IhsAdke.com

मनुष्यों में खुली हवाओं या अकेलापन से छुटकारा कैसे प्राप्त करें

अधिकांश लोग सोचते हैं कि टैपवार्म संक्रमण सिर्फ बिल्लियों और कुत्तों में ही होता है। यद्यपि जानवर वास्तव में इन प्रकार के संक्रमणों के लिए अधिक संवेदी हैं, हालांकि, मनुष्य कच्चे या अंडरकुकायुक्त मांस, मछली या पोर्क खाने से भी दूषित हो सकते हैं। संक्रमित व्यक्ति अनुचित स्वच्छता को अपनाने, जैसे कि मल के बाद अपने हाथ धोने और भोजन तैयार करने से पहले टेपवेक्रम फैल सकता है। ज्यादातर मामलों में, टैपवर्म से दूषित लोगों में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं हालांकि, उपचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह संक्रमण गंभीर जटिलताओं का कारण बन सकता है, जैसे कि cysticercosis, एक बीमारी जो शरीर के ऊतकों में रुकती है, जिससे दौरे और अन्य लक्षण उत्पन्न होते हैं।

चरणों

भाग 1
एक टैपवार्म संक्रमण का निदान करना

चित्र शीर्षक से मानव में चरण के ऊपर से छुटकारा पाने के चरण 1
1
उन पड़ोस और स्थानों का मूल्यांकन करें जिन्हें आपने हाल ही में देखा था। Tapeworms दुनिया भर में मौजूद हैं, लेकिन संक्रमण दर देश द्वारा बहुत भिन्न होती है। यद्यपि हर साल 10 मिलियन से अधिक लोग संक्रमित होते हैं, 1,000 से कम संयुक्त राज्य अमेरिका में होते हैं, जो एक विकसित देश है। टैपवार्म की प्रत्येक प्रजाति मेजबान के रूप में एक अलग प्रकार के जानवर का उपयोग करती है।
  • मांस और सूअर का मांस तपस्या आम तौर पर विकासशील देशों में पाए जाते हैं, जैसे अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया, पूर्वी यूरोप, और दक्षिण और मध्य अमेरिका, विशेषकर जहां सूअरों को छोड़ दिया जाता है सड़क पर।
  • लैटिन अमेरिका, पूर्वी अफ्रीका और यूरोप में मांस टैपवार्म अधिक आम हैं, और रूस में भी, जहां कच्चे मांस की खपत समय-समय पर होती है।
  • मछली में, आमतौर पर पूर्वी यूरोप, स्कैंडिनेविया और जापान में टैपवार्म पाए जाते हैं, क्योंकि निवासियों को कच्ची मछली पर भोजन की संभावना है।
  • बौना टैपवेर्म मनुष्य के बीच प्रसारित होते हैं - विशेषकर बच्चों के बीच - और जहां स्वच्छता अनिश्चित होती है या जनसंख्या घनत्व बहुत अधिक होता है।
  • मनुष्य टैपवार्म के मेजबान भी हो सकते हैं जो कुत्तों को संक्रमित करते हैं।
  • मनुष्य के कदम उठाने के लिए छुटकारा पाने वाला चित्र, चित्रा 2
    2
    आखिरी दिनों के आहार की समीक्षा करें संक्रमित जानवरों से कच्चे या अंडरकेक्ड मांस के उपभोग के बाद अधिकतर संदूषण होते हैं। जब टेनेसिस वाले व्यक्ति द्वारा मांस संक्रमित हो जाता है तो टैपवर्म भी प्रसारित होते हैं।
    • क्या आपने पिछले कुछ दिनों में कच्चे या अंडरकेक्ड मांस का सेवन किया है?
    • क्या आप ऐसे स्थान पर जाते हैं जहां भोजन अस्वस्थ या अनिश्चित स्थिति में तैयार किया जाता है?
  • छवि का शीर्षक शीर्षक मनुष्य के चरण-दर-चरण में जाओ
    3
    स्टूल की जांच करें मल के माध्यम से उत्सर्जित टैपवेम्स के सेगमेंट कीड़ा संक्रमण के प्रमुख संकेत हैं। वे सफेद चावल के छोटे अनाज की तरह दिखेंगे उत्सर्जित खंड टॉयलेट पेपर या अंडरवियर में फंस सकते हैं।
    • मेजबान के शरीर में प्रौढ़ कीड़ा की स्थापना के बाद दो या तीन महीने तक टैपवार्म के टुकड़े मल में नहीं दिखाई देंगे।
    • टेपुक्राम के खंडों को खोजने के लिए स्टूल टेस्ट को एक से अधिक बार करना पड़ सकता है
  • छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में होनेवाली गेट रुकें चरण 4
    4
    टैपवार्म संक्रमण से संबंधित अन्य लक्षणों का आकलन करें। सबसे सामान्य अभिव्यक्तिएं पाचन तंत्र में होती हैं, जिसमें मतली, पेट में दर्द, कमजोरी, दस्त और भूख और वजन घटाने की शुरुआत होती है। हालांकि, ये लक्षण कई अन्य स्थितियों से संकेत कर सकते हैं याद रखें कि कुछ मामलों में टेपवार्म संक्रमण किसी भी प्रकटन को प्रस्तुत नहीं करता है।
    • हालांकि असामान्य रूप से, कृमि संदूषण निम्नलिखित लक्षणों का विकास करने के लिए भी पैदा कर सकता है: बुखार, गांठ या अल्सर, टेपवार्म लार्वा, बैक्टीरिया के संक्रमण, और बरामदगी जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियां भी एलर्जी प्रतिक्रियाएं। कभी-कभी ऐसे लक्षण विकसित होते हैं जब संदूषण का इलाज नहीं होता है - इस तरह से, जब तक कि अभिव्यक्तियां गंभीर नहीं होती तब तक वैद्यकीय उपचार लेने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • मनुष्य का कदम उठाने के लिए नामित छवि चरण 5
    5
    डॉक्टर के पास जाओ टैपवार्म प्रदूषण का ठीक से निदान करने के लिए, आपके डॉक्टर को रोगी के मल के नमूने के लिए एक परीक्षण के लिए अनुरोध करने की आवश्यकता होगी। परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए उपयोगी होगा कि क्या वास्तव में कोई दूषित पदार्थ है, किस प्रकार की कीड़ा और कौन से दवाएं निर्धारित की जानी चाहिए।
    • पाचन तंत्र में एक टैपवार्म के बारे में जानने के अलावा, स्टूल टेस्ट कई अन्य पाचन समस्याओं, जैसे पोषक तत्वों की कमी, संक्रमण और कैंसर की पहचान करते हैं।
    • एक रक्त गणना भी दूषित व्यक्ति के रक्त में मौजूद एंटीबॉडी की पहचान कर सकती है।
  • भाग 2
    टैपवेम्स से लड़ने

    छवि का शीर्षक, मनुष्य के चरण में छुटकारा पाने के चरण 6
    1
    कृत्रिम को खत्म करने के लिए चिकित्सक को एक या एक से अधिक उपचार लिखना चाहिए। एक बार पेशेवर निदान करता है और पुष्टि करता है कि आप टैपवार्म के एक प्रकार से दूषित होते हैं, तो एक मौखिक दवा निर्धारित की जाएगी। इन मामलों में प्रोजिकेंटल, अल्बेन्डाजोल और नाइटोजॉक्सैनिड उपचार सबसे आम हैं। निर्धारित प्रकार संक्रमण के अनुसार बदलता रहता है।



  • मानव में कदम दरारें प्राप्त करें
    2
    अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित उपचार के फार्म का पालन करें दवाइयों को लेने के अलावा, यह फिर से दूषित होने या अन्य लोगों को संक्रमित करने के लिए महत्वपूर्ण है। टैपवार्म दवाएं परजीवी अंडों को प्रभावित नहीं करती है, इसलिए एक मौका है कि वे अपर्याप्त स्वच्छता बनाए रखने, भोजन तैयार करने या शौचालय का उपयोग करके फिर से दूषित हो जाएंगे।
    • यदि अधिक गंभीर संक्रमण मौजूद है (जैसे कि cysticercosis), तो चिकित्सक अन्य उपचार लिख सकता है और उनको उपयोग करने के लिए एक लंबी चक्र की सिफारिश कर सकता है। निर्धारित दवाओं के अलावा, एंटी-इन्फ्लैमेटरीज़, एंटीपैलीप्टिक थेरेपी और सर्जरी भी आवश्यक हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से मनुष्य में टेपवर्म से छुटकारा पाएं चरण 8
    3
    पुष्टि करें कि संक्रमण का उन्मूलन किया गया है। चिकित्सक दवा लेने के समय की अवधि के बाद मरीज को कार्यालय में वापस जाने के लिए कहेंगे। संदूषण की गंभीरता के आधार पर, समय एक से तीन महीने होगा
    • 85 से 100% मामलों में प्रिस्क्रिप्शन दवाएं प्रभावी होती हैं। यह सभी संक्रमण के स्थान और टैपवार्म के प्रकार पर निर्भर करेगा।
  • भाग 3
    टेपुकम्स द्वारा प्रदूषण से बचना

    मनुष्य का कदम उठाने के लिए शीर्षक से चित्र देखें
    1
    कच्चे मांस न खाएं मनुष्यों द्वारा खाए जाने वाले जानवरों की कई प्रजातियां टैपिवर्मों को लेती हैं। उनमें से हमारे पास मछली, सूअर, खरगोश, भेड़, मवेशी और बकरियां हैं आहार से कच्चे या अंडरकूट किए गए मांस को खत्म करना संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका है
    • मुर्गियों में टैपवेर्म भी हैं, लेकिन आधुनिक खेतों में वे इतने सामान्य नहीं हैं वे मध्यवर्ती मेजबानों पर ही जीवित रहते हैं, जैसे कि बीटल या गांडुमाएं।
  • मानव में कदम दरारें प्राप्त करें शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    कुक मांस को ठीक से रखें जब स्टेक्स और साइडबर्न जैसे मांस के स्लाइस खाना पकाने, यह जांचना आवश्यक है कि क्या भोजन का आंतरिक तापमान कम से कम 63 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है जमीन का मांस 71 डिग्री सेल्सियस के आंतरिक तापमान तक पहुंच जाना चाहिए
    • कम से कम 48 घंटों के लिए -10 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में मांस और मछली को बर्फ़ीली करते हुए टैपवर्क अंडे और लार्वा को मार डालेगा।
  • पिक्चर शीर्षक से मनुष्य में टैपवर्म से छुटकारा पाएं चरण 11
    3
    उन जगहों पर उन्हें खाने से फलों और सब्जियों को जला कर दें जहां टेपवार्म सबसे आम हैं। रासायनिक समाधान ऐसे खाद्य पदार्थों के स्वच्छता में खरीदे जा सकते हैं और इस्तेमाल किए जा सकते हैं। एक और विकल्प उबलते पानी से उन्हें अच्छी तरह से धोना है
  • चित्र शीर्षक से मनुष्य में टेपवर्म से छुटकारा पाने के चरण 12
    4
    भोजन और भोजन तैयार करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें मछली या कच्चे मांस को संभालने से पहले उन्हें पूरी तरह से साफ करें हाथों पर अंडे या लार्वा संक्रमण से बचने, भोजन या पाचन तंत्र में स्थानांतरित नहीं किया जाएगा।
    • यह मत भूलें कि हाथ की स्वच्छता कम से कम 20 सेकंड तक चलनी चाहिए। एक बार यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही समय के लिए धोया जा रहे हैं, "आप के लिए बधाई" गाएं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com