IhsAdke.com

हाइड्रेंजस को कैसे छिड़काना

Hydrangeas छंटाई उन्हें एक सुंदर आकार बनाए रखने और साल के बाद सुंदर फूल वर्ष उत्पादन में मदद कर सकते हैं। उन सभी को एक ही समय में काटा नहीं जाना चाहिए, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी कैंची से बाहर जाने से पहले आपके पास कितनी विविधता है। यदि आप वर्ष के गलत समय पर अपने हाइड्रेंजिया काटते हैं, तो आप अगले सीजन के फूलों को काटकर समाप्त कर सकते हैं। अपने हाइड्रोगल को कैसे और कैसे छेड़ने के बारे में जानने के चरण 1 को देखें

चरणों

विधि 1
पुरानी शाखाओं पर प्रफिंग हाइड्रेंजस ब्लूमिंग

प्रिुन हाइड्रेंजस चरण 1 नामक चित्र
1
निर्धारित करें कि अगर आपके हाइड्रेंजिया पुराने टहनियां पर खिलता है, तो यह पिछले साल की कलियों से वसंत में नए फूल पैदा करता है। इस विशेषता के साथ पौधे गर्मियों की शुरुआत में खिलते हैं, और फूल उस मौसम के मध्य में मर जाते हैं। उस समय, बुश अगले साल खिलने वाली शूटिंग का उत्पादन शुरू कर देता है। हाइड्रेंजस जो पुराने टहनियों पर खिलते हैं उनमें निम्न शामिल हैं:
  • सामान्य हाइड्रेंजिया, लाल स्नैपर या गुलाब-गुलाबी (हाइड्रेंजिया मैक्रोफिला और एच। सीरटा)
  • ओक पत्ती हाइड्रेंजिया (एच। कर्सफीफ़ोली)
  • में छवियों का उपयोग करें https://hydrangeashydrangeas.com/identify.html अपने प्लांट को छाँटने की कोई योजना बनाने से पहले आप अपने हाइड्रेंजिया के प्रकार को पहचानने में मदद करने के लिए
  • प्रिुन हाइड्रेंजस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    यह फूल के तुरंत बाद हो सकता है। चूंकि इन प्रकार के हाइड्रेंजस देर से गर्मी और शुरुआती गिरावट के बाद फूलने लगते हैं, जैसे ही गर्मियों के मध्य में फूल मरने लगते हैं, उन्हें फेंकना जरूरी होता है। तो आप झुंड को ट्रिम कर सकते हैं इससे पहले कि कलियों का उत्पादन शुरू हो जाएंगे जो अगले साल के फूलों को सेंकना देगा। अब आप प्रतीक्षा करते हैं, अगले साल के फूलों में से कुछ को काटने का मौका
    • यदि आप इस समय की खिड़की को याद करते हैं, तो अगले वर्ष तक हाइड्रेंजिया छँटाई के लिए इंतजार करें इसे प्रति वर्ष छंटनी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए इंतजार करना एक समस्या नहीं होगी।
    • यदि आप अपने हाइड्रेंजिया के आकार से खुश नहीं हैं, तो आगे बढ़ो और आप कर सकते हैं - बस पता है कि यह गर्मी के मध्य की छोटी खिड़की के बाहर कर कर, आप अगले वसंत में उसकी उपस्थिति को खतरे में डाल रहे हैं।
  • प्यूरीन हाइड्रेंजस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    पुराने फूल निकालें एक बार जब वे चिंतित हो जाते हैं, तो उन्हें हटाने के लिए कैंची का उपयोग करें। उपजी के सुझावों पर फूलों के ठीक नीचे कटौती करते हैं यह फूल के मौसम के दौरान हाइड्रेंजिया की उपस्थिति को अधिक सुस्ती से छोड़ देगा।
    • आप इस समय मृत या मरने वाले उपजी भी हटा सकते हैं। उन्हें आधार पर काटें।
  • प्रिुन हाइड्रेंजस चरण 4 नामक चित्र
    4
    सबसे पुराना उपजी निकालें जब एक हाइड्रेंजिया कई साल पुराना है, तो इससे कम फूल पैदा करना शुरू हो जाएगा। उनमें से कुछ में से 1/3 तक के कुछ मृत डंठल निकालने से नए विकास को बढ़ावा देना संभव है। मोटे लोगों के लिए, आपको शेरों की आवश्यकता हो सकती है उन्हें जमीन के स्तर पर काटें
  • प्रिुन हाइड्रेंजस चरण 5 नामक चित्र
    5



    यह अपने आकार को कम करने के लिए हाइड्रेंज कर सकता है अगर तुम्हारा बहुत बड़ा है, तो आप इसे फरवरी या मार्च (फूलों के मौसम के तुरंत बाद) में छिड़क सकते हैं ताकि इसे थोड़ी सी हो सके। शाखाओं को 1/3 निकटतम जंक्शन पर ट्रिम करें। ज्यादातर मामलों में, पौधों को फिर से बहुत तेजी से बढ़ेगा, इसलिए आप लंबे समय तक आकार छोटा नहीं रख सकेंगे।
    • पौधे के स्वास्थ्य के लिए इस तरह की छंटाई जरूरी नहीं है। ऐसा केवल तभी करें जब आपका बहुत अधिक स्थान ले जा रहा हो जब नए हाइड्रेंजस लगाते हैं, तो वह जगह चुनने का सबसे अच्छा तरीका है जहां वे स्वतंत्र रूप से विकसित हो सकते हैं।
  • विधि 2
    नई शाखाओं पर प्रफिंग हाइड्रेंजस ब्लूमिंग

    प्रिुन हाइड्रेंजस चरण 6 नामक चित्र
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके पौधे नए टहनियाँ पर खिलते हैं ये किस्में प्रत्येक वसंत में नए टहनियाँ उत्पन्न होती हैं, और फिर गर्मियों में बाद में उनसे खिलती हैं वे पुराने टहनियों पर करते हैं, क्योंकि उन्हें फूलने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित शाखाएं नई शाखाओं पर खुलती हैं:
    • हाइड्रेंजिया, जंगली या आतंकवादी (एच। पैनिकुलता)
    • जंगली हाइड्रेंजस (एच। आर्कबोरेसेंस), जैसे ऐनाबेले
    • में छवियों का उपयोग करें https://hydrangeashydrangeas.com/identify.html यह पहचानने के लिए आसान है कि आप किस प्रकार के पानी से छंटनी के बारे में सोचें।
  • प्रिुन हाइड्रेंजस चरण 7 नामक चित्र
    2
    यह सर्दियों के अंत में, इससे पहले कि शूटिंग की पीढ़ी बढ़ने लगती है। चूंकि इन किस्मों को नए डंठल में खिलते हैं, इसलिए उन्हें उभरने लगने से पहले, सर्दियों में उन्हें छिड़कना पड़ता है। यह इन किस्मों को काटने के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय है, लेकिन आप इसे अन्य समय पर कर सकते हैं - बस उन्हें रोपाई से बचें जब वे वसंत और गर्मियों की गर्मियों में खिलने वाले हैं।
    • सर्दियों में आप सभी 1/3 का उत्पादन कर सकते हैं। इस समय पर छाँटन वृक्षों को बड़ा, अधिक रंगीन फूलों का उत्पादन करने में मदद करेगा।
    • हालांकि, कई माली अपनी हाइड्रेंजस के छोटे फूलों पर मजबूत शाखाओं को पसंद करते हैं। यदि यह आपके मामले के लिए, तो गिरावट में, पौधों को खिलने से पहले मजबूत शाखाएं बढ़ने की अनुमति दें।
  • प्यूरीन हाइड्रेंजस स्टेप 8 नामक चित्र
    3
    मृत और पार कर शाखाओं को काट लें मरे हुए कैंची या कैंची का उपयोग करें, जो शाखाओं को पार कर जाती हैं या फंसे हुए हैं। यह पौधे को मुक्त कर देगा और हवा के बेहतर प्रवाह की अनुमति देगा, जिससे उसे मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
  • प्यूरीन हाइड्रेंजस स्टेप 9 नामक चित्र
    4
    संयंत्र के समर्थन के लिए पुराने कुछ उपजी छोड़ दें। हाइड्रेंजिया के फूल भारी होते हैं, इसलिए पुरानी डंठल को काटने से दूर न करें। उनमें से एक अच्छा जाल को बरकरार रखें ताकि शाखाएं फूलों के वजन के नीचे न झुकें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आकार को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने संयंत्र काटने से बचें इसके बजाय, आगे की योजना बनाएं और एक ऐसे क्षेत्र में संयंत्र रखें जहां आप बढ़ने के लिए स्वतंत्र होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com