IhsAdke.com

ऑक्सिस से अंडों को कैसे नष्ट करना

enterobiasis, यह भी oxiurose या threadworm रूप में जाना जाता परजीवी है कि संक्रमित और आंतों में जीवित रह सकते हैं का एक प्रकार से संदूषण है। pinworms बच्चों में ज्यादा परेशानी का कारण है, इसलिए यह विनाश और उन्हें इलाज के लिए कैसे जब एक बच्चे को या किसी अन्य व्यक्ति के घर में यह द्वारा दूषित कर रहा है जानने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

विधि 1
एंटोबियासिस का इलाज करना

पेंटवर्म अंडर काट पायदान 1
1
निदान करें और ऑक्सीयुरियम के लिए जांच करें। यह करने के लिए सबसे आसान तरीके डक्ट टेप टेस्ट के माध्यम से है - टेप का एक छोटा सा टुकड़ा ले लो और इसे अपनी उंगलियों में लपेटकर चिपकने वाला भाग बाहर करें। जैसे ही बच्चा उठता है, परजीवी अंडे को गुदा के चारों ओर त्वचा पर चिपकने वाला टेप दबाकर दबाएं
  • टेप को फेंक न दें इसे एक बंद पाउच में रखो, यह याद रखना कि यह संक्रमित है और अन्य लोगों को दूषित कर सकता है
  • बच्चा बाथरूम या शॉवर का उपयोग करने से पहले इसे करें कुछ डॉक्टर यह अनुशंसा करते हैं कि टेप टेस्ट तीन सवेरे पर किया जाए, लेकिन ज्यादातर मामलों में, एक बार पर्याप्त होगा
  • मारो पिनवार्म अंडे चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर के पास जाओ यहां तक ​​कि जब चिपकने वाली टेप में अंडे ढूंढते हैं, तो रोगी को डॉक्टर से ले जाना महत्वपूर्ण है, जो जांच कर सकता है कि संक्रमण वास्तव में ऑक्स्यूरियम के कारण होता है, एक और समस्या नहीं है। पेशेवर को दिखाने के लिए सीलबंद बैग के अंदर टेप ले जाएं।
    • डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इसमें कोई अंडे है, माइक्रोस्कोप के तहत टेप की जांच कर सकता है।
  • मारो पिनवार्म अंडे चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दवाइयों के साथ ऑक्सीयुरियम का इलाज करें एंटोबियासिस को दो खुराक दवाओं से मुकाबला किया जा सकता है - पहला निदान के तुरंत बाद दिया जाता है, और दूसरा, दो हफ्ते बाद। इससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी वयस्क परजीवी, पहली खुराक के आवेदन से पैदा हुआ,, exterminated किया जाना है के रूप में दवा pinworms के अंडे पर कोई प्रभाव नहीं है।
    • सभी घरेलू सदस्यों को एक ही समय में इलाज किया जाना चाहिए।
    • सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से कुछ मेबेंडेजोल, प्य्राट्रल पीमोलेट और अल्बेंडाजोल हैं। पिप्रिटल पीमोलेट को नुस्खे के बिना प्राप्त किया जा सकता है, अन्य दो के विपरीत। डॉक्टर को मामले के लिए सबसे उपयुक्त उपाय सुझाये जाने चाहिए।
  • विधि 2
    वैकल्पिक तरीकों का प्रयोग करना (सिद्ध नहीं)

    1. 1
      प्राकृतिक उपचार की सीमा को समझें यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि वैकल्पिक दवाइयों के पास कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है - उनकी प्रभावोत्पादकता अनौपचारिक है, व्यक्तिगत अनुभवों और मुंह के शब्द के आधार पर। वैज्ञानिक अध्ययन के बिना साबित होते हैं कि वे काम करते हैं, इन तरीकों से ऑक्सीयुरियम के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी या नहीं पता करने का कोई तरीका नहीं है।
      • यदि आप वैकल्पिक विधि का प्रयास करना चाहते हैं, तो पहले किसी चिकित्सक से बात करें उनका उपयोग केवल उन दवाइयों के संयोजन में किया जाना चाहिए, जो व्यवसायी ने निर्धारित किया है और उन्हें अकेले उपचार नहीं माना जाना चाहिए।
    2. मारो पिनवार्म अंडा चरण 4 नामक चित्र
      2
      लहसुन का उपयोग करें एंकरोबियासिस से निपटने के लिए लहसुन एक अच्छा घर का "उपाय" है बहुत सारे ताजे लहसुन खाएं, क्योंकि यह आंत्र आंदोलन के दौरान ऑक्सीयुरियम की मात्रा को कम करने में मदद करता है। लहसुन खुजली को कम करके अंडे का नाश कर सकते हैं।
      • एक पेस्ट बनाने के लिए, दो या तीन लहसुन के लहसुन को कुचलने के लिए और कुछ तेल के तेल या खनिज चम्मच डाल दें। मिश्रण को एक पेस्टी स्थिरता होना चाहिए। एक अन्य विकल्प ऐसा करने के लिए लहसुन को पेट्रोलियम जेली से जोड़कर करना है
      • वास्तव में उनका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर के साथ होम-मेड दवाओं का उपयोग करने के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है
    3. मारो पिनवार्म अंडे चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
      3
      हल्दी का उपयोग करें प्रयोगशाला के अध्ययनों में, यह साबित हुआ है कि हल्दी परजीवी लड़ता है - फिर भी कई शोधकर्ता यह नहीं मानते हैं कि यह मनुष्यों में परजीवी नाश कर देता है हालांकि, हल्दी जैसे अनुभवी खाद्य पदार्थों को ऑक्सीयुरियम के खिलाफ अच्छा माना जाता है। दिन में तीन बार कैप्सूल के रूप में इसे खपत करें।
      • एक और विकल्प है हल्दी के साथ एक चाय बनाने के लिए 1 चम्मच हल्दी को कप के गर्म पानी में डालें, इसे पांच से दस मिनट तक खड़े रखें। दो से चार कप पियो।
      • हल्दी से बचें, अगर आप खूनी पतले खाते हैं इससे रक्तस्राव की संभावना बढ़ जाती है।
    4. पेंटवर्म अंडे का निशान चित्रित करें
      4
      पीना अनीतें चाय परंपरागत रूप से, यह चाय पाचन तंत्र द्वारा समाप्त होने वाले कीड़े के लिए प्रयोग किया जाता है। एक कप गर्म पानी में कूड़े की टिंचर के तीन या चार बूंदें डालें बच्चों को एक दिन केवल एक कप पीने चाहिए, जबकि वयस्कों में दो का उपभोग हो सकता है
      • अनीसेंट चाय पीने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें
      • बरामदगी के लिए दवा लेने से अनीष्ठे से बचें। रैग्वेड के लिए एलर्जी होने वाले व्यक्ति भी एन्सिंथे के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।



    विधि 3
    एनोनेबियासिस को फिर से होने से रोकना

    मारो पिनवार्म अंडे चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने हाथों को धो लें सभी घरेलू सदस्यों को अपने हाथों को अक्सर स्वच्छ करना चाहिए, खासकर टेप का परीक्षण करने या संक्रमित व्यक्ति से संपर्क करने के बाद। खाने से पहले उन्हें धोएं या अपना हाथ अपने मुंह में डाल दें, बहुत साबुन का उपयोग करें और उन्हें अच्छी तरह से धोएं।
    • अपने हाथों को गीला करना शुरू करें उन्हें सावधानी से भिगोएँ, अपनी उंगलियों के बीच साबुन छोड़ दें और नाखूनों के आसपास।
    • नाखूनों के नीचे पोंछने के लिए नरम ब्रश का उपयोग करें अंडों को इस क्षेत्र में दर्ज किया जा सकता है, खासकर यदि मरीज़ दूषित स्थलों को खरोंच कर देता है
    • फिर गर्म पानी से कुल्ला और अपने हाथों को सूखें।
    • हाथ की नाखियां कम होनी चाहिए और हमेशा जलन से बचने के लिए छंटनी चाहिए और परजीवी फैलाने की संभावना कम होनी चाहिए।
  • पेंटवर्म अंडर काट पिनवार्म अंडे चरण 8
    2
    सुबह में शाम लें जो कोई भी प्रदूषित है (बच्चे या वयस्क), यह अन्य लोगों के लिए प्रदूषण का खतरा के साथ गुदा उन लोगों के साथ भरा क्षेत्र छोड़ रहा है, सिर्फ जागने के बाद नहा के बाद से pinworms रात में अंडे देते हैं, महत्वपूर्ण है और संक्रमण की बिगड़ती । जैसे ही रोगी जागते हैं, एक शॉवर लेते हैं और स्वच्छ कपड़े डालते हैं।
    • एक शॉवर ले लो एक जोखिम है कि अंडे नहाने के पानी में रह सकते हैं, और मरीज के शरीर में फिर से प्रवेश कर सकते हैं और एक नए संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • मारो पिनवार्म अंडे का शीर्षक चित्र 9
    3
    शीट्स और अंडरवियर हमेशा साफ रहना चाहिए। क्योंकि ऑक्सीरियन गुदा क्षेत्र में अंडे रखते हैं, एक व्यक्ति को हर रोज अपनी अंडरवियर बदलने की जरूरत होती है। इसके अलावा, उन्हें दूसरे भागों से अलग से धोना चाहिए - अंडे या परजीवी फैलाने की संभावना को कम करने के लिए उन्हें गंदे कपड़े की एक ही टोकरी में न डालें।
    • सभी कपड़ों, तौलिए, बिस्तर और शीट को गर्म पानी में संभवतः धो लें। यदि आप रोजाना ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें एक बंद प्लास्टिक बैग में छोड़ दें, जब तक आप उन्हें धो नहीं लेते। सभी हिस्सों में कम से कम दो बार कुल्ला।
    • अंडों को फैलाने की संभावना को कम करने के लिए किसी को भी इस समय तौलिये का पुन: उपयोग नहीं करना चाहिए।
    • दूषित हो सकता है कि सामग्री को संभालने जब डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें
    • कपड़े या चादरें जो कि अंडे को ठीक से धोने से पहले ले जाया जा सकता है, उन्हें हिलाएं। वे गिर जाते हैं और पूरे घर में फैले हुए होते हैं, जिससे नए ऑक्सीरियर संक्रमण होते हैं।
  • विधि 4
    OxiUros को समझना

    मारो पिनवार्म अंडे का शीर्षक चित्र 11
    1
    जानें कि उनका अनुबंध कैसे किया जाता है। ऑक्सीरियन्स शरीर को संदूषित करते हैं जब कोई व्यक्ति निगलना चाहता है, कुछ को छूता है या कोई व्यक्ति जो उनके द्वारा संक्रमित है, तो मुंह को हाथ लाता है जैसे ही अंडे आंतों तक पहुंचते हैं, वे परिपक्व होते हैं और परजीवी पैदा होते हैं। महिला ऑक्सीर्यियम गुर्दे के माध्यम से आंत्र छोड़ देता है और गुदा क्षेत्र में नए अंडे जमा करता है।
    • वयस्क ऑक्सीरियन सफेद होते हैं और 2.5 सेमी से कम (एक स्टेपल का आकार)। रात में, वे गुदा में पलायन करते हैं, जहां वे अंडे लगाते हैं - 10,000 अंडों तक जमा किया जा सकता है। परजीवी के अंडों के जन्म के लिए कुछ ही घंटों लगते हैं और संक्रमण होने में सक्षम होते हैं।
    • कपड़ों, भोजन, बिस्तर और अन्य सतहों पर अंडे दो सप्ताह तक जीवित रहते हैं वे कुत्तों के बालों में दो सप्ताह तक सहन करते हैं, लेकिन केवल इंसान ही संक्रमण से पीड़ित हैं।
  • पिक्चर एंटाइटल्ड किल पिनवार्म अंडे स्टेप 12
    2
    जोखिम कारक पहचानें 18 वर्ष से कम बच्चों और किशोरों पुराने समूह सबसे enterobíase- अनुबंध करने के लिए होने की संभावना का अनुमान है कि इस श्रेणी में लोगों की 10-40% पहले से ही अपने जीवन का एक समय में परजीवी से संक्रमित किया गया है। युवा बच्चों को सबसे ज्यादा अतिसंवेदनशील, साथ ही साथ लोग और नैनियों के साथ रहते हैं
    • छोटे से लोग गलती से घर के अन्य निवासियों के लिए ऑक्सीराय को फैला सकते हैं। जब उसे पता चल जाता है कि वह संक्रमित है, तो सभी निवासियों का इलाज किया जाना चाहिए, क्योंकि दूषित होने के जोखिम, भले ही अनैतिक रूप से, महान है
    • बच्चों को स्कूलों और दिन देखभाल केंद्रों में स्कूली बच्चों को भी दूषित कर सकता है।
  • मारो पिनवार्म अंडे चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    ऑक्स्यूरियम के लक्षण लक्षण पहचानें दुर्भाग्य से, इन परजीवीओं द्वारा संदूषण, ज्यादातर मामलों में, लापरवाह है। इस प्रकार, संक्रमित व्यक्ति भी जानता है कि वह है oxiúros- मामले प्रदर्शनों प्रस्तुत करता है, मुख्य गुदा, जो भी अधिक तीव्र रात में है, जब मादा अंडे और नवजात परजीवी रखना चारों ओर खुजली है। खुजली बहुत मजबूत हो सकती है, बच्चों को बहुत असुविधाजनक छोड़कर। बुरी तरह सो रही है और मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित अन्य संभावित लक्षण हैं।
    • संक्रमण तब हो सकता है जब रोगी को खरोंचना और त्वचा को चोट पहुंचाई जाए।
    • टेप परीक्षण घर पर प्रवेश द्वार का निदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। हालांकि, अभी भी बच्चे को डॉक्टर से ले जाना महत्वपूर्ण है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com