IhsAdke.com

सूर्य के फूलों को काटकर कैसे करें

आम तौर पर, सालाना सूर्य के फूलों को छिड़कना जरूरी नहीं होता है (पौधे जो केवल एक बार खिलते हैं) हालांकि, समूह में बढ़ने वाले सूरजमुखीओं को एक-दूसरे को उलट करने से रोकने के लिए उन्हें कटौती की आवश्यकता हो सकती है तुलना में, बार-बार सूरजमुखी के प्रकारों को ट्रिम की आवश्यकता होती है। पौधे इन पौधों को गर्मियों के महीनों के दौरान एक सुव्यवस्थित उपस्थिति बनाए रखने में मदद करता है, जब वे विद्रोही हो जाते हैं। अपने पौधों को ठीक से छँटाई करने के लिए, आपको सबसे पहले पता होना चाहिए कि उन्हें छाँटना कब है

चरणों

विधि 1
पता लगाएँ कि जब छाँटना है

प्यूरीन सनफ्लॉवर चरण 1 नामक चित्र
1
साल में दो बार अपने बारहमासी पौधों को काटें। छंटाई बारहमासी सूरजमुखी के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम उन्हें देर से वसंत या शुरुआती गर्मियों में आधा आकार काट देना है इसलिए, अपने आकार को जून या जुलाई के तीसरे तक कम करें
  • प्रुने सनफ़्लॉवर चरण 2 नामक चित्र
    2
    गर्म मौसम याद रखें गर्म मौसम से आने वाले गार्डनर्स को मैक्सिमिलियन सनफ्लोवर्स, मार्श सनफ्लोवर्सहेलियनथस एंग्स्टिफ़ोलियस), और विलो पत्ती सूरजमुखी (हेलियनथस सैलिसिफोलियस) जून में उनकी मूल ऊंचाई का दो-तिहाई हिस्सा हैं।
    • यह इन संभावित दिग्गजों को अधिक उपयुक्त आकार में रखेगा और उन्हें एक दांव पर लगाए जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रुने सनफ़्लॉवर चरण 3 नामक चित्र
    3
    पहले फूल पैदा होने के बाद छाँटने से बचें। ज्यादातर बारहमासी सूरजमुखी प्रजातियां मध्य और देर से गर्मियों के बीच में फूलती हैं। गार्डनर्स को पौधों को प्रचलन में रखना चाहिए और उनके कूड़े बनने के बाद प्रजनन से बचना चाहिए।
    • हालांकि, देर से गर्मियों में इन किस्मों को खिलने के लिए नियम थोड़ा अलग होते हैं देर से गर्मी में आने वाले प्रकार काटा जाना चाहिए, जब वे 0.5 से 0.6 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच जाएंगे, क्योंकि वे कुछ हफ्तों में उगाए जाते हैं और छाँटने के बाद भी खिलते हैं।
  • प्रुने सनफ्लॉवर चरण 4 नामक चित्र
    4
    जून या जुलाई में बहुत अधिक सूरजमुखी के किस्मों को काट लें। मैक्सिमिलियन सनफ्लॉवर (हेलियनथस मैसिमिलियानी) और मैक्सिकन सूरजमुखी (तिथोनिया डाइविर्सिओलिया) जून या जुलाई में कटौती की जानी चाहिए इससे सूरजमुखी की सामान्य ऊंचाई 2.7 मीटर या 1.2 मीटर कम हो जाएगी।
    • सर्दियों के महीनों के दौरान आप पक्षियों के लिए भोजन के रूप में मोटीमिलियन सूरजमुखी छोड़ सकते हैं। यदि आप पक्षियों के लिए उच्च सूरजमुखी छोड़ने का विकल्प चुनते हैं, तो आप उन्हें वसंत में जमीन से काट सकते हैं और उन्हें फिर से बढ़ने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • प्रुने सनफ़्लॉवर चरण 5 नामक चित्र
    5
    ध्यान रखें कि आपका वार्षिक फूल फिर से खिल नहीं होगा वार्षिक सूर्यफूलों को जमीन से काटा जा सकता है, जब वे सूखे और भूरे रंग की बारी शुरू करते हैं। ये वापस नहीं बढ़ेगा, इसलिए कई माली बगीचे से उन्हें निकालना पसंद करते हैं।



  • विधि 2
    सूर्य के फूलों को छंटनी

    चित्र प्रुने सनफ्लॉवर चरण 6 नामक है
    1
    उन्हें प्रयोग करने से पहले सभी छंटाई उपकरणों को जीवाणुरहित करें यह छंटाई के उपकरण को बाँधना जरूरी है, खासकर यदि आपने पहले रोगग्रस्त पौधों को संभाला है इस तरह, यह किसी भी लगातार जीवाणु या रोगाणुओं को पूरे बगीचे में अनजाने फैलाने से रोक देगा।
    • तेज बाईपास हाथ काटने वाले या अपने स्वयं के कैंची के साथ सूरजमुखी कर सकते हैं।
  • प्यूरीन सनफ़्लॉवर चरण 7 नामक चित्र
    2
    पहले संयंत्र के रोगग्रस्त हिस्सों में कटौती करें इससे पहले कि आप अधिक तीव्रता से छाँटना शुरू करें, अपने संयंत्र के सभी रोगग्रस्त, कमजोर या मृत शाखाओं को काटें।
    • बीमार भागों को उर्वरक कंटेनर से दूर रखा जाना चाहिए ताकि अन्य पौधों को प्रेषित होने से प्रश्न में बीमारी को रोका जा सके। यह अवशेष एक बैग में जला दिया जाना चाहिए या रखा जाना चाहिए और संग्रह के लिए स्थानीय गोदामों में छोड़ दिया जाना चाहिए।
  • चित्र का नाम प्रिुन सनफ्लॉवर स्टेप 8
    3
    क्या बारहमासी पौधों को वह आकार में रखना चाहिए जो आप चाहें। एक बार जब आप सभी रोगग्रस्त शाखाओं को काट लेंगे, तो आप अपने सदाबहार सूरजमुखी के आकार को आकार देने के लिए चुन सकते हैं।
    • कुछ लोग पौधों के केवल रोगग्रस्त हिस्सों को छाँटना पसंद करते हैं ताकि उनके सूरजमुखी वाइल्डर दिख सकें।
  • पिरुन सनफ्लॉवर चरण 9 के चित्र का चित्रण
    4
    उन्हें छंटाई के बाद अपने पौधों को पानी दें। अपने पौधों को कटाई के बाद ठीक होने में मदद करने के लिए उन्हें छंटाई के बाद नियमित रूप से पानी दें। पानी की पर्याप्त मात्रा रखो ताकि मिट्टी की सूखने के ऊपर की मिट्टी पूरी तरह से 2.5 गीली हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • एक बार गार्डनर्स ने छंटनी समाप्त कर दी है, उन्हें उपकरण को तेल में रख दिया जाना चाहिए ताकि वे जंग खाए। बगीचे के औजारों को एक सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए ताकि वे आसानी से पाये जा सकें और किसी दूसरे समय उपयोग कर सकें।
    • इन पौधों की ऊपरी हिस्से से शूट काटना करना आपकी ऊंचाई कम करने के लिए एक प्रभावी तरीका है। कलियों के कुछ हिस्सों को खिलना जारी रहेगा, लेकिन पौधे लंबा नहीं बढ़ेगा

    चेतावनी

    • गार्डनर्स को सावधानी बरतनी चाहिए जब उनके पौधों की छंटाई होनी चाहिए क्योंकि सूर्यफुले प्रतिवर्ष सालाना छाए जाते हैं और नए फूल उत्पन्न नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com