IhsAdke.com

कैसे एक कैक्टस बढ़ने के लिए

चाहे आप उन्हें खाने या सजावट के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहे हों, कैक्टि आपके घर या बगीचे में बहुत कुछ जोड़ सकता है हालांकि अधिकांश लोग शब्द "कैक्टस

"एकान्त छवियों और विशाल रेगिस्तान में कांटेदार कांटा के साथ, cactáceos का परिवार भी उष्णकटिबंधीय किस्मों है कि नम वातावरण में पलते कर सकते हैं। नागफनी साधन के प्रकार सूर्य, जल की मात्रा पर विशेष ध्यान देते और मिट्टी के किसी भी की देखभाल करना है जो कहीं भी होगी करने के लिए उनके विकास के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए उन तक पहुंच में और छोटे समायोजन करें।

चरणों

भाग 1
बीज से कैक्टस लगाते हुए

ग्रो ए कैक्टस चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
मौजूदा कैक्टि बीज उठाएं या वाणिज्यिक बीज खरीदें। जब आपके केक्टस के लिए बीज प्राप्त करने की बात आती है, तो आपके पास दो विकल्प होते हैं: एक बगीचे के घर से बीजों को खरीदने या पहले से उपलब्ध एक संयंत्र से अपना खुद का चयन करें। यहां, आप अनिवार्य रूप से मूल्य और सुविधा के बीच चयन करेंगे - स्टोर खरीदा जाने वाले बीज सस्ते और पूर्व-पैक किए गए हैं, जबकि पौधे से प्राप्त किए गए वे शुद्ध होते हैं, हालांकि उन्हें थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप बीज खरीद रहे हैं, तो आपको बिक्री के लिए उन्हें खोजने में ज्यादा परेशानी नहीं होनी चाहिए। कई बगीचे और भवन घर कैक्टस बीज की पेशकश करते हैं, हालांकि ऑनलाइन पृष्ठ आपको खरीदारी करने से पहले सैकड़ों किस्मों को ब्राउज़ करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • अगर, दूसरी तरफ, आप अपने खुद के बीज उठाकर अपने कैक्टस में फली या फलों को ढूंढकर शुरू करें। आम तौर पर, ये फूलों की उपस्थिति के साथ, कैक्टस के शरीर में चमकीले रंग का क्षेत्र होते हैं। जब फूल गिरता है, फली या फल पके होते हैं और फसल के लिए तैयार होते हैं (यह माना जाता है कि इसे परागित किया गया है)।
  • 2
    यदि आप फली से बीज कटाई करते हैं, तो उन्हें फसल डालते हैं। कैक्टस से सूखे होने से पहले पॉड्स या फलों को निकालें फली पूरी तरह से गीली नहीं होनी चाहिए, लेकिन आंतरिक रूप से छूने के लिए कुछ नमी होने चाहिए। बीज प्रति से, जो पॉड या फलों के भीतर हैं, कैक्टस से कैक्टस तक दिखाई देने में भिन्न हो सकते हैं। कुछ विचारशील काले या लाल डॉट्स एक दूसरे के लिए स्पष्ट रूप से दिखाई देंगे, जबकि अन्य इतने छोटे हो सकते हैं कि वे रेत या धूल होते हैं
    • परिपक्वता का एक अच्छा संकेत कैक्टस से निकाला जाता है। परिपक्व बीज के साथ "परिपक्व" फली थोड़े मैनुअल मोड़ के साथ बाहर आ जाना चाहिए, कैक्टस में आंतरिक फाइबर छोड़कर।
  • 3
    फिर फली से बीज काटा। एक बार जब आप कैक्टस से परिपक्व फली को हटा देते हैं, तो यह समय बीजों को खुद निकालने का समय है। फली काटने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करके प्रारंभ करें इसके बाद, बीज को बेनकाब करने के लिए एक तरफ काटा। अंत में, उन्हें फली से बाहर शेविंग से सावधानी से हटा दें
    • जाओ नागफनी के उष्णकटिबंधीय किस्मों के बीज उन्हें रेगिस्तान नागफनी हो रही से अलग हो सकता है, लेकिन सामान्य अवधारणा एक ही है - पौधे का फल को हटा दें और इसे खोलने के बीज का पर्दाफाश करने के। उदाहरण के लिए, एक परिवार कैक्टस के बीज Schlumbergera, एक उष्णकटिबंधीय प्रकार, ब्लूबेरी के समान फल को निकालकर, और छोटे काले बीज की खोज करने के लिए इसे फैलाए या फाड़कर काटा जा सकता है।
  • 4
    एक उच्च जल निकासी मिट्टी में बीज संयंत्र चाहे आप किसी मौजूदा कैक्टस से बीज लाए या उन्हें काटा, आप उन्हें उपयुक्त मिट्टी वाले उथले, साफ कंटेनरों में लगाए जाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। रोपण से पहले मिट्टी को गहराई से छानना, लेकिन पानी को जमा करने की अनुमति न दें। इसके बाद, मिट्टी के ऊपर (उन्हें दफनाने के बिना) बीज फैलाएं। अंत में, धीरे-धीरे मिट्टी या रेत की पतली परत के साथ बीज को कवर करें। कैक्टस के बीज में केवल एक छोटी सी मात्रा में संग्रहित ऊर्जा होती है और यदि बहुत गहरा लगाया जाता है, तो सतह समाप्त होने से पहले तक नहीं पहुंच जाएगा।
    • कैक्टस को लगाने के लिए उच्च जल निकासी की मिट्टी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप किसी रेगिस्तानी किस्म के साथ काम कर रहे हैं। चूंकि रेगिस्तान केक्टी अपने प्राकृतिक आवास में बड़ी मात्रा में पानी प्राप्त करने के आदी नहीं हैं, इसलिए मिट्टी की नमी अच्छी तरह से सूखा नहीं होने पर वे बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं। अधिक जल निकासी के लिए प्यूमिस या ग्रेनाइट के साथ एक उच्च गुणवत्ता वाला पिटिंग मिश्रण का प्रयोग करें।
    • यदि रोपण के लिए इस्तेमाल की गई मिट्टी को पेस्टर्काइज नहीं किया गया है (संभवतः पैकेज पर संकेत दिया गया है), तो आप इसे लगभग 150 डिग्री सेल्सियस पर आधे घंटे के लिए ओवन में गरम करने पर विचार कर सकते हैं। यह मिट्टी में किसी भी कीट या रोगजनकों को मार देगा।
  • 5
    कंटेनर को कवर करें और सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश करें। एक बार जब आप तेल और लगाया कैक्टस बीज humidified है, स्पष्ट कवर (प्लास्टिक सामग्री, उदाहरण के लिए) के साथ कंटेनर को कवर किया और एक जगह है जहाँ बीज सूरज का एक अच्छा राशि प्राप्त होगी में रखें - एक धूप खिड़की यह एक अच्छी जगह है सूर्य के प्रकाश तीव्र और स्थिर नहीं होना चाहिए, लेकिन हर दिन कम से कम कुछ घंटों के लिए मजबूत होना चाहिए। स्पष्ट कैप कंटेनर में नमी को बनाए रखेगा क्योंकि कैक्टस अंकुर शुरू होता है, फिर भी प्रकाश उसे पहुंचने देता है।
    • अपने कैक्टस के अंकुरण के दौरान धीरज रखो प्रजातियों के आधार पर अंकुरण कई हफ्तों से लेकर कई महीनों तक ले सकता है।
    • उष्णकटिबंधीय कैक्टि छायादार वातावरण के आदी रहे हैं जो जंगल के वृक्ष के गुंबद के नीचे मौजूद हैं और इसलिए आम तौर पर रेगिस्तान के कोटी से कम सूर्य की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, यह एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस को एक अच्छी तरह से प्रकाशित स्थान में बढ़ने के लिए पर्याप्त हो सकता है जो प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त नहीं करता है। उदाहरण के लिए, शाम के नीचे निलंबित वायस उष्णकटिबंधीय कैक्टि के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हैं।
  • 6
    एक स्थिर और गर्म तापमान पर उष्णकटिबंधीय कैक्टि रखें हालांकि उनके प्राकृतिक वातावरण में रेगिस्तान नागफनी, नियमित रूप से अत्यधिक तापमान विविधताओं के संपर्क में हैं (दिन के दौरान बेहद गर्म से, बहुत रात के दौरान ठंड), उष्णकटिबंधीय नागफनी एक आरामदायक और लगातार गर्म मौसम पसंद करते हैं। इसलिए, उन जगहों पर उष्णकटिबंधीय कैक्टि विकसित करना एक अच्छा विचार है, जहां वे दिन के दौरान प्रत्यक्ष या गहन सूर्य की रोशनी प्राप्त नहीं करेंगे या रात में बहुत फल करेंगे। 21 से 24 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बीच उष्णकटिबंधीय कैक्टि को रखने की कोशिश करें - इसके लिए ग्रीनहाउस बहुत अच्छा है।
    • यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में नहीं रहते हैं, तो आपको शायद अपने उष्णकटिबंधीय कैक्टि घर के अंदर बढ़ने की जरूरत है, जहां तापमान और सूर्य के प्रकाश तक पहुंच नियंत्रण को आसान है।
  • भाग 2
    कैक्टस की देखभाल

    1
    जब पहली कांटे दिखाई देते हैं, तो पौधे को सांस लेने की अनुमति दें। अपने नए कैक्टस बीजों को रोपने के कुछ हफ्तों में, अंकुर अंकुरित होने लगेंगे। कैक्टि आमतौर पर बहुत धीरे-धीरे बढ़ते हैं, इसलिए इसमें एक महीने या उससे अधिक समय लग सकता है। अंततः आप अपने कैक्टस के कणों के प्रारंभिक रूप को देखेंगे। ऐसा होने पर, दिन के दौरान स्पष्ट कवर को निकालकर उसे और अधिक श्वास देने देना शुरू करें। जैसा कि कैक्टस बढ़ता है, आप इसे लंबे समय तक खुला छोड़ सकते हैं, जब तक कि आप इसे अच्छी तरह से स्थापित नहीं कर पाते और कवर किए जाने की आवश्यकता न हो।
    • यह ध्यान देने योग्य है कि, यह दर बढ़ेगी जिस पर मिट्टी से पानी लुप्त हो जाएगा। इसका अर्थ है कि आपको पानी शुरू करना होगा। इसे ध्यान से करने की कोशिश करें - मिट्टी को पूरी तरह सूखा न दें, लेकिन अत्यधिक पानी की वजह से इसे पानी में जमा न होने दें।
    • ध्यान दें कि कई उष्णकटिबंधीय कैक्टि में कंकड़े नहीं होंगी और इस मामले में यह सिर्फ एक बार टोपी को हटाने के लिए जरूरी है जब शूटिंग के बाद मिट्टी को छोड़ दिया जाए
  • 2



    अच्छी तरह से स्थापित होने के बाद आपके कमरों का कैक्टस बदलें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कैक्टि बहुत धीरे धीरे बढ़ता है आपके पास कैक्टस के प्रकार पर निर्भर करते हुए, बड़े मैरीगोल्ड के आकार तक पहुंचने में 6 महीने से 1 वर्ष का समय लग सकता है। इस बिंदु पर, यह एक अलग कंटेनर में इसे बदलने के लिए बुद्धिमान है अधिकांश बोतलबंद पौधों के साथ, अपनी प्रजातियों के लिए एक छोटे कंटेनर में कैक्टस रखने से इसे कुपोषित किया जा सकता है, इसकी वृद्धि को रोकना और उसे मारना भी होगा।
    • अपने कैक्टस को बदलने के लिए, अपनी बढ़ती हुई माध्यम से जड़ों के साथ पूरी तरह से संयंत्र को हटाने के लिए मजबूत दस्ताने या एक फावड़ा का उपयोग करें। इसे उसी प्रकार की मिट्टी के साथ एक नया, बड़ा कंटेनर में रखें- फिर इसे कैक्टस के चारों ओर कॉम्पैक्ट करें, और इसे पानी दें।
  • 3
    कैक्टस को छाया में प्रतिस्थापन से पुनर्प्राप्त करने की अनुमति दें चूंकि इसके कैक्टस के दृश्य भाग जमीन के ऊपर बढ़ता है, इसकी जड़ें भी करते हैं चूंकि यह बड़ा और बड़ा हो जाता है, जो कई सालों तक रह सकता है, नए कंटेनरों में इसे कई बार बदलना आवश्यक हो सकता है। हालांकि, चूंकि पौधों के लिए प्रत्यारोपण की प्रक्रिया तनावपूर्ण हो सकती है, इसलिए प्रक्रिया को फिर से शुरू होने के बाद अपने कैक्टस को "पुनर्प्राप्त" करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है। इसे उस स्थान पर रखने के बजाय जो बहुत सारी धूप लाती है, इसे एक छायांकित या आंशिक रूप से छायादार क्षेत्र में डालकर तब तक जड़ें जब तक इसकी जड़ें फिर से स्थापित न करें। धीरे-धीरे कैक्टस को सूरज में एक महीने के लिए फिर से शुरू करना।
  • 4
    पुनर्जन्म अकसर स्थापित कैक्टि में बोतलबंद पौधों की तुलना में कम जोरदार पानी की आवश्यकता है। हालांकि उन्हें आवश्यकता होती है कुछ पानी, इसकी ख्वाहिश के रूप में अजीब जंगल की स्थिति के बचे लोग अच्छी तरह से हकदार हैं। अधिकांश रेगिस्तान कैक्टस किस्मों को पूरी तरह से स्थापित होने के बाद थोड़ा पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, अलग-अलग प्रजातियां आवश्यक पानी की मात्रा में भिन्न हो सकती हैं, एक अच्छा नियम यह है कि अगले पानी से पहले मिट्टी पूरी तरह से सूखने दें। तापमान पर निर्भर करता है, इसका अर्थ है पानी के बीच एक महीने या इससे अधिक की प्रतीक्षा करना।
    • याद रखें कि कैक्टि धीरे-धीरे और धीमे विकास दिखाती है। इसलिए, नहीं वे की जरूरत है बहुत पानी का जरूरी से अधिक बार पानी पीने से पौधों की समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिनमें मूल समस्याएं शामिल हैं जो कि अंतिम मौत का कारण बन सकती हैं।
    • उष्णकटिबंधीय कैक्टि इस नियम के अपवाद का एक प्रकार है, क्योंकि वे प्राकृतिक रूप से रेगिस्तान के कैक्टि की तुलना में अधिक आर्द्र वातावरण में आदी हैं। यद्यपि आप अभी भी उष्णकटिबंधीय कैक्टस प्रजातियों को थोड़ा अधिक पानी में डाल सकते हैं, आपको जंगल तक इंतजार करना चाहिए जब तक कि रेगिस्तान में प्रत्येक सिंचाई से पहले मिट्टी सूखी हो।
  • 5
    बढ़ते महीनों के दौरान युवा पौधों को उर्वरक बनाएं। यद्यपि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कैक्टि धीरे-धीरे बढ़ता है, उर्वरक या सब्जी खाने के हल्के आवेदन के साथ बढ़ती, वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान उनकी वृद्धि को बढ़ाया जा सकता है। कैक्टि को आम तौर पर अन्य पौधों की तुलना में कम उर्वरक की आवश्यकता होती है - एक महीने में एक पतला तरल उर्वरक समाधान का उपयोग करने का प्रयास करें। पानी की बराबर मात्रा के साथ तरल उर्वरक की एक छोटी राशि मिलाएं, फिर इसे कैक्टस को पानी के रूप में उपयोग करें, जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे।
    • आवश्यक उर्वरकों की सटीक मात्रा कैक्टस की प्रजातियों के अनुसार और उसके आकार के संबंध में भिन्न हो सकती है। विशिष्ट जानकारी को उर्वरक लेबल पर वर्णित किया जाना चाहिए।
  • भाग 3
    केक्टी में आम समस्याओं का समाधान

    1
    अत्यधिक पानी के कारण सड़ांध से बचें सबसे सामान्य समस्याओं में से एक जब यह पौधे के पौधे की बात आती है तो फंगल सड़ रहा है (इसे भी कहा जाता है सड़ा हुआ जड़)। यह संकट आम तौर पर तब होती है जब किसी पौधे की जड़ें नमी के संपर्क में रखी जाती हैं जो पर्याप्त रूप से सूखा नहीं होती है, अंततः स्थिर और उत्तेजक कवक विकास हो रही है। यह सबसे अधिक बोतलबंद पौधों के साथ हो सकता है, लेकिन रेगिस्तान कैक्टि विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होते हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक रूप से अन्य पौधों की तुलना में केवल थोड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। सड़ांध के लिए सबसे अच्छा इलाज रोकथाम है: बस पहली जगह में अत्यधिक पानी से बचें। एक सामान्य नियम के रूप में, जब यह कैक्टि की बात आती है तो इसके विपरीत से आवश्यक पानी की तुलना में कम पानी बेहतर होता है। आप सभी किक्टी के लिए अच्छी गुणवत्ता की एक पॉटिंग मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें जल निकासी के उच्च स्तर के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • यदि आपका संयंत्र सड़ा हुआ है, तो इसकी सतह पर खुर की संभावना के साथ, सूजन, तिल, भूरा या क्षय हो सकता है। अक्सर, लेकिन हमेशा नहीं, यह स्थिति पौधों के आधार से इसके शीर्ष तक चलता है आप अपने बर्तन से कैक्टस हटाने की कोशिश कर सकते हैं, किसी भी काले और चिपचिपा जड़ें और मृत ऊतक जमीन पर साफ मिट्टी के साथ एक नए कंटेनर में replanting द्वारा काट दिया। हालांकि, यदि जड़ों को नुकसान व्यापक है, तो यह उसी तरह से मर सकता है। कई मामलों में, सड़पाव वाले पौधों को हटाने के लिए आवश्यक है कि कवक को अन्य आसन्न पौधों तक फैलाना न हो।
  • 2
    त्वचा के दाने को रोकने के लिए धीरे-धीरे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में वृद्धि करें लुढ़कना एक ऐसी समस्या है जिसमें पौधे अपर्याप्त सूरज एक्सपोजर के कारण हल्के और बीमार विकास को प्रस्तुत करता है। उग्र विकास के साथ कैक्टि अक्सर एक अच्छा और कमजोर गुणवत्ता वाला होता है, हल्के और हल्के हरे रंग के रंग के साथ। यदि मौजूद हो तो पौधे का सपाट भाग, पास के रोशनी स्रोत की ओर बढ़ेगा। हालांकि लहराते इस मायने में स्थायी है कि किसी भी पहले अस्वास्थ्यकर विकास अपरिवर्तनीय है, भविष्य में ये पौधों को सुनिश्चित करने से बचा जा सकता है कि संयंत्र को पर्याप्त सूरज की रोशनी प्राप्त हो।
    • हालांकि, आपको तत्काल तुरंत गहन सूर्य के प्रकाश के तहत खाने योग्य कैक्टस नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, दैनिक रूप से प्राप्त होने वाली धूप की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाएं, जब तक आप यह न देखें कि आपका विकास सामान्यीकृत है। बेनकाब करने के लिए कोई तीव्रता से तीव्र सूर्य के प्रकाश में रोपण तनावपूर्ण हो सकता है, जबकि ऐसा लगाकर कैक्टि के साथ घातक हो सकता है।
  • 3
    कीटनाशकों के उपयोग के बाद सूर्य के जोखिम को सीमित करके फोटोटोक्सिसिटी से बचें। यदि आपने पानी में बहुत अधिक समय बिताने के बाद अपने शरीर पर जलन देखा है, तो हो सकता है कि आप प्रकृति में कुछ भी महसूस कर सकते हैं जो कि फोटोटॉक्सिसीटी के करीब है, एक बुराई जो पौधों को प्रभावित कर सकती है। पौधों पर तेल कीटनाशक लगाने के बाद, कीटनाशक का तेल सतह पर रहेगा, एक प्रकार का "टान्नर" के रूप में कार्य करेगा, जिससे सूरज की किरणों की तीव्रता बढ़ जाएगी। इससे पौधे के कुछ हिस्सों का कारण बन सकता है जहां तेल जला, भूरा और सूखने के लिए मौजूद है। इससे बचने के लिए, कैक्टस को कुछ दिनों तक एक छायादार स्थान पर रखें, जब तक कि तेल कीटनाशक ने इसे सूर्य के प्रकाश में लौटने से पहले अपना काम पूरा नहीं किया हो।
  • 4
    प्राकृतिक ब्लेंडिंग का डरो मत नागफनी के जीवन चक्र, जिसके साथ कई लोगों को परिचित नहीं हैं का एक पहलू है, इसके आधार है, जिसमें में परिपक्व अंश उसकी धीरे-धीरे एक भूरा और कठिन बाहरी, पेड़ की छाल के समान विकास शुरू आधार abulbamento। इस तथ्य से गंभीर लग सकता है कि प्राकृतिक हरी लगभग एक बीमार देखकर बदला जा रहा है, यह वास्तव में किसी भी खतरे निशानी नहीं है और आमतौर पर अनदेखा किया जा सकता।
    • निचोड़ने से स्वाभाविक रूप से पौधे के आधार पर शुरू होता है, और धीरे धीरे बढ़ सकता है यदि यह संयंत्र पर कहीं और शुरू होता है, तो ऐसा कर सकते हैं एक समस्या का संकेत हो। उदाहरण के लिए, यदि कैक्टस के शीर्ष और सूरज की रोशनी का सामना करने वाला पक्ष इस रूप को दिखाता है, लेकिन इसका आधार नहीं है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कैक्टस को बहुत अधिक धूप मिल रहा है और प्राकृतिक काटने का नतीजा नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कई कैक्टि विकसित करना चाहते हैं, तो आप उन्हें एक कंटेनर में कर सकते हैं, जिसमें उनके बीच एक एकसमान रिक्ति होती है। जब प्रत्येक एक छोटे से गिरगिट का आकार होता है, तो उन्हें अपने स्वयं के कंटेनरों में प्रत्यारोपण करते हैं।
    • प्रत्येक बर्तन में एक ही मिट्टी के मिश्रण का उपयोग करें जिसमें कैक्टि को दोहराया जाएगा।

    चेतावनी

    • केक्टी को संभालने से पहले मोटी दस्ताने पहनें जो पहले से ही कांटे हैं।
    • उनके कैक्टि में परजीवी की उपस्थिति से अवगत रहें, खासकर मेलीबग्स, जो अक्सर हरे रंग की सतह पर सफेद छर्रों के रूप में दिखाई देती हैं। उन्हें एक छड़ी या उपकरण के साथ ले जाएं और स्थानों पर पहुंचने के लिए किसी भी कीड़े को हटाने के लिए कीटनाशक का उपयोग करें।
    • कीटनाशक जैसे कि प्रयोग करें मेलाथियान मारना कीट पैमाने या अन्य परजीवी, जो कैक्टस की सतह पर भूरे छर्रों के रूप में दिखाई दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com