IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए यदि आपका कुत्ते खुजली है

खुजली छोटे परजीवी के कणों द्वारा कुत्तों के कारण सूजन की एक बड़ी बीमारी है। दो प्रकार की बीमारी, सर्पॉपिक और डेमोडक्टिक हैं, जिनमें अलग कारण और लक्षण हैं। प्रत्येक के संकेतों को पहचानने और उनके बीच के अंतर को समझने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। हालांकि खुजली शायद ही कभी घातक हैं, यह जानने के बाद कि इस निराशाजनक अवस्था को कैसे जल्दी पहचानना चाहिए, लंबे समय में उपचार को आसान बनाता है।

चरणों

भाग 1
खुजली के लक्षणों को स्वीकार करना

कुत्तों के चरण 1 के बारे में पहचानें
1
एक तीव्र खुजली के लिए देखो। सरकोप्टीक मैंगल में आमतौर पर बहुत खुजली होती है कुत्ते सनसनी को छुटकारा पाने के लिए बिना खरोंच के खरोंच या चबा सकते हैं। इस व्यवहार से परेशान उनकी त्वचा, आसानी से संक्रमित हो सकती है। खाने, पीने और आराम जैसे आवश्यक व्यवहारों से कुत्ते को विचलित करने के लिए खुजली इतनी गंभीर हो सकती है
  • sarcoptic मांगे के गंभीर मामले कि जीवाणु या कवक द्वितीयक संक्रमण में परिणाम जानवर की चिढ़ त्वचा पर एक सफेद सतह और scabs प्रपत्र बना सकते हैं, हालांकि यह सभी मामलों में ही नहीं उठता। इसके अलावा, गंभीर द्वितीयक संक्रमण के साथ कुत्तों को भी वजन घटाने ग्रस्त हैं और एक बुखार या सूजन लिम्फ नोड्स मिलता है।
  • कुत्तों के चरण 2 के बारे में पहचानें चित्र
    2
    बाल गिरने के लिए देखो स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मांगे, कम गंभीर किस्म, आमतौर पर कुत्ते के बालों पर एक या दो गंजे स्पॉट में परिणाम होता है आम तौर पर, ये स्पॉट सूजन या चिढ़ नहीं दिखाई देंगे और गंभीर खुजली का कारण नहीं होगा।
  • कुत्ते के चरण 3 के बारे में पहचानें
    3
    बाल स्पॉट या बालों के नुकसान की संख्या को ध्यान दें। यदि स्थानीयकृत डिमोडक्टिक मांगे का मामला अकेले नहीं जाता है, तो यह बाकी जानवरों के शरीर में फैल सकता है, जिससे व्यापक खुजली हो सकती है। पशु कई गंजा स्पॉट या शरीर में थोड़ा कम विकसित करेगा। वे व्यास में 2.5 सेमी तक पहुंच सकते हैं। इन साइटों की त्वचा लाल, परत या crusts विकसित कर सकते हैं बारी
    • त्वचा पर इस जलन से कुत्ते को खरोंच हो सकता है, जो कभी-कभी अधिक गंभीर संक्रमण की ओर जाता है। ये माध्यमिक संक्रमण सेरॉपॉस्टिक मैंगल के मामलों के लक्षणों का कारण बनता है: बुखार, वजन घटाने, सूजन लिम्फ नोड्स आदि।
  • कुत्तों के चरण 4 के बारे में पहचानें
    4
    सूजन या जलन के लिए कुत्ते के पंजे का निरीक्षण करें। डेमोडक्टिक मांगे के कुछ मामलों में, एक शर्त जिसे डामोडेकैंटिक पॉडार्माेटाइटिस कहा जाता है। यह उठता है जब खुजली का कारण बनता है, जो जानवरों के पंजे में झुकाते हैं, जिससे उन्हें निकालना बहुत मुश्किल होता है। समस्या आमतौर पर सूजन और परेशान पंजे के रूप में दिखाई देती है। आम तौर पर, यह नाखून के आधार पर और भी बदतर है और अक्सर एक माध्यमिक संक्रमण के साथ आता है।
  • कुत्तों के चरण 5 के बारे में पहचानें
    5
    अपने आप में या घर में रहने वाले अन्य निवासियों पर लाल और चिड़चिड़े गांठ के लिए देखो। अपने कुत्ते पर खुजली के मामले का पता लगाने के तरीकों में से एक अपने आप पर पतंग डंक खोजना है जब एक प्रकार का परजीवी का कारण बनता है जो सर्पोटिक मांगे का कारण बनता है तो मानव के संपर्क में आता है, यह मच्छर के काटने की तरह लाल लुगदी पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, वे लगभग कभी गंभीर नहीं होते हालांकि, एक कुत्ते के करीब आने के बाद इन लक्षणों को देखकर जो खरोंच को रोक नहीं सकता है, वह सर्पॉपिक मैंज के एक मजबूत संकेत है।
    • ध्यान दें कि मनुष्य मत करो डीमोडक्टिक मैन्ज का कारण होने वाले कणों से प्रभावित होते हैं
  • कुत्ते के चरण 6 के बारे में पहचानें
    6
    ध्यान दें कि खुजली के लक्षण भी अन्य गंभीर बीमारियों को इंगित कर सकते हैं। खुजली और कुछ क्षेत्रों में बालों का झड़ना भी इस तरह के एलर्जी, कुशिंग (कुशिंग रोग), मधुमेह, hyperthyroidism और संक्रमण परजीवियों के रूप में स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं का संकेत। तो यह निदान और सही उपचार के लिए अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    सर्पोटिक मांगे के लिए परीक्षण

    कुत्तों के बारे में 7 की पहचान करें
    1
    कुत्ते के कानों में से एक लो। अगर कुत्ते सामान्य से अधिक खरोंच होने लगते हैं, लेकिन आपको नहीं पता कि यह सर्पोटीक मांगे है या नहीं, तो यह साधारण परीक्षण मदद कर सकता है। शुरू करने के लिए, अंगूठे और तर्जनी के बीच का ढीला, ढीला हिस्सा रखकर पशु के कानों में से एक को पकड़ कर रखें।
    • आप इस परीक्षण के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने पहन सकते हैं यदि आप कुत्ते को पीड़ित कीड़े से काटते हुए डरते हैं।
  • कुत्ते के बारे में चरण 8 के बारे में पहचानें
    2
    अपनी उंगलियों के बीच कान को ध्यानपूर्वक दबाएं अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग कुत्ते के कान के दोनों ओर घुटने के लिए करें। धीमी और स्थिर आंदोलनों बनाओ और बहुत मुश्किल निचोड़ मत करो। इस बीच, कान की तरफ एक तरफ पीठ पंजा पर नज़र डालें जिसे मसालेदार किया जा रहा है।
  • कुत्तों के कदम 9 पर पहचानें
    3
    देखें कि क्या खरोंच का कोई उल्लेख है। कुत्ते के रियर पंजा को देखो और देखो कि क्या यह कान तक पहुंचने के लिए इसे खरोंच करने की कोशिश कर रहा है। यदि हां, तो जानवर में सर्कॉपिक मैन्गे हो सकता है। उस मामले में, अपने हाथों को धो लें और जितनी जल्दी हो सके कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • ऐसे परीक्षण, जिसे ओटोपोडल रिफ्लेक्स कहा जाता है, काम करता है क्योंकि, सर्पोटिक मांगे के अधिकांश मामलों में, कणों के कुत्ते के कानों में और चारों ओर हैं। जब आप क्षेत्र को रगड़ते हैं, तो जानवर को परजीवी की वजह से परेशान होने वाली खुजली वाली सनसनी महसूस होती है और इसे खरोंचने की कोशिश करती है।



  • कुत्तों के बारे में पहचानें
    4
    नोट करें कि ऑप्टेडल रिफ्लेक्स टेस्ट, सर्पॉपिक मैन्ज का एक निश्चित निदान नहीं देता है। हालांकि यह साबित करता है कि कुत्ते को खुजली और संवेदनशील लगता है, यह कारण की पुष्टि नहीं करता है सरकोप्टिक मैन्गे का निदान करना बहुत मुश्किल हो सकता है ऑप्टेडल परीक्षण से एक संभावित निदान हो सकता है, इस मामले में उपचार जल्द से जल्द शुरू हो जाना चाहिए। यदि पशु दवाओं के तुरंत जवाब देते हैं, तो इसे निदान की पुष्टि माना जाएगा।
  • भाग 3
    खुजली के विभिन्न प्रकारों को समझना

    कुत्तों के बारे में पहचानें संख्याएं
    1
    डेमोडक्टिक से सर्पॉपिक मैंज को अलग करें कुत्ते रोग के दो रूपों को संविदा कर सकते हैं। हालांकि दोनों गंभीर हो सकते हैं, दोनों वे मौजूद लक्षणों में थोड़ा भिन्न होते हैं (भाग 1 देखें) और अलग-अलग कारण हैं पहला संक्रमण एक विशेष प्रकार के घुन के कारण होता है जो अन्य संक्रमित जानवरों द्वारा प्रेषित होता है। दूसरा प्रकार एक और पतंग के कारण होता है, जो आमतौर पर कुत्ते की त्वचा पर मौजूद होता है। हालांकि अधिकांश कुत्तों को इस परजीवी के साथ सद्भाव में रहना पड़ता है, लेकिन यह कभी-कभी आगे बढ़ सकता है और बालों के झड़ने और जलन पैदा कर सकता है।
    • हालांकि दोनों के कण खुजली का कारण हो सकता है, यह LAS- के कण कि संघीय रूप से प्रबंधित करने के लिए गंभीर खुजली और तत्काल का कारण बन सकती नेतृत्व भेद करने के लिए महत्वपूर्ण है, जबकि demodectic के कारण उन्हें कारण, चिढ़ त्वचा क्षेत्रों को विकसित करने के संघीय रूप से प्रबंधित जो तो खरोंच हो सकता है
    • यद्यपि सर्कॉपिक मैंज खुद कुत्ते को नहीं मार सकता है, जानवरों का स्वास्थ्य तेजी से खराब हो सकता है अगर यह गंभीर संक्रमण हो जाता है या सो रहा है या खा रहा है इस मामले में, तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। गंभीर सर्पोटिक मांज के साथ एक कुत्ते काफी बीमार लग जाएगा।
    • सरकोप्टीक मांगे को कभी-कभी खुजली कहा जाता है
    • डेमोडेक्टिक मैन्गे को डेमोडिकोसिस भी कहा जा सकता है।
  • कुत्ते के चरण 12 के बारे में पहचानें
    2
    स्थानीय और सामान्यीकृत डेमोडक्टिक मांगे के बीच के अंतर को समझें। पहले एक या दो अंक के नुकसान की विशेषता है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो संभवतः कम उन्मुक्ति, एलर्जी या अंत: स्रावी समस्याओं की वजह से, स्थिति, फैल सकता है गंजा धब्बे कि संक्रमित और चिढ़ हो सकता है का प्रसार में जिसके परिणामस्वरूप, खुजली के लिए अग्रणी और flaking।
    • स्थानीयकृत डेमोडक्टिक मैन्गे पिल्लों में अधिक आम है लगभग 9 0% पशुओं में, यह एक महीने या दो में ही गायब हो जाता है। हालांकि, मामलों के एक अंश में, रोग सबसे गंभीर और व्यापक रूप में विकसित हो सकता है।
    • यद्यपि कुत्तों को डिमोडक्टिक मैंज ही नहीं प्राप्त होता है, ऐसा माना जाता है कि जो लोग सामान्यीकृत रूप विकसित करते हैं उन्हें आनुवंशिक रूप से असुरक्षितता प्राप्त होती है।
  • कुत्तों के बारे में चरण 13 के बारे में पहचानें
    3
    जितनी जल्दी हो सके demodctic pododermatitis के लक्षणों का पता लगाने के लिए जानें। Pododermatitis एक तीसरा प्रकार demodectic mange है। कुछ मामलों में, कुत्ते में डेमोडिस्कोसिस का क्लासिक लक्षण हो सकता है, जबकि अन्य जानवरों के पैरों में केवल संक्रमण हो सकता है। उपचार लंबे और जटिल है, अक्सर एंटीबायोटिक दवाओं के आवेदन को शामिल करते हैं और प्रायः कुत्ते के पंजे को एक एड़ीकैडिडल दवा में डालते हैं। इस कठिनाई के कारण, इस समस्या का शीघ्र पता लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • भाग 4
    उपचार और रोकथाम की ओर पहला कदम उठाते हुए

    कुत्ते के चरण 14 में पहचानें
    1
    एक पशुचिकित्सा के लिए देखो यदि आपको लगता है कि आपके कुत्ते के कुछ प्रकार के खुजली हैं, तो आपको एक पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए केवल एक प्रशिक्षित और अनुभवी पेशेवर रोग के प्रकार और गंभीरता को निर्धारित करने के लिए उचित नैदानिक ​​परीक्षण कर सकता है। निदान पर निर्भर करते हुए, पशुचिकित्सक फिर खुजली के इलाज के लिए सही दवा लिखेंगे। जैसा कि रोग गंभीर होने से पहले इलाज के लिए लगभग हमेशा आसान होता है, जितनी जल्दी हो सके पेशेवर की तलाश करना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपका पिल्ला जल्दी ही सामान्य हो जाए
    • सर्पॉपिक मैन्ज के मामले में एक पशुचिकित्सा की आवश्यकता होती है जो अधिक से अधिक demodectic की तुलना में। चूंकि इस खुजली की गंभीर खुजली से कुत्ते को बहुत दुखी हो सकता है और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वास्थ्य समस्याओं को जल्दी से लेकर, जल्दी निदान और उपचार आवश्यक है।
    • इस सामान्य नियम को अपवाद स्थानीय मानदंडी मांगे के बहुत हल्के मामलों में है। जैसा कि वे आमतौर पर स्वयं को हल करते हैं, पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है, हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए एक से परामर्श करना और अन्य समस्याओं को खत्म करना बेहतर होगा।
  • कुत्ते के बारे में चरण 15 के बारे में पहचानें
    2
    बिस्तर, पट्टा, और अन्य वस्तुओं को साफ या बदल दें। खुजली के मामलों में, विशेष रूप से सर्पोपिक, जो संक्रामक होता है, कुत्ते की त्वचा या बालों के संपर्क में आने वाले किसी भी चीज को धोया जाना चाहिए या फिर जल्दी से बदल दिया जाना चाहिए इसमें बिस्तर, कॉलर, टैब, दोहन, कुत्ते के घर और ब्रश या उत्पादों और सफाई शामिल हैं। साफ करने की आवश्यकता भी अधिक जरूरी है अगर आपके पास अन्य जानवर हैं जो अभी तक खुजली नहीं पाए हैं।
    • ब्लीच या बोरैक्स के साथ कपड़े की वस्तुओं को धोएं और संभव के रूप में उच्च के रूप में शुष्क। मुश्किल वस्तुओं और सतहों के लिए, एक अस्पताल कीटाणुनाशक का उपयोग करें आवश्यकतानुसार हर दिन दोहराएं, जब तक कि खुजली को जोड़ न दें।
  • चित्र शीर्षक 1682280 16
    3
    डेमोडक्टिक मैन्ज के साथ जानवरों को पार नहीं करें। जैसा कि ऊपर कहा गया है, कुत्तों के पास इस स्कैब के गंभीर मामलों में कभी-कभी प्रतिरक्षा प्रणाली में भेद्यता होती है जो उन्हें अपने माता-पिता से विरासत में मिली है। इसलिए, पालतू जानवरों के मालिक जिनके पास लंबे समय तक गंभीर, गंभीर या डिमोडक्टिक मांगे के मामलों का इलाज करना मुश्किल था, उन्हें अपने कुत्ते को पार नहीं करने का निर्देश दिया गया है। क्रॉसब्रीडिंग को कभी-कभी कुत्तों के लिए स्वीकार्य माना जाता है जिनके रोगों के हल्के और स्थानीयकृत मामले थे, खासकर अगर यह तब हुआ जब पशु युवा था और अकेले पारित किया
    • हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ पशु चिकित्सकों ने कुत्तों को पार करने की अनुशंसा नहीं की है किसी भी प्रकार डेमोडक्टिक मांगे का यदि आपको नहीं पता कि आपके कुत्ते को पार करना अच्छा विचार है, तो एक पेशेवर से बात करें जो आपको और आपके कुत्ते को जानता है आम तौर पर, यह पशुचिकित्सा एक कार्य योजना सुझा सकता है जो आपकी आवश्यकताओं और भविष्य के पिल्लों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखे।
  • कुत्तों के बारे में चरण 17 के बारे में पहचानें
    4
    अन्य जानवरों को एक कुत्ते से दूर रखने के लिए सर्पॉपिक मैंज करें। क्योंकि यह बेहद संक्रामक है, यह सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग संगरोध आवश्यक है कि अन्य पालतू जानवर रोग को पकड़ न लें। यदि आपके कुत्ते की खुजली होती है, तो तुरंत इसे अन्य जानवरों से अलग कर दें। उसे नींद, चारा, या उनके पास खेलने न दें। अगर आपको लगता है कि किसी पड़ोसी के कुत्ते को सर्कॉपटीक की मांग होती है, तो अपने जानवरों को उसके करीब आने की अनुमति न दें। एक बार रोग पूरी तरह से गायब हो जाता है, कुत्ते पहले की तरह अन्य कीड़े से संपर्क कर सकता है।
    • नोट करें कि डेमोडक्टिक मांगे का कोई भी रूप अन्य जानवरों या मनुष्यों के लिए संक्रामक नहीं है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, यह अन्य कुत्तों को संक्रमित कर सकता है, लेकिन आमतौर पर कोई संगरोध नहीं लिया जाता है या लक्षण गंभीर होते हैं।
  • कुत्ते के चरण 18 में पहचानें
    5
    सर्पोटिक मांगे के लिए जोखिम कारक समझें यह रोग अत्यधिक संक्रामक है और आमतौर पर एक संक्रमित कुत्ते से दूसरे तक फैलता है अक्सर, संक्रमित जानवर समस्या के कुछ या कोई लक्षण दिखाता है। यह खुजली पिल्लों के लिए एक माँ से प्रेषित किया जा सकता है और भीड़ की स्थिति है, जिसमें कुत्तों अनिश्चितता रखा जाता है पिल्ला मिलों, kennels और घरों में के रूप में, में आम है। 20 तापमान में दो से छह दिनों सेनाओं के बाहर का तापमान, परजीवी चार से 21 दिनों 10 और 15 डिग्री सेल्सियस के बीच जीवित रह सकते हैं, और: लेकिन कुत्ते के कण से अवगत कराया जा सकता है, भले ही एक संक्रमित जानवर के साथ कोई संपर्क 25 डिग्री सेल्सियस पर
    • एक कुत्ते को एक संक्रमित जानवर पर हाल ही में प्रयुक्त वस्तु से खुजली हो सकती है, जैसे कंबल या एक तौलिया इसी तरह, अगर पालतू दुकानें नाखून कतरनी, तौलिये और पिंजरों की नियमित सफाई का अभ्यास नहीं करती हैं, तो वे रोग फैल सकती हैं।
    • चूंकि जंगली जानवरों को सर्पोटिक मिलाप मिल सकता है, वन्यजीव क्षेत्रों में व्यायाम करने से कुत्ते को बीमारी का पर्दाफाश किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • किसी भी प्रकार की खुजली एक कुत्ते को गंभीरता से हानि पहुंचा सकती हैं अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते की बीमारी है, तो उन्हें पशु चिकित्सक के रूप में जल्द से जल्द ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com