IhsAdke.com

बीज से पौधों को कैसे बढ़ाना

बीज से बढ़ते पौधे कई लाभ प्रदान करता है, जिनमें कई प्रकार के पौधों को शामिल किया जा सकता है, जिन्हें आप 100% कार्बनिक बागवानी से चुन सकते हैं, पौधों या पौधों को पहले से ही पौधे खरीदने से सस्ता है, और आप बागवानी प्रक्रिया का आनंद ले सकते हैं। । सौभाग्य से, यदि आप धैर्य लेना चाहते हैं, तो वास्तव में कोई भी बीज से पौधों की खेती पूरी कर सकता है।

चरणों

भाग 1
रोपण के लिए तैयारी

छवि बीज चरण 1 से पौधों को विकसित शीर्षक से
1
अपने बीज का चयन करें बीज से अपने पौधों को बढ़ने के कई फायदे में से एक यह है कि इन बीजों में से चुनने के लिए आपके पास पौधों की एक बहुत बड़ी किस्म है। अपने क्षेत्र में एक नर्सरी पर जाएं या इंटरनेट पर अपने बगीचे के लिए सही बीज खोजें। ध्यान रखें कि जब तक आप अपने संयंत्रों को घर के अंदर रखने की योजना नहीं करते हैं, आपको अपने बगीचे के आधार पर ऐसी किस्मों को चुनना होगा जो अच्छे लगते हैं। जब आप अपने बीज खरीदते हैं, आदर्श मिट्टी के तापमान, सिंचाई आवश्यकताओं, पोषण संबंधी आवश्यकताओं और प्रत्येक पौधे प्रजातियों के लिए धूप की ओर ध्यान दें।
  • बीज की तलाश करते समय, याद रखें कि सैकड़ों प्रजातियां हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना है, क्योंकि वे केवल बीज के रूप में उपलब्ध हैं (न कि रोपाई या जड़ / आलू के रूप में)।
  • आप एक से अधिक बीज खरीद सकते हैं, जो आप एक बार में रोपण कर सकते हैं, लेकिन उम्र के अंकुरण की संभावना कम होने की संभावना है जो आप बीज प्राप्त करते हैं।
  • सीड चरण 2 से ग्रो प्लांट्स शीर्षक वाले चित्र
    2
    मिट्टी के लिए एक मिश्रण तैयार करें आप घर के बाहर बीज लगा सकते हैं, लेकिन उन्हें मरने का अधिक खतरा होता है, यदि ऐसा बाग-उद्यान पौधों और कीटनाशक रोगों से पीड़ित होता है जो उन्हें जल्दी से मार सकता है इसलिए, बिना भूमिहीन मिश्रण में बीज लगाकर शुरू करें। पीट, वर्मीकुलिट और पेरलाइट के बराबर भागों को जोड़कर अपना खुद का मिश्रण बनाएं, प्रत्येक 3 लीटर मिश्रण के लिए 1/4 चूने का निर्माण किया। इससे आपके बीजों को जल्दी से अंकुरित करने के लिए ढीले, बीमारी से मुक्त सामग्री मिल जाएगी।
    • भूमिहीन मिश्रण में कोई पौष्टिक महत्व नहीं है, इसलिए आपको अपने बीजों के अंकुरण के रूप में अपने मिश्रण में उर्वरक जोड़ना होगा।
    • पीट अत्यधिक अम्लीय है, चूंकि चूना मूल है - आप पीएच परीक्षण कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मिश्रण स्तर 7 (तटस्थ) के करीब है, इससे पहले कि आप अपनी बीजों को अधिक सफलता के लिए रख दें।
  • छवि बीज चरण 3 से पौधों को विकसित शीर्षक से
    3
    अपनी अन्य आपूर्ति तैयार करें आंतरिक रूप से पौधे लगाने के लिए, आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी ताकि आपके बीज का उचित अंकुरण सुनिश्चित किया जा सके। बीज लगाने के लिए बीज ट्रे या छोटे कंटेनर का एक सेट खरीदें - बायोडिग्रेडेबल कंटेनर उपयुक्त हैं, आपको सिरेमिक या प्लास्टिक बर्तन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको कुछ प्रकार की गर्मी और रोशनी के स्रोत की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके बीजों के लिए दोनों स्रोतों को प्रदान करने में खिड़कियां पर्याप्त नहीं हैं अपने बल्लों को गर्मी और प्रकाश से भरा रखने के लिए गर्म बल्ब या पौधों के बल्ब चुनें। यदि आप कर सकते हैं, तो आप उचित तापमान पर मिट्टी को रखने के लिए बुवाई के नीचे रखने के लिए थर्मल चटाई भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • आप फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग अपने बीज गर्म और हल्के कर सकते हैं, लेकिन एक विशेष सफेद दीपक प्राप्त कर सकते हैं जो गर्मी को कम कर देता है और बीज जलाने से रोकता है।
    • यदि आप किसी उन्नत राज्य में बीज लगाते हैं, तो उन्हें स्थानांतरित करने से पहले उन्हें बड़े बर्तनों में बदलना पड़ सकता है (यदि यह आपका इरादा है)
  • छवि बीज चरण 4 से पौधों को विकसित शीर्षक से
    4
    अपने बीज जानिए रोपण करने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजें जानना चाहिए: उस विशेष पौधे को बढ़ने के लिए आदर्श स्थिति, बीज कितना समय तक अंकुरण लेते हैं, और कितनी जल्दी बाहर लगाया जा सकता है। यह पौधे से संयंत्र में बदलता रहता है और यह निर्धारित करता है कि आप किस वर्ष के रोपण शुरू करना चाहिए। आमतौर पर, बीजों को निकालने से 4 या 6 सप्ताह पहले लगाया जाना चाहिए, लेकिन यह विभिन्न प्रजातियों के बीच संगत नहीं है। आपके क्षेत्र के बाहरी जलवायु परिस्थितियों के आधार पर, आपको अपनी बीजों को घर के भीतर या सामान्य रूप से सामान्य रूप से थोड़े ही या बाद के समय में रोपण करना पड़ सकता है।
  • भाग 2
    अपने बीज रोपण

    सीड चरण 5 से ग्रो प्लांट्स का शीर्षक चित्र
    1
    अपने बीज संयंत्र। जब तक कि यह पूरी तरह से भिगो नहीं है, तब तक मिट्टी को मिलाकर लें - जब बीज पहली बार लगाए जाते हैं, तो उन्हें अंकुरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए थोड़ा अधिक पानी चाहिए। फिर प्रत्येक बीज को अलग कंटेनर में रखें और उन्हें मिट्टी के मिश्रण की एक परत के साथ कवर करें, लगभग 1/4 इंच मोटी।
    • कुछ बीज अलग-अलग होने के बजाय समूहों में एक साथ पौधे होना चाहिए - बीज पैकेजिंग की जांच करें।
      सीड स्टेप 5 बुललेट 1 से ग्रो प्लांट्स का शीर्षक चित्र
    • कुछ बीज प्रजातियों को पहली बार रोटी लगाए जाने की आवश्यकता होती है, और उन्हें मिट्टी के साथ कवर नहीं किया जाना चाहिए (जैसे कि पेटिनियास)।
  • सीड चरण 6 से ग्रो प्लांट्स का शीर्षक चित्र
    2
    अपने बीज को नियमित रूप से पानी दें वे अंकुरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निरंतर पानी की आपूर्ति पर भरोसा करते हैं, और इस तरह से अंकुरण का उत्पादन करते हैं। अपने बीजों को नियमित रूप से पानी में डाल दें, ताकि मिट्टी हमेशा नम हो लेकिन कभी लथपथ नहीं हो। जब बीज कंटेनरों से अधिक उगाते हैं और बाहर लगाए जाते हैं, तो उन्हें बढ़ने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होगी।
    • बीज की प्रत्येक प्रजाति के लिए विशिष्ट सिंचाई की स्थिति की जांच करें, जिसे आप बढ़ रहे हैं - कुछ को कम, कुछ कम की आवश्यकता हो सकती है।



  • सीड चरण 7 से ग्रो प्लांट्स शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपने बीज गर्म रखें आप अपनी बीजों के लिए ग्रीनहाउस की स्थिति बना सकते हैं ताकि संरचना के लिए कांच की एक परत जोड़कर अंकुरण में आसानी से गर्मी मिल सके। एक छोटे कांच के कंटेनर का उपयोग करें या बुवाई के ऊपर एक ग्लास स्क्रीन रखें। यह गर्मी और नमी छिपेगा, जिससे बीज बढ़ने में मदद मिलेगी। दूसरी तरफ, आप बुवाई के तहत थर्मल चटाई के साथ आम गर्म दीपक का उपयोग कर सकते हैं, ताकि मिट्टी को आदर्श तापमान (जो कि 21 डिग्री सेल्सियस या 26 डिग्री सेल्सियस है)
  • सीड चरण 8 से ग्रो प्लांट्स शीर्षक वाले चित्र
    4
    अपने बीजों को प्राकृतिक रोशनी में फेंक दें जब वे अंकुरित होते हैं कुछ दिनों या एक हफ्ते के बाद, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि धरती के माध्यम से छोटी सी शूटिंगएं शुरू हो गई हैं। उस समय, उन्हें एक स्थान पर स्थानांतरित किया जाना चाहिए, जो कि प्रकाश बल्ब के साथ प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के साथ होता है। उन्हें एक खिड़की में रख दें ताकि उन्हें दिन के दौरान बहुत अधिक प्रकाश मिल जाए, अधिमानतः एक दक्षिण की ओर खिड़की में (खिड़कियां उत्तर की ओर कम प्रकाश प्राप्त हो, इसलिए उन्हें टालना)। दीपक को उन पर गर्म रखें, साथ ही साथ गर्मी प्रदान करें जो खिड़की के ब्लॉक
    • यदि यह ठंड के बाहर है, तो आपको बुवाई और खिड़की के बीच एक थर्मल चटाई डालनी पड़ सकती है। अन्यथा, ठंड खिड़की से अवशोषित हो जाएगी और बीज की वृद्धि धीमा कर देगा
  • बीज चरण 9 से ग्रो प्लांट्स शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने पौधों की देखभाल और देखभाल करें। आपके पौधे प्रत्यारोपण के लिए तैयार हैं इससे पहले कई सप्ताह लग सकते हैं। ज्यादातर पौधों को विकास के दौर से गुज़रना पड़ता है, जिससे पता चलता है कि वे कब बाहर निकल जाने के लिए तैयार हैं। दिखाई देने वाली पत्तियों का पहला सेट "बीज पत्ते" के रूप में जाना जाता है पत्तियों के दूसरे हिस्से को "सच्चे पत्ते" कहा जाता है और यह एक संकेत है कि आपके पौधे परिपक्व और प्रत्यारोपण के लिए तैयार हैं। इस विकास प्रक्रिया में तेजी लाने में सहायता के बाद आप उन्हें थोड़ा तरल उर्वरक के साथ खिला सकते हैं।
  • छवि बीज चरण 10 से पौधों को विकसित शीर्षक से
    6
    अपने पौधों को मजबूत बनाएं इसे `कठोर बंद` कहा जाता है, जिसमें आप धीरे-धीरे अपने पौधों को उतार चढ़ाव के तापमान और बाहरी जलवायु परिस्थितियों को उजागर करते हैं ताकि प्रत्यारोपण से उन्हें झटका न पड़े। जब आप 1 या 2 सप्ताह के पुराने हैं, तो उन्हें बाहर निकालने के लिए, उन्हें मजबूत करना शुरू करें। पहले दिन, केवल एक घंटे के लिए उन्हें बाहर निकालें, और फिर उन्हें वापस अपने कंटेनरों में ले जाएं प्रत्येक दिन, वहां अधिक समय निकालें, जब तक आप एक बार में 24 घंटे के लिए बाहर नहीं रह सकते।
    • पिछले हफ्ते, आप केवल एक घंटे के साथ काम करने के बजाय एक समय में कई घंटे जोड़ सकते हैं।
  • सीड स्टेप 11 से ग्रो प्लांट्स नामक चित्र शीर्षक
    7
    बगीचे में पौध रोपण करें प्रत्येक प्रकार के पौधों के लिए विशिष्ट निर्देशों के सेट का पालन करें, क्योंकि आपके रोपण की स्थिति बहुत भिन्न हो सकती है। प्रत्येक बोने वाले संयंत्र को अपनी स्थायी बाहरी साइट पर ले जाएं। आप उन्हें बड़े सजावटी कंटेनर में फिर से कर सकते हैं ताकि वे पोर्च या घर के अंदर रह सकें। प्रत्यारोपण में आमतौर पर मिट्टी को जलाने, पौधे की तुलना में थोड़ा अधिक छेद खोदना और थोड़ा अधिक मिट्टी और अधिक पानी के साथ जड़ को कवर करना शामिल है। इस प्रक्रिया के सामान्य सदमे के खतरे को कम करने के लिए प्रत्यारोपण के तुरंत बाद आपको अपने पौधों को हमेशा अच्छी तरह से पानी भरना चाहिए।
  • सीड स्टेप 12 से ग्रो प्लांट्स का शीर्षक चित्र
    8
    अपने पौधों का ख्याल रखना आपके पौधों को परिपक्व होने में कुछ हफ़्तों का समय लगेगा, लेकिन कुछ बिंदु पर वे आपके बाहरी बगीचे में पूर्ण और अद्भुत लगेंगे। सूखे पत्तियों की एक परत को जमीन से दूर रखने के लिए और नमी को जमा करें। आपको सभी दृश्य मातम हटाने की ज़रूरत है क्योंकि आप अपने पौधों से अंतरिक्ष और पोषक तत्वों को चोरी करेंगे यदि आप उन्हें समाप्त नहीं करते हैं। आप जिस प्रकार के पौधे के साथ काम कर रहे हैं के अनुसार शावर और एक महीने में एक बार उर्वरक या जैविक खाद जोड़ें।
  • युक्तियाँ

    • रोपण से पहले अपने पौधों के लिए बगीचे में स्थान का निर्धारण करें - आपको बीज की अंकुरण के लिए समय में मिट्टी में सुधार करना या अन्य तैयारी करना पड़ सकता है।

    चेतावनी

    • हीट स्रोतों में आग का खतरा हो सकता है मिट्टी के तापमान पर नजर रखने के लिए एक एक्वायरियम थर्मामीटर का उपयोग करें। सुरक्षा के लिए, 38 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान रखें।

    आवश्यक सामग्री

    • बीज
    • पृथ्वी
    • जहाजों की किस्मों
    • उर्वरक
    • पानी
    • धूप

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com