IhsAdke.com

कैक्टस कांटे को कैसे लें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप घर पर अपारताएं लगा रहे हैं या रेगिस्तान में खुले ट्रेल्स की तलाश कर रहे हैं, कैक्टस द्वारा छिद्रित होने के कारण दिन भर खराब हो सकता है जो आनंददायक होगा। सौभाग्य से, आपकी त्वचा, बालों और कपड़ों से इन कांटे को निकालने के कई तरीके हैं, जिससे आपको असुविधा को कम करना पड़ सकता है जिससे आपको निपटना होगा।

चरणों

विधि 1
शरीर से कण हटायें

कैक्टस सुइयों चरण 1 को हटाएं चित्र का शीर्षक
1
चिमटी का उपयोग करके सामान्य आकार के स्पाइक्स निकालें यदि आप एक बहुत ही दृश्यमान कैक्टस स्पाइक देखते हैं, संदंश का उपयोग करके इसे की नोक लेते हैं और इसे हटा दें। कांटा को तोड़ने से बचने के लिए, एक सीधे आंदोलन में इसे हटाने की कोशिश करें।
  • यदि रीढ़ की हड्डी आपकी त्वचा में आगे बढ़ गई है, तो प्रविष्टि के घाव से सबसे अधिक टिप का पता लगाएं और धीरे से इसे धक्का दें।
  • कैटस सुई चरण 11 को चित्रित करें
    2
    एक नायलॉन मोज़ा का उपयोग करके ब्रश को ब्रश करें। ग्लोकिड्स पतली, बाल की तरह कणों, सामान्य कांटे की तुलना में कम और कम कठोर होते हैं। उन्हें निकालने के लिए, बागवानी के दस्ताने लगाओ और अपने हाथ में एक नायलॉन पेंटीहोज लपेटो। फिर कटेले को हटाने के लिए प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ पेंटीहोज को मिटा दें।
    • नायलॉन पेंटीहोज में त्वचा पर एक अवांछित जलन पैदा किए बिना चिपकने वाली टेप की सभी पकड़ी शक्ति होती है।
  • कैटस सुई चरण 4 को चित्रित करें
    3
    जादू गोंद का उपयोग करके सबसे जिद्दी मस्तिष्क निकालें। एक कपास झाड़ू, एक लकड़ी के दन्तखुदनी या किसी अन्य छोटे applicator का उपयोग करना, प्रभावित क्षेत्र में जादूगरों को बड़ी मात्रा में गोंद देते हैं। गोंद सूखी और धीरे धीरे और धीरे धीरे अपने सुझावों को खींच दें। संभव के रूप में कई spikes को हटाने के लिए कई बार प्रक्रिया दोहराएँ
    • सूखने का समय गोंद के ब्रांड के आधार पर भिन्न होता है।
    • गोंद dries के दौरान आप कुछ दर्द महसूस कर सकते हैं इसका मुकाबला करने के लिए, ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर की एक मानक खुराक लें, जैसे कि एसिटामिनोफेन
  • चित्र कैक्टस सुइयों को निकालें शीर्षक चरण 15
    4
    कणों को हटाने के बाद घाव को कवर करें। त्वचा से कैक्टस कणिका हटाने के बाद, छिद्रित साइट को साफ पानी से पांच से दस मिनट तक धो लें। जितना संभव हो उतना गंदगी प्राप्त करने के बाद, घावों के लिए एक एंटीबायोटिक मरहम लगाने और पूरे प्रभावित क्षेत्र को धुंध या एक पट्टी के साथ कवर करें।
    • सुरक्षा के लिए, घाव को साफ करने से पहले अपने हाथों को जीवाणुरोधी साबुन से धो लें
    • यदि आप घायल क्षेत्र में कोई कैक्टस कांटा देखते हैं, तो एंटीबायोटिक साबुन के साथ निष्फल क्लैंप का उपयोग करके इसे हटा दें।
    • ड्रेसिंग को कम से कम एक हफ्ते में या जब भी गंदे या गीले हो जाते हैं, तब तक घाव भर देता है।
  • चित्र कैटस सुई चरण 8 को हटा दें



    5
    यदि आप कताई को नहीं हटा सकते तो चिकित्सा सलाह लें यदि आप हथियार, पैर या शरीर के अन्य गैर-संवेदनशील क्षेत्रों से कांटे को हटा नहीं सकते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें। यदि आपके पास गर्दन, गले या अन्य संवेदनशील क्षेत्रों से जुड़ा हुआ कांटा है जहां उन्हें निकालना आसान नहीं है, तो जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष की तलाश करें।
    • लंबे समय तक त्वचा पर कैक्टस कपाट छोड़कर संक्रमण हो सकता है।
  • विधि 2
    कांटे को अपने कपड़े से बाहर ले जाना

    1. 1
      मास्किंग टेप का उपयोग करके छोटी मकड़ियों को निकालें छोटी कणियां अक्सर ऊतकों में दफन होती हैं, जिससे उन्हें हटाने में बहुत मुश्किल होती है। लेकिन आप उनमें से एक बड़े हिस्से को टेप या अन्य चिपकने वाले का उपयोग करके मजबूत कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, प्रभावित क्षेत्र को टेप की पट्टी के साथ कवर करें और खींचें। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए कई बार दोहराएं।
      • त्वचा पर इस पद्धति का उपयोग न करें क्योंकि इससे प्रभावित क्षेत्र को नुकसान हो सकता है
    2. 2
      एक कंबल का उपयोग कर बड़ी रस्सी खींचें छोटी रस्सी के विपरीत, बड़े, गेंद के आकार का कण कपड़े से दूर करना आसान है। ऐसा करने के लिए, ठीक दांतेदार कंबल उठाएं और कणों के ठीक ऊपर स्थित रखें। फिर उन्हें निकालने के लिए स्पैक्स के माध्यम से कंघी धागा।
      • ज्यादातर कणों को हटाने के बाद, मास्किंग टेप या चिमटी का उपयोग करने वाले किसी भी बचा रखें।
      • कंघी को पार करते समय कांटे से संभवत: हाथ रखो।
    3. 3
      किसी भी शेष स्पिन को हटाने के लिए वॉशर में कपड़े धोएं। जैसा कि आप कर सकते हैं के रूप में कई spikes को हटाने के बाद, कपड़े धोने की मशीन में कपड़े और उन्हें सामान्य चक्र में धोने। यह छोटे कणों को निकाल देगा जो आप अपने हाथों से नहीं हटा सकते थे।
      • प्रभावित कपड़ों को अन्य कपड़ों से न धोएं, या आप कांटों को एक वस्तु से दूसरे भाग में पार कर सकते हैं।

    विधि 3
    बाल से कांटे को हटाने

    1. 1
      चिमटी का उपयोग करके बड़े स्पाइक्स निकालें यदि स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले कैक्टस कणियां आपके बालों में घुंघराती हैं, तो उन्हें संदंश के साथ ले जाएं और उन्हें हटा दें। इन कणों को दूसरों के साथ, छोटे और कठिन देखने के लिए किया जा सकता है - इसलिए अपने हाथों की रक्षा के लिए बागवानी दस्ताने का उपयोग करें।
      • अगर एक कांटा ने आपके खोपड़ी को छिद्र कर दिया है, तो किसी मित्र या रिश्तेदार से यह पूछने के लिए कहें कि क्या नुकसान के कोई लक्षण हैं। यदि यह व्यक्ति किसी भी संकेत को देखता है, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें
    2. 2
      छोटे कण जो एक कंघी का उपयोग करके फंस गए हैं हटा दें अपने हाथों की रक्षा के लिए, बागवानी दस्ताने की एक जोड़ी डाल दीजिए। फिर एक दांतेदार कंधे उठाओ और बालों के प्रभावित हिस्सों के माध्यम से इसे धागा। इससे आप पतले, कठिन देखने वाली कणों को दूर करने में मदद मिलेगी, साथ ही जिद्दी के कांटे, जो कि विन्स में उलटे हुए हैं।
      • यदि आपको परेशानी हो रही है, तो अपने बालों को लगभग 10 मिनट के लिए गर्म पानी में छोड़ दें। यह सब कुछ ढीला कर देगा और कैक्टस कताई को हटाने में आसान बना देगा।
    3. 3
      अपने बालों को काट लें, यदि आप मकड़ियों को नहीं हटा सकते हैं यदि आप अपने बालों से कैक्टस कणिका को नहीं निकाल सकते हैं, तो आपको कैंची का उपयोग करने वाले प्रभावित भागों को काटने की जरूरत हो सकती है या उन्हें एक रेजर के साथ खरोंच कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कांटों को वहां छोड़ने के लिए प्रलोभन कर रहे हैं, तो इससे बहुत अधिक असुविधा हो सकती है और यहां तक ​​कि एक गंभीर संक्रमण हो सकता है अगर वे खोपड़ी तक पहुंच जाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com