IhsAdke.com

खुजली से होने वाले एक घाव को कैसे पहचानें

खुजली एक सामान्य बीमारी है जो हर उम्र, जातियों और दुनिया भर में आय के लोगों को प्रभावित करती है, जो स्वच्छता के साथ कोई संबंध नहीं रखती है। यह खुजली पतंग की वजह से एक त्वचा संक्रमण है, जिसे वैज्ञानिक रूप से जाना जाता है सरकोप्स स्केबी

इस आर्किनाइड की महिला, जिसे केवल एक माइक्रोस्कोप के साथ देखा जा सकता है, पारिस्थितिकी को जीवित रहने, अंडे और अंडे रखने के लिए पार करता है ये मिटियां त्वचा की ऊपरी परत से बाहर नहीं जाती हैं। अगर आपको लगता है कि आप खुजली से पीड़ित हैं, तो भविष्य में समस्या को निदान, इलाज और रोकने के लिए कुछ सरल कदम उठाएं।

चरणों

भाग 1
खुजली के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए

स्केबीज रैश चरण 1 को पहचानें चित्र
1
तीव्र खुजली पर ध्यान दें ज्यादा के रूप में के रूप में वहाँ कई संकेत और खुजली के लक्षण, सबसे आम और जल्दी संवेदीकरण की वजह से खुजली है, एलर्जी की प्रतिक्रिया का एक प्रकार है, महिला के कण, अंडे कर रहे हैं और उन्हें बर्बाद।
  • रात में खुजली मजबूत होती है, और संक्रमित व्यक्ति की नींद भी कम कर सकती है
  • स्केबीज रैश स्टेप 2 को पहचानें चित्र
    2
    खुजली से उत्पन्न होने वाले घावों को पहचानना सीखें इन घावों, आमतौर पर सूजन और लालिमा के बिना pimples के रूप में वर्णित है, यह भी एक एलर्जी प्रतिक्रिया हो सकती है। पिंजरे शरीर के कुछ हिस्सों में छड़ी करना पसंद करते हैं।
    • वयस्कों में खुजली के साथ जुड़े घावों के लिए सबसे आम स्थानों हाथ (विशेष रूप से उंगलियों के बीच), कलाई, कोहनी, घुटने, कूल्हों, कमर, लिंग की सिलवटों, निपल्स के आसपास की त्वचा, कर रहे हैं बगल, पपड़ी और स्तन।
    • बच्चों में सबसे आम infestation साइटों खोपड़ी, गर्दन, चेहरे, पैरों के तलवों और हाथों की हथेलियों हैं
  • स्केबीज रैश चरण 3 को पहचानें चित्र
    3
    सुरंगों पर नज़र रखें। खुजड़ों से पीड़ित लोगों में त्वचा की सतह पर छोटे सुरंग, उच्च, सफेद निशान हो सकते हैं जो सामान्यतः लगभग एक सेंटीमीटर या लंबाई में होते हैं।
    • चूंकि मांग की औसत उपद्रव में 10 से 15 के बीच की मात्रा होती है, सुरंग दुर्लभ या अदृश्य हो सकते हैं।
  • स्केबीज रैश चरण 4 को पहचानें चित्र
    4
    अत्यधिक खुजली के कारण त्वचा के घावों को अनदेखा न करें ये घाव बैक्टीरिया से संक्रमित होते हैं जैसे कि स्टेफिलोकोकस ऑरियस और स्ट्रैपटोकोकस बीटा-हेमोलीटिक स्थितियां जो त्वचा में प्रबल होती हैं
    • ये बैक्टीरिया भी गुर्दे की सूजन और सेप्सिस का कारण बन सकता है, जो रक्त में बैक्टीरियल संक्रमण है जो घातक हो सकता है।
    • त्वचा को खरोंच न करके इस तरह की समस्या से बचें। यदि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते, दस्ताने के साथ अपने हाथों को कवर कर सकते हैं या त्वचा को हानि से बचने के लिए बैंड-एड्स के साथ अपनी उंगलियों को लपेटें। अपने नाखूनों को कटौती करने के लिए मत भूलना
    • संक्रमण के लक्षणों में लाली, सूजन, दर्द या निर्वहन शामिल हैं। यदि आपको लगता है कि एक घाव संक्रमित है, तो मौखिक या सामयिक एंटीबायोटिक नुस्खा प्राप्त करने के लिए तुरंत एक चिकित्सक से संपर्क करें।
  • स्केबीज रैश चरण 5 को पहचानें चित्र
    5
    त्वचा पर क्रस्ट की उपस्थिति पर ध्यान दें। जब खुजली का संक्रमण गंभीर होता है, तो कुछ क्रस्ट त्वचा पर बने होते हैं, जो छोटे छाले और त्वचा की घनघोरता होती है। ये संक्रमण आमतौर पर प्रतिरक्षा संबंधी समस्याओं वाले लोगों में होते हैं, क्योंकि पिंड कुछ मामलों में 20 लाख की आबादी तक पहुंचने में आसानी से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।
    • प्रतिरक्षाविज्ञान संबंधी समस्याओं वाले व्यक्तियों को कम खुजली लग सकती है और यहां तक ​​कि कोई घाव नहीं दिखा सकते हैं।
    • बुजुर्ग, (एड्स से पीड़ित लोगों सहित) प्रतिरक्षा विकारों, ल्यूकेमिया या लिम्फोमा से पीड़ित के साथ लोगों को पपड़ी पपड़ी के विकास का खतरा अधिक है। कौन एक अंग प्रत्यारोपण से गुजरना पड़ा था या किसी भी बीमारी है कि (जैसे एक रीढ़ की हड्डी में चोट, पक्षाघात या मानसिक हानि के रूप में) खुजली रोकता है भी crusts के विकास का खतरा।
  • भाग 2
    खुजली का निदान

    स्केबीज रैश चरण 6 को पहचानें चित्र
    1
    एक नैदानिक ​​परीक्षा लें यदि आपको कोई दुर्व्यवहार संदेह है, तो आपको एक पेशेवर निदान के लिए डॉक्टर देखना चाहिए। एक सामान्य चिकित्सक को त्वचा पर घावों और कणों की सुरंगों की जांच करनी चाहिए।
    • सूक्ष्मदर्शी में नमूने की जांच करने के लिए पेशेवर एक सुई के साथ त्वचा का एक छोटा टुकड़ा परिमार्जन करने की संभावना है। इस परीक्षण का उपयोग धूल के कण, अंडे या मल की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए किया जाता है।
    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि खुजली से पीड़ित होने के लिए संभव है, भले ही चिकित्सक को कण, अंडे या मल नहीं मिलें। आम प्रकार के संक्रमण में शरीर के बीच फैले 10 और 15 के कणों के बीच होता है।
  • स्केबीज रैश चरण 7 को पहचानें चित्र
    2
    दाई सुरंगों की पहचान करने के लिए एक स्याही परीक्षण करने के लिए डॉक्टर से पूछें पेशेवर को त्वचा के चिड़चिड़े इलाके के कुछ पैरों को रगड़ना चाहिए और फिर इसे शराब के साथ कपड़े के साथ पोंछना चाहिए। यदि त्वचा पर एक टाइल सुरंग है, तो यह कुछ पेंट को अवशोषित कर लेगा, जिस पर एक अंधेरे, लहराती रेखा का निर्माण होगा।
  • स्केबीज रैश स्टेप 8 को पहचानें चित्र
    3
    अन्य त्वचा की समस्याओं को त्यागें कई त्वचा रोग हैं जो खुजली के लिए गलत हो सकते हैं। उन्हें अंतर करने का सबसे आसान तरीका कण के सुरंगों के माध्यम से होता है, जो किसी भी बीमारी से जुड़ा नहीं होते हैं जो खुजली के लिए गलत हो सकता है। किसी भी अन्य बीमारी से इनकार करने के लिए डॉक्टर के साथ अपनी समस्या पर चर्चा करें
    • खुजली आम तौर पर कीड़े के काटने या बिस्तर कीड़े के लिए गलत हैं
    • खुजली के साथ अक्सर भ्रमित हो रहे रोगों में से एक गतिशीलता है, जो बेहद संक्रामक त्वचा संक्रमण है। लाल उत्तेजित हो जाना घाव आमतौर पर नाक और मुंह के आसपास दिखाई देता है
    • खुजली को एक्जिमा से भी भ्रमित किया जा सकता है, पुरानी त्वचा की सूजन की समस्या। एक्जिमा के लाल घाव एलर्जी प्रतिक्रियाओं का परिणाम है। एक्जिमा से पीड़ित लोग भी खुजली भी पेश कर सकते हैं, लेकिन अधिक गंभीर तरीके से।
    • आप फॉलिकुलिटिस, एक सूजन और संक्रमण से पीड़ित हो सकते हैं जो बालों के रोम के चारों ओर लाल बेस पर छोटे सफेद pimples की उपस्थिति का कारण बनता है।
    • खुजली भी सोरायसिस के साथ भ्रमित हो सकता है, एक सूजन त्वचा रोग त्वचा कोशिकाओं की पुरानी और अत्यधिक वृद्धि की विशेषता धब्बे और मोटी शरीर से उच्छेदन के गठन का कारण बनता है।
  • भाग 3
    खुजली का इलाज करना

    ड्रैबीज रैश चरण 9 को पहचानें चित्र
    1
    उपयोग करें permethrin खुजली का इलाज करने के लिए, आपको स्कैबैसाइडल दवाओं के साथ उपद्रव से छुटकारा पाना चाहिए जो मक्खियों को मारते हैं। चूंकि कोई ओवर-द-काउंटर विकल्प नहीं हैं, आपको एक प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता है। खुराक के इलाज के लिए आपका डॉक्टर 5% कैम्मेथ्रिन क्रीम, सबसे आम दवा लिख ​​सकता है, क्योंकि यह कीड़े के अंडों को भी मारता है। पूरे शरीर पर क्रीम लागू करें और इसे आठ से 14 घंटे के बाद धो लें।
    • एक सप्ताह के बाद उपचार दोहराएं संभावित दुष्प्रभावों में खुजली और झुनझुनी शामिल है।
    • खुजली वाले युवा बच्चों के इलाज के पहले एक बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें Permethrin क्रीम सिर पर लागू किया जा सकता है और एक माह से अधिक उम्र के बच्चों का क्षेत्रफल। सावधान रहें कि बच्चे की आंखों या मुंह पर क्रीम न निकालें, लेकिन



  • स्केबीज रैश स्टेप 10 पहचानें
    2
    10% क्रोटोमेटोन के साथ क्रीम लगाने की कोशिश करें। एक शावर के बाद सिर पर छोड़कर पूरे शरीर पर इसे लागू करें। 24 घंटे के बाद एक दूसरी खुराक लगाने और दूसरी खुराक के 48 घंटे बाद स्नान करें। एक सप्ताह के भीतर प्रक्रिया दोहराएं
    • यदि निर्देशित के रूप में उपयोग किया जाता है, तो क्रॉटामेटोन सुरक्षित होना चाहिए। इसके बावजूद, यह सबसे प्रभावी या व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली विधि नहीं है, क्योंकि इसकी सफलता दर सबसे बड़ी नहीं है।
  • ड्रैबीज़ रैश चरण 11 को पहचानें चित्र
    3
    एक क्रीम के लिए 1% लिन्डेन के साथ एक नुस्खा के लिए पूछें गर्दन के नीचे पूरे शरीर पर क्रीम लागू करें, और इसे 12 घंटे (वयस्कों के लिए) या छह घंटे (बच्चों के लिए) के बाद धो लें। प्रक्रिया को अगले सप्ताह दोहराएं दो साल की उम्र, गर्भवती या नर्सिंग माताओं और immunological समस्याओं वाले लोगों के लिए क्रीम को लागू न करें।
    • जिसका अर्थ है कि यह मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के अन्य भागों को नुकसान हो सकता - - संभावित न्यूरोटोक्सिक होना करने के लिए लिंडेन केवल लोग हैं, जो अन्य कम जोखिम उपचार या जो अन्य तरीकों के साथ सफलता नहीं पड़ा है बर्दाश्त नहीं करते के लिए निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • स्केबीज रैश स्टेप 12 को पहचानें
    4
    Ivermectin की कोशिश करो खरोंच के उपचार में मौखिक Ivermectin की प्रभावकारिता और सुरक्षा को साबित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। 200 मिलीग्राम प्रति किलोजी की एक खुराक उपवास वाले पानी के साथ दी जानी चाहिए।
    • खुराक एक सप्ताह के भीतर दोहराएं। Ivermectin के नुस्खा पर विचार किया जाना चाहिए अगर कोई इलाज खुजली के उपचार पर एक प्रभाव पड़ा है।
    • Ivermectin का एक संभावित दुष्प्रभाव हृदय गति बढ़ जाती है I
  • ड्रैबीज रैश चरण 13 को पहचानें चित्र
    5
    किसी भी त्वचा की जलन का इलाज करें खुजली के त्वचा के घावों और लक्षणों के कणों का विनाश होने के तीन सप्ताह तक रह सकते हैं। यदि इस समय के बाद अंक गायब नहीं होते हैं, तो एक पुन: संयोजन होने की संभावना है, जिसे संबोधित करने की जरूरत है। त्वचा को ठंडा करके खुजली के लक्षणों का उपचार किया जा सकता है। सिर्फ ठंडे पानी के साथ स्नान करें या त्वचा के चिढ़ क्षेत्रों को ठंडे पैक लागू करें।
    • खुजली को दूर करने के लिए स्नान में कुछ बेकिंग सोडा या दलिया छिड़कें।
    • इसके अलावा कैलामाइन लोशन का उपयोग करें, जो त्वचा परख के खुजली से मुक्त होता है और खरीदे जाने के लिए नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें सुगंध या रंजक होते हैं, क्योंकि वे त्वचा को अधिक परेशान करते हैं।
  • स्कैबीज़ रैश स्टेप 14 को पहचानें चित्र
    6
    सामयिक स्टेरॉयड या मौखिक एंटीथिस्टेमाइंस खरीदें ऐसी दवाईयां खुजली से जुड़ी खुजली को दूर कर सकती हैं, क्योंकि यह कीटाणु, अंडे और मल में एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है। टापिकल स्टेरॉयड, जैसे कि त्रैमासीनोलोन और बीटामेथासोन, खुजली और सूजन के शक्तिशाली अवरोधक हैं।
    • क्योंकि यह एक एलर्जी की प्रतिक्रिया, ओटीसी एंटीथिस्टेमाइंस (Benadryl, Allegra, Claritin और Zyrtec) की तरह है भी विशेष रूप से नींद के दौरान, खुजली को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बेनड्रील भी कुछ लोगों के लिए हल्के शामक के रूप में कार्य करता है इन दवाओं के लिए कमजोर कर रहे हैं, तो डॉक्टर के पास एक मजबूत की सिफारिश पूछना।
    • 1% हाइड्रोकार्टेस्टोन के साथ एक सामयिक मलहम खुजली के खिलाफ सहायक हो सकती है। इसे खरीदने के लिए एक नुस्खा होना जरूरी नहीं है।
  • भाग 4
    खुजली को रोकना

    स्केबीज रैश चरण 15 को पहचानें चित्र
    1
    एक्सपोजर के साथ सावधान रहें मैंज ट्रांसमिशन का सबसे सामान्य मोड किसी से पीड़ित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क है। संपर्क जितना अधिक होगा, संचरण का अधिक से अधिक मौका। चाहे कितना छोटा है, वहाँ खुजली का एक मौका इस तरह के बिस्तर, कपड़े और फर्नीचर के रूप में आइटम से संचारित हो, घुन-के लिए खुजली मानव संपर्क के बिना तीन दिन तक जीवित रह सकते हैं है। खुजली भी यौन गतिविधियों के माध्यम से अनुबंधित किया जा सकता है।
    • भीड़-भाड़ का भी एक आम कारण होता है, जिससे मंगे के प्रकोप होते हैं, जेलों, नर्सरी और स्कूलों में सामान्य संक्रमण अंक होते हैं। यह भी जानिए कि जानवर खुजली को संचारित नहीं कर सकते हैं
  • स्केबीज रैश स्टेप 16 को पहचानें चित्र
    2
    ऊष्मायन अवधि को ध्यान में रखें। खुजली के संपर्क में आने वाले व्यक्ति को बीमारी के लक्षण दिखाने के लिए दो से छह सप्ताह लग सकते हैं। पता है कि इसके लक्षणों और लक्षणों को पेश करने से पहले ही रोग फैलाना संभव है।
    • यदि आपको कभी खुजली से अवगत कराया गया हो तो लक्षण चार दिनों तक विकसित होते हैं
  • स्केबीज रैश स्टेप 17 को पहचानें चित्र
    3
    पता लगाएँ कि क्या आप जोखिम वाले समूह में हैं समूह जैसे कि बच्चों, यौन सक्रिय युवा वयस्क, युवा बच्चों की माताओं, शरण के निवासियों और अन्य देखभाल संस्थानों में खुजली होने की संभावना अधिक होती है।
    • उपरोक्त आबादी में बढ़ते जोखिम के लिए प्रत्यक्ष त्वचा संपर्क जिम्मेदार है।
  • स्केबीज रैश स्टेप 18 को पहचानें चित्र
    4
    अपने घर को स्वच्छ और साफ करें खुजली के पुनः एक्सपोजर और पुनर्निर्माण को रोकने के लिए, आपके घर के अन्य निवासियों और जिन लोगों के साथ आप यौन संबंध रखते हैं उन्हें इलाज भी किया जाना चाहिए।
    • इलाज शुरू करने से पहले पिछले तीन दिनों में इस्तेमाल किए गए सभी कपड़े, बिस्तर और तौलिये धो लें। गर्म पानी के हिस्सों को धो लें और ड्रायर के सबसे गर्म सेटिंग में उन्हें सूखें। कपड़े सूख संवेदनशील धो, और अगर यह संभव नहीं है, कम से कम सात दिनों के लिए प्लास्टिक की थैलियों में रख दें क्योंकि कण केवल मानवीय संपर्क से दूर तीन दिन तक जीवित रह सकते हैं।
    • घर में सभी कालीनों और फर्नीचर को वैक्यूम करें, जिस दिन आप उपचार शुरू करते हैं। वैक्यूम क्लीनर बैग धो लें या इसे त्यागें। यदि यह हटाने योग्य नहीं है, तो उसे एक नम कपड़े से मिटा दें।
    • घर में पालतू जानवरों का इलाज न करें खुजली पतंग अन्य जानवरों पर जीवित नहीं रह सकते हैं और इसके पालतू जानवर खुजली को संचारित नहीं कर सकते हैं।
    • कीटनाशकों के साथ काटने निकालना अनावश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • आप सामान्य गतिविधियों पर वापस लौट सकते हैं, जैसे अध्ययन या कार्य, उपचार की शुरुआत के बाद के दिन।

    चेतावनी

    • पपड़ी दो से तीन सप्ताह, बदतर भीतर सुधार नहीं होता है, तो उपचार के बाद वापस आने के लिए या देखने के लिए संक्रमित (लालिमा, सूजन या मवाद अत्यधिक), तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (53)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com