IhsAdke.com

सूरजमुखी के बीज संयंत्र कैसे करें

सूरजमुखी के सालाना पौधे हैं जो गर्मियों में बड़े या छोटे पीले फूलों का उत्पादन करते हैं। वे सुंदरता की वजह से बहुत लोकप्रिय हैं और क्योंकि वे बढ़ने में आसान हैं। वसंत में सूरजमुखी के बीज लगाते वयस्कों और बच्चों के लिए एक मजेदार गतिविधि है। आप उन्हें कम से कम समय की तैयारी कर सकते हैं और तैयारी कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बढ़ते सूरजमुखी के बीज

प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 1 शीर्षक वाले चित्र
1
बाहर का तापमान जांचें हालांकि सूरजमुखी के अंदर से शुरू किया जा सकता है, अगर वे एक सप्ताह में बाहर स्थानांतरित हो जाते हैं तो वे सबसे अच्छा काम करते हैं वे 18 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान में सबसे ज्यादा बढ़ते हैं, लेकिन आखिरी ठंढ के रूप में जल्द ही निम्न तापमान में रह सकते हैं।
  • विविधता के आधार पर सूर्य के फूल आमतौर पर परिपक्व होने और नए बीज का उत्पादन करने में 80 से 120 दिन लगते हैं। अगर बढ़ते मौसम आपके क्षेत्र से छोटा है, आखिरी ठंढ से दो हफ्ते पहले सूर्य के फूलों को रोएं - ज्यादातर बीज शायद जीवित रहेंगे।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विभिन्न प्रकार के सूरजमुखी का चयन करें कई किस्मों और संकर हैं, लेकिन अधिकांश माली सिर्फ दो विशेषताओं को देखने की जरूरत है, आमतौर पर बीज पैकेज में या ऑनलाइन विवरण में वर्णित है। सनफ्लॉवर की अधिकतम ऊंचाई की जांच सुनिश्चित करें, क्योंकि इसमें बौना की किस्में 30 सेंटीमीटर से कम हैं, यहां तक ​​कि विशाल सूरजमुखी, जो 4.5 मीटर या उससे अधिक हैं इसके अलावा, एक सूरजमुखी के बीच तय करें जो एक स्टेम और फूल या एक का उत्पादन करता है जो कि कई शाखाएं कई छोटे फूलों के साथ पैदा होती हैं।
    • भुना हुआ सूरजमुखी के बीज से पौधों को विकसित करना संभव नहीं है, लेकिन आप उन्हें पक्षी के खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले सूरजमुखी से बढ़ सकते हैं, जब तक छाल मौजूद नहीं है।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 3 शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक कागज तौलिया नम के बीच बीज रखें। हल्के से कागज तौलिया भिगो दें, ताकि नम रहें और लथपथ या टपकाव न हो। पेपर के आधे हिस्से पर सूरजमुखी के बीज रखें, फिर उन्हें कवर करने के लिए उन पर गुना।
    • यदि आपके पास बहुत से सूरजमुखी के बीज हैं और कम सफलता दर की परवाह नहीं करते हैं, तो आप सीधे रोपण में जा सकते हैं। आम तौर पर जमीन पर लगाए गए बीज आम तौर पर 11 दिनों में उभरने लगते हैं।
    • अगर बढ़ती सीजन लंबा है, तो एक हफ्ते या दो अंतर के साथ बंडलों में बीज अंकुरित करने की कोशिश करें, इसलिए आपके बगीचे में लंबे समय तक फूल हों।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 4 शीर्षक वाले चित्र
    4
    एक प्लास्टिक बैग में कागज तौलिया रखें। एक प्लास्टिक बैग के अंदर कागज तौलिया नम रखें। एक या दो बार दिन में बीज की जाँच करें और जैसे ही बीज अंकुरित हो जाते हैं, जारी रखें। आम तौर पर, 48 घंटे के भीतर ज्यादातर बीज से गोली मारनी होगी। एक बार ऐसा होने पर, बीज लगाकर आगे बढ़ें।
    • सबसे अच्छे परिणाम के लिए 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान पर कागज तौलिया रखें।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 5 नामक चित्र
    5
    बीज छाल के अंत में कटौती (यदि आवश्यक हो) यदि बीज दो या तीन दिनों के भीतर अंकुरित नहीं होते हैं, तो छील के किनारे को दूर करने के लिए एक कील क्लिपर का उपयोग करने का प्रयास करें। बीजों को नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें अगर कागज तौलिया सुखाने वाला है तो पानी की कुछ और बूंदें जोड़ें।
  • भाग 2
    रोपण सूरजमुखी के बीज

    प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 6 नामक चित्र
    1
    एक धूप का स्थान चुनें सूर्य के फूल दिन में छह से आठ घंटों के साथ दिन बढ़ते हैं, जब वे इसे प्राप्त कर सकते हैं। उस स्थान को चुनें, जो अधिकांश दिन के लिए प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त करता है
    • जब तक कि उद्यान को मजबूत हवा नहीं मिलती है, सूरजमुखी को पेड़ों, दीवारों और अन्य वस्तुओं से दूर रखें, जो सूर्य को ब्लॉक करते हैं
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स चरण 7 नामक चित्र
    2
    गहरी मिट्टी की जल निकासी की जांच करें सूरजमुखी लंबे समय तक प्राथमिक जड़ों होते हैं, जो मिट्टी में बाढ़ आ गई हो सकती है। कठोर, सघन मिट्टी की जांच करने के लिए गहराई से एक छेद खोलो। यदि आप इसे इस तरह मिलते हैं, तो मिट्टी की निकासी में सुधार करने के लिए बिस्तर में उर्वरक का मिश्रण करने का प्रयास करें।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    3
    मिट्टी की गुणवत्ता पर विचार करें सूरजमुखी फूलों की मांग नहीं कर रहे हैं और बिना किसी अतिरिक्त उपचार के माध्यम से मध्यम मिट्टी के खेतों पर बढ़ रहे हैं। यदि मिट्टी खराब है, या आप विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना चाहते हैं, तो रोपण क्षेत्र में एक समृद्ध, मिट्टी मिट्टी का मिश्रण करें। शायद ही मिट्टी के पीएच को समायोजित करने की आवश्यकता है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही पीएच किट है, तो आप इसे 6 और 7.2 के बीच सेट कर सकते हैं।
    • विशाल किस्मों के लिए एक अमीर मिट्टी की सिफारिश की जाती है, क्योंकि उन्हें अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।



  • पेंट सन प्लॉवर सीड्स स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    बीज 2.5 सेंटीमीटर गहरे और 15 सेंटीमीटर के अलावा बीज लगा दें. उन्हें छेद या खाइयों में लगाएं जो 2.5 सेमी या 5 सेंटीमीटर गहरे हैं यदि मिट्टी ढीली और सैंडी है। बीज को कम से कम 15 सेमी अलग रखें, ताकि सभी के पास बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह हो। यदि आपके पास कुछ बीज हैं और बाद में कमजोर पौधों को नहीं लेना चाहते हैं, तो उन्हें 30 सेंटीमीटर अलग से फेंक दें या उन्हें विशाल किस्मों के लिए 45 सेमी तक ले जाएं। रोपण के बाद मिट्टी के साथ बीज को कवर करें।
    • यदि सूरजमुखी के एक बड़े फसल को लगाया जाए, 75 सेमी अलग से खराबी छोड़ दें, या अपनी मशीनों के सुविधाजनक दूरी पर।
  • भाग 3
    सूरजमुखी के लिए देखभाल

    पेंट सन प्लॉवर सीड्स स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    नमों के पौधों के आसपास मिट्टी रखें इसे गीला कर लें, लेकिन जब तक कि मिट्टी से गोली मार न जाए, तब तक इसे सोख नहींें। जबकि शूटिंग अभी भी छोटे और नाजुक है, पौधे से 5-10 सेमी की दूरी पर पानी पौधों को ले जाने वाले पानी के बिना रूट विकास को प्रोत्साहित करने के लिए।
  • पेंट सिनफ्लॉवर सीड्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    कीटों से पौधों को सुरक्षित रखें पक्षियों, गिलहरी और घोंघे सूरजमुखी के बीज का प्यार करते हैं और कूड़े से उभरने से पहले उन्हें खुदाई कर सकते हैं। फर्श को नेट के साथ कवर करें, ताकि शूटिंग को रोकने के बिना मुश्किल हो सके। लगाए क्षेत्र के चारों ओर एक बाधा बनाने के लिए, एक वृत्त में घोंघे के लिए फँसाना चाहे या प्रहरों को रखें।
    • यदि आपके क्षेत्र में हिरण होते हैं, तो पौधे को चिकन कॉप के साथ संलग्न करते हैं जैसे ही पत्ते दिखाई देते हैं, या कम से कम दो मीटर ऊंची बाड़ के साथ बगीचे की रक्षा करते हैं।
  • पेंट सन प्लॉवर सीड्स स्टेप 12 नामक चित्र
    3
    परिपक्व पौधों को पानी कम अक्सर। एक बार वे उपजी और स्थापित जड़ प्रणाली का गठन करने के बाद, एक बार एक बार पानी आवृत्ति को कम कर दें। साप्ताहिक सत्र के दौरान उदारता से छिड़कें और शुष्क जलवायु में पानी की मात्रा में वृद्धि। सूर्य के फूलों को अधिकतर अन्य वार्षिक फूलों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 13 शीर्षक वाले चित्र
    4
    पौधे (वैकल्पिक) कर सकते हैं एक बार जब सूरजमुखी लगभग 7.5 सेंटीमीटर ऊंचे हो जाते हैं, तो छोटे और कमजोर लोगों को निकाल लें, जब तक कि बाकी कम से कम 30 सेंटीमीटर दूर न हो। यह बड़े और स्वस्थ सूरजमुखी को अधिक स्थान और पोषक तत्व देगा, जिसके परिणामस्वरूप लम्बे उपजी और बड़े फूल होंगे।
    • यदि आप छोटे फूलों को गुलदस्ते में डालना चाहते हैं या यदि आपने पौधों के बीच पहले से ही उस स्थान से लगाया है तो इस चरण को छोड़ें।
  • पेंट सन प्लॉवर सीड्स स्टेप 14 नामक चित्र
    5
    संयम में उर्वरक या फिर भी ऐसा नहीं करते हैं यदि आप आनन्द के लिए सूरजमुखी बढ़ रहे हैं, तो निषेचन की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि वे इस के बिना अच्छी तरह से विकसित होते हैं और यदि वे अधिक-निषेचित हैं यदि आप लंबा सूरजमुखी बनाने की कोशिश कर रहे हैं, या उन्हें फसल के लिए बढ़ रहे हैं, तो उर्वरक को पानी में कम करें और पौधे के चारों ओर एक "गड्ढे" में डालें, उर्वरक जो संतुलित या नाइट्रोजन में समृद्ध हो, शायद सबसे अच्छे विकल्प हैं।
    • एक अन्य विकल्प एक धीमी गति से रिलीज उर्वरक के एकल आवेदन है जो मिट्टी में मिश्रित है।
  • प्लांट सनफ्लॉवर सीड्स स्टेप 15 नामक चित्र शीर्षक
    6
    पौधों को आवश्यक करें यदि आवश्यक हो एक से अधिक मीटर वाले पौधों को कलमों द्वारा समर्थित किया जा सकता है, साथ ही ऐसी किस्में जो कई शाखाओं का उत्पादन करती हैं एक कपड़े या अन्य नरम सामग्री का उपयोग करके स्टेम को ढीला करके दांव पर बांधें।
  • पेंट सन प्लॉवर सीड्स स्टेप 16 नामक चित्र
    7
    बीज काटा (वैकल्पिक). सूरजमुखी के फूल आमतौर पर पिछले 30 से 45 दिन होते हैं। इस अवधि के अंत के निकट, फूल के सिर के हरे रंग की परत भूरे रंग की बारी शुरू हो जाएगा यदि आप के लिए बीज प्राप्त करना चाहते हैं भुना हुआ, या अगले साल रोपण करने के लिए, पेपर बैग के साथ फूलों को पक्षियों से बचाने के लिए कवर करें फूलों को काट लें क्योंकि वे पूरी तरह से सूखे हैं।
    • यदि वे छोड़ दिए गए हैं, तो फूल अगले साल की फसल के लिए बीज छोड़ देंगे। हालांकि, कीटों के विरुद्ध सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अपने आप से फसल काटना।
  • युक्तियाँ

    • सूर्य के फूल पौधे हैं और फूलों के सूखने के तुरंत बाद मर जाते हैं।

    चेतावनी

    • सूरजमुखी के उत्पादन में रसायनों का उत्पादन होता है जो आस-पास के आलू और फली के विकास को रोकते हैं और यदि वे जमा करते हैं तो घास को मार सकते हैं। अन्यथा, ये पदार्थ हानिरहित हैं
    • उन्हें चिनाई के काम के रूप में न लगाएं, क्योंकि उपजी ईंटों के बीच बढ़ सकते हैं और उन्हें नष्ट कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com