IhsAdke.com

कैसे थर्न हॉग कांटा निकालें

Porcupines एक प्रकार का जानवर हैं, लेकिन वे धमकी महसूस कर रहे हैं अगर वे दर्दनाक घाव पैदा कर सकता है। यदि आप, या एक व्यक्ति या जानवर जिसे आप जानते हैं तो सार्क के द्वारा हमला किया जाता है, यह कांटा को निकालने के लिए चिकित्सक या पशुचिकित्सा के लिए सबसे अच्छा है। अगर वे बहुत कम हैं तो उन्हें केवल घर पर ही हटा दें- नजदीकी संवेदनशील क्षेत्रों जैसे नज़दीक नहीं हैं - या यदि आपके पास चिकित्सा देखभाल तक पहुंच नहीं है संक्रमण या अंग क्षति की संभावना को कम करने के लिए सावधानी से इन चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक कुत्ते या अन्य पशु से कांटे निकालें

पर्ककोप्न क्विल्स चरण 1 को हटाएं चित्र का शीर्षक
1
तुरंत जानवर का इलाज करें अगर अगले 24 घंटों के भीतर जानवर से निकाला जाता है तो सख़्त कांटों में स्थायी चोट लगने की संभावना कम होती है। उस अवधि के भीतर इलाज किए जाने वाले जानवरों को लगभग हमेशा पूर्ण पुनर्प्राप्ति होती है। दूसरी ओर, देरी से इलाज जटिलताओं की संभावना को बढ़ाता है, जैसे टूटी स्पाइन टिप्स, आंख या संयुक्त चोट, और संक्रमण मुंह क्षेत्र में कुत्ते के साथ कुत्तों को तब तक नहीं खा सकता जब तक उन्हें हटाया नहीं जाता।
  • कुछ पशु चिकित्सा अस्पताल आपातकाल के लिए नियुक्ति के बिना मरीजों को स्वीकार करते हैं।
  • यदि आप तुरंत जानवर का इलाज नहीं कर सकते हैं, तो उसे कांटा को खरोंच या तोड़ने से रोकने की कोशिश करें। यदि कोई कांट आपके छाती या पेट में है जहां ब्रेक सबसे खतरनाक हैं, तो किसी भी आंदोलन को कम करने के लिए इसे प्रतिबंधित करें।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 2 को निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    यदि संभव हो तो पशु चिकित्सक को पशु लें घर में एक जानवर से कांटों को निकालना एक दर्दनाक प्रक्रिया है और यहां तक ​​कि एक सौम्य जानवर संघर्ष करेंगे। यदि पशु में 10 या अधिक कण हैं, तो मुंह या आंखों के पास फंसे कांटा या आक्रामक रूप से व्यवहार करते हैं, एक पशुचिकित्सा को खोजने का प्रयास करते हैं आखिरी निकास के रूप में इन परिस्थितियों में घर हटाने का प्रयास करें
    • यदि कांटे आँखों में या उसके पास फंस गए हैं, तो उन्हें स्वयं को हटाने के लिए खतरनाक है आँखों में टूटी कांटे की स्पाइक्स को खोजने के लिए चिकित्सा उपकरणों की आवश्यकता होती है और गंभीर चोट लग सकती है।
    • यदि कणों को मुंह के आसपास फंसना पड़ता है, तो जानवर के मुंह या गले से जुड़ा हुआ कण हो सकता है। इन्हें घर में पता लगाना और निकालना मुश्किल होता है और जब तक उन्हें एक पशुचिकित्सा द्वारा हटाया नहीं जाता तब तक अपने पालतू जानवरों को खाने की क्षमता में हस्तक्षेप हो सकता है
  • पर्ककोप्न क्िलल्स चरण 3 को निकालें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जानवर को पकड़ने के लिए एक या अधिक सहायक बनाएं जब तक पशु छोटा और आश्चर्यजनक रूप से शांत नहीं है, तब तक आपके पास एक दोस्त होना चाहिए जो इसे जगह में रखें। यदि संभव हो, तो कुत्ते को चुनें, जिनके साथ कुत्ते तनाव और संघर्ष को कम करने के लिए सहज हैं। स्पिन को हटाने के दौरान बहस करने तक युक्तियों को तोड़ने और जानवरों में सिंक कर सकते हैं जहां तक ​​यह पहुंच सकता है।
    • न करें जानवरों पर एक थूथन लगाओ, जब तक कि इसमें कोई कांटा या थूथन न हों, क्योंकि थूथन स्पाइन को तोड़ सकते हैं या उन्हें गहरा धक्का दे सकते हैं। लगभग हर कांटा-ब्लास्ट किया हुआ कुत्ते उस क्षेत्र में कांटों के साथ-साथ अन्य जगहों में अधिकतर समय है, इसलिए यह तय करने से पहले कि मुंह सुरक्षित है, तो अपने मुँह और थूथन में छेद या छोटे कणों की जांच करें।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 4 को हटा दें
    4
    कांटों के स्थान की तलाश में पूरे जानवर की जांच करें। फंसे हुई कताई वाले अधिकांश जानवर कई जगहों में घायल हो जाते हैं और कुछ कणें छोटे और कठिन हो सकती हैं। अकेले कांटों को निकालने के लिए जानवरों का प्रयास उन्हें उन्हें पंजा के पास स्थानांतरित करने के लिए प्रेरित कर सकता है या सामुदायिक जानवर कई बार मार सकता है।
    • पीछे तालू और गले को देखने के लिए टॉर्च का उपयोग करते हुए मुंह के अंदर की जांच करें। अगर यहां कांट हैं, तो एक पशुचिकित्सा कुत्ते के लिए लगभग बिना दर्द से उन्हें हटा सकता है।
    • पैरों के तलवों और पंजा और पैरों के बीच में और बीच में जाँच करें।
    • यद्यपि छाती या पेट में कांटों कहीं और की तुलना में काफी कम है, तो आपको त्वचा के नीचे छोटी कणों और सूजन के लिए दिखना चाहिए, क्योंकि इस क्षेत्र में कांटों की टूटी हुई स्पाइक्स खतरनाक हो सकती है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 5 को हटा दें
    5
    जानवर को यथासंभव आराम से रखें। धीरे-धीरे हटो और कुत्ते को यथासंभव आराम से रखने के लिए धीरे-धीरे बोलें, हालांकि आप को काटने से बचने के लिए तैयार रहना चाहिए। पशु की नाक से कताई हटाने से पहले, अपने हाथों से उसकी आंखों को कवर करें या एक सहायक को कुत्ते को ऐसा करने में भरोसा है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 6 को हटा दें
    6
    उन्हें हटाने से पहले स्पाइक्स को कभी भी कट मत करो। आप ने हेजहॉग्ज के कांटों को बीच में तोड़ने के बारे में सलाह सुना या पढ़ ली है, इसलिए इसे छोटा और निकालने में आसान हो जाता है यह सलाह न लें: यह कणों को पकड़ना कठिन बना सकता है या कई टुकड़ों में भी टूट सकता है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 7 निकालें शीर्षक चित्र
    7
    पीला या सर्जिकल चिमटी के साथ बेस के पास रीढ़ पकड़ो फ्लैट-नाक सरौता का उपयोग करें जो कि त्वचा के निकट रीढ़ की हड्डी के आधार को सुरक्षित रूप से पकड़ सकते हैं। छोटे स्पाइक्स को हटाने के लिए आपको छोटे या पतले छिद्रों के लिए स्वैप करना पड़ सकता है सर्जिकल चिमटी, या छोटे मेडिकल चिमटी स्टेपल के लिए बने, एक उत्कृष्ट विकल्प अगर उपलब्ध हैं।
    • तंग पकड़ो, लेकिन कांटा को तोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है
    • अपनी उंगलियों के साथ कांटे न रखें वे छोटे बार्बे और तराजू के साथ कवर होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए दर्द और घावों का कारण होगा।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 8 को हटा दें
    8
    कांटा को जल्दी से विपरीत दिशा में खींचें जहां कांटा में आया था कांटा के आधार पर एक दृढ़ पदचिह्न रखें और यथासंभव सीधे एक पंक्ति खींचें। कांटा को सीधे छेद से बाहर खींचने की कोशिश करें, जो इसे मारने की बजाय जो नई चोटें पैदा कर सकता है या जानवर के अंदर तोड़ सकता है।
    • एक त्वरित आंदोलन के साथ किया जाता है जब कांटा को निकालना बहुत कम दर्दनाक होता है हालांकि, आपको रीढ़ की हड्डी पर एक दृढ़ पदचिह्न होना निश्चित होना चाहिए और कांटा को खींचने से पहले सही दिशा में खींचने के लिए तैनात होना चाहिए।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 9 को हटा दें
    9
    यदि कांटा की नोक टूट जाती है, तो इसे बाँझ चिमटी से हटा दें। उस कांट के आधार को देखो जो आपने सुनिश्चित करने के लिए निकाला है कि टिप अभी भी वहां है यदि टिप टूट गया है, यह संक्रमण का कारण हो सकता है या यहां तक ​​कि जानवरों के अंगों के माध्यम से चल सकता है। आपको चिमटी को निर्वहन करना चाहिए और इसे हटाने का प्रयास करना चाहिए।
    • धातु के चिमटे बाँझ बनाने के लिए, पानी चलने में उन्हें कुल्ला, फिर उन्हें पांच मिनट के लिए उबलते पानी के एक बर्तन में विसर्जित करें। चिमटी के साथ ध्यान से निकालें, उन्हें एक साफ कागज तौलिया पर रखें और उन्हें संभालने से पहले कुछ मिनटों के लिए शांत करने दें।
    • यदि आप सूजन क्षेत्र में कांटा की नोक नहीं देख सकते हैं, या आप एक या दो प्रयासों के बाद उन्हें हटाने में विफल हैं, तो तुरंत अपने कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 10 निकालें चित्र का शीर्षक
    10
    शेष शेष कणों के साथ दोहराएं। त्वचा के करीब प्रत्येक रीढ़ की हड्डी को पकड़ो, एक समय में एक। दर्द को कम करने के लिए मजबूती से और जल्दी खींचो हमेशा सीधे विपरीत दिशा में घुसने के लिए सीधे खींचें, कभी तिरछे नहीं। प्रत्येक रीढ़ को हटाने के बाद यह सुनिश्चित करने के लिए टिप की जांच करें कि यह जानवर के अंदर नहीं टूटा है।
    • कांटों के लिए फिर से जानवरों की जांच करें जिन्हें आप भुला सकते हैं। यह सुनिश्चित करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि कांटे को हटाने से शीघ्र ही एक तेज और सुरक्षित वसूली हो जाती है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 11 को हटाएं चित्र का शीर्षक
    11
    जगह पर निर्भर करता है, धुंध डालते हैं और कताई की वजह से घावों कीटाणुरहित होते हैं। केवल जानवरों की छाती पर या अगर यह रक्त की मात्रा में होता है, तो केवल कांटा का घाव या पट्टी का इस्तेमाल करें। अन्य चोटों को साँस लेने के लिए खुला होना चाहिए ताकि आप संक्रमण पर नजर रख सकें, लेकिन संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए आपको उन पर निस्संक्रामक या एंटीसेप्टिक से गुजरना चाहिए। छाती पर घावों को सूखा नहीं।
    • हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक कपास की गेंद को भिगोएँ ताकि घावों को साफ करने के लिए एक आसान उपकरण हो।
  • पर्ककोप्न क्लिंस चरण 12 को हटा दें
    12
    एंटी-रेबीज वैक्सीन लेने के लिए अपना पालतू ले लो हालांकि रेबीज संक्रमण की संभावना बहुत कम है, यह रोग घातक है, इसलिए इस चरण को छोड़ें नहीं। कोई भी खूनी जानवर बिल्लियों, कुत्तों, पक्षियों, घोड़ों और प्रजनन सहित रेबीज अनुबंध कर सकते हैं। आपके स्थानीय चिकित्सक या पशुचिकित्सा को पता होना चाहिए कि रेबीज आपके क्षेत्र में है और आप एक टीका का प्रबंध कर सकते हैं।
    • स्तनधारी जैसे कुत्तों और बिल्लियों केवल गुस्सा नहीं संक्रमित कर सकते हैं बल्कि इसे मनुष्यों पर भी दे सकते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपके लिए एक एंटी-रेबीज वैक्सीन की ज़रूरत है, खासकर अगर आपने तुरंत अपना पालतू टीका नहीं किया है
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पालतू जानवर ने पिछले तीन वर्षों में एक टीका प्राप्त कर लिया है, तो संभवत: एक एक्सपोज़र के बाद एक और खुराक प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से पूछें।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 13 को निकालें
    13
    अगले कुछ हफ्तों में जटिलताओं के लक्षणों को देखें अगर जानवर अभी भी एक सप्ताह के बाद दर्द महसूस कर रहा है या यदि यह संक्रमण के लक्षण दिखाता है, तो इसे तुरंत एक पशुचिकित्सा में ले जाएं लाल या सूजी हुई इलाकों, बाहर आने पर या अगर त्वचा स्पर्श के लिए गर्म होती है तो संक्रमण का संकेत हो सकता है।
    • यदि जानवर लंगड़ा या दर्दनाक और निविदा जोड़ों है, तो आप इसे पशुचिकित्सा के लिए ले जाना चाहिए कणों के शरीर में गहरी रखी जा सकती है।
    • अगर जानवर के मुँह या गले में कांटों हैं, तो इसे हल्के भोजन के साथ कुछ दिनों तक खाना खाएं जब तक कि ठीक हो जाए।
    • एक पशुचिकित्सक यदि संक्रमण हो तो एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करने का निर्णय ले सकता है घर पर, पशु चिकित्सक के नुस्खे के बिना, एक अतिरिक्त द काउंटर एंटीबायोटिक से अपने पालतू कुछ भी मजबूत करने की कोशिश मत करो।
  • विधि 2
    एक व्यक्ति से कांटे निकालें

    पर्ककोप्न क्विल्स चरण 14 को हटाकर चित्रित किया गया चित्र
    1
    गंभीर मामलों के लिए एक डॉक्टर के पास जाओ यदि एक बड़ी संख्या में स्पाइन होते हैं, तो चिकित्सक द्वारा किया जाने वाला अनुभव कम दर्दनाक होगा किसी व्यक्ति के चेहरे या गले से कांटों को हटाने की कोशिश मत करो।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 15 को निकालें
    2
    व्यक्ति को शांत रहें और अभी भी खड़े रहें हटाने की प्रक्रिया दर्दनाक होती है और मरीज को लंबे समय तक बैठने की आवश्यकता होती है, जबकि कण हटा दिए जाते हैं। हमले के बाद जितनी जल्दी हो सके स्पाइक्स को निकालें।
    • अगर घायल व्यक्ति संघर्ष करता है, तो एक जोखिम है कि रीढ़ की नोक टूट जाएगी और त्वचा में गहरी हो जाएगी, जिससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। यदि वह अभी भी नहीं है, तो व्यक्ति को डॉक्टर से ले जाएं।



  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 16 को निकालें
    3
    उन्हें हटाने से पहले स्पाइक्स को कभी भी कट मत करो। कुछ लोगों ने कांटा के खोखले को हटाने से पहले इसे हटा दिया ताकि यह खाली हो जाए और छोटी हो। पेशेवर, हालांकि, ऐसा करने के खिलाफ सलाह देते हैं क्योंकि इससे कांटा को पकड़ना कठिन हो सकता है और यह कई टुकड़ों में तोड़ सकता है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 17 को हटा दें
    4
    पीला या सर्जिकल चिमटी की एक जोड़ी के साथ पहली कांटा लो अगर छोटे और बड़े दोनों कणें हों तो आपको अलग-अलग आकारों की पहर की आवश्यकता हो सकती है। कांटे को निकालने के लिए उपकरण की आवश्यकता होती है क्योंकि उन्होंने सतह के साथ युक्तियाँ कटाई की हैं, जिससे उन्हें किसी वस्तु को छूना आसान हो जाता है, लेकिन विपरीत दिशा में निकालना मुश्किल होता है। यदि आप हाथ से कांटों को खींचने की कोशिश करते हैं तो वे आपकी उंगलियों के अंदर रहेंगे।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 18 को हटा दें
    5
    बेस के पास कांटा पकड़ो संभव के रूप में त्वचा के करीब कांटा को पकड़ने के लिए उपकरण का उपयोग करें। आप रीढ़ की हड्डी के चारों ओर त्वचा को भी धक्का दे सकते हैं जब तक कि आप कांटा को तोड़ने के लिए सावधान नहीं होते हैं या घायल व्यक्ति को बहुत ज्यादा दर्द होता है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 19 को हटा दें
    6
    कांटा ठीक से बाहर खींचो कांटा को दृढ़तापूर्वक और जल्दी से जल्दी खींचने के लिए मजबूत, त्वरित गति का प्रयोग करें। कांटा को मोड़ो मत क्योंकि वह इसे तोड़ सकता है। इसे उसी कोण पर खींचने की कोशिश करें, जो सीधे छेद से बाहर है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 20 को हटा दें
    7
    उस क्षेत्र की जांच करें जहां रीढ़ की हड्डी काट दिया जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि टिप टूटा नहीं है। टूटी हुई कणिकाएं त्वचा के अंदर खुद को पिटाई कर सकती हैं और संक्रमण का कारण बन सकती हैं। यदि ऐसा होता है तो चिकित्सा सलाह लें
    • यदि आप एक चिकित्सक नहीं देख सकते, तो उन्हें पाँच मिनट के लिए उबलते पानी में डालने के द्वारा चिमटे (स्वच्छ) बाँध लें। लंबे चिमटे के साथ, पानी से चिमटी को हटा दें और कुछ मिनटों के लिए साफ कागज तौलिया को ठंडा करने के लिए उन्हें काटने से पहले टूटी हुई टिप को अंदर की ओर से निकाल दें।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 21 को हटा दें
    8
    आपको मिले सभी स्पाइक के लिए हटाने की प्रक्रिया को दोहराएं। रोगी से पूछें कि अगर उसे शरीर में कहीं और दर्द हो, जो कि छोटे कण या टूटी हुई रीढ़ की हड्डी के सुझावों का संकेत दे सकता है जो आपने कभी भी नहीं देखा है। ऊपर वर्णित स्पाइक टिप्स निकालें
  • पर्ककोपिन क्िलस चरण 22 को हटाकर चित्रित किया गया चित्र
    9
    छेद कीटाणुरहित हाइड्रोजन पेरोक्साइड में एक कपास की गेंद डुबकी और उन्हें पोंछते हुए छेदों से गुजरती हैं। बाँझ शराब के साथ रुमाल, प्राथमिक चिकित्सा किट में पाया, काम भी करते हैं हल्के साबुन और पानी का उपयोग करें यदि कुछ और उपलब्ध नहीं है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 23 को निकालें शीर्षक से चित्र
    10
    एंटीबायोटिक क्रीम को छेदों पर लागू करें यदि घायल व्यक्ति शारीरिक गतिविधि करता है या यदि वह छेद खरोंचने की संभावना है, तो आप इसे जगह रखने के लिए क्रीम पर पट्टी डाल सकते हैं। अन्यथा, इस क्षेत्र को खुला रखें ताकि आप संक्रमण पर नजर रख सकें।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 24 को हटा दें
    11
    संक्रमण के संकेत के लिए प्रतिदिन छेद की निगरानी करें संभावित संक्रमण लाली, सूजन और मवाद के रूप में दिखाई दे सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो आपको एक डॉक्टर को देखना चाहिए ताकि वह संक्रमण से लड़ने के लिए एक प्रभावी एंटीबायोटिक लिख सकें।
    • यदि व्यक्ति को अगले कुछ हफ्तों में अस्पष्टीकृत दर्द हो, तो उसे चिकित्सक के पास ले जाएं और दुर्गंध का कांटों के साथ दुर्घटना का उल्लेख करें एक संभावना है कि कांटा का एक बिंदु त्वचा के नीचे रहता है या शरीर में गहराई से चला जाता है जहां यह गंभीर क्षति हो सकती है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 25 को निकालें शीर्षक से चित्र
    12
    जल्द से जल्द जल्द से जल्द एक रेबीज वैक्सीन के लिए अपने डॉक्टर से पूछो हालांकि क्रोध सबसे आम तौर पर काटने से संचरित होता है, आपको किसी भी जोखिम को नहीं लेना चाहिए। यदि एक हेजहोग के क्रोध के वायरस को पकड़ने के लिए पर्याप्त नहीं है और उसे तत्काल टीका नहीं मिला है या हाल ही में एक लिया है, तो मौत का एक उच्च मौका है।
    • यहां तक ​​कि अगर घायल व्यक्ति को पिछले तीन वर्षों में एक टीका प्राप्त हुआ है, तो संभवतः एक एक्सपोजर के बाद एक और खुराक प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से पूछें।
  • विधि 3
    Porcupines के साथ डेटिंग स्कोर को कम करना

    पर्ककोप्न क्विल्स चरण 26 को निकालें
    1
    सिद्धांत से शुरू न करें कि आपका जानवर सरकुराओं से बचने के लिए सीख जाएगा। कुछ कुत्तों और अन्य जानवरों ने दो बार या उससे अधिक बार बारुक के साथ मुठभेड़ों में खुद को चोट पहुंचाई। यदि आपके पालतू जानवर आपके इलाके में सामुदायिक घाव से घायल हो गए हैं, तो आपको एक बार फिर से मिल सकता है और इसे फिर से ट्रिगर किया जा सकता है।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 27 को हटा दें
    2
    संभव साहीमोद बिरों को पहचानें पोर्कूपिन छोटे, संलग्न स्थान में रहते हैं। गुफाओं, वृक्षों की चड्डी या गिरती चट्टानों के नीचे रिक्त स्थान में पर्सकुपिन हो सकते हैं अपने पालतू जानवर को इस प्रकार के क्षेत्र के माध्यम से जाने या उसे वापस बुलाएं, अगर वह उन स्थानों की जांच करता है अगर किसी को घर के पास सरकुराइन मिलते हैं, तो वे एक डेक के नीचे, कम स्थान में या शेड के कोने में रह सकते हैं।
    • अगर आपको अजीब भौंकने, घबराहट, दु: ख या रोने की आवाज़ का पालन करने का पता चलता है तो सार्क बर्तन आसानी से खोजा जा सकता है। ये आवाज़ शरद ऋतु के संभोग के मौसम के दौरान सबसे आम हैं
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 28 को निकालें
    3
    अगर आपको सार्क लगता है, धीरे धीरे पीछे हटना मिथक के विपरीत, दलिया आक्रामक नहीं हैं और अपने कांटों को फेंकने में सक्षम नहीं हैं। जब तक आप धीरे धीरे पीछे हटते हैं, तब तक साही आप को चोट नहीं पहुँचना चाहिए। चारों ओर देखो जैसा कि आप वापस कदम के लिए यकीन है कि वहाँ चारों ओर कोई अन्य साही है यद्यपि आमतौर पर वे एकान्त होते हैं, आप कुत्तों या कई सालों के साथ माताओं को सर्दियों में एक बोट साझा कर सकते हैं।
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 29 को हटा दें
    4
    पता है कि जब सरकुप सक्रिय हैं पर्सकुपिन आमतौर पर दिन के दौरान सोते हैं, इसलिए उनके जानवरों को इस समय के दौरान उन्हें खोजने की बहुत संभावना होती है। रात में अपने पालतू जानवरों के अंदर या केनेल में रखें यदि आप स्वयं को यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी संपत्ति पर हैं, तो आपको पर्क-लाइट देखने की जरूरत है, आपको टॉर्चलाइट या नाइट विजन ग्लॉग्ज की आवश्यकता हो सकती है। माना टच से दूर रहो
  • पर्ककोप्न क्विल्स चरण 30 को हटा दें
    5
    अपनी संपत्ति से उन्हें निकालने के लिए पेशेवर सादे हटाना कॉल करें। चोट लगने की संभावना के अलावा, दलिया लकड़ी और बगीचे के पौधे खाएंगे, जिससे अधिक नुकसान होगा। वन रखवाले या जानवरों को निकालने के पेशेवरों को बुलाएं और उन्हें सुरक्षित रूप से सरकुराओं को हटाने के लिए कहें।
    • अकेले दलदली चलाने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं।
  • चेतावनी

    • एक पशुचिकित्सा के पर्यवेक्षण के बिना अपने पालतू जानवरों को अनैस्टेटीज करना या सिगेट करने का प्रयास न करें यहां तक ​​कि घरेलू उपचार भी खतरनाक हो सकता है यदि गलत डोज़ फार्म या डोज़ में इस्तेमाल किया जाता है।
    • टूटी हुई रीढ़ की हड्डी के सुझाव शरीर में डूबने लगते हैं, मत करो त्वचा से बाहर वे खतरनाक हो सकते हैं और तुरंत डॉक्टर या पशुचिकित्सा में जाने का कारण होना चाहिए।
    • Porcupines स्वभाव में मनुष्यों से दूर रहने के लिए चुनते हैं यदि आप जंगली में डेरा डाले हुए हैं, तो सुर्खियों की चेतावनी के संकेतों से सावधान रहें जैसे कि उदास, फाड़ और रोना अपने कुत्ते को हेजहॉग्स के पसंदीदा निवास स्थान के पास घूमते हुए पेस्ट होल, जमीन पर खरोंच या पत्थर के ढेर की अनुमति देने के दौरान सावधान रहें।

    आवश्यक सामग्री

    • फ्लैट-नाक सरौता या सर्जिकल चिमटी
    • चिमटी
    • साबुन और पानी
    • एंटीबायोटिक क्रीम
    • थूथन (केवल अगर कोई स्पाइन या जानवर के सिर या मुंह में छेद के निशान नहीं हैं)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com