IhsAdke.com

कैसे अपने पिल्ला की आंखें में खरोंच के इलाज के लिए

एक आँख खरोंच बहुत असहज और एक कुत्ते को परेशान हो सकता है। मानव मामलों के विपरीत, कुत्तों की आंखों में समस्याएं देखने में कठिनाइयों से निंदा नहीं की जाती हैं, लेकिन इस तथ्य से कि कुत्ते को जगह में दर्द या जलन का अनुभव होता है। इन लक्षणों के कारण, वह अपनी आंखों की खुजली की कोशिश कर रहा है जब तक कि यह दर्द न हो जाए, जिससे स्थिति खराब हो सकती है। जब आपको संदेह हो रहा है कि आपके कुत्ते को आंखों पर खरोंच पड़ा है, आघात की जांच करें और जितनी जल्दी हो सके उपचार की तलाश करें। इस तरह, आप जानवर को और भी बदतर होने से रोकेंगे।

चरणों

भाग 1
आंखों के खरोंच का इलाज करना

आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
1
खरोंच की गंभीरता का मूल्यांकन करें यदि चोट सतही है और कुत्ते को इतना परेशान नहीं करती है, तो यह देखने के लिए कुछ दिन इंतजार करें कि क्या उसके शरीर में पशु चिकित्सक के साथ नियुक्ति करने से पहले ही उसे ठीक किया जाता है। हालांकि, यदि चोट गंभीर है या संक्रमण के लक्षण दिखाती है, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें
  • यदि आप इसके बारे में अनिश्चित हैं, तो बस, पशु चिकित्सक के पास ले जाएं। वह पशु की आंखों के स्वास्थ्य का आकलन कर सकता है और तय कर सकता है कि क्या उपचार की आवश्यकता है, या यदि कुत्ते स्वयं को ठीक करेगा
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो अगर उसकी आँखों में बहुत अधिक परेशानी होती है या एक या दो दिनों के बाद खराब हो जाती है, तो हालात खराब होने के तुरंत बाद नियुक्ति की जांच होनी चाहिए
    • पेशेवर विशेष उपकरणों के माध्यम से बेहतर लग सकता है।
    • यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो खरोंच गंभीर संक्रमण विकसित कर सकते हैं और संभवत: जानवर के दीर्घकालिक दृष्टि को प्रभावित कर सकते हैं। जटिलता का एक उदाहरण कॉर्नियल अल्सर है इसके अतिरिक्त, चोट प्रगति कर सकती है और आंख के भीतर के हिस्सों तक पहुंच सकती है, और यदि इलाज नहीं किया गया है, तो जानवर की दृष्टि भी कम हो सकता है।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    ड्रॉप बूंदों या मरहम लागू करें मामूली मामलों में, आमतौर पर पशुचिकित्सा नुस्खा ड्रॉप या मलहम स्थान पर लागू किया जाना है। ऐसी दवाइयाँ चिकित्सा में मदद करती हैं और संक्रमण को रोकती हैं। आम तौर पर चिकित्सक पहली खुराक पर लागू होता है, जिससे आप निम्नलिखित को लागू कर सकते हैं।
    • आवेदन की आवृत्ति और चक्र, चोट की गंभीरता और निर्धारित दवाओं के प्रकार पर निर्भर करेगा। पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें और नि: शुल्क कॉल करें और दवाओं के आवेदन के बारे में प्रश्न पूछें।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    अधिक आक्रामक उपचार एक संभावना है यदि नुकसान गंभीर है, तो पशुचिकित्सक सुधारात्मक सर्जरी का सुझाव दे सकता है अधिक गंभीर कॉर्नियल अल्सर के मामले में, उदाहरण के लिए, वह एक कॉर्नियल प्रत्यारोपण या कुत्ते की दृष्टि को बचाने के लिए एक भ्रष्टाचार की सिफारिश कर सकता है।
    • किसी भी सर्जरी के साथ, कुत्ते को संवेदनाहृत होने से जोखिम होता है पशु चिकित्सक ने इस तरह की प्रक्रिया के अधीन होने से पहले पशु के सामान्य स्वास्थ्य का मूल्यांकन किया होगा। मूल्यांकन में शारीरिक, रक्त, और जोखिम कारक और स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खोज शामिल है।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    5



    घाव पर नजर रखें जैसे ही कुत्ते का इलाज शुरू होता है, आँख बाहर रखें और देखें कि उनकी आंखें ठीक हो रही हैं, बदतर नहीं। उपचार के लक्षण कम लालिमा, मवाद का कम निर्वहन और जानवर के हिस्से में आराम का कम प्रदर्शन।
    • यदि कुत्ते घाव पर चले जाते हैं, तो यह एक एलिजाबेथन हार पहनना आवश्यक होगा।
    • अगर आपको लगता है कि स्थिति बदतर हो रही है, यह बदतर हो रही है, अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें समझाएं कि क्या हो रहा है और पूछें कि क्या कार्यालय को पशु ले जाना है या नहीं।
  • भाग 2
    नेत्र चोटों की पहचान करना

    आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    देखें कि क्या कुत्ते बहुत अधिक चमक रहा है या आँखें आधे खुली रख रही हैं। आंख को थोड़ी चोट से पीड़ित होने पर, यह असुविधा को कम करने के प्रयास में बार-बार या आधा बंद आँखें पलक करना शुरू कर देता है। यदि आप उसे देखकर ऐसा करते हैं, तो उसकी आंख खरोंच हो सकती है।
    • अपनी आँखें बार-बार या आधे-से छूने से पलक एक अलग समस्या का संकेत दे सकता है। यह हो सकता है कि कुत्ते को आसानी से कुछ विदेशी शरीर आंखों में आसानी से हटाने योग्य हो सकते हैं।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    चिड़चिड़ापन और दर्द के संकेत के लिए देखें। यदि वह पंजे और फर्श पर अपनी आँखें रगड़ना बंद नहीं करता है, तो वहां एक घाव हो सकता है। यह एक संकेत है कि वह इस क्षेत्र में परेशानी महसूस कर रहा है।
    • अपने पंजे या फर्श पर अपनी आँखें रगड़ना एक बुरा संकेत है, लेकिन यह आपको बिल्कुल गलत नहीं बताता है। उपद्रव का कारण खरोंच, टक्कर या किसी अन्य बीमारी जैसे ग्लूकोमा हो सकता है।
    • अपनी आँखें रगड़ने के लिए कुत्ते को रोकें। यदि आपके पास एलिजाबेथन हार है, तो इसे कुत्ते पर रखें क्योंकि इस व्यवहार से नुकसान हो सकता है। अन्यथा, पट्टी के साथ घायल आँखों को कवर करें और ध्यान रखें कि कुत्ते क्षेत्र को घायल नहीं करते जब तक कि आप पशु चिकित्सक के पास नहीं मिलते।
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    जानवर की आंखों की जांच करें देखें कि क्या वह परेशानी के लक्षण दिखाता है इसे अभी भी रखें और आंख की सतह पर अच्छी नज़र रखने के लिए अपनी पलकियां खोलें, गहरे खरोंच, लालिमा, या मौके पर मुक्ति के लिए देखें। फिर उसे पशु चिकित्सक ले जाएं।
    • यह एक अच्छी तरह से रोशनी में जगह है।
    • जब आप अपनी आंखों का विश्लेषण करते हैं तो आपको कुत्ते को पकड़ने के लिए निश्चित तौर पर एक सहायक की ज़रूरत होगी, खासकर जब पलकें खींचते हैं और सतह पर बारीकी से देख रहे होते हैं
  • आपकी कुत्ते पर ट्रीट स्क्रैचस पर शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    कुत्ते की आंख को धोने की कोशिश करो जब आप अपनी आंखों में एक विदेशी शरीर को नोट करते हैं, तो अपनी आँखें अपने स्वयं के समाधान के साथ धो लें
    • कुत्ते को पकड़ो और अपनी आँखें कई बार धोएं किसी को मदद की आवश्यकता हो सकती है
    • यह कुत्ते की आंखों में चिमटी का उपयोग करने के लिए बहुत जोखिम भरा है वह आगे बढ़ सकता है और अधिक चोट लगी है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com