IhsAdke.com

लैवेंडर कैसे लगाएंगे

लैवेंडर एक भूमध्यीय जड़ी बूटी है, जब तक कि इसमें पूर्ण धूप और अच्छे जल निकासी हो। यदि आपके बगीचे में मिट्टी पर्याप्त सैंडी नहीं है, तो आप फूलों की जगह पेड लैवेंडर विकसित कर सकते हैं। इसकी सुगन्धित फूल किसी भी बगीचे की सुंदरता को बढ़ाते हैं, और लैवेंडर (जैसा कि यह भी ज्ञात है) का इस्तेमाल शिल्प में इस्तेमाल किया जा सकता है, इत्र और भुना हुआ खाद्य पदार्थों के एक घटक के रूप में, चिकित्सीय गुणों को रखने के अलावा।

चरणों

भाग 1
लैवेंडर संयंत्र की तैयारी

प्लांट लैवेंडर चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
लैवेंडर का एक नमूना चुनें स्थानीय नर्सरी में खरीदारी करना एक अच्छा विचार है क्योंकि वहां आपको ऐसी विविधताएं मिलेंगी जो आपके जलवायु क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित हो सकें। लैवेंडर की कई प्रजातियां हैं और प्रत्येक में थोड़ा अलग जरूरत है। इसलिए यदि आप इंटरनेट के माध्यम से एक प्रति खरीदते हैं, तो आप उस संयंत्र को खरीदने के जोखिम को चलाते हैं जो आपके क्षेत्र की जलवायु के अनुरूप नहीं होगा।
  • अगर आपके शहर की नर्सरी में कोई लैवेंडर रोपण उपलब्ध नहीं है, तो अपने क्षेत्र के लिए कौन सी किस्म उपयुक्त हैं यह जानने के लिए इंटरनेट पर कुछ शोध करें। सबसे महत्वपूर्ण कारक मौसम होगा यदि आप जहां रहते हैं तो बहुत ही नम या बहुत ठंड है, और अधिक प्रतिरोधी प्रजातियों का चयन करें, जैसे कि लैवंडुला एग्तुस्तोलीया `हिडकोट` ब्लू और लैवंडुला एग्तुस्तोलीया `Munstead`। यदि आप सर्दियों में रहते हैं तो मध्यम है और गर्मियों में गर्म और सूखा है, तो वहां से चुनने के लिए अधिक विकल्प उपलब्ध होंगे।
  • चित्र शीर्षक प्लांट लैवेंडर चरण 2
    2
    अपने बगीचे में एक धूप स्थान चुनें लैवेंडर, जैसा कि पहले ही कहा गया है, भूमध्य देशों के मूल है अपने बगीचे में खिलने में आपकी मदद के लिए, आपको इसी तरह के वातावरण को फिर से बनाना होगा: गर्म, शुष्क और तटीय लैवेंडर के पौधे के लिए अपने पिछवाड़े में सबसे सनी स्थान चुनें क्योंकि इसे स्वस्थ होने के लिए कम से कम पांच घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।
    • उस स्थान की खोज करें जो संरक्षित है, लेकिन अंधेरा नहीं है लैवेंडर फूल मजबूत हवाओं के साथ गिर सकता है, इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि उन्हें एक दीवार या बड़े पौधों के पास लगाए जाने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन हवा को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त है
  • प्लांट लैवेंडर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मिट्टी की निकासी की जांच करें लैवेंडर गीली मिट्टी पर अच्छी तरह से नहीं बढ़ेगा इसकी सूखी, रेतीली मिट्टी अच्छी तरह से सूखाई की आवश्यकता है ताकि जड़ें सड़ने न सकें। छेद खुदाई करके और पानी भरकर मिट्टी की निकासी का मूल्यांकन करें। अगर पानी जल्दी से बहता है, तो मिट्टी अच्छी है। यदि पानी छेद में रहता है और धीरे-धीरे बहती है, तो आपको मिट्टी का सुधार करने या दूसरी जगह ढूंढने की आवश्यकता होगी।
    • आप लगभग 15 सेमी की गहराई तक मिट्टी की खेती करके और रेत के निर्माण के साथ मिट्टी के मिट्टी को निकालने में सुधार कर सकते हैं। यह प्राकृतिक तटीय स्थितियों की नकल करने में मदद करता है जिसमें लैवेंडर प्रजातियां बढ़ती हैं।
    • आप बर्तनों में या उठाए हुए बिस्तरों में लैवेंडर बढ़ाना चुन सकते हैं, जिससे आप मिट्टी के गुणों को अधिक ध्यान से नियंत्रित कर सकते हैं और पौधों की जरूरतों के लिए उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मिट्टी पीएच स्तर का परीक्षण करें विशेषता उद्यान भंडार या स्थानीय नर्सरी में मिट्टी के लिए एक पीएच मीटर खरीदें ताकि यह पता लगा सके कि क्या मिट्टी लैवेंडर के लिए पर्याप्त रूप से क्षारीय है। इस संयंत्र के लिए आदर्श पीएच स्तर 6.5 और 7.5 के बीच है। मिट्टी की क्षारीयता को बढ़ाने के लिए आपको थोड़ा चूना जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
    • थोड़ा चूना पर्याप्त है प्रत्येक 9 वर्ग मीटर भूमि के लिए 57 और 85 ग्राम के बीच जोड़ें।
    • यदि सब्जियों की मिट्टी का उपयोग करना है, तो पैकेजिंग की जांच करें और उत्पाद केवल सही पीएच स्तर पर खरीद लें।
  • भाग 2
    लैवेंडर लगाने

    प्लांट लैवेंडर चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    जड़ों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त छेद बनाओ लैवेंडर थोड़ा तंग रिक्त स्थान पसंद करते हैं, इसलिए जड़ों को रोकने के लिए पर्याप्त एक छेद खोदें, लेकिन उनसे बड़ा नहीं यदि आप एक बर्तन में लैवेंडर संयंत्र के लिए जा रहे हैं, तो आपको एक का उपयोग करना चाहिए जो कि लैवेंडर की जड़ों की तुलना में बहुत अधिक नहीं है। यदि आप एक से अधिक पौध लगाते हैं तो प्रत्येक गड्ढे के बीच 30 से 60 सेंटीमीटर की जगह छोड़ दें, क्योंकि वे बहुत बढ़ेगी।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    छेद में उर्वरक लागू करें लैवेंडर को निषेचन के लिए छिद्र में आधा कप खाद या हड्डी के भोजन के लिए आवेदन करें। इससे आपको अच्छी शुरुआत करने में मदद मिलेगी। छिद्र के नीचे मिट्टी के साथ उर्वरक मिलाएं, फिर मिट्टी की एक हल्की परत के साथ कवर करें।
    • यदि जल निकासी अभी भी आपको चिंता करती है, तो पानी के लिए मुर्गी के कंकड़ के मिश्रण को आसानी से बढ़ें



  • प्लांट लैवेंडर चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    3
    पौधे तैयार करें किसी भी मृत या क्षय भागों को छँटाएं ताकि यह एक अच्छा वायु संचलन हो। इस प्रकार, पौधे की ऊर्जा को एक स्वस्थ नए विकास में लगाया जाएगा। जड़ों से अतिरिक्त मिट्टी निकालें और जो क्षतिग्रस्त या विकृत होते हैं उन्हें हटा दें।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    इसे छेद में रखो छिद्र में पौधे रखें ताकि जड़ों को नीचे और पक्षों के मुकाबले बसाया जा सके। उन्हें सीधे सम्मिश्र सामग्री को स्पर्श नहीं करना चाहिए - इसलिए सुनिश्चित करें कि छिद्र में लैवेंडर को रखने से पहले खाद पर मिट्टी की एक परत है। पृथ्वी के साथ छेद को भरें, जड़ों के चारों ओर पृथ्वी पर दोहन करें
  • भाग 3
    लैवेंडर के लिए देखभाल

    चित्र नामांकित प्लांट लैवेंडर चरण 9
    1
    जल लैवेंडर तीव्रता से लेकिन कभी-कभी नहीं पौधे को पानी भरने से पहले मिट्टी सूखी है जब तक रुको। ऐसा करते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए कि जड़ पूरी तरह से भिगो गए हैं, कई मिनट के लिए छिड़कें। यदि आप गर्मियों में बहुत बार बारिश करते हैं, तो पानी की उपेक्षा करें जब मिट्टी पहले से ही गीली हो।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 10 शीर्षक वाले चित्र
    2
    प्रारंभिक वसंत में पौधे को उर्वरक बनाएं। लैवेंडर को वर्ष में एक से अधिक बार निषेचन की ज़रूरत नहीं होती है। शुरुआती वसंत में, लैवेंडर के चारों ओर मिट्टी की सतह पर कार्बनिक खाद के साथ मिश्रित कुछ हड्डी का भोजन डाल दिया, फिर पानी को तीव्रता से दबाएं। अतिरिक्त उर्वरक आपके द्वारा अपेक्षित प्रभाव के बजाय गरीब पौधे के विकास का कारण होगा।
  • प्लांट लैवेंडर चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने संयंत्र काटना। पूरे वर्ष के दौरान, देखें कि क्या पौधे मृत या टूटी हुई शाखाएं हैं और उन्हें साफ-सफाई बागवानी कीड़ों के साथ तुरंत हटा दें। शुरुआती वसंत ऋतु में पूरे पौधे के 1/3 काटना, इससे पहले कि लैंप के आकार को ट्रिम करने के लिए, नए शूट दिखाई देते हैं।
    • छंटाई नई और स्वस्थ शूटिंग के विकास को उत्तेजित करती है लैवेन्डर झाड़ी बड़े और फुलर बढ़ेगी क्योंकि यह बढ़ता है, और हर मौसम में अधिक फूल पैदा करता है। पहला मौसम फूलों के एक या दो से अधिक गुलदस्ते का उत्पादन कर सकता है। तीसरे वर्ष तक, हालांकि, आपके पास प्रति माह कई फूल शाखाएं होंगी।
  • चित्र शीर्षक लैंट लैवेंडर चरण 12
    4
    फूलों को पकड़ो एक बार लैवेंडर के फूल खोलने लगते हैं, आमतौर पर गर्मियों में, फूलों के कर्ल इकट्ठा करते हैं और उपजी काटते हैं। बढ़ते मौसम के अंत से पहले पौधे फूलों का एक और गुच्छा पेश करेगा।
    • जब फूलों का कटाई करते हैं, तो स्टेम के हिस्से को काटने से बचें जहां शूट दिखाई देते हैं इस हिस्से को काटना संयंत्र को नुकसान होगा।
    • लैवेंडर के गुलदस्ते ताजे पानी के साथ फूलदान में रखा जा सकता है। Resected जब वे भी अपने रंग को अच्छी तरह से बनाए रखने लैवेंडर सूखने के लिए, एक रबर बैंड का उपयोग करके एक शाखा बांधें और लगभग एक हफ्ते के लिए सूखे, अंधेरे जगह में इसे उल्टा रख दिया।
    • लैवेंडर फूल स्वादिष्ट व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे हस्तकला सामग्री या बनाने के लिए आवश्यक तेलों
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com