IhsAdke.com

कैसे अपने पौधों की देखभाल के लिए

अपने स्वास्थ्य और उपस्थिति बनाए रखने के लिए पौधे की देखभाल, घर के अंदर और बाहर दोनों ही महत्वपूर्ण है। खुले फूलों से अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करना या बीमार दिखने वालों को बचाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, आप सही जगह पर आए हैं! इस अनुच्छेद में, आप पौधों से निपटने में कुछ सुझाव और युक्तियां सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
घर के अंदर पौधों की देखभाल

पिक्चर का शीर्षक आपकी पौधों के लिए देखभाल चरण 1
1
उचित स्थान चुनें। यद्यपि आप एक कोने की टेबल या बेंच की कल्पना कर सकते हैं जहां एक विशेष संयंत्र सही दिखता है, आपको प्रत्येक प्रजातियों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार चीजों को समायोजित करने की आवश्यकता है। अच्छे प्रकाश के साथ एक स्थान खोजें, दूर हवा के छिद्र, एयर कंडीशनर, हीटर या टीवी से। पर्दे और खिड़की के बीच पौधों को न रखें, क्योंकि यह तापमान को नियंत्रित करना मुश्किल बनाता है।
  • उत्तरी गोलार्ध में, दक्षिण की ओर खिड़कियां होती हैं, जो कि अधिक धूप प्राप्त करते हैं, जबकि उत्तर की तरफ अधिक छायांकित होते हैं। दक्षिणी गोलार्ध में, विपरीत होता है। दोनों गोलार्धों में, पूर्वी या पश्चिम की ओर खिड़कियां, मध्यम प्रकाश से उजागर होती हैं।
  • पौधों को उन जगहों पर डालने से बचें जहां उन्हें बच्चों और पालतू जानवरों द्वारा उलट दिया जा सकता है।
  • 2
    पौधों को सही मात्रा में पानी दें चाहे वह अधिक या अधिक में दिया गया हो, पौधों में मृत्यु के प्रमुख कारण पानी है प्रजातियों की आवश्यकता के अनुसार अपने पौधों को सिंचाई करना। सामान्य नियम यह है कि पानी को पानी भरना है ताकि मिट्टी हमेशा नम हो लेकिन गीला नहीं हो। दूसरी तरफ, उंगलियों के बीच ढहते हुए मिट्टी को कभी भी सूखा नहीं जाना चाहिए।
    • कुछ पौधों, जैसे कि कैक्टि और सुस्कुलेंट्स, बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है, जिनके अंतराल कुछ हफ्तों तक हो सकते हैं।
    • सर्दियों के महीनों में, जब हवा सूख जाता है, तो एक स्प्रे या आर्मीडिफायर का प्रयोग करें ताकि उनकी जड़ों को दबंग के बिना पौधों के ऊपर अधिक नमी मिल सके।
  • 3
    कीट और धूल से उन्हें सुरक्षित रखें समय के साथ, सब्जियां एक बीमार और अनिश्चित रूप से उपस्थिति प्राप्त कर सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप धूल और कीट संक्रमण के संचय हो सकते हैं। पौधों को पोंछते हुए यह कुछ प्राकृतिक कीटनाशकों में लथपथ नरम कपड़ा से बचा जा सकता है। यदि आप पौधों पर धूल भरे या कमजोर दिखते हैं, देखभाल को सुदृढ़ करें और उन्हें अधिक बार साफ़ करें, और यदि आवश्यक हो तो उन्हें नए स्थान पर स्थानांतरित करें।
    • एक एमओपी के साथ पौधों को साफ न करें, जो जीवाणुओं को एक स्थान से दूसरे स्थानांतरित करता है, संक्रमण फैलता है।
    • यदि आप कीटनाशक का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप रसोई या बाथरूम से स्प्रे नोजल का उपयोग गर्म पानी से पौधों को धीरे-धीरे धो सकते हैं।
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी को उर्वरक बनाएं कभी-कभी, बर्तनों में रखा पौधों को निषेचन के लिए उपयोगी होता है। आप घुलनशील उर्वरक खरीद सकते हैं और पानी के पानी में मिला सकते हैं। धीमी रिहाई उर्वरक कम नियंत्रण की पेशकश करते हैं, लेकिन विकास अवधि के दौरान केवल एक या दो बार लागू होने की आवश्यकता होती है।
    • उर्वरक की पसंद पौधे की प्रजाति और उस चरण के अनुसार भिन्न होती है जिसमें यह पाया जाता है।
  • 5
    अस्वास्थ्यकर भागों को निकालें यहां तक ​​कि पौधों जो बोतलबंद और घर के अंदर रखे जाते हैं वे अतिवृद्धि और बीमारी से सुरक्षित नहीं हैं। छोटे बागवानी कैंची का उपयोग अधिक से अधिक वृध्दि के साथ-साथ पौधों के रोगग्रस्त भागों को ट्रिम करने के लिए करें, न केवल यह स्वस्थ दिखता है, लेकिन फिर भी इसे एक बड़े, गड़बड़ उलझाने से रोकता है जो केवल घर में जगह लेता है।
  • विधि 2
    बाहर पौधों की देखभाल

    चित्र के लिए देखभाल अपने संयंत्रों चरण 6
    1
    सुनिश्चित करें कि पौधों को आवश्यक सूर्यप्रकाश प्राप्त होता है सूर्य के प्रकाश की सही मात्रा प्राप्त करना पौधों के स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है। बाहर की खेती की कुछ प्रजाति सूरज की पूजा करते हैं, जबकि दूसरों को छाया पसंद है। जहां भी चमक प्रजातियों की आवश्यकताओं को पूरा करती है वहां पैकेज किए गए पौधों को ले जाया जा सकता है। जैसे कि एक भूखंड में पौधों की खेती की जाती है, आपको रोपण के पहले एक अच्छी जगह का चयन करना होगा, या यदि उन्हें पर्याप्त प्रकाश प्राप्त न हो, तो उन्हें स्थानांतरित करें।
    • पता लगाने के लिए कि आपकी प्रजाति की कितनी धूप की आवश्यकता है, एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं या इंटरनेट की खोज करें
    • यदि संदेह है, तो एक जगह पर संयंत्र को जगह दें जो प्रति दिन धूप से छह से आठ घंटे प्राप्त करता है।



  • 2
    उन्हें नियमित रूप से पानी दें सड़क पर उगने वाले पौधे सड़क पर उगने वाले लोगों की तुलना में अधिक लचीले होते हैं (क्योंकि वे आमतौर पर इस क्षेत्र के जलवायु के लिए देशी होते हैं), लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं है। यदि आप कर सकते हैं तो एक स्वचालित बुझाने का यंत्र माउंट करें। एक सप्ताह में एक बार, छोटे और मध्यम पौधों को रोजाना, और पेड़ों और झाड़ियों का पानी।
    • मौसम के अनुसार सिंचाई अनुसूची को समायोजित करें भारी बारिश होने पर पानी का दिन छोड़ें, या गर्म दिनों में अधिक प्रचुर सिंचाई करे।
    • जल निकासी प्रणाली को माउंट करने के लिए भी महत्वपूर्ण है यदि साइट आसानी से बाढ़ या जल निकासी की समस्याएं हैं।
    • पानी की कमी एक प्रजाति से भिन्न होती है और मौसम के अनुसार। ऐसे पौधे हैं जो सर्दियों में निष्क्रिय होने पर बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपको नहीं पता कि एक संयंत्र को कितना पानी देना है, तो इंटरनेट पर या स्थानीय नर्सरी में प्रजातियों की विशेषताओं की खोज करें।
  • 3
    पता लगाएँ कि क्या पौधों ने अच्छी खाया है कमजोर पहलू मिट्टी से पोषक तत्व निकालने की अक्षमता से संबंधित हो सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपके बगीचे के लिए कौन से उर्वरक या उर्वरक सर्वोत्तम होगा, एक स्थानीय नर्सरी पर जाएं मिट्टी में चिकन खाद या खाद मिश्रण करना यह सुनिश्चित करने का एक स्वाभाविक तरीका है कि पौधों को अच्छी तरह पोषित हो।
    • यदि आप अच्छी तरह से मिट्टी की गुणवत्ता को नहीं जानते हैं, तो इसका एक नमूना एक कृषि विज्ञान संस्थान या विशेष प्रयोगशाला में लें। एक एकल परीक्षण किट खरीदना और इसे अपने दम पर करना संभव है।
  • 4
    मातम दूर रखें यद्यपि कुछ लोगों की सराहना की जाती है, बगीचे की स्वास्थ्य और अच्छे दिखने को बनाए रखने के लिए मातम खींचने का एक आवश्यक कार्य है। जड़ों के साथ उन्हें एक साथ शुरू करें, और यह सुनिश्चित करने के लिए अक्सर फूलदान की जांच करें कि वे वापस नहीं आएंगे। नियमित रूप से यह सफाई करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अवांछित पौधे पोषक तत्वों को चुरा सकते हैं और आपके पौधों को स्वस्थ रहने की जरूरत होती है।
  • 5
    पौधों के मृत भाग और जब उन्हें आवश्यक हो तो पतला हो सकता है ऐसा हो सकता है कि आप पौधे के आकार में कमी नहीं करना चाहते हैं, लेकिन मृत पत्तियों और शाखाओं के साथ-साथ रोगग्रस्त उपस्थिति के किसी भी हिस्से को काटने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आमतौर पर पौधों की बढ़ती अवधि के अंत में किया जाता है, जिसे एक ही समय में भी ठंडा किया जा सकता है अगर आपको लगता है कि यह बहुत अधिक हो गया है।
  • 6
    कीड़े, स्लग और घोंघे को मार डालो बग्स और स्लग के एक समूह द्वारा आपके निर्दोष उद्यान को देखने से भी कुछ भी बुरा नहीं है एक प्राकृतिक विकल्प जैसे कि एक जैविक कीटनाशक का प्रयोग करें जो शिकारी पौधों या कीड़ों पर छिड़काव किया जा सकता है जो कि पौष्टिक कीड़ों पर फ़ीड करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, नेमाटोड का उपयोग एफ़िड्स के विरुद्ध लड़ाई में कीड़े और लेडीबग्स से निपटने के लिए किया जा सकता है, और न ही उनके पौधों को नुकसान पहुंचाएगा।
    • बगीचों से स्लग और घोंघे दूर रखने के लिए, जमीन पर अंडे के गोले छिड़कें। अगर आप उन्हें मारना चाहते हैं, तो बियर का कटोरा संदेश को संभाल देगा।
  • 7
    एक सब्जी कंबल के साथ पौधों को घेरना पौधों के आवरण की एक 5.0 ~ 7.5 सेमी परत में पौधों को नमी बनाए रखने में मदद मिलती है, मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करती है और बुनाई दुर्लभ बनाती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास उन प्रजातियों के बारे में प्रश्न हैं जिनसे आप काम कर रहे हैं, तो अधिक विस्तृत जानकारी के लिए पौधे की नर्सरी में इसका एक नमूना लें (जैसे पत्ती)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com