IhsAdke.com

एडोब इलस्ट्रेटर में ग्रेडिएंट का उपयोग कैसे करें

ग्रेडियेंट एक नया जीवन प्राप्त करने के लिए एक भद्दा फ्लैट चित्रण की सहायता करते हैं। लोकप्रिय एडोब इलस्ट्रेटर टूल का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। निम्नलिखित ट्यूटोरियल, ग्रेडीयंट्स के बारे में अपने ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

चरणों

एडोब इलस्ट्रेटर चरण 1 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि
1
किसी ऑब्जेक्ट को खींचकर प्रारंभ करें यह चित्रण ढाल टूल के साथ प्रयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा। इस ट्यूटोरियल में, हम एक सूरजमुखी का उपयोग करेंगे लेकिन आप जो भी पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 2 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने ड्राइंग को स्कैन करें और उसे अपने क्लिपबोर्ड पर रखें (या दस्तावेज़)। चित्र खींचने के लिए पेन टूल का उपयोग करें
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 3 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी कला के ऊपर अपने ढाल बॉक्स को खींचें जब आप रंग चुनना शुरू करते हैं, तो इससे टूल तक पहुंच आसान हो जाएगी।
    • सूरजमुखी के रंगों के लिए, हम इन संयोजनों का उपयोग करेंगे। ऑरेंज: सी = 1.03 एफ = 50.89, वाई = 73.31, कश्मीर = 0- नारंगी सी = 2.85, एफ = 31.93, वाई = 91.5, कश्मीर = 0.07- पीला सी = 3.78, एम = 9.6, वाई = 92.18 k = 0- ब्राउन: सी = 35.61, एफ = 79.07, वाई = 95.78, कश्मीर = 51.25- लाल भूरे रंग: सी = 24.12, एफ = 72.27, वाई = 92.81, कश्मीर = 17,58- ग्रीन: सी = 48.54, एफ = 17:21, वाई = 100, कश्मीर = 2.86- पीला ग्रीनिश: सी = 30.45, एफ = 3.7, वाई = 98.22, कश्मीर = ब्लू 00:02: सी = 49.75, एफ = 00:43, वाई = 6.81, हल्का नीला कश्मीर = 0: सी = 24.75, एफ = 0.75, वाई = 12:22, कश्मीर = 0
    • आप अपने स्वाद या वरीयता के अनुसार अन्य रंग चुन सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 4 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    4
    एक बार जब आप अपना रंग चुन लेते हैं, तो उन्हें ड्राइंग में जोड़ने का समय आ गया है। सूरजमुखी के पंखुड़ियों को चुनें और फिर अपने ढाल भरने या रंग भरने के बॉक्स पर क्लिक करें। पंखुड़ियों को काले और सफेद रंग का एक ढाल मिलेगा इसे बदलने के लिए, अपने रंग के रंगों को पीले, नारंगी-पीले, और नारंगी के साथ अपने ढाल के रंग पर खींचें। नोट: आप अपने चित्रण के लिए अधिक यथार्थवादी देखने के लिए रैखिक और रेडियल के बीच स्विच भी कर सकते हैं।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 5 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    5
    अगले चरण के लिए सूरजमुखी के केंद्र में एक ढाल लागू करना है। सूरजमुखी के केंद्र का चयन करें और अपने ढाल भरने पर फिर से क्लिक करें। अपने ढाल के रंग नमूने पर लाल भूरे और भूरे रंग के नमूनों को खींचकर रंग बदलें। ढाल प्रकार को रेडियल के रूप में रखें



  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 6 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि
    6
    फिर सूरजमुखी के पत्ते की पहली छमाही में एक ढाल लागू करना आवश्यक है। शीट की पहली छमाही का चयन करें, और फिर ढाल भरने पर क्लिक करें हरे और पीले रंग के हरे रंगों को ढाल रंग की सफ़ाई में खींचें। इस बार, हालांकि, रेखीय के लिए ढाल का प्रकार बदलते हैं।
    • ढाल की दिशा बदलने के लिए कि हल्का हरा दिखाया गया है, बस अपने माउस को नीचे खींचें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 7 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स का शीर्षक चित्र
    7
    शीट की दूसरी छमाही के लिए, सिर्फ दूसरी छमाही चुनें और ढाल भरने पर क्लिक करें। इस समय ढाल की दिशा बदलने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 8 में उपयोग ग्रेडीन्ट्स शीर्षक वाली छवि
    8
    सूरजमुखी के पानी की बूंदों के लिए एक ढाल लागू करें यह पानी की बूंदों को चुन कर और अपने ढाल बॉक्स में ढाल भरने पर क्लिक करें। रंग की सीमा पर रंग नीले और हल्के नीले रंग में बदलें, और फिर अपने माउस को खींचकर ढाल की दिशा बदल दें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 9 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    9
    एक पानी की छोटी बूंद चमक प्रभाव के लिए, बूंदों को 70 प्रतिशत आकार के आकार में बदल दें। उन्हें चुनकर ड्रॉप्स का आकार बदलें और उनके आकार और स्केल का संपादन करके उन्हें राइट-क्लिक करें। छोटे आकार में उन्हें आकार देने के बाद, ढाल भरने पर क्लिक करें और ढाल प्रकार को रेडियल में बदल दें। फिर बूंदों की उपस्थिति नरम प्रकाश सेटिंग और 80 प्रतिशत अस्पष्टता में बदलें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर के चरण 10 में उपयोग ग्रेडीयंट का शीर्षक चित्र
    10
    सूरजमुखी पर अंतिम छोर के लिए, स्ट्रोक की मोटाई को और अधिक सूक्ष्म रूप में बदलें, जैसे कि 1 से 0.5 अंक की मोटाई। फिर पंखुड़ियों, स्टेम, पानी की बूंदों और सूरजमुखी के केंद्र के स्ट्रोक का रंग बदलें। अंत में, पानी की बूंदों को धुंधला प्रभाव लागू करें।
  • एडोब इलस्ट्रेटर चरण 11 में उपयोग ग्रेडिएंट शीर्षक वाली छवि
    11
    अब आपके पास एक कला है जहां आप ढाल टूल का उपयोग करने की विभिन्न तकनीकों को लागू करने में सक्षम थे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com