IhsAdke.com

फ्लोक्स कैसे बढ़ें

फ्लॉक्स एक सुगंधित जंगली गर्मी का फूल है जो किसी भी बगीचे को बढ़ाता है। कुछ किस्मों, जैसे जीव और मोसी फ़्लॉक्स, जमीन के करीब बढ़ते हैं और अक्सर मिट्टी के कवर के रूप में इस्तेमाल होते हैं। दूसरों, जैसे बगीचे और घास का मैदान flox, पौधे आमतौर पर उद्यान, सीमाओं, और फूलों में उगने वाले पौधों का उत्पादन करते हैं। अपने बगीचे की जगह के लिए सही किस्म चुनें और गर्मियों में अपने खूबसूरत सितारों के फूलों का आनंद लें। इस फूल को कैसे विकसित किया जाए, यह सीखने के लिए जारी रखें।

चरणों

भाग 1
फ्लॉक्स रोपण

ग्रो फ्लोक्स चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
तय करें कि आप किस प्रकार विकसित करना चाहते हैं सभी फ्लॉक्स प्रजातियां सफेद, गुलाबी, लाल, लैवेंडर और नीले रंग सहित विविध प्रकार के रंगों में फूल उत्पन्न करती हैं। विभिन्न किस्मों में बगीचों में अलग-अलग आवश्यकताओं की पूर्ति होती है। अपने क्षेत्र में खेती के लिए सबसे अच्छा कौन है, यह तय करने के लिए एक शोध करें। बढ़ते मौसम के दौरान किसी भी समय प्रत्यारोपण के लिए उद्यान केन्द्रों या नर्सरी में बेचने वाले बर्तनों में फ्लॉक्स प्लांट खरीदें। आपके क्षेत्र के बगीचे केंद्र या नर्सरी आपको सलाह दे सकते हैं कि आपके इलाके में सबसे अच्छी प्रजाति किस प्रकार विकसित होती है।
  • बगीचे और घास का मैदान flox उद्यान सीमाओं के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि वे एक अच्छी ऊंचाई और चौड़ाई तक पहुंचते हैं।
  • निचले फ्लोक्स किस्मों को छायांकित क्षेत्रों में जमीन के रूप में उपयोग करने के लिए परिपूर्ण हैं, मुख्यतः क्योंकि कई मोल्ड के लिए प्रतिरोधी हैं।
  • पौधों को उजागर करने वाली जड़ों से पौधों को खरीदना भी संभव है, जो मेल के माध्यम से बचाता है, लेकिन इन पौधों को सबसे अच्छा वसंत में लगाया जाता है।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    फ्लोक्स को बढ़ाने के लिए एक स्थान चुनें वे कठिन हैं, बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है और अधिकांश स्थानों में अच्छी तरह से विकसित होती हैं। अधिकांश किस्मों को धूप स्थान पसंद है, लेकिन कुछ आंशिक या फ़िल्टर्ड छाया को सहन करते हैं। आपके द्वारा चुनी गई विविधता के लिए उपयुक्त स्थान खोजें।
    • छाया में उगने वाला फ्लोक्स कम फूल बनाने के लिए जाता है। उन्हें संक्रमित बीमारियों का भी अधिक जोखिम होता है, इसलिए यदि आप छाया में फ्लोक्स लगाने का विकल्प चुनते हैं, तो एक किस्म के लिए देखो जो ढालना प्रतिरोधी है।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    मिट्टी को देखो जो नम है लेकिन अच्छी तरह से सूखा है Flox को जीवित रहने के लिए बहुत अधिक नमी की जरूरत है, लेकिन इसे पानी से भिगोने की आवश्यकता नहीं है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी धरती में अच्छा जल निकासी है, भारी बारिश के बाद इसका निरीक्षण करें। यदि आप खड़े पानी और पुडल्स देखते हैं, तो इसमें अच्छा जल निकासी नहीं होती है। यदि क्षेत्र नम है, लेकिन लथपथ नहीं है, तो यह फ्लक्स की खेती के लिए अच्छा होना चाहिए।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    मिट्टी लें और उर्वरक जोड़ें। फ्लॉक्स उपजाऊ मिट्टी पसंद करती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा खाद जोड़ने की ज़रूरत है कि वे स्वस्थ और मजबूत हों। 30 सेमी की गहराई में मिट्टी की जमीन और जैविक उर्वरक या पीट के साथ सही।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    ठंड के मौसम के सभी संकेतों के बाद बाहर flox बाहर संयंत्र पारित कर दिया है। 15 सेंटीमीटर से 60 सेंटीमीटर की छिद्रों को आप प्रजातियों पर निर्भर करते हुए खो सकते हैं। प्रत्येक दूसरे से 15 सेंटीमीटर से 30 सेंटीमीटर की तुलना में फ्लक्स किस्मों को अलग करें। अलग-अलग बड़ी प्रजातियों 30 सेमी से 60 सेमी दूर एक दूसरे से। छेद पौधे जड़ सेट की दो बार चौड़ाई होना चाहिए। पौधों को छेद में रखो और अपने ठिकानों के आसपास की मिट्टी को हरा दें। इसे रोपण के बाद फ्लक्स पानी।
  • भाग 2
    फ्लॉक्स की देखभाल

    ग्रो फ्लोक्स चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    1



    इसे अच्छी तरह से पानी दें बढ़ते मौसम के दौरान उन्हें अच्छी तरह से पानी पिलाए रखें - यदि मिट्टी सूख जाती है, तो यह कमजोर हो जाएगी। संयंत्र के आधार पर जल और इसके ऊपर नहीं। उन पर मोल्ड और फफूंदी के गठन की संभावना को कम करने के लिए अपने पत्तों को नम कर लें।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जैसे ही वे मिट्टी में हैं, पौधों को उर्वरक बनवाना एक संतुलित संतुलित उर्वरक का उपयोग करें, उदाहरण के लिए 10-10-10 संरचना, जिसमें 10% नाइट्रोजन, 10% फॉस्फेट और 10% पोटाश शामिल हैं। पौधों के फूल होने पर उर्वरक आवेदन को दोहराएं। बाद के वर्षों में प्रत्येक वसंत के पौधों के आसपास उर्वरक जोड़ें।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    जल्दी गर्मियों में पौधों के आसपास के क्षेत्र में बुखार जोड़ें। ऐसा तब करें जब मौसम गर्म हो जाता है ह्यूमस मिट्टी को नम और ताज़ा रखने और मातम को नियंत्रित करने में मदद करता है। वर्ष में कम से कम एक बार फ्लॉक्स पर ताजा बुखार जोड़ें।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    संयंत्र कर सकते हैं लंबी किस्मों के साथ, हर पौधे पर पांच से सात छोड़कर उपजी हो जाती है। यह छंटाई हवा के संचलन को तेज करती है, फूल बढ़ती है और रोगों की संभावना कम करती है। शेष स्टेम की युक्तियों को कम करने के लिए विकास धीमा कर दें और संयंत्र के नीचे स्टेम विकास को प्रोत्साहित करें।
    • यदि आप एक उच्च फ्लॉक्स प्रजातियां बढ़ रहे हैं, तो वे लगभग 6 इंच लंबे होते हैं। छोटी प्रजातियां जो मिट्टी के कवर के रूप में उगायी नहीं जा रही हैं, उन्हें 10 सेमी से 15 सेंटीमीटर उच्च होने पर भी काटा जा सकता है।
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    फूलों का पूरा होने पर पौधों से मृत फूलों के समूह निकालें। कुछ किस्मों फिर से खिल जाएगा अगर आप सूख फूलों छँटाई
  • ग्रो फ्लोक्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    पौधों को हर तीन से पांच सालों में फैलाने के लिए उन्हें फैलाने और भीड़ को रोकने के लिए। पूरे संयंत्र को खोदकर जमीन से हटा दें ताकि आप रूट स्ट्रक्चर देख सकें। पौधे समूहों के बाहर से कलियों और कलियों के साथ काट का टुकड़ा। अगर समूह के अंदरूनी हिस्से की लकड़ी बन गई है, तो वुडी भागों काट और त्यागें। वापस मूल संयंत्र का एक टुकड़ा छेद में repot। अन्य छिद्रों में अन्य टुकड़ों को संयंत्र दें
  • युक्तियाँ

    • रोण्ड के साथ फ्लक्स का प्रचार करना भी संभव है। 7 सेंटीमीटर से 10 सेंटीमीटर कट करें, जो कि फूल की कलियां नहीं हैं। पत्तियों को 2 सेमी से 5 सेमी की उपजी के नीचे से हटा दें और फिर उन्हें पानी में रखें। उन्हें एक धूप क्षेत्र में छोड़ दें जब तक कि जड़ें विकसित न हों, फिर उन्हें मिट्टी में लगा दें।

    चेतावनी

    • जो बीज मरते हैं वे आमतौर पर बाँझ होते हैं। इन बीजों से बढ़ने वाले फ्लोक्स मूल पौधों के फूलों के समान फूलों के समान फूलों का उत्पादन नहीं करेंगे। अधिकांश पौधों में हल्के मेजेन्टा फूल होते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com