IhsAdke.com

जलपाईहो मिर्च कैसे बढ़ें

कई जलवायु में जलपाईनो मिर्च आसान होते हैं। मिट्टी के रोपण में उन्हें लगाकर और उभरने वाली गोली मारकर पौधों को पौधों में डालकर उन्हें बीज से खेती करना संभव है। यदि आप सही बढ़ते क्षेत्र में रहते हैं, तो आप उन्हें अपने बगीचे में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। जब मिर्च कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं, तो शायद आप में से बहुत सारे लोग उन्हें खुद को खा सकेंगे

चरणों

चित्र जलापिनो पेपर स्टेप 1 को बढ़ाएं
1
बर्तन में दो या तीन बीज डालें और मिट्टी की एक छोटी मात्रा के साथ कवर करें। इसे शावर। बीज पैकेट में दिए गए निर्देशों का पालन करके खाते को गहराई से सूचित करें। जब तक बीज अंकुरण न हो जाए, मिट्टी में नम रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    यह बीज ट्रे बहुत अच्छा है क्योंकि आवरण नमी और पानी को आम तौर पर जरूरी नहीं है। जब तक शूट दिखाई न दे, तब तक थोड़ी मात्रा में फ़िल्टर्ड प्रकाश के साथ एक अंधेरी जगह में बीज रखें। फिर ढक्कन को हटा दें और उन्हें दक्षिण की ओर खिड़की की खिंचाव पर रखें। नियमित रूप से पानी को अब से जरूरी होगा कभी-कभी ट्रे बारी करें ताकि पौधों को खड़ी हो जाए। वे सूर्य की ओर धनुष करेंगे जैसे ही दो से चार पत्ते बने होते हैं, एक बड़ा पोत अलग और अलग करना आवश्यक होगा।
  • ग्रो जलापिनो पेपर स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अब जब आपके पौधे बड़े हो रहे हैं, उन्हें बड़े बर्तनों में भरने के लिए जारी रखने के लिए याद रखें। याद रखें, आप चाहते हैं कि वे महान और उपयोगी हों।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर स्टेप 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    जब मिट्टी पर कोई ठंढ नहीं होती है (आखिरी ठंढ के बाद दो से तीन सप्ताह तक मिट्टी लगभग 15 डिग्री सेल्सियस होती है) तो आप बगीचे में अधिक पौधों को स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर चरण 5 नामक चित्र का शीर्षक
    5



    एक जगह का पता लगाएं, जो दिन में कम से कम छह घंटे तक सूर्य के प्रकाश से भरपूर हो। छिद्र को पॉट की चौड़ाई से दो गुना खोदें और मिट्टी के पत्तों के स्तर पर होने के लिए गहरी पर्याप्त।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पंक्तियों के बीच कम से कम 60 सेमी के साथ अपने पौधों को 30 सेमी से 40 सेमी अलग रखें।
  • ग्रो जलापिनो पेप्टर चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    कभी भी मत भूलना, पानी एक मिर्च के रूप में सूरज के रूप में महत्वपूर्ण है, एक दिन में एक बार पानी या हर तीन दिन में एक बार जब तक आपको प्रति सप्ताह कम से कम 2.5 इंच पानी मिलता है।
  • ग्रो जलापिनो पेप्पर स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    8
    बगीचे को बिना नमी के रखिए, क्योंकि वे पानी को मिट्टी में मिलाते हैं जो मिर्च की ज़रूरत होती है। अपने बगीचे में उनके साथ तीन हफ्तों के बाद, अतिरिक्त पोषक तत्व प्रदान करने के लिए एक छोटे से बुरे या मशरूम खाद जोड़ें।
  • चित्र जलापिनो पेप्टर स्टेप 9 को बढ़ाएं
    9
    तीन से चार महीने बाद, यह फसल का समय है। जब वे परिपक्व होते हैं, तो मिर्च हल्का हरा होना चाहिए, और यह तब होता है जब यह अधिक मसालेदार होता है। यदि आप चाहते हैं कि आप मिठाई बनने के लिए इंतजार कर सकते हैं - वे काला हो जाएंगे और फिर लाल हो जाएंगे लाल मिर्च अच्छी तरह सूखने के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • यह उर्वरक या उर्वरक या बुखार का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन आपकी धरती की गुणवत्ता के आधार पर, आपके लिए बड़े स्वस्थ पौधों को विकसित करना आवश्यक हो सकता है।
    • यदि आपके पौधों को बहुत बड़ा हो रहा है, उन्हें झुकने और जमीन पर गिरने से रखने के लिए उन्हें चालें।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि मिर्च परिपक्व हैं, तो थोड़ा टग लें। उन्हें बहुत आसानी से गिरना चाहिए
    • पौधे अपने वनस्पति राज्य में है जब नाइट्रोजन में समृद्ध उर्वर और फास्फोरस में कम का उपयोग करें। नाइट्रोजन युक्त, फॉस्फोरस युक्त उर्वरक का उपयोग करें जब पौधे फूल हो। कटाई से पहले दो हफ्तों पहले मिट्टी से उर्वरक निकालें, कम से कम 35 लीटर पानी और फ्लोरैकलेन (हर 4 एल के लिए एक चम्मच में मिश्रित) के साथ पानी भरें। मिट्टी के उर्वरक से खराब स्वाद के साथ उन सभी नमक को हटाने के लिए यह धोना बहुत अच्छा है।
    • फसल कटाई के बाद आँखों को छूना मत। तुरंत हाथ धो लें
    • यदि आपको लगता है कि लंबे समय तक मिर्च पौधे में रहे हैं, भूरे रंग के लिए, धारीदार की तरह लाइनें देखें यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो वे बढ़ते हुए हैं और आकार की परवाह किए बिना आप उन्हें फसल की आवश्यकता है।

    चेतावनी

    • याद रखें कि ये मिर्च मसालेदार हैं। उन्हें संभालने के दौरान दस्ताने पहनें या आंखों के संपर्क में आने से उन्हें रोकने के लिए कम से कम हाथ धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com