IhsAdke.com

आपके बगीचे में कॉफी ब्लाकों का उपयोग कैसे करें

क्या आप इसे तैयार करने के बाद कप और कप के कप फेंकने से थक चुके हैं? चूंकि यह अति पोषक तत्व है, इसलिए आपके बगीचे के खिलने में मदद करने के लिए कीचड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। कॉफी स्वाभाविक रूप से अम्लीय है और नाइट्रोजन और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है, जिससे यह क्षारीय मिट्टी में या कुछ पोषक तत्वों के साथ उपयोग करने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनता है। थोड़ा रचनात्मकता के साथ, बागान कार्यों के विभिन्न प्रकारों में मदद करने के लिए कॉफी ग्राउंड का उपयोग किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
मिट्टी के लिए एक पूरक के रूप में कॉफी ग्राउंड का उपयोग करना

अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक को कॉफी आधार जोड़ें खाद प्रणाली इसका इस्तेमाल करने के सबसे सरल तरीकों में से एक यह है कि इसे अपने यौगिकों के बाकी हिस्सों में जोड़ना है अतिरिक्त कार्बनिक पदार्थ प्रदान करने के अलावा, यह कंपोस्ट की अपघटन प्रक्रिया को धीमा करने में सक्षम हो जाएगा। इन लाभों को प्राप्त करने के लिए, सिर्फ अन्य यौगिकों के साथ कॉफी के मैदान को डंप कर उन्हें मिलाएं।
  • खाद सामग्री के दो मुख्य प्रकार हैं: "हरी" खाद और "भूरा" खाद कॉफ़ी ग्राउंड को "हरी" परिसर माना जाता है, साथ ही अन्य नमी युक्त, पोषक तत्व युक्त सामग्री। जब यह खाद में बड़ी मात्रा में जोड़ता है, तो इसे थोड़ा भूरे रंग के यौगिक - भारी, सूखी सामग्री जैसे कि पत्तियां, टहनियां, भूसे, मकई का भूसा, अखबार, चूरा आदि के साथ संतुलन दें।
  • अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अम्लता को बढ़ाने के लिए सीधे मिट्टी में कॉफी के आधार जोड़ें। अकेले कीचड़ के बारे में 5.1 का पीएच है - अधिकांश बगीचों की मिट्टी की तुलना में काफी एसिड यद्यपि यह पीएच कुछ पौधों के लिए बहुत ही एसिड हो सकता है, यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अतिरिक्त अम्लता की आवश्यकता होती है। बस अम्लता प्रभाव पाने के लिए बढ़ते मौसम की शुरुआत में पौधों की जड़ के करीब कुछ कॉफी मैदान फेंकें। ब्लूबेरी (ब्लूबेरी) क्रैनबेरी (क्रैनबेरी) और खट्टे के फलों को अपनी मिट्टी में कॉफी जोड़ा। अन्य पौधों जो कॉफी भी प्यार करते हैं, कमिया, बागिया और रोडोडेंड्रोन हैं।
    • कुछ पौधे अधिक अम्लीय मिट्टी पर विभिन्न रंगों के फूल देते हैं। उदाहरण के लिए, में कॉफ़ी ग्राउंड के अलावा hydrangeas नीले फूलों के लिए अच्छा है
  • अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    कॉफी के पीएच संतुलन के लिए चूने जोड़ें जैसा कि पहले कहा गया है, कॉफी ग्राउंड स्वाभाविक रूप से अम्लीय हैं और "सामान्य" बागानों के लिए अनुपयुक्त हो सकता है। इसे नरम करने के लिए, थोड़ा सा चूने का एक साथ मिलाएं। चूने प्राकृतिक रूप से क्षारीय (या "मूल", एसिड के विपरीत) और कॉफी के आधार की अम्लता के खिलाफ काम करता है। इससे मैदान के अतिरिक्त सीधे एक कंबल या मिट्टी कंडीशनर की तरह बगीचे में जाने की अनुमति मिलती है।
    • चूने आमतौर पर निर्माण सामग्री और बागवानी दुकानों में पाया जाता है
  • अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ने के लिए कॉफी ग्राउंड का उपयोग करें हालांकि, पता है कि अम्लता ही एकमात्र संपत्ति है जो इसे पेश करने की है। यह खाद पौधों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण विभिन्न पोषक तत्वों में भी समृद्ध है, यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है, अगर आपके बगीचे को इसकी आवश्यकता है। नीचे देखें:
    • कॉफी ग्राउंड में समृद्ध है:
    • नाइट्रोजन।
    • मैगनीशियम।
    • पोटेशियम।
    • कॉफी ग्राउंड में समृद्ध नहीं है:
    • मिलान।
    • कैल्शियम।
  • अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पौधों के लिए तरल भोजन बनाएं उद्यान में सीधे कॉफी मैदानों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, आप पौधों के लिए एक निश्चित तरल और पौष्टिक भोजन भी बना सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, पानी की एक बाल्टी में एक मुट्ठी भर कॉफी की जगह रखो। इसे एक शांत, गेराज जैसी वातावरण में एक या दो दिन के लिए आराम दें। तरल को एम्बर बदलना चाहिए कॉफी के बाकी हिस्सों में तनाव डालें और पौधों को जलाने के लिए तरल का उपयोग करें।
    • इसकी समान अम्लीयता और पोषण संबंधी सामग्री को सामान्य कॉफी के मैदान के रूप में होगा, इसलिए पौधों की देखभाल के साथ उपयोग करें, जिन्हें उच्च स्तर की अम्लता, नाइट्रोजन, पोटेशियम आदि की आवश्यकता नहीं है।



  • विधि 2
    अन्य कार्यों के लिए कॉफी ग्राउंड का उपयोग करना

    आपकी गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    कीटों से बचने के लिए कॉफी ग्राउंड का उपयोग करें घोंघे और स्लग अपने सबसे विशेष पौधे खा सकते हैं, लेकिन वे कॉफी प्रशंसक नहीं हैं। पौधे के आधार के आसपास कीचड़ की एक मुट्ठी भर डालें जिससे आप रक्षा कर सकें। यदि आप मिट्टी की अम्लता बढ़ाने के बारे में चिंतित हैं, तो आधार के साथ इसके साथ एक ठोस चक्र बनायें।
    • ऐसा माना जाता है क्योंकि कैफीन इन कीटों को दर्द पहुंचाता है।
  • आपकी गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    बगीचों से बिल्लियों को दूर रखने के लिए कॉफी बीन्स का उपयोग करें कॉफी के मैदान न केवल छोटे कीटों के लिए काम करते हैं, वे नाजुक पौधों के साथ खेलने से felines को रोकने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मामले में, इसका उपयोग उसी प्रकार करें, जो आप घोंघे और स्लग के खिलाफ इस्तेमाल करते हैं, उन पौधों के चारों ओर एक छोटी सी राशि फेंक दें जिन्हें आप सुरक्षा करना चाहते हैं। इस्तेमाल की गई राशि के आधार पर मिट्टी पर अम्लता का असर अपरिहार्य हो सकता है।
  • अपने बगीचे में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    कांच के भोजन के रूप में कॉफी के मैदान का उपयोग करें यदि आपके पास एक है कृमि (कीट प्रजनन), यह कॉफी के मैदान का उपयोग करने के लिए एक महान अवसर है। गांडुओं का कॉफी प्यार है, इसलिए वांछित राशि जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। हालांकि, पता है कि कॉफी के आधार को एक संतुलित आहार के साथ होना चाहिए: फल और सब्जी, समाचारपत्र, पत्ते आदि।
  • अपने गार्डन में उपयोग कॉफी ग्राउंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    एक खमीर संक्रमण से बचने के लिए कॉफी ग्राउंड का उपयोग करें। इस बात का सबूत है कि कुछ पौधों पर हमला करने से कुछ प्रकार के कवक को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। एक छोटी राशि लागू हो सकती है, कुछ प्रजातियों को रोकने में सक्षम हो सकती है (Fusarium, Pythium और Sclerotinia) जड़ रूट करने की। टमाटर, बैंगन और काली मिर्च ढालना के लिए बेहद कमजोर हैं, इसलिए इस मामले में कॉफी ग्राउंड उन्हें मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • कॉफी आधार की अपनी आपूर्ति स्थिर रखने के लिए, एक स्थानीय बेकरी या कॉफी शॉप से ​​बात करें। यदि आप पूछते हैं तो इनमें से कई प्रतिष्ठान मुफ्त में उपयोग किए गए कीचड़ को दान कर सकते हैं। अगर उनके पास यह कस्टम नहीं है, तो पूछें कि वे आपके लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं। आम तौर पर, कॉफ़ी मैदानों को फेंक दिया जाता है, इन प्रतिष्ठानों में से कई इसे आप को दान देने का मन नहीं करेंगे।
    • यदि आपको अपने बगीचे के पीएच पता नहीं है, मिट्टी पीएच कैसे उपाय करें.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com