IhsAdke.com

क्लेमाटिस कैसे बढ़ें

क्लेमाटिस एक क्लाइम्बिंग प्लांट है जो गर्मियों और गिरने के दौरान चमकदार नीले, बैंगनी, गुलाबी, पीले और सफेद फूल पैदा करता है। कुछ किस्मों को 6 मीटर तक बढ़ सकता है और 80 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है। क्लेमाटिस को उनके फूलों और जड़ों पर ताजा छोर पर सीधा सूर्य की आवश्यकता होती है ताकि वे विकसित हो सकें। उनके लिए पौधे और देखभाल कैसे करें और इस तरह सुंदर कगारों को जानने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
संयंत्र की तैयारी

चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 8
1
क्लेमाटिस कल्चर का चयन करें क्लेमाटिस फूल आकृति और रंगों की एक विशाल विविधता में आते हैं, गुलाबी फूलों से, 15 सेमी स्पैन के साथ सफेद तारों वाले फूलों के लिए नीले लटकन की घंटी फैले होते हैं। इसकी लोकप्रियता हाल के वर्षों में हुई है, इसलिए कई फूलों से चुनने के लिए दर्जनों किस्में उपलब्ध हैं। किस कल्चर को खरीदने का निर्णय लेते समय, रंग, आकृति, संभावित पक्ष की जरूरतों और धूप को ध्यान में रखें। क्लेमाटिस आमतौर पर खिलने के लिए कई सालों लगते हैं, इसलिए फूलदान में एक प्लांट की तलाश करें जो कि पहले से एक या दो साल का है। क्लेमाटिस की सबसे सामान्य कृषक देखें:
  • नेली मोजर: इसमें गुलाबी फूल हैं, बड़े हैं और क्लेमाटिस का सबसे सामान्य प्रकार है। यह मजबूत और चुनना आसान है
  • अर्नेस्ट मार्कम: इसमें चमकदार मेजेन्टा फूल हैं और ट्रेल्स और आर्बर्स पर सख्ती से बढ़ता है।
  • Niobe: इसमें लाल फूल हैं और बर्तन में बढ़ने के लिए एक सस्ती विकल्प है, क्योंकि यह बहुत बड़ा नहीं मिलता है
  • राजकुमारी डायना: इसमें गुलाबी गुलाबी आकार के फूल हैं और यह बहुत गर्म जलवायु में विशेष रूप से अच्छी तरह से देता है।
  • Jackmanii: इसमें गहरे बैंगनी फूल हैं और सख्ती से बढ़ता है, एक पसंदीदा और व्यापक रूप से उपलब्ध है।
  • वेनोसा वियलैसा: प्रचुर मात्रा में ब्लू-वायलेट फूल पैदा करता है।
  • ऐप्पल ब्लॉसम: इसमें छोटे सफेद फूल हैं- एक बारहमासी पौधे की तरह बढ़ता है
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस स्टेप 1
    2
    एक धूप का स्थान चुनें क्लेमाटिस आकार और आकार की एक अविश्वसनीय विविधता में मौजूद हैं, लेकिन उनके पास सूरज और तापमान के संबंध में समान आवश्यकताएं हैं। वे मजबूत पौधे हैं जो प्रति दिन सीधे धूप की कम से कम 6 घंटे की आवश्यकता होती है।
    • कुछ प्रकार के क्लेमाटिस आंशिक छाया में बढ़ेंगे, लेकिन जब तक वे प्रत्यक्ष धूप 6 घंटे नहीं प्राप्त करते हैं, तब तक पूर्ण शक्ति तक नहीं पहुंचेंगे। # एक बारहमासी अंडरब्रश और जड़ी बूटी के मैदान के लिए कलेमेन्ट्स की जड़ों को छिपाने के लिए खोज करें, लेकिन इसे सीधे सूर्य के प्रकाश में बढ़ने से जमीन पर 7.5 से 10 सेमी की दूरी पर पहुंचने की अनुमति मिलती है। क्लेमाटिस को जड़ी-बूटियों और वेदों और फूलों पर प्रत्यक्ष सूर्य की आवश्यकता होती है। यदि मिट्टी को कवर करने के लिए आपको एक जड़ी-बूटी वाली साइट नहीं मिल पाती है, तो आप उन्हें बाद में लगा सकते हैं या जड़ी-बूटी को जरूरी रखने के लिए सब्जी कवर का उपयोग कर सकते हैं।
    • आप एक झाड़ी या छोटे पेड़ के आधार के पास क्लेमाटिस भी लगा सकते हैं। क्लेमाटिस शाखाओं पर वृक्ष या "साथी" पेड़ को नुकसान पहुंचाए बिना बढ़ेगा।
  • चित्र शीर्षक 1307315 3
    3
    अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ एक स्थान चुनें नमी को बनाए रखने के लिए साइट इतनी सूखी नहीं होनी चाहिए, लेकिन बहुत अच्छी तरह से निकासी करनी चाहिए ताकि क्लेमाटिस की जड़ों के आसपास कोई खड़े पानी न हो। यह जांचने के लिए कि किसी क्षेत्र में मिट्टी अच्छी तरह से बहती है, छेद खोदें और इसे पानी से भर दें यदि पानी तत्काल नालियों, मिट्टी रेतीले है। यदि छिद्र में पानी रहता है, तो मिट्टी में बहुत सी मिट्टी होती है और तेज पर्याप्त नहीं होती है। अगर पानी धीरे धीरे लेकिन लगातार बढ़ता है, मिट्टी में यह क्लेमैटिस के लिए एकदम सही है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 2
    4
    मिट्टी पीएच स्तर का परीक्षण करें क्लेमाटिस अम्ल की तुलना में तटस्थ मिट्टी या अधिक क्षारीय पसंद करते हैं। यदि आप एक परीक्षा लेते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि पीएच थोड़ी भी एसिड है, तो चूने या लकड़ी राख को मिलाकर मिट्टी को नरम करना
  • चित्र शीर्षक 1307315 5
    5
    एक छेद खोदो और मिट्टी को समृद्ध करें एक छेद खोदें जो कई इंच बर्तन से गहरा है, जहां क्लेमाटिस है, इसलिए जब आप इसे लगाते हैं तो मिट्टी पत्तियों के पहले सेट पर पहुंचती है। क्लेमाटिस लगाए जाने से पहले, मिश्रित या दानेदार जैव उर्वरक डालकर सही मिट्टी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि रोपण के बाद संयंत्र के पास पहले कुछ महीनों में बसने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व है।
    • यदि आप एक मिट्टी के साथ काम कर रहे हैं जो बहुत क्लेय (नाली में धीमा) हो जाती है, तो गहराई से कुछ इंच गहराई से आपके द्वारा सामान्य रूप से होता है। यदि आपकी मिट्टी सैंडी (पलायन करने के लिए तेज़) है, तो पौधों की जड़ों के लिए थोड़ा उथले छेद सबसे अच्छा होगा, इसलिए वे पर्याप्त पानी प्राप्त करने के लिए सतहों के करीब हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 5
    6
    प्लांट क्लेमाटिस बहुत धीरे से, उस पोत से क्लेमाटिस निकाल दें जिसमें यह आया था, सावधान रहना नाजुक जड़ों या कलियों को तोड़ने या तोड़ने के लिए नहीं। छेद में रूट गांठ रखें और स्टेम के आधार के आसपास की मिट्टी को कस लें। मिट्टी को पत्तों के पहले सेट तक पहुंच जाना चाहिए - अगर यह मामला नहीं है, तो रूट झुकाव को बढ़ाएं और छेद को थोड़ा गहरा खोदें। हिस्सेदारी को जगह में छोड़ दो, इसलिए युवा क्लेमाटिस के पास पहले साल में बढ़ने के लिए कुछ झुकाव है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 6
    7
    जड़ों के आसपास सब्जी को कवर करें जड़ों को ताजा रखने के लिए 10 इंच के पुआल या अन्य प्रकार के सब्जी का आधार रखें। आप सदाबहार अंडरग्राव के विकास को प्रोत्साहित या प्रोत्साहित भी कर सकते हैं, जिनकी पत्तियां सभी गर्मियों में लंबे समय तक क्लेमाटिस की जड़ों पर छाया बनाती हैं।
  • भाग 2
    क्लेमाटिस के लिए देखभाल




    चित्र शीर्षक 1307315 8
    1
    क्लेमाटिस को अच्छी तरह से पानी पिलाया। क्लेमाटिस को बड़ी मात्रा में पानी दें, जब भी मिट्टी को शुष्क लगता है। यह जांचने के लिए कि मिट्टी सूखी है, मिट्टी में अपनी उंगली छड़ी, फिर पुल। यदि आपको मिट्टी की नमी नहीं मिलती है, तो क्लेमाटिस को पानी भरने का समय है।
    • हालांकि, क्लेमाटिस को अक्सर पानी न दें बहुत ज्यादा, जब तक जड़ छायांकित हो जाते हैं, पानी वाष्पीकरण करने से पहले बहुत लंबे समय तक रहने के लिए जाता है।
    • रात में रात के बजाय पानी, इसलिए पानी में सूखी और रात को गिरने से पहले अवशोषित होने का समय होता है।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 7
    2
    क्लेमाटिस होल्डर प्रदान करें क्लेमाटिस तब तक नहीं बढ़ेगा जब तक कि वे चढ़ने के लिए ऊर्ध्वाधर संरचना नहीं करते। पहले वर्ष के दौरान, पौधे का स्टैंड ही पर्याप्त होगा, लेकिन इसके बाद आपको अधिक बढ़ने के लिए इसे प्रोत्साहित करने के लिए एक ट्रेल्स या आर्बर जैसे बड़े समर्थन की आवश्यकता होगी।
    • क्लेमाटिस, स्ट्रिंग, मछली पकड़ने की रेखा, ठीक टहनियाँ या कपड़ों के रूप में पतली समर्थन के आसपास उनके tendrils लपेटकर बढ़ती है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला समर्थन कर्ल के लिए बहुत बड़ा नहीं है। यह व्यास में 1.3 सेंटीमीटर से कम होना चाहिए।
    • यदि आपके पास लकड़ी के बड़े टुकड़े के साथ एक ट्रेली या आर्बोर है, तो इसे एक कैनवास के साथ कवर करें या कुछ मछली पकड़ने वाली लाइनों को संलग्न करें ताकि क्लेमाटिस को कर्ल के लिए पतली पर्याप्त समर्थन मिल सके।
    • चूंकि क्लेमाटिस बड़ा हो जाता है और समर्थन के चारों ओर सभी तरह से पहुंचता है, आप इसे मछली पकड़ने की रेखा के साथ थोड़ा ढांचा करके इसे "स्थिर" कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक प्लांट क्लेमाटिस चरण 4
    3
    क्लेमाटिस को उर्वरित करें हर 4 या 6 सप्ताह, क्लेमाटिस को 10-10-10 उर्वरक के साथ या पौधों के आधार के चारों ओर प्रसारित यौगिक के साथ पोषण करना। क्लेमाटिस को मजबूत बनाने और कई फूलों का उत्पादन करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    क्लेमाटिस क्लियरिंग

    चित्र शीर्षक 1307315 11
    1
    मृत या क्षतिग्रस्त शाखाओं को किसी भी समय मई। हालांकि क्लेमाटिस कीटों से प्रभावित नहीं होते हैं, वे एक कवक रोग को पकड़ सकते हैं जिससे पूरे पौधे अंधेरा हो जाते हैं और मर जाते हैं। यदि आप क्लेमाटिस पर एक मृत या विल्ट किया हुआ शाखा देखते हैं, तो उसे शुद्ध कटाई का उपयोग बेस पर काटने के लिए करें। प्रत्येक कट के बीच एक ब्लीच समाधान में कैंची कीटाणुरहित करें ताकि आप रोग के अन्य भागों में रोग फैल न सकें।
  • चित्र शीर्षक 1307315 12
    2
    सबसे पुरानी शाखाएं हो सकती हैं जैसा कि फूल 4 साल से अधिक की शाखाओं में कम प्रचुर मात्रा में मिलता है, आप युवाओं को बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए पुराने शाखाओं काट कर सकते हैं। सीज़न के पहले फूल के बाद छाँटने के लिए रुको, फिर आधार से शाखाओं को निकालने के लिए एक साफ छंटाई कतरनी का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक 1307315 13
    3
    किसानों की आवश्यकताओं के अनुसार वार्षिक छंटाई करो क्लेमाटिस नए कोंटों को प्रोत्साहित करने के लिए वार्षिक छंटाई के साथ अच्छी तरह से करते हैं। हालांकि, विभिन्न किस्मों को वर्ष के अलग-अलग समय पर छंटाई की आवश्यकता होती है। यह जानना ज़रूरी है कि जब आपका संयंत्र विशेष रूप से छँटा जाए, तो आप इसे वर्ष के गलत समय पर छंटाई से संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • प्राचीन शाखाओं पर खिलने वाले पौधे, अर्थात्, पिछले साल की शाखाओं में फूल दिखाई देते हैं, उन्हें छंटनी की आवश्यकता नहीं होती है, इसके अलावा उनके आकार को थोड़ा कम करने और उन्हें नियंत्रित रखने के लिए वे खिलने के बाद, स्वस्थ शूटिंग की एक जोड़ी की ऊंचाई में कटौती। (ऐप्पल ब्लॉसम इस समूह में है)।
    • पौधे जो पहले प्राचीन टहनियां पर और फिर नए टहनियाँ पर खिलते हैं, यही है, फूल सबसे पुराना और सबसे छोटी शाखाओं पर दिखाई देते हैं, इन्हें कमजोर कलियों को हटाने के लिए कटौती की आवश्यकता है। आप इसे शुरुआती वसंत में कर सकते हैं, इससे पहले कि वे खिलते हैं, कमजोर शाखाओं को हटाने के लिए, फिर आप फिर से अपने आकार को बेहतर बनाने के लिए खिलने के बाद कर सकते हैं। (नेली मोसर और अर्नेस्ट मार्कम इस समूह में हैं)।
    • नए टहनियाँ पर खिलने वाले पौधे, अर्थात्, फूल केवल नए टहनियाँ पर दिखाई देते हैं, वसंत की शुरुआत में 30 सेमी काटा जाना चाहिए। (इसमें नीब, राजकुमारी डायना, जैकमनी और वेनोसा वियलैसा शामिल हैं।)
  • युक्तियाँ

    • अपनी खरीदारी करते समय, उस पौधे का चयन करें जो विकसित और मजबूत हो। यदि संभव हो तो, उस संयंत्र को खरीद लें जिसका विकास कम से कम 2 साल हो। संयंत्र को आमतौर पर पूरी क्षमता दिखाने के लिए कुछ साल लगते हैं। पुराने अपने संयंत्र, कम समय आपको इसकी सुंदरता देखने के लिए इंतजार करना होगा।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने क्लेमाटिस को उस स्थान को दे सकते हैं जो आपको बढ़ने की आवश्यकता है। छोटी किस्मों का पीछा करने पर विचार करें यदि आपके पास जगह नहीं है जो बड़ी किस्मों को बढ़ने की जरूरत है। छोटे बर्तनों और उद्यानों में छोटे संस्करण खुशी से रह सकते हैं यदि उनके पास समर्थन के लिए ट्रूस है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com