IhsAdke.com

कैलेंडुला कैसे बढ़ें

Marigolds, भी Marigolds या मैरीगोल्ड के रूप में जाना जाता है, बढ़ने के लिए आसान कर रहे हैं और सफेद, पीले, नारंगी, लाल और मिश्रित रंग सहित रंग की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं Marigolds गर्मी के बीच में खिल और पहली ठंढ तक पिछले। वे आंतरिक व्यवस्था के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि वे एक अप्रिय गंध जारी करते हैं, जो कभी-कभी घर के अंदर बहुत मजबूत होता है Marigolds भी आकार की एक विस्तृत विविधता है, 30 सेमी से छोटी लघु चित्रों के साथ शुरू, और दिग्गजों तक पहुंचने, जो ऊंचाई 1.2 मीटर तक बढ़ सकता है! आप अपने बगीचे के लिए सबसे उपयुक्त रंग और आकार चुन सकते हैं। और यह मत भूलो कि आप उद्यान में बर्तनों में मैरीगोल्ड डाल सकते हैं, क्योंकि छोटे किस्म बर्तनों में अच्छी तरह से करते हैं।

चरणों

ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
कैलेंडुला संयंत्र को मिट्टी में भिगोएँ वे अमीर मिट्टी की तरह, अच्छी तरह से सूखा, लेकिन थोड़ा गरीब मिट्टी के लिए अच्छी तरह से सहिष्णु हैं। मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार से स्वस्थ पौधों का उत्पादन होगा, इसलिए पर्याप्त उर्वरक डाल दिया। एक महीने में एक सामान्य उद्देश्य उर्वरक रखो।
  • ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    Marigolds शावर जब आवश्यक हो जब वे स्थापित हो जाते हैं, तो उन्हें बड़ा होना चाहिए, भले ही उन्हें छोड़ दिया जाए। मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन लूंगा नहीं। सूखे की अवधि के दौरान एक या दो बार सप्ताह में पानी।
  • ग्रो मैरिगॉल्ड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर



    3
    उपस्थिति को बढ़ाने के लिए पौधे के चारों ओर धरण जोड़ें और उन्हें मूस के मुक्त रखें।
  • ग्रो मैरगॉल्ड्स स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मध्य गर्मी से, पौधे फूलों का उत्पादन शुरू कर देंगे और पहले ठंढ होने तक जारी रहेगा। सौंदर्य को बनाए रखने के अलावा आपको मृत फूलों को हटाने की आवश्यकता नहीं है
  • ग्रो मैरिगॉल्ड्स चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    ठंढ के खिलाफ संयंत्र को सुरक्षित रखें कैलेंडुला वार्षिक हैं और ठंड के लिए अतिसंवेदनशील है। वे थोड़े से नुकसान के साथ हल्का ठंढ जीवित रह सकते हैं वे गहन ठंड से बच नहीं पाएंगे
  • युक्तियाँ

    • बाद फूल फूल और सूख जाता है, पहले पत्तों से ऊपर अच्छी तरह से कट। फूल तोड़ो, उस स्थान पर छिड़कें जिसे आप इसे विकसित करना चाहते हैं और फिर पानी अब आप फिर से Marigolds होगा।
    • क्या आप जानते हैं कि मैरगॉल्ड्स को बड़ी फसल संघों के रूप में माना जाता है, जो कीड़े दूर रहते हैं? कई माली इसे हरियाली में खेती करते हैं कीड़े अपनी तीखी गंध पसंद नहीं है। यही कारण है कि मैरीगोल्ड्स अच्छे फसल संघ हैं कोई भी इस संयंत्र से कीट से बचाने वाली क्रीम भी बना सकता है कीड़े मरगॉल्ड्स से बचते हैं, लेकिन स्लग उन पर सबसे अधिक नुकसान करते हैं। स्लग अपने ट्रंक नीचे स्लाइड और उनके पत्ते चबा करना पसंद है वे मैरीगॉल्ड्स के पूरे बगीचे को नष्ट कर सकते हैं। सुबह के शुरुआती घंटों के दौरान, बारिश और सुबह के समय में पौधों पर उन्हें देखा जा सकता है
    • एक मौसम की शुरुआत में कैलेंडुला बोना और पृथ्वी के साथ हल्के से कवर करें उन्हें एक बार पानी, बहुतायत से। वे आसानी से अंकुरित हो जाएंगे और बहुत तेजी से उगेंगे, उच्च गर्मी में अपना पहला खिलौना तैयार करेंगे।
    • विभिन्न प्रकार के Marigolds उनके पत्ते में सूक्ष्म अंतर है
    • पिछले ठंढ के बाद अपने बगीचे में मैरगॉल्ड्स को स्थानांतरित करें। उनके बीच की दूरी लघु आकार के मामले में आकार पर निर्भर करती है, 10 सेमी से 15 सेमी और विशाल प्रजातियों 30 सेमी से 60 सेमी तक भिन्न होती है।
    • Marigolds बीज से उगाया जाता है वे आंशिक या तीव्र सूर्य की तरह मैरीगोल्ड बीज को सीधे आपके बगीचे में लगाया जा सकता है, या घर के भीतर लगाया जा सकता है, जिसे बाद में स्थानांतरित किया जा सकता है। यह बर्तन और बर्तनों के घर में मारीगॉल्ड्स संयंत्र और फिर उन्हें प्रत्यारोपण करने की सिफारिश की जाती है। यह आपको पौधों को कम करने के बिना पर्याप्त अंतर बनाने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com