की मिट्टी को एक इकाई में 2.3 ग्राम मीटर के क्षेत्रफल पर मृदा पीएच के लिए मूलभूत सल्फर की 350 ग्राम की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में, यह पीएच को 6 से 5 में कम करने के लिए 350 ग्राम लेगा। दूसरी ओर, सैंडी मिट्टी या रेतीली मिट्टी, पीएच से एक को कम करने के लिए मौलिक सल्फर के 115 ग्राम से कम की आवश्यकता होती है।
    • पौधों के बाहरी किनारे की रेखा से लगभग 60 सेमी मूलभूत सल्फर छिड़काव करना शुरू करें। स्टेम से लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर दूर तक मिट्टी पर समान रूप से फैलाएं। यह वह क्षेत्र है जहां सबसे अधिक जड़ें बढ़ती हैं और पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं।
    • मिट्टी के शीर्ष में मौलिक सल्फर मिश्रण करने के लिए एक छोटे से हाथ का रैक का उपयोग करें, फिर अवशोषण सहायता के लिए उदारता से क्षेत्र को पानी दें। हाइड्रेंजिया के नीले रंग को बनाए रखने के लिए मौलिक सल्फर को शायद समय के साथ फिर से लागू करना होगा।
  • चित्र ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 6 रखें
    2
    अम्लीय यौगिक और एल्यूमीनियम सल्फेट पाउडर का उपयोग करें। क्षारीय मिट्टी के साथ एक बगीचे में हाइड्रेंजस संयंत्र और नीले फूल प्राप्त करने के लिए, आपको मिट्टी में अम्लीय यौगिक और एल्यूमीनियम सल्फेट की पर्याप्त मात्रा को शामिल करना होगा। संयंत्र के पूरे जीवन में नियमित रूप से आवेदन के साथ जारी रखें।
    • आप बागवानी केंद्र में एसिड उर्वरक खरीद सकते हैं - यह आम तौर पर "एरिकसियस" लेबल होता है एल्यूमिनियम सल्फेट बागवानी दुकानों या ऑनलाइन में पाउडर के रूप में उपलब्ध है (यह अक्सर "ब्लू हाइड्रेंजिया पाउडर" के रूप में चिह्नित किया जाता है)। पाउडर को सीधे पौधे की जड़ में लागू न करें, क्योंकि यह ऊतक को जला देगा।
    • इसके बजाय, एल्यूमीनियम सल्फेट का एक बड़ा चमचा 4 लीटर पानी में जोड़ें और परिपक्वता अवधि के दौरान परिपक्व हाइड्रेंजस के पानी के समाधान का उपयोग करें। एक मजबूत एकाग्रता को लागू करने के लिए परीक्षा न करें क्योंकि इससे जड़ें जला सकती हैं।
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 7 रखें शीर्षक वाला चित्र



    3
    फॉस्फोरस में कम और पोटेशियम में समृद्ध एक उर्वरक को लागू करें। सभी हाइड्रेंजस को अच्छे निषेचन से लाभ मिलता है एक झाड़ी में नीले फूलों को बनाने या रखने के लिए, एक उर्वरक का उपयोग करें जो फास्फोरस में कम है और पोटेशियम में समृद्ध है।
    • इसे अज़ेलेस, कैमेलिया और रोडोडेंड्रंस के लिए उपयुक्त उर्वरक के रूप में लेबल किया जा सकता है।
    • हड्डियों जैसे उर्वरकों का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे मिट्टी को अधिक क्षारीय छोड़ दिया जाएगा, आपके द्वारा किए गए सभी काम को हटा दें।
  • चित्र ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 8 रखें
    4
    मिट्टी की अम्लता बढ़ाने के लिए कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करें यदि आप अपने बगीचे में रसायनों का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, तो कुछ कार्बनिक पदार्थों जैसे घास की कतरन, फल ​​और सब्जी मलबे या कॉफी पाउडर लगाने से मिट्टी को थोड़ा अम्लीय छोड़ सकते हैं।
    • इस्तेमाल किया कॉफी पाउडर बहुत प्रभावी है, बस सुनिश्चित करें कि यह आपके संयंत्र के आधार के आसपास मिट्टी में शामिल करने से पहले पूरी तरह से ठंडा हो गया है।
    • आप एक नए हाइड्रेंजिया झाड़ी को लगाकर मिट्टी में जमीन की कॉफी को भी शामिल कर सकते हैं। देखें कि क्या आपकी स्थानीय कॉफी शॉप थोड़ा सा प्रदान कर सकता है
    • ध्यान रखें कि कार्बनिक पदार्थ मिट्टी की अम्लता को रासायनिक पाउडर और उर्वरकों की तुलना में धीरे-धीरे बदलता है। तो आपको धैर्य रखना होगा यदि आप उस मार्ग पर जाने का निर्णय लेते हैं
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू चरण 9 रखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने हाइड्रेंजस को बारिश के पानी के साथ बौछार अपने हाइड्रेंजस गीला करने के लिए वर्षा के पानी का उपयोग करें (नल का पानी के बजाय) यदि आप अपने नीले हाइड्रेंजस में भारी पेयजल का उपयोग करते हैं, तो यह मिट्टी की अम्लता को बेअसर कर देगा और फूल गुलाबी हो जाएंगे। वर्षा जल एकत्र करने के बारे में जानकारी के लिए, wikiHow पर उचित लेख देखें
  • ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 10 रखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक अलग बर्तन में अपने हाइड्रेंजस को बढ़ने पर विचार करें। अपने बगीचे में मृदा अम्लता को बदलने की कोशिश करने के बजाय, बस एक बर्तन में एसिड मिट्टी वाले नए झाड़ियां लगाकर आसान हो सकता है
    • तुरंत नीले फूल प्राप्त करने के लिए, ऊपर वर्णित एल्यूमीनियम सल्फेट समाधान के साथ जहाज को सिंचाई करें।
  • भाग 3
    पता है कि क्या बचने के लिए

    चित्र ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 11 रखें
    1
    चूना पत्थर मिट्टी में हाइड्रेंजस लगाने से बचें आपकी मिट्टी के पीएच को बदलना केवल तभी काम करेगा यदि आपके पास चूना पत्थर से मुक्त जमीन है यदि यह मिट्टी में चाक या पत्थर के ढेर की उपस्थिति को देखते हुए यह पृथ्वी की चूना पत्थर के पास है तो यह पहचानना संभव है। आप देखेंगे कि पानी आसानी से बहता है और पिड्डियों का निर्माण नहीं करता है गर्मी में भी भू-भाग बहुत सूखा होगा, क्योंकि पानी बिना अवशोषित होने के कारण निकलता है।
    • यदि आप किसी चूना पत्थर की मिट्टी में आते हैं, तो मिट्टी के पीएच को बदलने की कोशिश न करें, यह काम नहीं करेगा। यह सिफारिश की जाती है कि आप अपने बगीचे की मिट्टी का उपयोग करने के बजाय अम्लीय यौगिक के साथ बर्तन या कंटेनरों में हाइड्राजेस खेती करें।
  • चित्र ब्लू हाइड्रेंजस ब्लू स्टेप 12 रखें
    2
    किसी ठोस संरचना के पास हाइड्रेंजस संयंत्र न करें। फूल बिस्तर (जैसे ठोस आधार या पथ) के पास एक संरचना से कंक्रीट मिट्टी पीएच को प्रभावित करेगा। कंक्रीट मिट्टी को प्रभावित करेगी और इसे क्षारीय बनायेगी, जो स्पष्ट रूप से नीले हाइड्रेंजस विकसित करना मुश्किल होगा। यदि संभव हो तो, हाइड्रेंजस को ठोस संरचनाओं से दूर रखने के लिए रंग नीला रखना।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं और गुलाबी हाइड्रेंजस पर वापस जाना चाहते हैं, तो आपको मिट्टी में डोलोमेटिक चूना पत्थर को शामिल करना होगा या उर्वरक का इस्तेमाल उच्च स्तर के फास्फोरस के साथ करना होगा। संयंत्र के जीवन पर नियमित रूप से ऐसा करने की अपेक्षा करें।
    • यदि आपका हाइड्रेंजिया यह तय नहीं कर सकता कि यह किस रंग में होगा (गुलाबी और नीला का मिश्रण) या बैंगनी है, तो आपके बगीचे में मिट्टी काफी तटस्थ हो सकती है। रंग ब्लूअर बनाने के लिए, एल्यूमीनियम सल्फेट लागू करें जैसा ऊपर 1 चम्मच पानी से 4 लीटर पानी की एकाग्रता में वर्णित है। रंग धीरे-धीरे नीले रंग में बदल जाएगा।

    चेतावनी

    • दुर्भाग्य से, आपके हाइड्रेंजस में रंग की तीव्रता को बदलना बहुत आसान नहीं है नीले रंग की तीव्रता या लंगर कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे कि तापमान, आर्द्रता और पौधे के सामान्य स्वास्थ्य। तो पौधे को विकसित करने या अच्छे रंग की तीव्रता को बनाए रखने में मदद करने का एकमात्र तरीका नियमित रूप से निषेचन के माध्यम से अपने समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com