IhsAdke.com

ऑक्सीयुरासीस का उपचार कैसे करें

ऑक्सीयुराइसिस, जिसे एंटोबियोसिस भी कहा जाता है, छोटे कीड़े के कारण होता है जो लोगों को संक्रमित करते हैं। इस बीमारी को आमतौर पर अनुबंधित किया जाता है जब किसी व्यक्ति ने ऑक्सीटोसिन अंडे निगल लिया अंडे स्वयं आंत में स्थापित होती है, जहां कीड़ा वयस्कता में विकसित होता है। तब महिलाएं गुदा (तथाकथित मल-मौखिक मार्ग) में पलायन करती हैं, जहां वे अंडे देते हैं, जो संक्रमण के चक्र को कायम करते हैं। ऑक्सीयुयर्स से छुटकारा पाने के लिए, निर्दोष स्वच्छता के साथ दवाओं का एक संयोजन घर के अंदर की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
दवाइयाँ लेना

थ्रेड वर्कर चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
सरसों की खुराक लें आपका चिकित्सक कीड़े के खिलाफ कुछ प्रकार की दवाओं का सुझाव देगा, जैसे मेबेंडेजोल, पिकंटल या अल्बेंडाजोल। आपको इन दवाइयों की एक खुराक लेने और दो सप्ताह इंतजार करना होगा। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें
  • वेमिसिड्स वयस्क कीड़े को मार देती हैं, लेकिन आपके शरीर में अंडे को छोड़ दें।
  • थ्रेड वर्ड्स चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    15 दिन बाद एक और खुराक लें दो हफ्तों के बाद, आपको पीछे की ओर अंडे से निकलने वाले कीड़े को मारने के लिए वर्मीडिडास की दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता होगी 15 दिनों के अंतराल का सम्मान करना उनके जीवन चक्र में सही समय पर कीड़े पकड़ने और दवाओं की अधिक खुराक की आवश्यकता के बिना उन सभी को मारना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक थ्रेड वर्म 3 से छुटकारा पाएं
    3
    घर के सभी निवासियों का इलाज करें। क्योंकि ऑक्सीयुरीसिस को किसी अन्य व्यक्ति को संचारित करना बहुत आसान है, आपका डॉक्टर शायद यह सुझाव देगा कि आपके परिवार के सभी लोग कृंतक की दो खुराक ले लें ताकि एक बार आप ठीक हो जाए तो संक्रमण के लक्षण दिखाए न जाए। रोकथाम इलाज से बेहतर है
  • थ्रेड वर्कर चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    पता लगाएँ कि कौन सा उपाय सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप बच्चों में ऑक्सीयुरासिस का इलाज कर रहे हैं ऑक्सीयुरियम चक्र छह सप्ताह है, और इस समय के भीतर संक्रमण का इलाज किया जा सकता है, केवल कई स्वच्छता उपायों के साथ। हालांकि, घर पर ऐसे सख्त नियमों का पालन करना बहुत मुश्किल है, खासकर बच्चों के मामले में।
    • संक्रमित दो सप्ताह में संक्रमण समाप्त होने पर सुपर प्रभावी होने का लाभ होता है।
    • पुनरावृत्ति या अन्य अन्य संक्रमणों को रोकने के लिए स्वच्छता उपायों को लिया जा सकता है।
  • भाग 2
    अपने घर को साफ करना

    थ्रेड वर्कर चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    संदूषण को समझें ऑक्स्यूरिया को शारीरिक संपर्क या दूषित वस्तुओं जैसे कि शौचालय की सीटें और बिस्तर, दूसरों के बीच के माध्यम से व्यक्ति से व्यक्ति में प्रेषित किया जा सकता है इस प्रकार, संक्रमण को रोकने के लिए घर में स्वच्छता बनाए रखने और संक्रमित रोगियों के इलाज में मदद करना महत्वपूर्ण है।
  • पटकथा का शीर्षक थ्रेडवर्म से छुटकारा पाएं चरण 6
    2
    दैनिक टॉयलेट सीट धो लें चूंकि गुदा क्षेत्र में महिलाएं अंडे रखती हैं, पुनर्निर्यात और संभोग से बचने के लिए दिन में कम से कम एक बार टॉयलेट सीट को साफ करना महत्वपूर्ण होता है। अपने हाथ को साफ रखने के लिए पानी और सामान्य सफाई उत्पादों के साथ शीशी को धो लें और दस्ताने पहनें



  • पटकथा का शीर्षक थ्रेडवर्म से छुटकारा 7
    3
    अक्सर अपने हाथ धोएं, खासकर अगर आप संक्रमित होते हैं। खाना खाने या तैयारी से पहले स्नान के साथ-साथ बाथरूम जाने के बाद हाथ धोते समय सावधान रहें। इस तरह, आप संक्रमणा से बचने, संक्रमण के साथ जल्दी से समाप्त करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से धागे कीड़े से छुटकारा चरण 8
    4
    बिस्तर को सप्ताह में कम से कम दो बार बदलें। ऑक्सीजन से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए, चादरें बदलने और धोने के लिए आवश्यक है, जो अंडे से संक्रमित हो सकते हैं। रीमनेक्टेशन से बचने के लिए अक्सर पजामा और रोज़ाना कपड़े धोने के लिए भी महत्वपूर्ण है। इस तरह आप कीड़े से जीवन की गति को निरंतरता देकर अंडे को दूर करके और इससे तेज़ी से इस समस्या से छुटकारा पड़ेगा और आपके स्वास्थ्य और कल्याण को फिर से हासिल करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना देगा।
  • पटकथा का शीर्षक थ्रेडवर्म से छुटकारा 9
    5
    गुदा क्षेत्र को खरोंच से बचें चूंकि मादा संक्रमित व्यक्तियों के गुर्दे में अंडे देते हैं, यह क्षेत्र चिढ़ और खुजली हो सकता है। यह रोगियों, विशेषकर बच्चों के लिए बहुत ही सामान्य है, गुदा को खरोंच करने के लिए असुविधा को कम करने के लिए आग्रह करता हूं, लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है: आपके हाथ अंडे से दूषित हो जाएंगे और उन सभी को छूएंगे जो आप स्पर्श करते हैं। संक्रमण की संभावना कम करने के लिए, गुदा क्षेत्र खरोंच से बचें।
    • जलन को कम करने के लिए क्षेत्र में क्रीम और लोशन लगाने से बचें। इससे महिलाओं को अपने अंडे को अपने मलाशय या बृहदान्त्र में ऊपर चढ़ाना पड़ सकता है, जिससे समस्या को सुधारने के बजाय बदतर बना दिया जा सकता है।
  • भाग 3
    ऑक्सीयूरायसिस का निदान

    चित्र शीर्षक से थ्रेडवर्म से छुटकारा 10
    1
    संक्रमण के लक्षण पहचानें जितनी जल्दी आप समस्या का एहसास बेहतर। यह आपको चिकित्सा उपचार शुरू करने और आवश्यक स्वच्छता उपायों को जल्दी से लेने की अनुमति देगा ऑक्सीयुरासिस के सबसे आम लक्षण हैं:
    • गुदा क्षेत्र में खुजली और जलन।
    • गुदा के आसपास त्वचा की जलन या संक्रमण के संभव लक्षण, विशेष रूप से बच्चों में, जो आमतौर पर क्षेत्र को अधिक बार खरोंच कर देते हैं, घाव खोलते हैं जो संक्रमित हो सकते हैं।
    • खुजली के कारण नींद आ रही है।
    • खुजली और अनिद्रा के कारण चिड़चिड़ापन
    • योनि खुजली और लड़कियों में जलन। यह दुर्लभ है, लेकिन कीड़ा की महिला गुदा के बजाय योनि में प्रवेश कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से थ्रेड वर्म 11 से छुटकारा पाएं
    2
    "टेप टेस्ट करें"" यदि आपको संदेह है कि आप या आपके परिवार में कोई व्यक्ति ऑक्सीयुरासिस है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। तेजी से निदान और उपचार संक्रमण को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण टुकड़े हैं टेप का परीक्षण करने के लिए, डॉक्टर आपको गुदा के चारों ओर त्वचा में सिलोफन के एक टुकड़े के टुकड़े के चिपकने वाला हिस्से को दबाकर कहेंगे। टेप को निकालें और उसे अपने प्लास्टिक के प्लास्टिक की थैली में जमा करें, जो आपके खुर्दबीन के नीचे इसकी जांच करेगा। आक्सीयुरियम अंडे केवल एक माइक्रोस्कोप की सहायता से देख सकते हैं। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो आपको ऑक्सीयुरासिस का निदान मिलेगा।
    • जैसे ही आप जागते हैं, स्नान करने या बाथरूम जाने से पहले ही परीक्षा लें।
    • दस्ताने पहनें और अपने हाथों को धो लें ताकि आप अंडे के चारों ओर फैल न जाएं। ध्यान रखना कि टेप कुछ भी नहीं छूती है
  • चित्र शीर्षक से थ्रेडवर्म चरण 12 से छुटकारा पाएं
    3
    इलाज के बाद यदि आप किसी को संक्रमित घर के साथ साझा करते हैं यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अगर आपको ऑक्सी्योरिसीस वाले किसी एक व्यक्ति के रूप में ही घर पर रहने के लिए, आपको दवा लेने और अनुशंसित स्वच्छता उपायों का पालन करने की आवश्यकता होगी, भले ही आपको इस बीमारी का पता न लगा हो। संदूषण की संभावना अधिक होती है, इसलिए इलाज से रोकथाम बेहतर है। उपचार के लाभ जोखिम से बहुत अधिक हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com