IhsAdke.com

कैसे घर के अंदर कैक्टि बढ़ने के लिए

कैक्ट्री शुष्क जलवायु की खासियत है और, हालांकि वे रेगिस्तान की सूखी और गर्म परिस्थितियों को पसंद करते हैं, वे घर पर बढ़ने के लिए भी उत्कृष्ट हैं। इन पौधों को इतनी अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और इस प्रकार उन लोगों के लिए आदर्श होते हैं जिनके पास बागवानी में कोई अनुभव नहीं है। चाबी सूर्य की किरणों के निकट संयंत्र छोड़ना है, सिंचाई से अधिक नहीं है और रोपण के लिए सही मिट्टी का उपयोग करना है।

चरणों

भाग 1
नए पौधे बढ़ते हैं

चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोअर्स स्टेप 1
1
एक स्वस्थ कैक्टस का अंकुर कटो आप कैक्टस को एक अंकुर या पत्ती से बढ़ सकते हैं - जब तक कि पौधे अच्छी स्थिति में है। स्टेम के मामले में, पूरी तरह से ट्रिम संयंत्र के आधार से, चादर esterilizada- करने के लिए, मूल कैक्टस के पूरे शरीर को तोड़ने के एक कैंची का उपयोग कर।
  • आप पहले से ही बागवानी दुकानों और फूलों की दुकानों में उगाए गए कैक्टि खरीद सकते हैं।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स स्टेप 2
    2
    चलो संयंत्र के घाव को चंगा। एक खिड़की है कि सूरज की रोशनी प्राप्त करता है करने के लिए परिवर्तन ले लो और के बारे में दो दिनों के लिए वहाँ इसे छोड़, जबकि संयंत्र की छाल का एक चिकित्सा परत रूपों। यदि आप इस समय के लिए इंतजार नहीं करते हैं, तो मोल्ट शायद सड़ जाएगा
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स स्टेप 3
    3
    कैक्टस के लिए फूलदान चुनें विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारगर जल निकासी है: अतिरिक्त पानी को जारी करने के लिए बेस में छेद वाले फूलदान का उपयोग करें। कैक्टि छोटे बर्तनों में अच्छी तरह से जीवित रहता है, लेकिन सबसे निश्चित बात यह है कि वह कुछ चुन लेना जो पौधे के आकार के दो बार से कम है।
    • एक मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तन में कैक्टस संयंत्र प्लास्टिक के vases हल्के और सस्ता होते हैं, लेकिन मिट्टी के पेड़ बड़े पौधों के लिए भारी और आदर्श होते हैं।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोअर्स चरण 4
    4
    कैक्ट्री लगाने के लिए एक विशिष्ट मिट्टी के साथ बर्तन भरें। एक तेजी से जल निकासी मिट्टी में कैक्टस संयंत्र इस प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए, आप मिट्टी को कंकड़ या कंकड़ से 2: 1 के अपने अनुपात में मिला सकते हैं।
    • गीली मिट्टी पर विकसित होने पर कैक्टि कवक और जीवाणुओं के लिए अधिक संवेदनात्मक होता है
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 5
    5
    मिट्टी में अंकुर लगाओ जमीन पर स्टेम या पत्ती का बीज लगाइए, गहराई से इतना है कि यह सीधे खड़े हो सकते हैं। जगह पर पृथ्वी को स्थिर रखने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 6
    6
    मिट्टी को कम करना कैक्टस पर एक छोटा सा पानी स्प्रे करें, लेकिन अतिरंजित न हो - कम से कम जब तक मॉल एक रूट विकसित न हो और बढ़ने लगे यदि आप राशि याद करते हैं, पौधे सड़ सकता है
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 7
    7
    एक स्पष्ट जगह में अंकुर छोड़ दो। बीजगणित या अन्य क्षेत्र में बीजगणित स्थानांतरित करें जो बहुत अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, क्योंकि मजबूत प्रत्यक्ष रूप से संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे एक महीने या दो के लिए जगह में छोड़ दें, जब तक यह बढ़ने शुरू न हो।
  • भाग 2
    कैक्ट्री की देखभाल

    ग्रै कैक्टस इंडोर्स स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    एक धूप का स्थान चुनें एक बार जब वे बढ़ने लगते हैं, कैक्टस की कई प्रजातियों को सूर्य से हर रोज सीधे किरणों को प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए, आदर्श यह है कि आप एक खिड़की में पौधे लगाते हैं जो दक्षिण या पूर्व के सामने आते हैं हालांकि, यदि कैक्टस पीला, फीका या नारंगी बदलना शुरू कर देता है, तो इसका कारण प्रकाश प्राप्त हो रहा है बहुत ज्यादा- उस मामले में, इसे पश्चिम की ओर खिड़की पर स्थानांतरित करें
    • बाथरूम और रसोई खिड़कियां कैक्टस बर्तन के लिए आदर्श हैं, क्योंकि पौधे इन स्थानों से हवा में कुछ नमी को अवशोषित कर सकते हैं।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 9
    2



    वसंत और गिरावट के बीच सप्ताह में एक बार कैक्टस पानी यदि आप पानी को अतिरंजित कर देते हैं, तो पौधे मर सकता है - यह तब तक के दौरान नियमित रूप से पानी प्राप्त करने की आवश्यकता है जब यह विकसित होता है - आमतौर पर वसंत और गिरावट के बीच जब मिट्टी स्पर्श करने के लिए सूखी होती है, तब तक पानी बर्तन तक थोड़ा नम होता है।
    • कैक्टस को पानी न दें यदि मिट्टी अभी भी नम है या पौधे सड़ जाएगा।
  • चित्र कैटस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स स्टेप 10 नामक चित्र
    3
    वसंत, गर्मी और पतन में सप्ताह में एक बार कैक्टस को उर्वरक बनाना पैकेज दिशाओं के अनुसार 10-10-10 उर्वरक को पतला करें।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 11
    4
    एक क्षेत्र में कैक्टस को छोड़ दें जहां हवा अच्छी तरह से फैलाती है। कैक्टि नहीं हैं जैसा हवाएं और प्रकाश हवाओं, लेकिन अभी भी ताजा हवा के साथ क्षेत्रों में विकसित करना। ऐसा करने के लिए, छत के प्रशंसकों को चालू करें, घर की खिड़कियां खोलें आदि
  • चित्र कैटस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स स्टेप 12
    5
    एक महीने में एक बार पॉट बारी। कई पौधों की तरह, कैक्टि प्रकाश की दिशा में बढ़ता है, जो उनकी संरचना विकृत या असमान बना सकता है। उस स्थान पर अंकुर को छोड़ दें जो सभी पक्षों से दक्षिणी किरणों को प्राप्त करता है और अपने विकास को संतुलित करने के लिए हर महीने 1/4 में फूलदान को घुमाता है।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स स्टेप 13
    6
    साल में एक बार कैक्टस प्रत्यारोपण एक बर्तन जल निकासी के लिए छेद चुनें जिसमें वह और थोड़ा अधिक पहले की तुलना में मिट्टी के साथ इसे भरने होने की adequate- planta- द्वारा पकड़ जारी करने के लिए यह उल्टा नीचे से कैक्टस लेने के लिए और वर्तमान पॉट बारी जड़ें मिट्टी लेने के लिए और अपशिष्ट ट्रिम भागों सूख रहे हैं या अंत में कैक्टस में फिर से डाल mortas- और हाथों से मिट्टी के बर्तन आधार मजबूत।
    • ट्रांसप्लांटिंग के पहले दो हफ्तों में, कैक्टस को पानी न दें और इसे एक स्पष्ट स्थान पर छोड़ दें और सीधे सूर्य के प्रकाश से संरक्षित करें।
  • चित्र कैटस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 14
    7
    कैक्टस को सर्दी की निष्क्रियता में आने के लिए प्रोत्साहित करें। कैक्टि शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों में निष्क्रिय हो जाते हैं। इस अवधि में आवश्यक संयंत्र ऊर्जा की वसूली और भविष्य में फूलों का विकास के लिए है। इसे प्रोत्साहित करने के लिए, निम्नलिखित करें:
    • एक महीने में एक बार पानी संयंत्र।
    • उर्वरक को नियमित रूप से लगाने से रोकें
    • कैक्टस को कूलर पैरापेट पर ले जाएं (जो कि आप कहाँ रहते हैं इसके आधार पर 7 से 13 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है)।
  • भाग 3
    सामान्य समस्याओं को हल करना

    चित्र कैक्टस इंडोर्स के चरण 15 में बढ़ोतरी करें
    1
    कैक्टस को एक गहरे स्थान पर स्थानांतरित करें यदि यह फीका होना शुरू हो। सूर्य के प्रकाश किरणों को अप्रत्यक्ष रूप से प्राप्त होने पर पौधों की कुछ किस्मों का सबसे अच्छा विकास होता है। अगर कैक्टस सफेद या पीले हो रहा है या नारंगी स्पॉट के साथ, यह बहुत अधिक प्रकाश हो रही हो सकता है यदि हां, तो इसे एक और पृथक खिड़की पर ले जाएं।
  • चित्र कैटस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 16
    2
    कैक्टस को हल्का स्थान पर स्थानांतरित करें यदि यह प्रकाश की ओर अधिक बढ़ने या समाप्त होने पर पतली हो। यदि कैक्टस पर्याप्त धूप नहीं मिल रहा है, तो यह विकृत या असमान बढ़ने लग सकता है, और पतले बढ़ सकता है यदि हां, तो इसे एक अधिक उजागर खिड़की पर ले जाएं।
    • कैक्टस को धीरे-धीरे जगह ले जाने के लिए धीरे-धीरे अपने विकास को नुकसान पहुंचाते हुए भारी परिवर्तन को रोकने के लिए।
  • चित्र कैक्टस इंडोर्स ग्रो कैटस इंडोर्स चरण 17
    3
    सबसे आम कैक्टी कीटों से लड़ें कुछ कीड़ों में पौधे के विकास के जोखिम मौजूद हैं, जैसे कि वुडचुक, स्केल कोचिनाल और ब्रिंडल माइट। उन्हें मारने के लिए, कैक्टस पर पानी छिड़कें। ऐसे मामलों में कीटनाशकों का उपयोग करना आम नहीं है
    • आप mealybug छेद यह कोषिनील के- पैमाने के लिए planta- में का कारण बनता है की पहचान कर सकते हैं, बस घुन relevo-, बारी में, सफेद स्वर जाले बनाता में भूरे रंग के धब्बे को खोजने के लिए प्रयास करें।
  • चेतावनी

    • कांटा से अपने आप को बचाने के लिए कैक्टस को ले जाने पर दस्ताने पहनें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com